कैसे प्रभावी ढंग से अपने लॉन सिंचाई के लिए

एक मशहूर ग्रीन लॉन कई घर मालिकों के लिए गर्व का स्रोत है और आराम या खेलने के लिए एक सुखद स्थान है। हालांकि, इसके रखरखाव के लिए बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है और आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, प्रतिबंधात्मक अध्यादेश लागू हो सकते हैं या अधिकतर वर्ष के लिए थोड़ा पानी हो सकता है चाहे आप जहां रहते हों, संभव है जितना संभव हो उतना पानी बचाने के लिए। बगीचे को कुशलतापूर्वक पानी के तरीके से सीखने के द्वारा, आप पैसे बचाने और इस कीमती प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

जल को बचाने के तरीके ढूंढना
चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 1
1
उन आदतों को बदलें जिनके साथ आप घास काटते हैं लॉन घास काटना एक अनिवार्य काम है, लेकिन अगर आप इसे अक्सर करते हैं या कटौती करते हैं तो आप कम से कम उपजी होते हैं, तो आप अन्यथा स्वस्थ जड़ी-बूटियों को सूख सकते हैं। यहां तक ​​कि एक ही कटौती पैटर्न का उपयोग घास पर जोर दे सकता है, क्योंकि घास काटने की मशीन के पहिये की वजह से, जो सप्ताह के बाद सप्ताह में एक ही मार्ग की यात्रा करता है।
  • दिशा या दिशाएं बदलने की कोशिश करें, जिसमें हर बार जब आप लॉन में कटौती करते हैं तो मशीन को धक्का देते हैं - इस तरह से तनाव को कम करते हैं, जिसे आप उपजी देते हैं और जमीन में चर्बी के गठन से बचते हैं।
  • घास काटने की मशीन के पहियों को सही ऊंचाई पर सेट करें बगीचे में घास के प्रकार के आधार पर, ब्लेड की ऊंचाई के बारे में अलग-अलग संकेत हैं। फेस्टाका अरंडिनसेआ, उदाहरण के लिए, यह 6-8 सेमी से कम नहीं रखा जाना चाहिए, जबकि लाल घास की ऊंचाई 18 और 30 मिमी के बीच होनी चाहिए।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 2
    2
    एक सिंचाई नियंत्रण उपकरण खरीदें यदि आपके पास लॉन में पानी लगाने के लिए एक स्वचालित प्रणाली है, तो इसे खरीदने पर विचार करें "स्मार्ट टाइमर"। यह डिवाइस स्प्रे के माध्यम से जारी होने वाले पानी की मात्रा को नियंत्रित करने में सक्षम है और आम तौर पर वर्षा सेंसर से लैस है जो मौसम संबंधी वर्षा के मामले में सिस्टम को तुरंत बंद कर देता है।
  • कुछ क्षेत्रों और नगर पालिकाओं ने इन टायर्स स्थापित करने वाले लोगों को प्रोत्साहन या कर में कमी की पेशकश की है। नगर पालिका के तकनीकी कार्यालय में अधिक जानकारी के लिए पूछें या क्षेत्रीय वेबसाइट से परामर्श करें।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 3
    3
    उर्वरक को कम करें अक्सर आवेदन लॉन को सूखा सकता है - इसका उपयोग बहुत अधिक या बहुत अक्सर घास की पानी की जरूरत को बढ़ाता है, जिसे अधिक बार और अधिक पानी से सिंचित किया जाना चाहिए
  • देर से वसंत और शरद ऋतु की शुरुआत में, छिड़क उर्वरक तीन भागों नाइट्रोजन, फास्फोरस के होते हैं और एक दो potassio- यह भी गीला घास बिना एक स्वस्थ लॉन को बनाए रखने के लिए आदर्श मिश्रण है।
