आम खनिजों को कैसे पहचाना जाए

खनिजों का संग्रह करना एक मजेदार शौक हो सकता है, क्योंकि यह पहचानने के लिए बहुत सारे हैं संभावनाओं को संकीर्ण करने के लिए - आप विशिष्ट उपकरणों के बिना - कई परीक्षण कर सकते हैं, और इस लेख में खनिजों का सिंथेटिक वर्णन आपको अपने परिणामों की जांच करने में मदद कर सकता है आप सीधे विवरण के लिए जा सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या कोई विशिष्ट प्रश्न बिना परीक्षण के एक सरल उत्तर पाता है। उदाहरण के लिए, यह आलेख आपको सिखा देगा कि सोने के अन्य उज्ज्वल और पीले रंग के खनिजों से अलग कैसे किया जाए - चट्टानों पर दिखने वाली उज्ज्वल और रंगीन पट्टियों के बीच के मतभेदों को ढूंढें - या जब आप इसे रगड़ते हैं तो एक अजीब खनिज की पहचान करें।

कदम

भाग 1

परीक्षणों का आचरण
खनिज खनिज चरण 1 को पहचानें
1
खनिजों और चट्टानों के बीच एक अंतर बनाओ एक खनिज किसी दिए गए संरचना में रासायनिक तत्वों का एक चर प्राकृतिक संयोजन है। भूभौतिकीय प्रक्रियाओं या अशुद्धियों के निशान के आधार पर एक साधारण खनिज के आकार या रंग भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर प्रत्येक नमूने में विशिष्ट विशेषताओं की जांच हो सकती है। दूसरी ओर, चट्टानों, खनिजों के संयोजन के माध्यम से बन सकता है और एक क्रिस्टलीय संरचना नहीं है। यह उन्हें अलग करना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन अगर ये परीक्षण दो अलग-अलग वस्तुओं पर अलग-अलग परिणाम पेश करते हैं तो उनमें से एक निश्चित रूप से एक चट्टान है।
  • आप एक चट्टान की पहचान भी कर सकते हैं या कम से कम समझ सकते हैं कि यह किस प्रकार के तीन प्रकार से है।
  • छवि खनिज खनिज चरण 2 पहचानें
    2
    खनिजों की पहचान करना सीखें पृथ्वी पर हजारों खनिज हैं, लेकिन कई दुर्लभ हैं और केवल पृथ्वी की गहराई में पाए जाते हैं कभी-कभी, यह जानने के लिए कि कुछ अज्ञात पदार्थ एक सामान्य खनिज है, जो की सूची अगले भाग में है, बस कुछ ही परीक्षण करें। यदि आपके खनिजों की विशेषताओं विवरणों के साथ मेल नहीं खाती हैं, तो अपने क्षेत्र में एक गाइड की तलाश करें। यदि आपने बहुत सारे परीक्षण किए हैं लेकिन दो या अधिक संभावनाओं को रद्द नहीं कर सकते, तो हर संभव खनिज की ऑनलाइन तस्वीरों के बारे में विशिष्ट सलाह पाने के लिए देखें।
  • कठोर परीक्षण या रंग परीक्षण जैसे कि एक कार्य शामिल होना हमेशा एक परीक्षण शामिल करना बेहतर होगा केवल अवलोकन और खनिज का विवरण शामिल करने वाले टेस्ट स्वयं का अंत हो सकते हैं, क्योंकि अलग-अलग लोग एक ही खनिज का अलग ढंग से वर्णन करते हैं।
  • छवि खनिज खनिज चरण 3 को पहचानें
    3
