कैसे कॉफी इकट्ठा करने के लिए

आप संभवतः उच्च दूरी पर एक दूरस्थ स्थान पर जाने की योजना नहीं बनाते हैं और कॉफी बागान शुरू करते हैं, लेकिन पता है कि आप अपनी खुद की संपत्ति पर भी एक छोटी सी फसल पा सकते हैं। इस मामले में, आपको जानने की ज़रूरत है कि बीन्स कैसे फसल करे। यह जानना महत्वपूर्ण है कि बीन चर्मपत्र, छील के अंदर है और यह कॉफी के पेड़ पर बढ़ता है। साल में एक बार कॉफी काटा जाता है, जब ज्यादातर चेरी (या द्रुप्स) परिपक्व होते हैं औद्योगिक किसान कॉफी संग्रह के विभिन्न तरीकों में से एक का उपयोग करते हैं। छोटे खेत उत्पादकों के पास बड़ी उत्पादन नहीं है और यांत्रिक कटाई के तरीकों की आवश्यकता नहीं है। मुख्य पुस्तिका पद्धति निश्चित रूप से छोटे प्रत्यक्ष किसानों द्वारा लागू की जा सकती हैं।

कदम

विधि 1

चुनिंदा संग्रह
हार्वेस्ट कॉफी बीन्स चरण 1 नामक छवि
1
पका हुआ कॉफी जामुन लीजिए पौधों पर कच्चे फल छोड़ दें ताकि वे बाद में पकाने और इकट्ठा हो सकें। आप समझ सकते हैं कि क्या वे अपनी उपस्थिति और स्थिरता के लिए परिपक्व हैं। धीरे से फल दबाएं, यदि यह पका हुआ हो तो थोड़ा नरम होता है और जब कुचल होता है तब थोड़ी सी पैदावार होती है। इसके अलावा आप समझते हैं कि जब यह एक उज्ज्वल और चमकदार लाल रंग का होता है तो इसे तैयार करने के लिए तैयार है। सभी फलों को एक टोकरी में तैयार करें।

विधि 2

संग्रह स्ट्रिपिंग का उपयोग करना
हार्वेस्ट कॉफी बीन्स चरण 2 शीर्षक वाली छवि
1
संयंत्र से सभी फलों को हटा दें। "बटोर" एक संपूर्ण शाखा सभी जामुन, परिपक्व और कच्चे को हटाने की अनुमति देती है किसान एक औद्योगिक स्तर पर सभी फलों को इकट्ठा करने के लिए मशीनों का इस्तेमाल करते हैं। यह विधि तब लागू होती है जब अधिकांश जामुन पके होते हैं। यद्यपि कचरे का काफी मात्रा है, जब इसके साथ कॉफी काटा जाता है अलग करना, आपरेशन के लिए खर्च की जाने वाली लागत काफी हद तक उत्पादकों के लिए चुकाई गई है, जो इस पद्धति को समय से सस्ता और वित्तीय निवेश में शामिल हैं जिसमें चयनात्मक संग्रह शामिल होगा। आप अपने घर के उत्पादन के लिए अनाज को एक शाखा को हथियाने और अपने हाथों को फिसलने के लिए पेड़ से सभी जामुन निकालने और जमीन पर गिरने के लिए आंसू कर सकते हैं।
  • हार्वेस्ट कॉफी बीन्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    कॉफी के फल लीजिए शाखाओं से हटाए गए जामुन को इकट्ठा करने और जमीन पर गिरने के लिए एक रेक का उपयोग करें। यदि आप चाहें तो पेड़ों के नीचे शीट या जाल रख सकते हैं ताकि वे गिरने के रूप में आसानी से बूंदों को इकट्ठा कर सकें। इससे जमीन से उन्हें एकत्र करना आसान होगा।
  • हार्वेस्ट कॉफी बीन्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    जामुन उप-विभाजित करें अपरिवर्तनीय लोगों से परिपक्व लोगों को अलग करें पत्तियों और शाखाओं के टुकड़े को हटा दें जो फल के साथ एक साथ रह सकते हैं। आप कचरे को कचरे में फेंक सकते हैं या इसे खाद ढेर में डाल सकते हैं।
  • विधि 3

    यांत्रिक संग्रह
    हार्वेस्ट कॉफी बीन्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    1
    एक मशीन के साथ कॉफी के बूंदों को हटा दें। बड़े औद्योगिक उत्पादक पौधों से फलों को हटाने के लिए बड़ी फसल मशीन का उपयोग करते हैं। कुछ मशीनें ट्रंक को कंपन करती हैं, जमीन पर गिरने वाले जामुन को मिलाते हैं। इसके बजाय अन्य उपकरणों में ब्रश होते हैं जो पेड़ से फल को अलग करते हैं।

    विधि 4

    संग्रह के बाद
    हार्वेस्ट कॉफी बीन्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    जामुन तोड़ें खोल से बीज या कॉफी बीन अलग करने के लिए निचोड़ा।
  • हार्वेस्ट कॉफी बीन्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    सेम सोखें एक बार शेल से अलग होकर, यह सेम पर थोड़ी `गूदा बना रहता है। उन्हें एक कटोरी में या एक कटोरी में एक या दो दिनों के लिए छील को तोड़कर इसे सेम से अलग करें। बाह्य भाग, लाइटर, सतह पर उगता है और इसे हटा दिया जा सकता है, जबकि बीन्स को कंटेनर के नीचे जमा किया जाता है।
  • हार्वेस्ट कॉफी बीन्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    बीन्स सूखी सुखाने की प्रक्रिया काफी लंबी है और मौसम की स्थिति के आधार पर 10 से 30 दिनों के बीच लगती है। किसी भी मामले में, यह निश्चित रूप से प्रतीक्षा के लायक है तार में एक खुले इलाके में तार जाल पर या कंक्रीट के आधार पर सेम रखें। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें स्थानांतरित कर दें और उन्हें दिन में कई बार घुमाने के लिए सुनिश्चित करें कि वे समान रूप से सूखे आप समझ सकते हैं कि जब आप आसानी से अपनी बाहरी फिल्म को निकाल सकते हैं तो वे सूखी हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जेली
    • शीट या नेट
    • पानी की कटोरा
    • वायर मेष
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com