कैसे एक पेड़ संयंत्र के लिए

यदि आपके पास घर के सामने या पीछे के बगीचे हैं, तो आप फूलों और पेड़ों जैसे विभिन्न प्रकार के पौधों और झाड़ियों की खेती करने में आनंद ले सकते हैं। पेड़, विशेष रूप से, न केवल आपको और पूरे परिवार को खुशी का क्षण प्रदान करते हैं, बल्कि क्लीनर वायु, ऑक्सीजन की आपूर्ति, कूलर सड़कों, वन्य जीवन को आकर्षित करने और क्षरण को रोकने के लिए अन्य लाभ भी ला सकते हैं जमीन। एक पेड़ लगाते हुए, इसका मतलब सिर्फ एक छेद खोदना और पौधे को बुझाने का मतलब नहीं है। आपको कुछ प्रकार के पेड़ लगा सकते हैं, इससे पहले कि आप इलाके के प्रकार पर विचार करें, जिसमें आप रहते हैं, जो कि आपके क्षेत्र और शहरी कानूनों जैसे अन्य कारकों के लिए उपयुक्त हैं। इन कारकों के बारे में सोचने के लिए अपने आप को समय दें और आप सफलतापूर्वक एक पेड़ को रोका जा सकेगा और सभी का आनंद उठा सकेंगे जो आने वाले वर्षों में आपको पेश करेंगे।

कदम

भाग 1

तय करें कि किस तरह के वृक्ष संयंत्र में हैं
चित्र शीर्षक पेन्ट ए ट्री चरण 1
1
अपने लक्ष्य का मूल्यांकन करें पूरी प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको अंतिम उद्देश्य पर विचार करना होगा। क्या आप अपनी संपत्ति में कुछ पेड़ों को सम्मिलित करना चाहते हैं ताकि आपके बगीचे में उत्पन्न होने वाली पहली छाप को सुधार सके और घर का मूल्य बढ़ाया जा सके? या हो सकता है कि आप इन्हें बढ़ने और वन्य जीवन को आकर्षित करने की खुशी के लिए उन्हें लगाएंगे, जैसे पक्षियों जो अपनी शाखाओं पर आराम कर सकते हैं यह जानने के लिए कि आप एक पेड़ लगाने क्यों चाहते हैं, आपको अपनी नौकरी के हर पहलू में सबसे अच्छा निर्णय लेने में मदद मिलेगी, पेड़ के प्रकार से, जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है, जहां आप इसे लगाते हैं।
  • चित्र शीर्षक पेन्ट ए ट्री चरण 2
    2
    अपने क्षेत्र में जलवायु पर विचार करें। पेड़ लगाने से पहले आपको स्थानीय जलवायु की स्थिति को ध्यान में रखना चाहिए, ताकि आप सबसे उपयुक्त प्रजातियां पा सकें जो आपके बगीचे या यार्ड में जीवित रहने और विकसित करने में सक्षम है। कृपया अपने क्षेत्र के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के आरएपीए या रेंजर से सम्पर्क करें और पौधों के लिए सर्वोत्तम प्रकार के पेड़ों से संपर्क करें।
  • जिस क्षेत्र में आप हैं, उसके आधार पर, मौसम की स्थिति बहुत भिन्न हो सकती है, विशेषकर पहाड़ क्षेत्रों में।
  • इतालवी जलवायु को सामान्य रूप से समशीतोष्ण के रूप में परिभाषित किया जाता है, इसलिए सभी पौधों जो इस जलवायु क्षेत्र में अच्छी तरह से रहते हैं उपयुक्त हैं।
  • आप परामर्श कर सकते हैं यह लिंक और अन्य वेबसाइटों इटली में विभिन्न जलवायु बैंड के विचार प्राप्त करने के लिए
  • अपने क्षेत्र को जानने के लिए आप पेड़ों के प्रकार और अन्य पौधों की पहचान करने में मदद करेंगे जो आप बढ़ सकते हैं, आशा के साथ कि वे रसीला बढ़ेंगे।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि यह सामान्य सूचना प्रत्येक व्यक्ति के क्षेत्र के स्थानीय और विशिष्ट मतों को ध्यान में नहीं रखती है, जिसमें आर्द्रता, मिट्टी, हवाएं और अन्य स्थितियां शामिल हैं जो व्यक्तिगत पौधों के अस्तित्व की संभावनाओं को प्रभावित कर सकती हैं।