    आकार और खनिज की सतह की जांच करें। प्रत्येक क्रिस्टलीय खनिज का आकार और क्रिस्टल के एक समूह की संरचना को कहा जाता है क्रिस्टलीय पोशाक . कई तकनीकी शब्द हैं जो भूवैज्ञानिक इसका वर्णन करने के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन मूल विवरण आमतौर पर पर्याप्त है। उदाहरण के लिए, खनिज चिकनी या मोटा है? क्या यह उनके बीच में सेट आयताकार क्रिस्टल की एक श्रृंखला से बना है, या वे पतली, इंगित और भीतर का सामना कर रहे हैं?
  • खनिज खनिज चरण 4 को पहचानें
    4
    अपने खनिज की चमक का पालन करें, या चमक। चमक, क्रिस्टल प्रकाश को दर्शाता है, और यद्यपि यह एक वैज्ञानिक परीक्षण नहीं है, यह विवरण में शामिल करने के लिए काफी उपयोगी होता है। कई खनिजों में चमक होती है दोनों कांच का कि धातु. आप चमक की तरह भी वर्णन कर सकते हैं तेल का, मोती के रंग का (एक सफेद चमक), राल (अपारदर्शी, कटा हुआ सिरेमिक जैसे) या कोई भी विवरण जो आपको समझ में आता है यदि आवश्यक हो तो अधिक विशेषण का उपयोग करें
  • पहचानें आम खनिज चरण 5 नामक छवि
    5
    खनिज का रंग देखें ज्यादातर लोगों के लिए यह सबसे आसान परीक्षण है, लेकिन यह हमेशा काम में नहीं आता है। खनिज में अन्य पदार्थों के छोटे निशान उनके रंग को बदल सकते हैं, इसलिए अलग-अलग रंगों में हो सकता है। हालांकि, अगर खनिज का एक असामान्य रंग है, जैसे वायलेट, यह संभावनाओं का लाभ उठाने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • जब खनिजों का वर्णन करते हैं, तो मुश्किल से परिभाषित शब्दों से बचें सामन और देहिका. उन्हें और अधिक सरल, जैसे उपयोग करें लाल, काला और ग्रीन.
  • छवि खनिज खनिज पहचानें शीर्षक चरण 6
    6
    एक धब्बा परीक्षण का संचालन करें यह एक सरल और उपयोगी परीक्षा है, और आपको सिर्फ अजीब चीनी मिट्टी के बरतन की जरूरत है एक रसोई या बाथरूम टाइल के पीछे ठीक हो जाएगा - एक निर्माण की दुकान में एक खरीदते हैं। जब आप चीनी मिट्टी के बरतन होते हैं, तो खनिज को टाइल पर रगड़ें और देखें खरोंच छोड़ देता है। अक्सर, धब्बा खनिज के टुकड़े से अलग रंग का होता है
  • तामचीनी है चीनी मिट्टी के बरतन या अन्य चीनी मिट्टी की वस्तुओं चमकदार उपस्थिति क्या देता है। बिना कटा हुआ चीनी मिट्टी के टुकड़े का एक टुकड़ा प्रकाश को प्रतिबिंबित नहीं करता है
  • याद रखें कि कुछ खनिजों का पता लगाया नहीं जाता है, विशेष रूप से उन विशेष रूप से कठिन (जैसा कि वे जितनी सामग्री के इस्तेमाल से कठिन हैं समतल)।
  • पहचानें खनिज खनिज चरण 7
    7
    सामग्री की कठोरता का परीक्षण करें भूगर्भिक अक्सर एक खनिज की कठोरता का अनुमान लगाने के लिए, इसके निर्माता के सम्मान में नामित मोहस स्केल का उपयोग करते हैं। यदि आप परीक्षण के साथ सफल रहे हैं 4 लेकिन साथ नहीं 5 खनिज की कठोरता 4 से 5 के बीच है, और आप परीक्षणों को रोक सकते हैं। इन आम सामग्रियों (या जो आप कठोरता माप किट में पा सकते हैं) का उपयोग करके एक स्थायी खरोंच छोड़ने की कोशिश करें, निम्नतम संख्या से शुरू हो रहा है और जब तक परीक्षण का कोई सकारात्मक परिणाम नहीं है तब तक ऊपर जा रहा है:
  • 1 - वे एक नाखून के साथ आते हैं, वसा और निविदा (या तालक के साथ खरोंच)
  • 2 - वे नाखून (चाक) के साथ खड़े हैं
  • 3 - एक चाकू या एक फाइल के साथ कट, एक सिक्का (केल्साइट) के साथ खरोंच
  • 4 - वे एक चाकू (फ्लोराइट) के साथ धारीदार हैं
  • 5 - आसानी से कांच के एक टुकड़े (एपेटाइट) के साथ एक चाकू से खरोंच करना मुश्किल है,
  • 6 - एक स्टील टिप के साथ रन बनाए जा सकते हैं, खरोंच कठिनाई के साथ कांच का एक टुकड़ा (ऑर्थोक्लेज़)
  • 7 - इस्पात का एक टुकड़ा पट्टी, कांच का एक टुकड़ा (क्वार्ट्ज)
  • 8 - क्वार्ट्ज (पुखराज)
  • 9 - रिगानो लगभग सब कुछ, कांच काट (कोरंडम)
  • 10 - वे लगभग हर चीज को पट्टी या काटते हैं (हीरा)
  • खनिज खनिजों की पहचान करें
    8
    खनिज को तोड़ दो और देखें कि यह कैसे विभाजन करता है। चूंकि हर एक खनिज की एक विशिष्ट संरचना है, इसलिए इसे एक विशिष्ट तरीके से तोड़ना चाहिए। यदि यह एक या एक से अधिक फ्लैट सतहों में टूट जाता है, तो यह दर्शाता है कि इसमें गुणों के पास है विपाटन. अगर कोई सपाट सतह नहीं है, तो केवल वक्र और अनियमित टुकड़े हैं, टूटे हुए अयस्क में एक है भंग.
  • विखंडन को विखंडन (आमतौर पर एक और चार के बीच) द्वारा बनाए गए फ्लैट सतहों की संख्या से अधिक विवरण में वर्णित किया जा सकता है, और यदि वे हैं उत्तम (चिकनी) या अपूर्ण (रफ)।
  • विभिन्न प्रकार के फ्रैक्चर हैं यह splintery हो सकता है (या रेशेदार) यदि सतह splinters या फाइबर के साथ बिखरे हुए है, दरिद्र अगर यह अनियमित, तेज, शंखाभ अगर यह एक चिकनी, घुमावदार सतह या इनमें से कोई भी नहीं है (अनियमित)।
  • पहचानें खनिज खनिज चरण 9
    9
    अन्य परीक्षणों का आयोजन करें यदि आपने अभी तक खनिज की पहचान नहीं की है कई अन्य परीक्षण हैं जो भूवैज्ञानिक एक खनिज पहचानने के लिए आचरण करते हैं। हालांकि, इनमें से कई आम तौर पर आम खनिजों के लिए उपयोगी नहीं हैं, या उन्हें विशिष्ट उपकरण या खतरनाक सामग्री की आवश्यकता हो सकती है। यहां कुछ परीक्षणों के कुछ संक्षिप्त विवरण दिए गए हैं जो आप कर सकते थे:
  • यदि आपका खनिज एक चुंबक के लिए आकर्षित होता है, यह शायद एक मैग्नेटाइट है, केवल दृढ़ता से चुंबकीय खनिज। यदि आकर्षण कमजोर है, या मैग्नेटाइट का विवरण आपके खनिज से मेल नहीं खाता है, तो यह पायरोटीन, फ़्रैंकलिनैट या इल्मेनाइट हो सकता है।
  • कुछ खनिजों को आसानी से पिघल कर सकते हैं यदि मोमबत्ती या हल्के से संपर्क किया जाता है, जबकि दूसरों को भी नहीं तो भले ही लपटों से घिरा हुआ न हो। आसानी से भंग करने वाले खनिजों में एक है विलय दूसरों की तुलना में अधिक है
  • यदि आपके खनिज की एक विशेष गंध है, तो इसका वर्णन करने की कोशिश करें और उस गंध के साथ ऑनलाइन खनिजों की खोज करें। एक मजबूत गंध के साथ खनिज आम नहीं होते हैं, हालांकि एक उज्ज्वल पीले सल्फर अयस्क सड़ांए अंडे के समान ही गंध का उत्पादन कर सकते हैं।
  • भाग 2