  • एक धीमी गति से रिहाई उत्पाद, या उर्वरक त्वरित रिहाई से बना एक मिश्रण चुनें और उन क्विक-रिलीज़ थोड़े समय, जिसका अर्थ है कि बार-बार आवेदन पत्र समय के साथ आवश्यक हैं में सभी नाइट्रोजन जमीन में प्रवेश धीमी गति से।
  • पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों और सलाह का पालन करें या ऑनलाइन जानने के लिए कुछ पता लगाएं कि कितना उर्वरक आवेदन करता है और किस समय पर।
  • चित्रित किया गया चित्र जल अपने लॉन कुशलता चरण 4
    4
    अनावश्यक सिंचाई को कम करने के लिए मूल्यांकन करें लॉन में कई उद्देश्य हैं: अच्छी स्वास्थ्य में घास रखने के अलावा, हवा में मौजूद धूल को कम कर देता है और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करता है। हालांकि, बगीचे के कुछ क्षेत्र हैं, जिन्हें अक्सर कुचल नहीं किया जाता है या न ही कोई सौंदर्य उद्देश्य (उदाहरण के लिए, साइड अनुभाग या घर के पीछे वाले) और आप कम बार पानी पा सकते हैं घास को झुकाव से रोकने के लिए आप नियमित रूप से उन्हें गीला कर सकते हैं, लेकिन उन्हें ज्यादा पानी की ज़रूरत नहीं है, लेकिन शेष लॉन
  • सतह जल को कम करने के अलावा, आप भी मिट्टी में इस तरह से, पानी की बचत की सतह पर कार्बनिक गीली घास की एक परत लगाने से कुछ पौधों या फूल बेड के आसपास वाष्पीकरण को सीमित करने और आवृत्ति जिसके साथ इन क्षेत्रों की सिंचाई करना होगा कम कर सकते हैं।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 5
    5
    पानी रीसायकल यदि आप केवल घास ही नहीं बल्कि वनस्पति उद्यान या बाग, तो आप पानी रीसाइक्लिंग पर विचार कर सकते हैं। उस वर्षा का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है और वह समान है जो लॉन की स्वाभाविक रूप से सिंचाई करती है। हालांकि, जिस क्षेत्र में आप रहते हैं, उसके आधार पर, वर्षा जल की संग्रह और संरक्षण के संबंध में प्रतिबंधात्मक नगरपालिका नियम हो सकते हैं। ग्रे पानी, जो एक हल्के उपयोग करते हैं, जो खतरनाक पदार्थों है कि बारिश, पानी के नल और वॉशिंग मशीन, वे पीने नहीं कर रहे हैं से आते हैं लेकिन आम तौर पर लॉन पानी इस्तेमाल किया जा करने के लिए सुरक्षित माना जाता है शामिल नहीं है नुकसान उठाना पड़ा है।
  • यदि आप भूरे रंग के पानी इकट्ठा करते हैं, तो पर्यावरण के अनुकूल साबुन और डिटर्जेंट का उपयोग करें। माना जाता है कि उत्पाद चुनें "सुरक्षित" वनस्पति के लिए, यही है, वे नमक, बोरान या bleaches शामिल नहीं है
  • वर्षा का पानी इकट्ठा करने की कोशिश करें। आप इसे बगीचे के हर क्षेत्र में उपयोग कर सकते हैं, जिसमें सब्जी उद्यान भी शामिल है, और यह आपको जलसेतु के उपभोग को कम करने में मदद करता है। कुछ क्षेत्रों और नगर पालिकाओं ने इस अभ्यास के लिए विशेष नियम जारी किए हो सकते हैं, इसलिए क्षेत्र की वेबसाइट से परामर्श करें या नगर पालिका के तकनीकी कार्यालय में जाएं जहां आप विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए जीते हैं।
  • वर्षा इकट्ठा करने का एक आसान तरीका है कि बाल्टी या डिब्बे को गटरों के ऊर्ध्वाधर पाइपों के नीचे रखना है। यदि आप बारिश के पानी को लगातार रखने और उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो अधिक उन्नत तकनीकों जैसे कि मैं वसूली टैंक.
