अधिक वर्षा जल को कम करने के लिए कैसे करें

वर्षा का अतिरिक्त हिस्सा वर्षा का वह हिस्सा है जो मिट्टी द्वारा अवशोषित नहीं होता है। यह औद्योगिक दुनिया के अधिकांश में पानी की गुणवत्ता के लिए सबसे बड़ा जोखिम है। वास्तव में, बारिश के पानी, सतह पर बहने सड़क, आंगन, पार्किंग स्थल पर गुजर, नाली और जलमार्ग, अवसादों जो बहिर्वाह में बाधा डालती ले जाने तक पहुँच जाता है, पानी की ऑक्सीजन के स्तर को कम करने और इसे रासायनिक तत्वों कि प्रदूषण पैदा घुसना कर और पर्यावरणीय क्षति इसके अलावा, यह मदद कर सकते हैं बाढ़ के जोखिम को बढ़ाने के लिए और के बाद से यह भूजल को पुनर्जीवित नहीं करता है, भूमिगत से डाउनलोड करने योग्य पानी की उपलब्धता कम कर देता है।

शहरी आबादी में वृद्धि के साथ, शहरी क्षेत्रों के समेकन और हरी क्षेत्रों की कमी के कारण जमीन की निविड़ अंधकार के कारण समस्या बिगड़ती है। समस्या बहुत बड़ी है, फिर भी वहाँ एक छोटी सी संपत्ति के भीतर कम से कम स्थिति में सुधार करने के लिए सरल उपाय हैं।