  • 3
    अपने बगीचे की मिट्टी पर विचार करें पेड़ लगाने के निर्णय लेने से पहले आपको इस पहलू का मूल्यांकन भी करना चाहिए। ढलान, पड़ोस, जल निकासी और मिट्टी का क्षरण जैसे कुछ कारक, आपके पेड़ के विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पहाड़ी या विशेष रूप से खड़ी इलाके में रहते हैं, तो यह पौधे लगाने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि उनकी जड़ें जमीन पर उचित पकड़ पाने में सक्षम नहीं हो सकती हैं।
  • यदि आप एक या अधिक पेड़ों को क्षरण से निपटने के लिए तैयार करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उन लोगों को रखा जाना चाहिए जो पहले से ही एक मजबूत जड़ प्लेट है, ताकि वे बारिश या तूफान से बह न जाए।
  • इसके अलावा पहले से मौजूद पेड़ों और पौधों के प्रकार को ध्यान में रखते हुए, ताकि नये पेड़ न केवल समग्र सौंदर्य की उपस्थिति के अनुकूल हो, बल्कि पास के पौधों को दबाने के लिए पर्याप्त जगह भी हो।
  • चित्र शीर्षक पेन्ट ए ट्री चरण 4
    4
    छेद खोदने और पेड़ लगाने से पहले स्थानीय कानूनों की जांच करें अधिकांश नगरपालिका और प्रांतीय अधिकारियों के पास विशिष्ट संपत्तियों पर पेड़ लगाने और छेद खोदने की संभावना के बारे में विशिष्ट शहरी नियमन हैं। इन कानूनों की जांच करना महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी परियोजना के साथ जारी रख सकते हैं - यदि नहीं, तो आप न केवल पेड़ लगाने में समर्थ हैं, बल्कि जुर्माना भी दे सकते हैं।
  • रोपण के संबंध में विनियम और विनियम, ज्यादातर समय, टेलीफोन केबल्स, इलेक्ट्रिक डंडे और सिस्टम के पास छेद खोदने की संभावना से जुड़ा हुआ है। यह जानने के लिए जरूरी है कि केबल और सिस्टम खोदने शुरू करने से पहले कहां स्थित हैं।
  • आपको स्थानीय उपयोगिता कंपनियों को भी सूचित करना चाहिए यदि आपके पास अपने डंडे और केबल्स के चारों ओर खदेड़ने का अवसर है, तो लैंडफिल के दौरान या पेड़ के बढ़ने के दौरान किसी भी प्रकार के नुकसान का निर्माण करने से बचने के लिए।
  • खुदाई करने से पहले विशिष्ट सार्वजनिक सेवा प्रदाता से जानकारी प्राप्त करें इस तरीके से आप यह जान पाएंगे कि उपयोगिताओं आपके देश में कब और कहां हैं और संभावित नुकसान और जुर्माना से बचें।
  • 5
    एक पेशेवर से बात करें यदि आपके पास किसी पेड़ के रोपण के किसी भी पहलू के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो अपने क्षेत्र में योग्य अर्ब्रिस्टिक से बात करें। किसी व्यक्ति से परामर्श करें जो आपकी इच्छाओं को समझता है और जो स्थानीय स्थितियों को जानता है, ताकि वह पौधे लगाने के लिए सर्वोत्तम पेड़ ढूंढने में आपकी मदद कर सके।
  • यदि आप एक विशेष आर्ब्रिस्टिस्ट ढूंढना चाहते हैं तो आप स्थानीय वन रेंजर से संपर्क कर सकते हैं, ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या सीधे सलाह ले सकते हैं इस लिंक पर इतालवी सोसाइटी ऑफ आर्बोरिकल्चर.