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 6
    6
    लीक बुझानेवाले का निरीक्षण करें टूटी हुई या लीक स्प्रेर्स लॉन के बहुत सारे पानी और अधिक से अधिक पानी के हिस्सों को बर्बाद कर देते हैं। बिल की लागत कम करने के लिए और सूखे की अवधि के लिए इस अनमोल संसाधन को रखने के लिए, सिंचाई प्रणाली, नल और मरम्मत या क्षतिग्रस्त या खराब होने वाले भागों की मरम्मत करना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2

    पानी की रक्षा के लिए लॉन को बदलें
    चित्रित किया गया चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 7
    1
    मैं अक्सर मातम फाड़ता हूँ घातक वनस्पति न केवल जगह लेता है, बल्कि पौधों और पानी के लिए घास के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। जब आँसू, सुनिश्चित करें कि आपने सभी जड़ प्रणाली को समाप्त करने के लिए गहराई से खोदा है, क्योंकि केवल ऊपरी छत को हटाने से हम घास को मारने की अनुमति नहीं देते हैं।
    • आप रासायनिक herbicides, के बजाय का उपयोग उन्हें लागू एक स्थानीय ढंग से उन्हें Prato- भर में समान रूप वितरण स्प्रे करता है, तो इन पदार्थों के साथ पूरे बगीचे में है, तो आप जीव हैं जो जमीन पर रहते हैं और यह भी स्थानीय जलभृत दूषित हो सकता है मार सकता है।
  • चित्र जिसका शीर्षक जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 8
    2



    घास का सही प्रकार चुनें भले ही एक अनुभवहीन आंखों के लिए घास समान लगता है, वास्तव में विभिन्न किस्में हैं और प्रत्येक के पास फायदे हैं, जलवायु और उस क्षेत्र के आधार पर जो आप रहते हैं।
  • बारहमासी रीयग्रास किसी तरह सूखा का प्रतिरोधक है, यह बगीचे में स्थिर होना आसान है और लॉन में अंकुरण के साथ अच्छी तरह प्रतिस्पर्धा करता है।
  • सनस्कुरु arundinacea सूखा अच्छी तरह से बर्दाश्त और लॉन के लिए सभी प्रकार के घास की तुलना में गहरा प्रणाली विकसित, 7 से 15 सेमी तक की लंबाई तक पहुंचने। यह जरूरी नहीं कि कम पानी का उपभोग करता है, लेकिन पौधों की तरह जड़ों की जड़ें भी इस्तेमाल करती हैं। यह विविधता पानी की कमी की स्थिति में भी रंग हरे रंग की रखती है, यह एक विशेषता है जो सूखा के लिए अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में एक लाभ है।
  • लाल हुक्म थोड़ा उर्वरक की आवश्यकता है और जब पानी नहीं है, और जल्दी से हरे रंग की एक स्वस्थ छाया जब बिजली पानी की आपूर्ति बहाल है ठीक वहाँ, siccità- करने के लिए एक उच्च प्रतिरोध शुष्क अवधि के दौरान निष्क्रिय बनी हुई है।
  • ठंड के महीनों में एग्रोस्टिस अच्छी तरह से बढ़ता है, और लाल फेस्टोन की तरह, सूखे की अवधि के दौरान शोक की स्थिति में प्रवेश करता है-इसके लिए बहुत उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है।
  • ठंड, आर्द्र, अर्ध-शुष्क और समशीतोष्ण जलवायु में मामूली अच्छी सूखा है।
  • चित्रित किया गया चित्र जल अपने लॉन कुशलतापूर्वक चरण 9
    3
    लॉन के विकल्प का मूल्यांकन करें यदि आपके पास एक बड़ा बगीचा है, तो प्रबंधन करना मुश्किल है या आप कुछ भिन्न परिदृश्य का आनंद लेना चाहते हैं, लॉन को बदलने के लिए कई समाधान हैं कुछ जगहों पर पानी की कमी का सामना करने वाले निवासियों को लॉन्स के बिना बागानों का विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहन दिए गए हैं। आप नगर पालिका की वेबसाइट से परामर्श कर सकते हैं, या तकनीकी कार्यालय से अधिक जानकारी मांग सकते हैं ताकि आप इन लाभों का आनंद उठा सकें।