कदम

अपने होम पेज पर कम करें स्टॉर्मवॉवर रनऑफ़ कम करें
1
अपनी संपत्ति पर जलरोधक क्षेत्रों को कम करें प्रकृति में, मिट्टी और वर्षा की जड़ें द्वारा वर्षा जल अवशोषित होता है, जो भू-जल के विभिन्न परतों के माध्यम से भाग में घूमता रहता है, जो भूगर्भ में पहुंचने तक अपनी छाननी और सफाई का अनुकूलन करता है। दूसरी ओर, शहरीकरण, कई सतहों को पानी के लिए अभेद्य बनाता है, जहां वायुमंडलीय द्रव्यों को बिना अवशोषित प्रवाह होता है। अपनी संपत्ति पर पनरोक क्षेत्रों को कम करना, इसलिए, अतिरिक्त वर्षा जल को कम करने का लाभ है।
  • सीमेंट को साथ बदलें [टाइल्स चलने योग्य। आप पत्थर या ईंट समाधान प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें चलने, छतों और पार्किंग के लिए रिक्त स्थान खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं जोड़ों या छिद्रित रिक्तियों के माध्यम से फ़िल्टर करने वाला पानी काफी मात्रा को कम करता है जो सतह पर बहता है।
  • सड़क के केंद्र में सीमेंट की एक पट्टी निकालें केवल टायर जमीन को छूते हैं, इसलिए पक्षों पर दो स्ट्रिप्स पर्याप्त होंगे। केंद्रीय क्षेत्र को घास विकसित करने के लिए समतल किया जा सकता है या बजरी या सामग्री से भरा हो सकता है पलवार.
  • छिद्रित तत्वों के साथ ड्राइववे की पूरी सतह को बदलता है, जो मुफ़्त स्थान पर घास के विकास की अनुमति देता है।
  • यार्ड के अंत में एक संग्रह शाफ्ट के साथ एक भट्ठी रखें। यह अच्छी तरह से अतिरिक्त पानी इकट्ठा करता है और इसे जमीन में निकाला जाता है, इसे नाली में निकालने के बजाय सभी बारिश का पानी इकट्ठा करने वाला एक अच्छा खनन स्थापित करना महंगा हो सकता है, लेकिन प्रत्येक योगदान का महत्व है।
  • यदि आपको सीमेंट या डामर के साथ एक क्षेत्र को कवर करने की आवश्यकता है, तो पानी के लिए सबसे अधिक पारगम्य प्रकार चुनें, जिससे नीचे दिए गए जमीन से अवशोषित होने वाले तरल पदार्थों के कम से कम हिस्से की अनुमति मिलती है। ध्यान रखें कि इन सामग्रियों को इस तथ्य की वजह से सीमित प्रभाव का कारण है कि पानी को सतह पर फेंका जाता है इससे पहले कि इसे अवशोषित किया जा सकता है, खासकर यदि क्षेत्र ढलान कर रहा हो। अंतर्निहित मिट्टी की पारगम्यता का मूल्यांकन करना भी महत्वपूर्ण है।
  • अपने होम पेज पर कम करें स्टॉर्मवॉवर रनऑफ़ कम करें
    2
    डामर या सीमेंट युक्त क्षेत्रों के छोर पर बजरी क्षेत्रों को रखें। झुकाव और वर्षा जल प्रवाह के फलस्वरूप दिशा का मूल्यांकन करता है, और सबसे कम बिंदु पर छोटे आयामों की खुदाई का अभ्यास, बजरी से भरा जा करने के लिए इतना है कि स्क्रॉलिंग गति को धीमा और अंतर्निहित जमीन में अवशोषण को बढ़ावा देता है।
  • अपने घर पर स्टेमवर्टर ट्रोइमस्टोर ट्रोइम स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    गटर से एकत्र पानी का उपयोग करें। यहां तक ​​कि छोटी छतों को उच्च वर्षा की स्थिति में काफी मात्रा में पानी जमा कर सकते हैं। अगर गटर सीधे सीवर में निकलते हैं, तो ये अन्य नालों को निर्देशित करते हुए अधिक वर्षा का पानी कम करने का सबसे महत्वपूर्ण कदम है। जल को गराजों तक पहुंचने या सड़क पर चलने देने के बजाय, आप बागानों में चलने के लिए नालों को पौधों को सिंचाई कर सकते हैं। निचली मंजिल पर घुसपैठ की समस्याओं से बचने के लिए, कुछ सावधानी बरतने के लिए कि घर से कम से कम दो मीटर पानी डाला जाए, यह सुनिश्चित करें। वैकल्पिक रूप से, आप गटर को अधिक बारिश से भरने के लिए टैंक या बैरल में जोड़ सकते हैं और इसे बाद में उपयोग करने के लिए जब यह अधिक उपयोगी हो जाएगा।
  • अपने घर पर स्टेमवर्टर ट्रोफ़ोवर रिव्यू स्टॉर्म वॉटर चरण 4 चित्र
    4
    देशी पौधों के साथ घास वाले क्षेत्रों को बदलता है Turfgrasses पानी की मात्रा को अवशोषित करने में सक्षम नहीं हैं, खासकर अगर वर्षा काफी अधिक है। यह न केवल अतिरिक्त पानी की समस्या है, बल्कि शुष्क दिनों के दौरान सिंचाई की भी जरूरत है। देशी वनस्पति, विशेष रूप से झाड़ियों और झाड़ियों, लेकिन यह भी फूल पौधों, और अधिक व्यापक जड़ों को विकसित करने और अतिरिक्त लाभ यह है कि turfgrass के रूप में निरंतर सिंचाई की आवश्यकता नहीं है के साथ लंबे समय तक नमी बनाए रखने, के लिए करते हैं।
  • अपने घर पर स्टेमवॉटर रनऑफ कम करें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    मिट्टी में कार्बनिक सामग्री जोड़ें जैविक सामग्री के अलावा पौधों को उर्वरक बनाने और अतिरिक्त वर्षा का पानी कम करने में मदद करता है। वसंत की शुरुआत में साल में एक बार सेंटीमीटर की कुछ सेंटीमीटर फैल जाती हैं।
  • अपने होम पेज 6 पर स्टूमवॉटर रनऑफ कम करें का शीर्षक चित्र
    6
    जमीन नंगे और अशेतीकृत नहीं छोड़ें इलाके और ढलान के प्रकार पर निर्भर करते हुए, नंगे पृथ्वी कंक्रीट के रूप में लगभग जलरोधी हो सकता है। यदि आप कुछ भी नहीं चाहते हैं या नहीं लगा सकते हैं, तो कम से कम छाल या बजरी के साथ पृथ्वी को कवर करें यह ज़मीन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिसके लिए अभी तक यह स्थापित नहीं किया गया है कि पौधे को किस प्रकार की वनस्पति।



