कैसे एक Geode खोलें

यदि आपने एक भौगोलिक खोज की है (क्रिस्टल के अंदर से घिरा हुआ गोलाकार रॉक गठन), तो हम आपको सलाह देते हैं कि इसे इसे ध्यान से और सबसे सुरक्षित तरीके से खोलें। प्रत्येक जियोोड अद्वितीय है, और इसमें विभिन्न प्रकार के क्रिस्टल होते हैं, शुद्ध क्वार्ट्ज से, एमिथिस्ट, एगेट, कैल्सीनी, या डोलोमाइट जैसे खनिजों के समृद्ध बैंगनी क्रिस्टल तक। सौभाग्य से, एक geode खोलने के कई तरीके हैं।

कदम

1
एक भौगोलिक खोलने का प्रयास करने से पहले, सुरक्षा चश्मा पहनें।

विधि 1

हथौड़ा का उपयोग करना
1
जियोड को एक जुर्राब में डालें और उसे जमीन पर रखें।
  • 2
    एक छोटा हथौड़ा या रॉक हथौड़ा प्राप्त करें (अधिमानतः कोई निर्माण हथौड़ा नहीं है, जैसे कि एक बढ़ई के हथौड़ा), और जियोलोड के ऊपरी केंद्र को दबाएं। दो में रॉक खोलने के लिए इसमें दो शॉट लग सकते हैं चलने से दो से अधिक टुकड़ों में भूगोल के विखंडन का कारण हो सकता है, लेकिन यह बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त तरीका है, हालांकि विशेष रूप से दुर्लभ या अनमोल जीओड्स के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • विधि 2

    छेनी का उपयोग करना
    1
    एक चट्टान या चिनाई प्राप्त करें, और इसे चट्टान के बीच में ऊंचे स्थान पर रखें अब, दूसरे हाथ में हथौड़ा के साथ, हल्के ढंग से हिट, बस एक चीरा के साथ चट्टान खरोंच करने के लिए
  • 2
    चट्टान को थोड़ा सा घुमाएँ, फिर इसे फिर से दबाएं इरादा, इस मामले में, पत्थर की परिधि के आसपास छोटे चीरों की एक रेखा बनाना है
  • 3
    रॉक टूटने तक आवश्यकतानुसार दोहराएं। धैर्य सब कुछ है यदि जियोड खोखला है, तो इसे खोलने के लिए शायद कुछ मिनटों का लाइट टैप ले जाएगा - लेकिन अगर गियोड ठोस है, तो थोड़ी देर लगेगी।
  • विधि 3

    एक सूखा शॉट का उपयोग करना


    1
    एक और बड़ा geode के साथ geode मारो यह विधि केवल तभी काम करती है जब आपके हाथ की हथेली में चट्टान पर अच्छा नियंत्रण होता है। इस पद्धति का उपयोग केवल छोटे जीओड्स (जैसे गोल्फ की गेंद) के लिए करें।

    विधि 4

    कच्चा लोहा पाइप के लिए चेन कटर
    1
    कच्चा लोहा पाइप के लिए एक श्रृंखला कटर का उपयोग करें। यह सामान्य हाइड्रोलिक उपकरण आपको एक समरूपता को भू-भाग को विभाजित करने में मदद कर सकता है, अर्थात दो बराबर भागों में। भौगोलिक के आसपास उपकरण श्रृंखला लपेटें
  • 2
    उपकरण में श्रृंखला को सम्मिलित करें, इसे सुरक्षित रूप से भूराइड के चारों ओर कस कर।
  • 3
    रॉक के चारों ओर समान तनाव लागू करने के लिए संभाल कम करें इसे आसानी से तोड़ना चाहिए (यह अपने प्राकृतिक रूप में एक भूगोल की प्रशंसा करने के लिए कम से कम विध्वंसक विधि है)।
  • विधि 5

    डायमंड ब्लेड का उपयोग करना
    1
    भूरेखित को दो बराबर हिस्सों में कट करने के लिए एक हीरा ब्लेड के साथ एक देखा का उपयोग करें (ध्यान दें कि तेल कुछ जीओड्स के अंदर को नुकसान पहुंचा सकता है))।

    टिप्स

    • यदि वे घूमते हैं, तो जीओड्स शोर का उत्पादन करते हैं, इसका मतलब है कि पूरी तरह से निर्मित ढीले क्रिस्टल जैसे कि क्वार्ट्ज, गुहा के अंदर मौजूद हो सकते हैं।
    • जब आप ओपनिंग ऑपरेशन करते हैं, तो अच्छे परिणाम के लिए, जमीनी स्तर पर एक बड़े रॉक पर या रेत पर (कभी भी लकड़ी पर नहीं, जैसे एक पिकनिक तालिका या लकड़ी की छत) जगह दें।
    • कभी-कभी छोटे भूरा अंदर ठोस हो सकते हैं, लेकिन वे अभी भी आकर्षक हैं - ये भी खूबसूरत अगाउट रिंग्स के अंदर के भीतर खड़े हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा सावधानी के साथ आगे बढ़ें और सामान्य सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करें "rockhounding" (चट्टानों, पत्थरों और संग्रहणीय क्रिस्टल की तलाश में उन लोगों के शौकिया अभ्यास) और उपकरण का उपयोग। जिओड ओपनिंग ऑपरेशन के दौरान पास के लोगों (या जानवरों) पर ध्यान दें - उत्पादित चट्टान के टुकड़े उन्हें प्रभावित कर सकते हैं और उन्हें घायल कर सकते हैं। सुंदर जिओड्स का आनंद लें, लेकिन हमेशा उन लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com