चकमक का पता लगाने के लिए कैसे

चकमक पत्थर एक तलछटी चट्टान है जो कई उपयोगों के लिए खुद को उधार देता है अतीत में इसे चाकू और भाले के समान मूल उपकरण बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया था। आउटडोर उत्साही और डेरा डाले जाने वाले उत्साही लोग इसका उपयोग स्पार्क्स बनाने, लोहे या स्टील पर रगड़ना और आग को रोशनी के लिए करते हैं। जब आप प्रकृति में होते हैं तो चकमक के एक टुकड़े को पहचानना सीखना उपयोगी हो सकता है भले ही आप किसी वस्तु के लिए एक वस्तु या विधि तलाश रहे हों, यह जान लें कि चकमक को खोजने के लिए उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोचते हैं।

कदम

विधि 1

Selce का पता लगाएँ
चित्रा का शीर्षक छापें चरण 1 की पहचान करें
1
आस-पड़ोस चुनें जहां खोज शुरू करें। कभी-कभी, यह एक मुश्किल काम की तरह लग सकता है, लेकिन आम तौर पर आपको यह जानने की जरूरत है कि कहां से देखना है कुछ क्षेत्रों में यह संभव है कि इस चट्टान को जमीन पर आसानी से खोजना पड़े। कारण इस तथ्य में निहित है कि चकमक पत्थर एक कठिन और टिकाऊ सामग्री है, इसलिए तत्वों के प्रति प्रतिरोधी अस्थिर रहने के बावजूद भी जब आसपास के पत्थर मिट गए हैं और पृथ्वी में बदल गए हैं।
  • आप तालाबों और नदी के किनारों के किनारे पर शुरू कर सकते हैं। यह चट्टान भी रासायनिक क्रियाओं के लिए बहुत अच्छी तरह से विरोध करता है, इसलिए कार्बोनेटिक पत्थरों को नष्ट होने के बाद यह अक्सर जमीन पर बना रहता है। चूंकि चूना पत्थर चट्टानों को पानी की कार्रवाई से नष्ट कर दिया जाता है और पतली मिट्टी वर्तमान में नीचे की तरफ आती है, जबकि छोटे पत्थरों की चोंच बैंकों पर जमा होती है।
  • आप अन्य जगहों पर कुछ शोध कर सकते हैं जहां कई अलग-अलग प्रकार की चट्टानें हैं, जैसे निर्माण स्थलों या गंदगी सड़कों अक्सर चट्टानों को निर्माण के लिए नदी के बेड से लिया जाता है, इसलिए आपको शहरी इलाकों में चकमक के टुकड़े को खोजने के लिए आश्चर्य नहीं होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक चतुर्थ चरण 2 पहचानें
    2
    उस क्षेत्र का इतिहास अध्ययन करें जिसमें आप रहते हैं। यदि पूर्व में आपके क्षेत्र में जनजातियों द्वारा चपटा उपकरण का इस्तेमाल किया गया था, तो आपको कुछ टुकड़ा मिल सकता है।
  • इस तरह की चट्टान मौलिक हथियारों और उपकरणों के निर्माण के लिए एकदम सही है। यह एक पत्थर है जिसे काम किया जा सकता है और स्टील की तुलना में एक ब्लेड में बहुत तेज हो सकता है और बहुत पतली टिप के साथ। अगर किसी आदिवासी साइट के पास आपको एक तेज पत्थर मिलते हैं या यह एक तीर की ओर दिखता है, तो आपको चकमक पत्थर मिल गया है।
  • शिलालेख की छाँटें चरण 3 की पहचान करें
    3
    बड़ा पत्थरों में चकमक पत्थर के कोर की तलाश करें यह चट्टान, वास्तव में, एक के रूप में बना देता है "गांठ" चाक या चूना पत्थर के ब्लॉकों के अंदर इसलिए, अपने आप में इस पत्थर की खोज करने के अलावा, यहां तक ​​कि सबसे बड़े पत्थरों का निरीक्षण भी करें जिनमें कई टुकड़े हो सकते हैं। उन्हें विभाजित करें और देखें कि वे क्या शामिल हैं।
  • चूना पत्थर चट्टानों में गहरा स्थानों की तलाश करें आम तौर पर, चकमक पत्थर कोर आसपास के चूना पत्थर से थोड़ा गहरा होता है आप इन ब्लॉकों को कुछ औजारों की मदद से तोड़ सकते हैं और पत्थर ले सकते हैं जो आपके हित में है।
  • एक लोहे के हथौड़ा को पकड़ो और कुछ छोटे चट्टानों को मारा यदि आप प्रत्येक स्ट्रोक पर बनाई गई स्पार्क्सों को देखते हैं, तो संभवतः चकमक पत्थरों या क्वार्ट्ज के पिंड हैं।
  • विधि 2

    सेल्से की विशेषताओं को पहचानें
    चारपाई के नाम पर छापा पहचानें
    1
    पत्थर का रंग देखें चकमक पत्थर, सामान्य रूप से, काले या काले भूरे रंग के होते हैं इसमें एक विशिष्ट विशेषता रंग नहीं है - हालांकि, यह अक्सर खनिजों के आधार पर विभिन्न रंगों के संयोजन को दर्शाता है। कुछ प्रकार के चकमक में यह भूरे रंग के रंगों, गार्नेट लाल, पीले, सफेद और कभी-कभी गहरे नीले रंग के रंगों को खोजने के लिए दुर्लभ नहीं है। कभी कभी, रंग सतह पर धारियों के रूप में दिखाई देते हैं।
    • अन्य प्रकार के क्वार्ट्ज जो पहचानने योग्य हैं और जो चकमक के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है कार्नेलियन, एगेट, हेलियोट्रॉप, जेड और कैल्सीनी
    • आसपास के पत्थर चकमक पत्थर की उपस्थिति को बदल सकते हैं। जब प्लास्टर में दफन किया जाता है, यह एक सील या एक सफेद फिल्म के साथ कवर किया जाता है
  • इमेज नाम का पता चक्कर चरण 5
    2