  • अपने होम पेज पर कम करें स्टॉर्मवॉटर रनऑफ़
    7
    पौधे के पेड़ और जो पहले से ही जमीन पर बढ़ते हैं, उनको संरक्षित करें लंबी पौधों की विस्तारित जड़ें बड़ी सतहों पर बहुत अधिक पानी को अवशोषित करने में मदद करती हैं। इसके अलावा, पेड़ की पत्तियां वर्षा की दर को धीमा कर देती है, जिससे जमीन के अवशोषण की सुविधा मिलती है। स्थानीय पेड़ की प्रजातियों को चुनें या बड़ी मात्रा में पानी को अवशोषित करने में सक्षम हो, और पहले से ही विकसित पेड़ों का ख्याल रखना, अगर पौधों को नए निर्माण कार्यों के मामले में संभव हो तो पौधों को छोड़ दें।
  • अपने घर पर स्टेमवर्टर ट्रोफ़ोवर रिव्यू स्टेम वॉर स्टेप 8 का शीर्षक चित्र
    8
    जब आप कार को धो लें तो पानी को बर्बाद मत करो गाड़ी को कार धोने के लिए ले लो (बेहतर अगर पानी रीसाइक्लिंग के लिए सुसज्जित हो) या घास पर इसे धो लें वैकल्पिक रूप से, उन लेखों को खोजें जो बताते हैं कि पानी के बिना आपकी कार को कैसे धोना है।
  • अपने घर पर स्टेमवर्टर ट्रोफोर्म रिव्यू स्टेमवर्टर का शीर्षक चित्र 9
    9
    एक नम फुलबेड बनाएं. एक नम फूलयुक्त बाग का एक हिस्सा है, जिसे मिट्टी की अवसाद में रखा गया है, जिसे विशेष रूप से वर्षा जल एकत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे पौधों में धीरे-धीरे पानी को भूभाग में घुसना है। यह विभिन्न आकारों में से हो सकता है और आमतौर पर ढलान के आधार पर स्थित होता है जहां अपशिष्ट जल को आसानी से निर्देशित किया जा सकता है। सतह पर एक गीली घास के अलावा आर्द्रता और निषेचित मिट्टी की एक परत के रूप में लगाए गए पौधे आमतौर पर कुछ ही घंटों के भीतर पानी की बड़ी मात्रा के निपटान के लिए नम फूलों को सुनिश्चित करते हैं।
  • अपने घर पर स्टेमवर्टर ट्रोइमोरोवर रन कम करें
    10
    अपने बगीचे का झुकाव कम करें यदि बगीचे की जगह अधिक ऊंची ढलान पर है, तो मिट्टी पानी को अवशोषित करना मुश्किल बनाता है, यहां तक ​​कि कमजोर बारिश के मामले में। इसलिए आपको जमीन के स्तर पर खुदाई करने की संभावना का मूल्यांकन करना चाहिए, यह ध्यान में रखना कि भवन के चारों ओर कम से कम दो या तीन मीटर के लिए सही झुकाव आवश्यक हो सकता है ताकि घुसपैठ और संभव बाढ़ से ढांचे को सुरक्षित किया जा सके।
  • अपने होम पेज पर स्टेमवर्टर ट्रोइमोर कम करें का शीर्षक
    11
    वनस्पति के साथ मोआब और तटबंध बनाएं तटबंध थोड़ा उठाया हुआ क्षेत्र है, जबकि खाई थोड़ा सा झुकाव वाला एक चैनल है। पहली बार नहरों में वर्षा जल निकालने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि दूसरा, यदि घास और अन्य पौधों के साथ व्यवस्थित किया जाता है, तो वह पानी को नम फूलों, जल निकासी या सड़क को निर्देशित कर सकता है। दोनों बारिश के पानी की मात्रा को बरकरार रखते हैं जो गलियों में या नालियों में डाली जाती है, क्योंकि इनमें से अधिकतर मिट्टी और अवशोषित वनस्पति के द्वारा अवशोषित हो जाएगी।
  • टिप्स

    • कई मामलों में भारी वर्षा की स्थिति में गटर पानी की मात्रा में प्राप्त करने के लिए उपयुक्त आकार नहीं हैं। आप बड़े गटर स्थापित करने के विचार का मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • यदि आप छत को बदलने की योजना बना रहे हैं, तो आप परिभाषित आधुनिक छत को स्थापित करने के विकल्प पर विचार कर सकते हैं "ग्रीन", या उचित वनस्पति से बना है। इस प्रकार की आकृति कम वर्षा जल फैलाव और बेहतर इन्सुलेशन प्रदान करती है।
    • देखें कि क्या आपकी नगर पालिका उन मालिकों को कर प्रोत्साहन देती है जो घरों से आ रही सड़कों और सीवरों में वर्षा जल के प्रवाह को कम करना चाहते हैं।
    • नए निर्माण के मामले में, आप आर्किटेक्ट, विशेषज्ञ और निर्माण कंपनी के साथ अतिरिक्त वर्षा जल को पूरी तरह से खत्म करने के लिए न केवल पर्यावरण के लिए, बल्कि आपके लिए भी फायदे के साथ, क्योंकि आप उपयोगकर्ताओं को बचा सकते हैं। जलसेतु के, भूमिगत भागों को बाढ़ और जैविक निर्माण के लिए प्रोत्साहन के रूप में संभावित रिश्तेदार या रिश्तेदार टैक्स क्रेडिट के साथ पर्यावरण अनुकूलता के लिए जोखिम कम करने के लिए। डिजाइनर या निर्माता के साथ संपर्क में रहें या स्थानीय प्राधिकरण (नगरपालिका तकनीकी कार्यालय) से संपर्क करें।

    चेतावनी

    • ऊपर वर्णित अधिकांश परिवर्तनों में न्यूनतम परिवर्तन आवश्यक हैं, लेकिन खुदाई या मिट्टी हटाने के मामले में, आपको भवन से दूरी और भूमि की पारगम्यता का मूल्यांकन करना होगा। यदि मिट्टी बहुत पारगम्य नहीं है, तो इसे स्थिर पानी के अर्ध-स्थायी क्षेत्रों का निर्माण करने का जोखिम है।
    • परिवर्तनों को लागू करने से पहले स्थानीय और परिदृश्य नियमों की जांच करें जो लागू कानूनों के विपरीत हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com