  • पौधों कि जमीन पर बढ़ने और जमीन को कवर कुछ उद्यान के लिए लॉन के उत्कृष्ट विकल्प हैं। वे बगीचे के उन अप्रभावित क्षेत्रों के लिए आदर्श होते हैं, जैसे सूखा-सहिष्णु पौधों। ढलान वाले क्षेत्रों में बढ़ते हुए, जो बहुत अधिक पानी खो देते हैं, आप पानी को बचाने और हरियाली उद्यान प्राप्त करने में सक्षम होते हैं।
  • पेड़ों, झाड़ियों और बारहमासी पौधे लॉन के लिए घास के सही विकल्प हैं। इस वनस्पति का अधिकांश भाग शुष्क अवधि में रहता है, जिससे मिट्टी का क्षरण और पानी के नुकसान को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।
  • मनुष्य द्वारा निर्मित संरचनाएं, जैसे आंगन या फ़र्श (पत्थरों को बनाने के लिए पत्थरों सहित), उस बाग की सतह को कम करने में मदद करता है जिसे सिंचाई की आवश्यकता होती है वे एक मनोरंजक जगह का प्रतिनिधित्व करते हैं, क्योंकि एक आंगन या फुटपाथ आउटडोर पिकनिक के लिए आदर्श जगह है, भोजन खाने के लिए या बस लेट जाने के लिए
  • विधि 3

    उद्यान के लिए पानी की आदर्श मात्रा की गणना करें
    छवि का शीर्षक जल अपने लॉन कुशलता चरण 10
    1
    मिट्टी के प्रकार का मूल्यांकन करें घास के नीचे स्थित मिट्टी, जलवायु और वर्ष के समय के साथ, लॉन की पानी की जरूरतों को निर्धारित करती है। उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ मौसमों के दौरान बहुत बरसात वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको अक्सर पानी की ज़रूरत नहीं होती है कुछ उद्यान अपनी संरचना और स्वभाव के आधार पर, बारिश के अधिक लाभ नहीं ले सकते।
    • कुछ प्रकार की मिट्टी दूसरों से बेहतर पानी को अवशोषित करती है - उदाहरण के लिए, मिट्टी का एक बहुत ही उच्च प्रतिशत पृथ्वी में प्रवेश करने से पानी को रोकता है।
    • मिट्टी मिट्टी 0.1 सेंटीमीटर के लिए औसतन 4 सेंटीमीटर पानी को रोकती है2 सतह, जबकि ठीक रेतीले मिट्टी और मिश्रित रेत-मिट्टी मिट्टी छोटी मात्रा में होती है, क्रमशः 1.5 और 2 सेमी प्रति 0.1 मीटर2 सतह की
    • तलछटी, मिट्टी मिट्टी और मिश्रित तलछटी / मिट्टी मिट्टी सभी मिट्टी की तुलना में पानी का सबसे बड़ा प्रतिशत बनाए रख सकते हैं, औसत 0.1 मीटर प्रति 6 सेमी2 सतह की
    • यहां तक ​​कि बगीचे के लेआउट पर विचार करने के लिए एक कारक है - यदि जमीन ढलान कर रही है, तो वह बहुत सारे पानी को अवशोषित करने में सक्षम नहीं है और जो नीचे आयोजित नहीं किया गया है वह तुरंत नीचे की ओर बहता है।
  • छवि का शीर्षक जल आपका लॉन कुशलता चरण 11
    2
    तय करना है कि पानी कब होगा दिन के कुछ समय के लिए लॉन सिंचाई के लिए दूसरों की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं - समय जलवायु पर निर्भर करता है। यह निश्चित रूप से कोई आश्चर्य नहीं है कि जिस क्षेत्र में आप रहते हैं, उस आवृत्ति को निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक साबित हो सकता है जिसके साथ बगीचे को गीला करने और पानी की मात्रा का इस्तेमाल किया जा सके।
  • यदि आप आर्द्र क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए 22:00 और 6:00 के बीच पानी चाहिए।