    इसके विभिन्न रूपों को देखें। यह अन्य चट्टानों के अंदर प्राकृतिक मॉड्यूल के रूप में या मॉडलों के टुकड़ों में खोजना संभव है।
  • "पिंड" वे चिकनी किनारों के साथ आकार में गोल हो सकते हैं, जिप्सम या चूना पत्थर में सेट कर सकते हैं। जब आप प्लास्टर के अंदर इन संरचनाओं में आते हैं, तो यह सतह पर शल्य जीवाश्मों को खोजने के लिए असामान्य नहीं है।
  • चट्टान के टुकड़े टूटे गिलास के टुकड़े के समान देखें। चतुर्थ कई क्रिस्टल की तुलना में अलग टूट जाता है टुकड़े वक्र और बहुत तेज किनारों के साथ कांच के टुकड़े की उपस्थिति पर ले।
  • प्राकृतिक चकमक के कोर की खोज के अलावा, आपको पत्थरों की उपस्थिति की जांच करनी चाहिए जो काम और मॉडलिंग की गई है। अन्य प्रकार की चट्टानों की तुलना में, चकमक पत्थर के विभाजन को नियंत्रित करना बहुत आसान है - यह एक और कारण है कि इंसानों ने इसका इस्तेमाल हथियारों और उपकरणों को प्राप्त करने के लिए किया था। कभी-कभी पत्थरों में छिद्र या किनारों को लगाया जाता है, जिसका मतलब है कि उन्हें उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया गया है
  • छवि का शीर्षक, चतुर्थ पहचान चरण 6
    3
    चमकदार सतह को देखें चकमक पत्थर में ग्लास की तरह एक प्राकृतिक चमकदार उपस्थिति होती है। यदि यह अभी टूटा हुआ है, तो यह अपारदर्शी हो सकता है और स्पर्श के लिए कुछ मोम हो सकता है। आम तौर पर, चमकदार सतह को बाहर निकालने के लिए इस कोटिंग को रगड़ना या रेत करना मुश्किल नहीं है।
  • चित्रा का शीर्षक छापें चरण 7 की पहचान करें
    4
    पत्थर की कठोरता की जाँच करें यदि आपके पास एक कांच की बोतल है, तो चकमक के तेज किनारे से इसे खरोंच करने की कोशिश करें यदि आप अपने इरादे में सफल होते हैं, तो चकमक पत्थर की तरह मुश्किल होती है।
  • जब आप ग्लास पर पत्थर रगड़ते हैं तो सावधान रहें दस्ताने के साथ अपने हाथ की रक्षा करना हमेशा एक अच्छा विचार है
  • छवि का शीर्षक चतुष्कोण चरण 8 पहचानें
    5
    एक कार्बन इस्पात चकमक लो और पत्थर पर रगड़ें यदि कई ज्ञात स्पार्क्स के बाद, आपको शायद चकमक का एक टुकड़ा मिल गया हो।
  • "स्पार्क्स" वे उत्पन्न होते हैं जब लोहे के छोटे टुकड़े धातु की सतह से अलग होते हैं अचानक हवा में अचानक ऑक्सीकरण होने का कारण बनता है और टुकड़े जितनी तेज़ी से पैदा होती है उतनी गर्मी नहीं फैल सकती। चिंगारी कुछ भी नहीं है, लेकिन लोहे का चमकदार टुकड़ा सिर्फ उजागर हुआ है।
  • यदि चट्टान में कोई तेज धार नहीं है, तो आपको इसे स्पार्क्स बनाने का प्रयास करने के लिए इस तरह के मॉडल की आवश्यकता होगी। इस प्रयोजन के लिए, एक बड़ी रॉक का उपयोग करें जैसे कि यह एक हथौड़ा था और चकमक के बेहतरीन हिस्से को छील कर दिया था।
  • जब आप धातु के साथ चकमक पत्थर मारा, सुनिश्चित करें कि यह सूखा है, अन्यथा आप स्पार्क्स उत्पन्न नहीं करेंगे
  • क्वार्ट्ज जैसे अन्य चट्टानें, जो कि एक कठोरता की डिग्री तक सात के बराबर पहुंचती हैं मोहस स्केल, वे स्पार्क्स बनाने में सक्षम होते हैं, जब वे कार्बन युक्त धातु पर मल रहे होते हैं। यदि आप सिर्फ एक चट्टान की तलाश कर रहे हैं जो आपको स्पार्क्स बनाने और आग लगने की अनुमति देता है, तो यह जानने की कोशिश करें कि किस प्रकार के अन्य चट्टानों आपको इस कार्य में सहायता कर सकती हैं।
  • टिप्स

    • कार्बन स्टील चाकू का उपयोग करें जब आप चकमक का इलाज करते हैं, क्योंकि स्टेनलेस स्टील प्रभावी नहीं हैं

    चेतावनी

    • चकमक पत्थर की तलाश में, आप कपड़े या चमड़े के दस्ताने पहनना चाहिए। आपके हाथ आसानी से गंदे होंगे और पत्थरों के तेज किनारों या ग्लास शार्ड आपको चोट पहुंचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com