  • 6
    अपने पेड़ को खरीदें वातावरण के बारे में एक विश्लेषण और एक संपूर्ण शोध करने के बाद, इलाके और आपके क्षेत्र के कानून, आप पौधे को खरीदने के लिए एक पेड़ खरीदने के लिए तैयार हैं। सुनिश्चित करें कि आपको वह क्षेत्र मिलता है जो आपके क्षेत्र, जलवायु और उद्यान के अनुरूप है।
  • स्वदेशी वृक्ष अच्छी तरह से विकसित होते हैं, इसके अलावा वे संभावित रूप से इनवेसिव पौधे प्रजातियों को शुरू करने का जोखिम नहीं लेते हैं। क्षेत्र में पहले से मौजूद पेड़ की देखभाल करना भी आसान है।
  • निवास के लिए सबसे उपयुक्त पेड़ प्रजातियों को रोपित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप टेंटिनो में रहते हैं, तो यह हथेली के पेड़ को रोके जाने के लिए कुछ हद तक निराश है। आप कुछ जलवायु क्षेत्रों के लिए सबसे उपयुक्त पौधों को खोजने के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं। बस अपने खोज इंजन में "उपयुक्त पेड़" दर्ज करें ताकि विभिन्न लिंक मिल सकें जो आपको जलवायु, पर्यावरण और ज़रूरतों की विभिन्न स्थितियों के आधार पर सलाह देंगे।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, जड़ों के साथ पौधे, जो कि जूट में हैं और बर्तन में नहीं हैं, कंटेनरों में पाए जाने वाले की तुलना में बहुत बेहतर कामयाब होते हैं।
  • भाग 2

    पेड़ को तैयार करने के लिए तैयार
    चित्र शीर्षक पेन्ट ए ट्री चरण 7
    1
    पेड़ लगाने के लिए सबसे उपयुक्त वर्ष चुनें। आपको संयंत्र को बढ़ने और जीवित रहने का सबसे अच्छा मौका देना होगा। इसे सही समय पर रोकना एक मौलिक पहलू है सही अवधि, ज़ाहिर है, संयंत्र और जलवायु जिस पर आप रहते हैं के आधार पर भिन्न होता है।
  • चित्र शीर्षक पेन्ट ए ट्री चरण 8
    2
    सबसे अच्छा चरण तब होता है जब पेड़ सुस्त या अन्यथा जब यह पूर्ण खिलने में न हो, तो वर्ष के ठंडा महीनों में। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, ये आपके रहने के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते कि पेड़ को रोपण करने का सबसे अच्छा समय क्या है, तो रेंजर से संपर्क करें
  • आप अपनी नगर पालिका के कृषि नीति कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं - यह निश्चित रूप से आपकी सहायता करने में सक्षम होगा
  • 3
    पेड़ को तैयार करें एक बार जब आप अपना नमूना खरीदा है, तो आपको इसे दफनाने के लिए तैयार करना चाहिए। इस तरह आप इसे ठीक से लगाएंगे और उसे जीवित रहने का एक बड़ा मौका प्रदान करेंगे। पेड़ के आकार के आधार पर प्रक्रिया काफी भिन्न है।
  • यदि यह अंकुर है, तो इसे उल्टा उल्टा कर दें और उसे बर्तन से हटा दें। यदि जूट जूट में लिपटे जाते हैं, तो संयंत्र को दफनाने के बाद ही कपड़े काटा।
  • यदि आपने "बीजिंग" चरण से परे एक नमूना खरीदा है, तो रूट कंटेनर काट लें, जब तक कि यह बहुत जूट न हो - इस मामले में आपको रूट सिस्टम के छेद में रहने की प्रतीक्षा करनी होगी।
  • यदि जड़ें एक धातु की टोकरी या तार द्वारा संरक्षित होती हैं, तो एक कटर के साथ संरचना को हटा दें, इसलिए यह पौधे की हत्या के रूप में जड़ों को गला नहीं लगाएगा।