    सामान्य खनिज पहचानें
    खनिज खनिज चरण 10 को पहचानें
    1
    यदि आपको विवरण स्पष्ट नहीं है, तो कृपया पिछले अनुभाग देखें। खनिज के आकार, कड़ी मेहनत और उपस्थिति को तोड़ने के बाद, या अन्य विशेषताओं के वर्णन के लिए नीचे क्या किया जाएगा विभिन्न शर्तों का उपयोग करें यदि आप निश्चित नहीं हैं कि यदि आप समझते हैं कि उनका क्या मतलब है, तो अपने विचारों को स्पष्ट करने के लिए पिछले अनुभाग या आचरण परीक्षण देखें।



  • छवि खिताब पहचानें खनिज खनिज चरण 11
    2
    क्रिस्टलीय खनिज आमतौर पर क्वार्त्ज़ हैं क्वार्ट्ज एक बहुत ही सामान्य खनिज है, और इसकी शानदार या क्रिस्टलीय उपस्थिति कई कलेक्टरों का ध्यान आकर्षित करती है। क्वार्ट्ज में मोहा पैमाने पर 7 की कठोरता है, और एक बार टूटी हुई हर तरह की फ्रैक्चर दर्शाती है, और दरार की सपाट सतह कभी नहीं। यह सफेद चीनी मिट्टी के बरतन पर एक दृश्यमान धब्बा नहीं छोड़ता है यह एक बेजान स्पष्टता है
  • मिल्की क्वार्ट्ज यह पारभासी है, गुलाब क्वार्ट्ज यह गुलाबी और है बिल्लौर यह बैंगनी है
  • पहचानें खनिज खनिज चरण 12
    3
    हार्ड खनिज, क्रिस्टल के बिना चमकदार क्वार्ट्ज का एक अलग प्रकार का हो सकता है, जिसे चकमक कहा जाता है। सभी क्वार्ट्ज क्रिस्टलीय होते हैं, लेकिन कुछ किस्मों को बुलाया जाता है criptocrystalline, वे मानव आंखों को दिखाई नहीं देने वाले छोटे क्रिस्टल होते हैं यदि खनिज में 7 कठोरता, फ्रैक्चर और चमकदार चमक है, तो यह एक हो सकता है चकमक पत्थर. यह आम तौर पर भूरा या ग्रे होता है
  • "सिलिका" यह चकमक पत्थर की एक किस्म है, लेकिन कई अलग अलग तरीकों से वर्गीकृत किया जाता है। । उदाहरण के लिए, कुछ लोग प्रत्येक काली चकमक को एक सिलिका परिभाषित कर सकते हैं, जबकि अन्य सिल्का को केवल एक निश्चित ग्लोस के साथ खनिज कहते हैं या केवल विशिष्ट प्रकार के चट्टानों में मिल सकते हैं।
  • खनिज खनिजों की पहचान 13
    4
    धारियों के साथ खनिज आम तौर पर एक प्रकार के कैसलबैनी हैं कैल्सेडनी क्वार्ट्ज के मिश्रण से बना है और एक अन्य खनिज, मोरगेनाइट इस खनिज की कई सुंदर किस्में हैं, आमतौर पर विभिन्न रंगों की धारियों के साथ। यहां दो सबसे आम हैं:
  • गोमेद एक प्रकार का कवच है जो समानांतर पट्टियों के साथ होता है। यह आमतौर पर सफेद या काला है, लेकिन यह कई रंगों का हो सकता है।
  • Agate अधिक घुमावदार धारियों या अधिक है घुमावदार, और यह रंगों की एक विस्तृत विविधता में पाया जा सकता है यह शुद्ध क्वार्ट्ज, कैसलनी या इसी तरह के खनिजों से बन सकता है।
  • पहचानें खनिज खनिज चरण 14
    5
    जांचें कि क्या आपके खनिज में फेलडस्पार की विशेषताएं हैं क्वार्ट्ज की कई किस्मों के अलावा, स्फतीय यह सबसे आम खनिजों में से एक है यह 6 की कठोरता है, एक सफेद धब्बा छोड़ देता है और विभिन्न रंगों और चमक का हो सकता है। खनिज के दाहिनी छोर के निकट चिकनी सतहों के साथ यह टूटा हुआ है जब दो फ्लैट दरारें होती हैं