  • गर्म और शुष्क क्षेत्रों में, भोर से पहले सुबह वाष्पीकरण और हवा के कारण होने वाले नुकसान को कम करने के लिए सुबह में लॉन को पानी से भरना सबसे अच्छा होता है।
  • ठंडे मौसम में, आप वाष्पीकरण को कम करने के लिए 10:00 और 18:00 के बीच घास को गीला कर देना चाहिए।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 12
    3
    वाटरिंग की आवृत्ति तय करें हालांकि कुछ लोग मान सकते हैं कि हर दिन लॉन को पानी के लिए जरूरी है, यह अक्सर ऐसा नहीं होता- कई कारक हैं जो पानी की आवश्यकता पर प्रभाव डालते हैं। उदाहरण के लिए, दक्षिणी क्षेत्रों में जो अक्सर सूखा से पीड़ित होता है, यह एक चर समय के लिए लॉन को सिंचाई करना आवश्यक हो सकता है, प्रति सप्ताह 20 मिनट से 200 मिनट प्रति सप्ताह, क्षेत्र के आधार पर, वर्ष के समय और स्प्रेयर के प्रति घंटा प्रवाह।
  • लॉन को अच्छी स्थिति में रखने के लिए जरूरी न्यूनतम राशि का उपयोग करें- अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आपका बिल बढ़ता है, आप एक महत्वपूर्ण संसाधन बर्बाद करते हैं और आप इसे लॉन को अधिक से अधिक संतृप्त कर सकते हैं।
  • सिंचाई की आवृत्ति निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है, लॉन की जांच करना। यदि लॉन पर चलने के 30 मिनट से अधिक समय तक लॉनमवर के पैरों के निशान या पहियों दिखाई देते हैं तो इसका मतलब है कि घास सूखी हो रही है।
  • रंग की जांच करें - शुष्क घास अक्सर उज्ज्वल हरे रंग के बजाय नीले-भूरे रंग के होते हैं
  • आप मिट्टी की नमी को भी देख सकते हैं कि क्या आपको बगीचे को सिंचाई की ज़रूरत है। एक पेचकश या 15 सेंटीमीटर की गहराई में जमीन में हिस्सेदारी डालें - यदि यह बिना कठिनाई के भीतर प्रवेश करती है, तो मिट्टी अभी भी काफी नम है और आप पानी को स्थगित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जल अपने लॉन कुशलता चरण 13
    4
    बुझानेवाले के आउटपुट प्रवाह को मापें पौधे के आउटलेट पर प्रवाह दर, लॉन गीला करने वाली आवृत्ति को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण कारक है। आप पूरे लॉन पर खाली और साफ ट्यूना या पशु फ़ीड के डिब्बे रखकर इसे माप सकते हैं। यदि आपके पास डिब्बे नहीं हैं, तो आप अलग कप का उपयोग कर सकते हैं। 20 मिनट के लिए सिस्टम चालू करें और बगीचे के विभिन्न हिस्सों में पानी की गहराई को मापने के लिए एक शासक का उपयोग करें।
  • 20 मिनट के बाद, विभिन्न कंटेनरों के सभी गहराई मान जोड़ दें और परिणाम कंटेनरों की संख्या से विभाजित करें। 3 से प्राप्त अंश को गुणा करें और स्प्रेयर के प्रति घंटा प्रवाह प्राप्त करें।
  • उस क्षेत्र द्वारा अनुशंसा की गई सिंचाई के समय के साथ गणना की गई आंकड़ों की तुलना करें जिसमें आप एक ऑनलाइन खोज करके तालिका बनाते हैं।
  • छवि का शीर्षक जल आपका लॉन कुशलता चरण 14
    5
    अपने लॉन के लिए सटीक आदर्श मात्रा की गणना करें प्रत्येक बगीचे को पानी की एक इष्टतम राशि से सिंचित किया जाना चाहिए जो कि व्यक्तिगतकृत है, घास को बढ़ने और समृद्ध करने की अनुमति देने के लिए - यह आंकड़ा कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि घास के प्रकार, मिट्टी की संरचना, जलवायु और इतने पर। आपको नमी को बहाल करना चाहिए कि लॉन इसे स्वस्थ रखने के लिए खो देता है और सटीक राशि की दर के हिसाब से बेहतर गणना की जा सकती है बाष्पीकरण (एट).