  • जड़ों के चारों ओर मूल मिट्टी की सबसे बड़ी राशि को संरक्षित करने का प्रयास करें और इसे सूखने से रोकने के लिए जड़ प्रणाली पर अधिक बल न दें।
  • जड़ों को कंटेनर या जूट से बाहर तक नहीं छोड़ें, अन्यथा वे क्षतिग्रस्त या सूखे हो सकते हैं।
  • यदि आपने बीज से शुरू करने का फैसला किया है और अंकुर से नहीं, इन निर्देशों का पालन करें सबसे पहले आपको बीज अंकुरण करना है, इसे सही समय पर दफनाने के लिए और कुरकुरा का ख्याल रखना जब तक कि यह काफी मजबूत न हो। इस पद्धति में एक कंटेनर से पेड़ को ट्रांसप्लांट करने से काफी समय है।
  • बीज अंकुरित करने के लिए, आपको पहले उसे स्किअर करना होगा। व्यवहार में आपको बाहरी आवरण को तोड़ना पड़ता है और भ्रूण की प्रक्रिया को ट्रिगर करने के लिए नमी को घुसना करने की अनुमति देती है।
  • जब बीज अंकुरित होते हैं, उन्हें अलग-अलग कंटेनरों में लगा दें या बीज का उपयोग करें। कंटेनर या बीज को अच्छी तरह से जलाया और हवादार जगह में ले आओ।
  • प्रत्येक प्रकार के वृक्ष में अलग-अलग बीजों को अलग-अलग देखभाल की आवश्यकता होती है, इसलिए पौधों की प्रजातियों के अनुसार सावधानीपूर्वक निर्देशों का पालन करें, जिन्हें आपने बढ़ने का फैसला किया था।
  • 4
    याद रखें कि यदि आप किसी फल के बीज से एक पेड़ लगा रहे हैं तो आप उसी प्रकार का वृक्ष नहीं पाएंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप गोल्डन स्वादिष्ट सेब के बीज बो रहे हैं, तो गोल्डन स्वादिष्ट सेब का जरूरी नहीं होना चाहिए। आप केवल तब ही समझ पाएंगे जब पौधे फलित होगा।
  • यदि आप किसी पेड़ को विकसित करना चाहते हैं जो एक निश्चित फल पैदा करेगा, तो नर्सरी में एक पौधे खरीदना बेहतर होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास पहले से ही एक अच्छी जड़ प्रणाली है और आप उन फलों को प्राप्त करेंगे जिन्हें आप चाहते हैं
  • भाग 3

    पौधे को पेड़
    1
    तय करें कि पेड़ को कबूल करें और क्षेत्र को सीमांकित करें। जब आप अपनी संपत्ति का मूल्यांकन करते हैं और जिस वजह से आप पेड़ को बढ़ने के लिए ड्राइव करते हैं, तो आप उस बारे में सोच सकते हैं जहां इसे लगाया जाएगा। एक बहुत चमकीले रंग के साथ स्प्रे पेंट के एक चक्र के साथ क्षेत्र को चिह्नित करें
    • बिजली लाइनों, घर, मार्ग और अन्य पेड़ों की उपस्थिति का मूल्यांकन करने के लिए याद रखें, ताकि जड़ें आपकी संपत्ति को नुकसान न पहुंचे, जितनी वे बढ़ते हैं।
    • उस क्षेत्र का पता लगाने के लिए एक विशिष्ट स्प्रे पेंट का उपयोग करें जहां आप पेड़ को रोक देंगे। ये विशेष नलिका वाले सिलेंडर हैं जो पेंट वितरित होने पर भी पलट देते हैं।



  • 2
    रूट सिस्टम को मापें पेड़ के छेद को खोदना शुरू करने से पहले, जड़ों के आकार की जांच करें इस तरह आप जानते हैं कि गहराई से खनन कैसे करना है
  • इस बिंदु पर आप जूट को निकाल सकते हैं जो स्टॉक के आस-पास है, जिस बिंदु पर जड़ें ट्रंक से जुड़े हैं
  • रूट प्लेट से मिट्टी की ऊपरी परत को दूर करने के लिए रोटरी किलेटर या बगीचे के फावड़े का उपयोग करें।
  • शेयर को प्रकट करने के लिए पर्याप्त निकालें
  • जड़ प्रणाली की ऊंचाई और चौड़ाई को मापें, जमीन से स्टॉक के शीर्ष तक और एक तरफ से दूसरे तक।