  • पहचानें खनिज खनिज चरण 15
    6
    यदि खनिज आलू को मिलाया जाता है, तो यह संभवतः नहीं है। इसे आसानी से पहचाना जा सकता है क्योंकि यह पतली चादरों में फ्लेक्स होता है जब एक नाखून से या फिर एक उंगली से घिरा होता है मीका मस्कॉवाइट या सफेद अभ्रक एक पीला या रंगहीन भूरा है, जबकि अभ्रक बायोटाइट या काला अभ्रक एक भूरा-भूरे धब्बा के साथ, गहरे भूरे या काले होते हैं।
  • खनिज खनिज चरण 16 को पहचानें
    7
    मूर्खों के सोने से सोने को अलग करने के लिए जानें पाइराइट, जिसे "बेस्ट की सोना" भी कहा जाता है, इसमें एक धातु पीला दिखता है, लेकिन ऐसे कई परीक्षण हैं जो इसे सोने से अलग कर सकते हैं। इसमें 6 या अधिक की कठोरता है, जबकि 2 और 3 के बीच एक सूचक के साथ सोना बहुत नरम है। यह एक हरा-काला धब्बा छोड़ देता है, और अगर पर्याप्त दबाव लागू होता है तो उसे चूर्ण किया जा सकता है।
  • marcasite यह pyrite के समान एक अन्य सामान्य खनिज है जबकि पिराइट क्रिस्टल क्यूबिक हस्ताक्षर के होते हैं, तो सुई की मार्कासाइट रूप होती है।
  • पहचानें खनिज खनिज चरण 17
    8
    नीले और हरे खनिजों में अक्सर मैलाचाइट या अज़ूरेट होते हैं दोनों तांबा, अन्य खनिजों के बीच में हैं कॉपर इनको देता है मैलाकाइट इसकी तीव्र हरे रंग का रंग, जबकि यह बनाता हैazurite नीले पर वे आमतौर पर एक ही जलाशय में पाए जाते हैं, और 3 और 4 के बीच कठोरता होती है।
  • पहचानें आम खनिज चरण 18 को शीर्षक
    9
    अन्य प्रकारों को पहचानने के लिए खनिज गाइड या वेबसाइट का उपयोग करें आपके क्षेत्र के लिए एक विशिष्ट खनिज गाइड आपके क्षेत्र में सभी प्रकार के तरीकों को कवर कर सकता है। यदि आप खनिज को पहचानने में संघर्ष करते हैं, तो ऑनलाइन संसाधन हैं जो उपयोगी हो सकते हैं।
  • टिप्स

    • बेहतर ढंग से अपने आप को संगठित करने के लिए, उन सभी की विशेषताओं के साथ सभी खनिजों की सूची बनाएं जिन्हें आप धीरे-धीरे खोजते हैं जब भी आप अपने खनिज के बारे में कुछ नया खोजते हैं, तो उनको खत्म करें नहीं मैच। सिद्धांत में यह एक रहना चाहिए, तुम्हारा है।

    चेतावनी

    • हाइड्रोक्लोरिक एसिड परीक्षण, जो लेख में वर्णित नहीं हैं, कुछ मामलों में उपयोगी होते हैं। एसिड गंभीर रूप से त्वचा और आँखों को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए उपयुक्त सुरक्षा उपकरणों के साथ और वयस्क पर्यवेक्षण के तहत इस परीक्षण का संचालन करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बिना कटा हुआ चीनी मिट्टी के बरतन टाइल (लकीर प्लेट)
    • चुंबक (वैकल्पिक)

    कठोरता का परीक्षण करने के लिए:

    • पैसा
    • स्टील टिप
    • लौह फ़ाइल
    • खनिजों या वेब पेज की पहचान के लिए गाइड (यदि आपकी खनिज इस पृष्ठ पर वर्णित नहीं है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com