  • ईटी के मूल्य प्राप्त करने की गणना जटिल हो सकती है। आप स्वत: कैलकुलेटर या विस्तृत निर्देश ढूंढने के लिए वेब पर कुछ शोध कर सकते हैं।
  • गणना की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, की वेबसाइट एफएओ मुफ्त ईटी कैलकुलेटर प्रदान करता है
  • यदि आप अपने सभी प्रयासों के बावजूद बाष्पीकरण की दर की गणना नहीं कर सकते, तो आप एक नर्सरी में काम कर रहे अनुभवी माली या ग्रीनहाउस में अधिक जानकारी मांग सकते हैं।
  • टिप्स

    • घास जो बहुत ज्यादा पानी पिलाया जाता है वह वास्तव में उसी लक्षणों को प्रकट कर सकता है उसे ज़रूरत है पानी की आप जमीन से गीला होने की जांच कर अंतर को बता सकते हैं - यदि यह है, तो आपको कम सिंचाई करना पड़ता है, अगर यह सूखा है, तो आपको लॉन को अधिक पानी देना होगा।
    • अधिकांश लॉन घास सूखे की कम अवधि तक जीवित रह सकते हैं, बशर्ते ये वसूली चरण के बाद आते हैं।
    • कंपनी जो पानी की आपूर्ति का प्रबंधन करती है और नगर पालिका के तकनीकी कार्यालय आपको लॉन प्रभावी ढंग से पानी के लिए और अधिक जानकारी दे सकती है और बगीचे को सही हालत में रखते हुए जल संरक्षण के लिए विभिन्न तकनीकों का सुझाव दे सकता है।

    चेतावनी

    • पता लगाएँ कि क्या बागानों को सिंचाई के लिए पानी के उपयोग के बारे में नगरपालिका के नियम हैं। कई नगर पालिकाओं को साप्ताहिक आवृत्ति के द्वारा कानून को कम करके पानी की कमी का सामना करना पड़ता है जिससे निवासियों को लॉन, सिंचाई की अवधि या सटीक समय सारिणी की स्थापना करनी पड़ सकती है। यदि आप इनमें से किसी नगरपालिका में रहते हैं, तो इस लेख में दिए गए निर्देशों का अभी भी उपयोगी हो सकता है, लेकिन कानून का सम्मान करना याद रखें।
    • वर्षा जल संग्रह बिन स्थापित करने से पहले नगरपालिका के नियमों की जांच करें- कुछ स्थानों पर यह अवैध हो सकता है या वहां एकत्रित किए जा सकने वाले पानी की मात्रा और प्रयोग की जाने वाली विधि पर प्रतिबंधात्मक नियम हो सकते हैं। ये नियम आम तौर पर पानी, नदियों और सीवेज सिस्टम के प्रबंधन को विनियमित करने के व्यापक उपाय हैं।
    • यदि आप कीटनाशकों और जड़ी-बूटियों का उपयोग करने के लिए एक रसीला लॉन का उपयोग करना चुनते हैं, तो बहुत सावधान और सावधान रहें- इन रसायनों के दुरुपयोग का पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com