  • चित्र शीर्षक पेन्ट ए ट्री चरण 13
    3
    छेद तैयार करें एक फावड़ा के साथ, एक छेद खोदें जहां आप संयंत्र को तोड़ देंगे। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह पेड़ को समायोजित करने के लिए काफी बड़ा है और जड़ें बढ़ने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त है।
  • छेद रूट की चौड़ाई 2-3 से 3 गुना और रूट के रूप में उच्च होना चाहिए। इससे पेड़ को अपनी नई स्थिति में बैठने और नई जड़ें विकसित करने की अनुमति मिलती है जो बिना तनाव के बढ़ेगी
  • उस केंद्र में एक छेद खोदने का प्रयास करें, जिसमें एक छोटा सा है "कुरसी" और जिस पर पेड़ दुबला होगा इस छेद को केंद्र की तुलना में किनारों पर थोड़ा सा `गहरा होना चाहिए, जहां जमीन आधार होगा, जड़ों के लिए समर्थन होगा। इस तरह से पानी के अधिकतर स्वाभाविक रूप से गहरे अंक में प्रवाह होगा और जड़ उनकी आवश्यकताओं के अनुसार इसे अवशोषित करने में सक्षम होंगे।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए छेद को मापें कि यह गहराई से पर्याप्त है यदि आवश्यक हो, अधिक मिट्टी को हटा दें, जब तक छेद उपयुक्त आकार तक नहीं पहुंचता।
  • स्वस्थ जड़ों के विकास को बढ़ावा देने के लिए मोनोक्लसिअम फॉस्फेट की एक हल्की परत जोड़ें।
  • 4
    छेद में वृक्ष को धीरे से रखें अब संयंत्र का पौधा लगाने के लिए समय आ गया है। छेद को सावधानी से तैयार करने के बाद, पेड़ अपने नए स्थान में डालें। यदि यह फिट नहीं है, तो इसे हटा दें और छेद के आकार को बदल दें।
  • सुनिश्चित करें कि छेद उथले नहीं है, लेकिन बहुत अधिक नहीं है जड़ों को कवर करने वाली मिट्टी एक ही स्तर पर होनी चाहिए जैसा कि छिद्र भरने के बाद मिट्टी की सतह होती है।
  • पौधे के उस हिस्से का अधिक भार मत करो जहां स्टेम जड़ बन जाता है - मुकुट को बुलाया जाता है - और उसी समय कोई उजागर नहीं जड़ें छोड़ दें
  • आप ब्लेड के संभाल के साथ तुलना करके छेद की चौड़ाई को माप सकते हैं और देखें कि क्या मुकुट छेद को भरने से पहले जमीन के बाकी हिस्सों के समान है।
  • 5
    पेड़ को ठीक करें छेद में, किसी विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे अच्छा किस पक्ष का पता चलता है यदि आप इस विस्तार की देखभाल करते हैं, तो आप पौधे की उपस्थिति का आनंद ले सकते हैं, फिर जांच लें कि इसकी "सबसे अच्छी तरफ" अपने घर की ओर देखो
  • इस समय, जूट प्रणाली से जूट कवर हटा दें।
  • पेड़ को यथासंभव सीधा बनाएं इसकी स्थिति आने वाले वर्षों में भी इसके विकास को प्रभावित करेगी।
  • पेड़ ऊर्ध्वाधर है यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्तर का उपयोग करने पर विचार करें। यह पुष्टि करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें कि वह सीधे है।
  • यदि आवश्यक हो तो सीधे खड़े रहने में सहायता के लिए खूंटे का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक पेन्ट ए ट्री चरण 16
    6
    छेद भरें छिद्र को भरने के लिए खाद और पृथ्वी का मिश्रण (जिसे आपने पहले स्थानांतरित किया था) का उपयोग करें यह सत्यापित करें कि आपके पास जड़ों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त मिट्टी है, जबकि उन्हें विकसित करने के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ना है।
  • पुराने मिट्टी के साथ छेद 3/4 भरें और खाद या विघटित खाद के साथ 1/4 भरें।
  • जाँच करें कि जड़ों के आसपास कोई हवाई बुलबुले नहीं हैं। गठित होने वाले उन लोगों को खत्म करने के लिए, एक समय में छेद को थोड़ा-थोड़ा भरें और मिट्टी को अपने हाथों या फावड़े से थोड़ा सा कॉम्पैक्ट करें। हर लगातार परत पर आपरेशन दोहराएं।
  • जब आप जमीन कॉम्पैक्ट करते हैं, तो केवल मामूली दबाव लागू करें और अपने पैरों का उपयोग न करें, अन्यथा जड़ें कुचलने पर ध्यान दें।
  • यदि आवश्यक हो, खाद या कंपोस्टेड खाद का उपयोग करें यदि मिट्टी पोषक तत्वों में पर्याप्त समृद्ध नहीं है, बल्कि मिट्टी या एक रेतीली स्थिरता है, तो यह पौधे की बढ़ोतरी की अच्छी शुरुआत सुनिश्चित करने के लिए खाद या खाद के साथ पूरक है।
  • अगर खाद या खाद बदबू आती है, तो कंपोस्टिंग प्रक्रिया अभी समाप्त नहीं हुई है और आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए अन्यथा आप पेड़ की जड़ों को जला देंगे।
  • वाणिज्यिक उर्वरक को लागू करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। यह एक हो सकता है "अत्यधिक ऊर्जा का फट" पेड़ के लिए, जो विलासितापूर्वक बढ़ने की बजाय जलाएंगे
  • यदि आपने फल या अखरोट का पेड़ चुना है, तो उस पर विशेष ध्यान दें। इन प्रजातियों के लिए खाद या खाद के अलावा आवश्यक है।
  • 7
    यदि आवश्यक हो तो संयंत्र को उठाएं यदि यह अभी भी छोटा पेड़ है, तो जीवन के पहले वर्ष के दौरान इसे विकसित करने में मदद करने के लिए दांव का उपयोग करें। इस तरह से यह हवा से बह जाएगा और जड़ें स्थिर करने के लिए शुरू हो जाएगा
  • जांचें कि खूंटे को पेड़ के तने के चारों ओर बंधे हुए हैं छाल में उन्हें छड़ी न करें और उन्हें कसकर न करें।
  • एक बार जड़ें एक निश्चित स्थिरता तक पहुंच गई हैं, तो आप दांव को हटा सकते हैं (लगभग एक वर्ष)।
  • बड़े पेड़ों को दो या तीन खूंटे की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 4

    वृक्ष का ख्याल रखना
    1
    पेड़ को पानी दफन कर दिया एक बार लगाए जाने पर, यह एक नियमित शेड्यूल के बाद गीला होता है। इस तरह जड़ें आसपास की मिट्टी में स्थिर होती हैं।
    • हर हफ्ते पानी हर रोज संयंत्र के लिए जड़ प्रणाली जमीन में डूबने के लिए अनुमति देते हैं। इस अवधि के बाद आप आवृत्ति को कम कर सकते हैं।
    • बागान उस क्षेत्र की जलवायु परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जिसमें आप रहते हैं। आर्द्रता के स्तर का मूल्यांकन करें, बारिश की आवृत्ति और धूप दिन की संख्या को समझने के लिए कि कितना पानी पेड़ छिड़का जाता है।
    • यदि यह फल या अखरोट का पेड़ है, तो एक छोटा घरेलू बाग बनाने के लिए, हर हफ्ते पेड़ के पूरे जीवन के लिए, क्योंकि आपकी फसल सिंचाई पर भारी निर्भर होती है। इसके अलावा आपको हर महीने उर्वरक को आवेदन करना होगा या उत्पाद पैकेजिंग के बारे में बताया गया है।
  • प्लांट ए ट्री चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    गीली घास का उपयोग करें नमी को बनाए रखने और घास के विकास को रोकने के लिए पेड़ के आधार पर गीली घास की परत जोड़ने पर विचार करें।
  • उस छेद को कवर करें जिसमें आपने 2.5-7.5 सेंटीमीटर लकड़ी के चिप्स या पत्ते के साथ पेड़ डाला। ट्रंक से कम से कम 30 सेंटीमीटर दूर का आश्रय छिड़कें, अन्यथा आप इसे सड़ने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • गीली घास पेड़ को कुचलना और लॉनमॉवर से बचाता है, जो युवा पेड़ों की मृत्यु के पहले कारण हैं।
  • 3
    पौधा संयंत्र, यदि आवश्यक हो तो यदि आप टूटे हुए, मृत या रोगग्रस्त शाखाओं का ध्यान रखते हैं, उन्हें धीरे से माली की कतरियां या तेज चाकू का उपयोग करें। अगर पेड़ पूरी तरह से स्वस्थ है, तो पहले बीजिंग के मौसम तक छिड़कने की ज़रूरत नहीं है।
  • चित्र शीर्षक पेन्ट ए ट्री चरण 21
    4
    अपने पेड़ की दृष्टि का आनंद लें जो कि वर्षों से बढ़ता है। छाया प्रदान करता है और इसकी सुंदरता की सराहना करते हैं - अपने लिए धन्यवाद दुनिया के लिए एक और पेड़ जोड़ने. आपको इस विकल्प पर पछतावा नहीं होगा और अगर आप इसे ठीक तरह से ख्याल रखना चाहते हैं, तो वृक्ष लंबे समय तक बढ़ेगा!
  • यदि आप पेड़ को बढ़ना जारी रखना चाहते हैं, तो आपको निरंतर और सही सिंचाई सुनिश्चित करनी होगी। पानी को पानी में प्रवेश करने और उन्हें डूबने के बिना जड़ों तक पहुंचने के लिए आपको अत्यधिक या बहुत कम सिंचाई के बीच एक अच्छा संतुलन मिलना होगा।
  • बगीचे नली से पानी की एक स्थिर धारा के साथ पेड़ को गीला करें, इसे 30 सेकंड लेना चाहिए। मिट्टी गीली रहनी चाहिए और गीली घास बहुत अधिक नमी बनाए रखेगी।
  • 5 सेमी गहराई तक खुदाई करके पृथ्वी की नमी की डिग्री की जांच करें। जमीन में अपनी उंगली डालें - अगर यह गीला हो जाए, तो जमीन सही है और आपको सिंचाई की ज़रूरत नहीं है।
  • टिप्स

    • जब आप एक पेड़ लगाते हैं जिसे बर्तन में दफन किया गया था, तो उसकी जड़ें छेद के अंदर फैल गईं यदि वे एक-दूसरे के करीब हैं, तो ऊर्ध्वाधर चीरों का अभ्यास करें - इस बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें, क्योंकि वे वापस बढ़ेंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सभी जड़ें भरने वाले माध्यम से संपर्क में आती हैं।
    • ऊंचाई और चौड़ाई पर विचार करें कि आपका पेड़ एक बार जब आप एक वयस्क हो जाएगा छोटे ओक जो आज आप संयंत्र करते हैं, घर से कुछ मीटर की दूरी पर दफन कर रहे हैं, यहां आने वाले तूफानों से यहां तक ​​30 साल तक खतरा हो सकता है। पेड़ों को घर से दूर रहने के लिए याद रखें या नमूनों का चयन करें जो काफी आकार तक नहीं पहुंचते हैं।

    चेतावनी

    • उस क्षेत्र पर चलना या कदम न करें जहां आपने पेड़ को दफन किया है यदि आप जड़ से ऊपर जमीन पर चलते हैं, तो आप इसे खाद बना लेंगे। गीली घास इस घटना को कम करने में मदद करता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पाला
    • पेड़
    • पेड़ लगाने के लिए अंतरिक्ष
    • कैंची (वैकल्पिक)
    • चाकू (वैकल्पिक)
    • पानी
    • मशहूर ब्रांड की धीमी रिलीज उर्वरक (वैकल्पिक)
    • तह मीटर
    • खाद या खादयुक्त खाद (बगीचे केन्द्रों या नर्सरी पर 18 किलो बैग में उपलब्ध)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com