शाकाहारी और गर्भवती होने के लिए

गर्भवती होने वाली कई शाकाहारी महिलाओं को पता चलता है कि वे इस बात के बारे में चिंतित हैं कि उनके आहार से कैसे अज्ञान बच्चे के स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा। इन महिलाओं को स्वस्थ बच्चे के लिए आवश्यक विटामिन, खनिज और प्रोटीन की सही मात्रा लेने की चिंता है, लेकिन उनके विशेष प्रकार के आहार को छोड़ने के बिना। यह जानना महत्वपूर्ण है कि, यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप सभी जरूरी पोषक तत्वों को ले सकते हैं और आप कई प्रकार के खाद्य पदार्थों से चुन सकते हैं। आपको शाकाहार के प्रकार के आधार पर आपको अपने आहार में कुछ सरल बदलाव करने की जरूरत पड़ सकती है। यहां कुछ सरल कदम हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं यदि आप गर्भवती शाकाहारी बनना चाहते हैं जो संतुलित आहार के लिए आवश्यक सभी खाद्य पदार्थों को खाती है।

कदम

भाग 1

गर्भवती होने के दौरान पोषक तत्वों को जानना चाहिए

पोषक तत्वों के प्रकार में कोई अंतर नहीं है, जब एक महिला को उसके बच्चे की अपेक्षा होती है, शाकाहारी हो या न हो। केवल एक चीज जो बदलती है, यदि आप शाकाहारी हैं, तो वे खाद्य पदार्थ हैं जो आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए उपलब्ध हैं।

एक गर्भवती शाकाहारी चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
आपको पता होना चाहिए कि एक दिलचस्प राज्य में हर महिला को लोहे और कैल्शियम जैसे अधिक विटामिन और खनिजों, साथ ही साथ प्रोटीन का उपभोग करने की आवश्यकता है। गर्भवती होने से पहले आपको इस आहार से 300 कैलोरी अधिक खनिजों का उपभोग करने की आवश्यकता होगी
  • 2
    जब आप गर्भवती हों, तब शाकाहारी भोजन खाएं जो कि उच्चतम विटामिन और खनिज सामग्री है।
  • आप पास्ता या रोटी के ग्यारह भागों और एक दिन में सब्जियों की पांच सर्विंग्स तक खाएं।
    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 2 बुलेट 1 नाम वाली छवि
  • इसके अलावा, आपको बहुत से फल और बहुत सारे दूध या दूध उत्पादों को अपने आहार में जोड़ना चाहिए।
    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 2 बुलेट 2 नाम वाली छवि
  • बीन्स प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं और इसे अक्सर खाया जाना चाहिए
    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 2 बुलेट 3 नाम वाली छवि
  • ओमेगा -3 वसा जैसे अखरोट या टोफू जैसे खाद्य पदार्थों को जोड़ने के लिए भी महत्वपूर्ण है
    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 2 बुलेट 4 नाम वाली छवि
  • 3
    उन खाद्य पदार्थों को जानने के लिए जानें जिन्हें आप से बचना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान बहुत सारे मिठाई खाने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए मिठाई खराब होती है और पोषण का महत्व कम होता है, लेकिन क्रस्टिंग पेस्ट्री उन पौष्टिक खाद्य पदार्थों के लिए कम जगह छोड़ देगी जो एक गर्भवती महिला के आहार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बनते हैं। यह विशेष रूप से शाकाहारी महिलाओं के लिए सही है, जिन्हें अक्सर गैर-शाकाहारियों से ज्यादा भोजन खाने की ज़रूरत होती है, ताकि गर्भावस्था के दौरान उनकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।
    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 3 बुलेट 1 नाम वाली छवि
  • अनपेश्च्युराइज्ड पनीर और दूध से जीवाणुओं से बचें। गर्भवती महिलाएं बीमार होने की संभावना अधिक होती हैं यदि वे इन जीवाणुओं को निगलते हैं
    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 3 बुलेट 2 नाम वाली छवि
  • कच्चे पौधे के स्प्राउट्स से बचें, साथ ही कच्चा फल या सब्जियां भी शामिल न करें। वे ई। कोलाई और लिस्टिरिया जैसे खतरनाक बैक्टीरिया को शामिल कर सकते हैं।
    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 3 बुलेट 3 नाम वाली छवि
  • भाग 2

    विभिन्न प्रकार के शाकाहारियों और आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों के बीच अंतर के बारे में जानें

    जानें कि आप किस प्रकार के शाकाहारी हैं, इसके आधार पर आप किस खाद्य पदार्थ का उपभोग कर सकते हैं

    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 4 का शीर्षक चित्र



    1
    यदि आप एक शाकाहारी आहार का पालन कर रहे हैं, तो आप नट्स, अनाज, सेम, फलों और सब्जियों का उपभोग करने के लिए अच्छी तरह से करेंगे।
    • जो लोग एक शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं, उन्हें कुछ खाद्य पदार्थों को बाहर करना होगा, उदाहरण के लिए, किसी भी प्रोटीन स्रोत से, जो सभी डेयरी उत्पादों सहित किसी जानवर से आता है।
    • यदि आप शाकाहारी हैं, तो आपको संभवतः पोषक तत्वों की खुराक लेने की ज़रूरत होगी ताकि सभी विटामिन और खनिजों को सुनिश्चित किया जा सके जिससे आपके शरीर को स्वस्थ शिशु मिल सके। सुनिश्चित करें कि आपके आहार में पर्याप्त मात्रा में लोहा, विटामिन बी 12 और कैल्शियम शामिल हैं यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या कोई विशेष पूरक हो सकती है जो पहले से जन्मपूर्व विटामिन पूरक के अलावा आवश्यक हो।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 5 नाम वाली छवि
    2
    यदि आप लैक्टो-शाकाहारी हैं, तो डेयरी उत्पादों और अंडों की खपत, शाकाहारी आहार में उल्लिखित खाद्य पदार्थों के अलावा, अनुमति है। यदि आप इन आहारों में से किसी एक का अनुसरण कर रहे हैं, तो संभवतः आपको एक या अधिक खुराक के अलावा सभी विटामिन और खनिज प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    यदि आपका आहार मछली पर आधारित होता है, तो आप मछली और अंडे खाने से आवश्यक प्रोटीन प्राप्त कर पाएंगे। आप डेयरी उत्पादों और सभी खाद्य पदार्थों को शाकाहारी भोजन में शामिल कर सकते हैं जिसे हमने पहले से बात की थी इस आहार से बाहर रखा गया खाद्य पदार्थ मांस और मुर्गी हैं यह एक गर्भवती महिला के लिए सबसे अच्छी आहार है, क्योंकि मछली की खपत आपके शरीर के लिए जरूरी फैटी एसिड और प्रोटीन की गारंटी देती है।
  • भाग 3

    गर्भावस्था में एक शाकाहारी आहार के पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करें

    गर्भावस्था में सख्ती से शाकाहारी आहार का पालन करें पेशेवरों और विपक्ष हैं, साथ ही साथ किसी अन्य प्रकार के आहार का पालन करें। जब आपकी गर्भधारण की प्रत्याशा में खाने की आदतों की योजना बनाते हैं, तो आपको सावधानीपूर्वक शाकाहारी भोजन के फायदे और नुकसान का ध्यान रखना होगा, जिससे आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य और विकास को ध्यान में रख सकते हैं।

    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए, किसी भी मामले में, कि शाकाहारी भोजन आपको सभी पोषक तत्वों और सभी स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों को उपलब्ध कराने की अनुमति देता है शाकाहारी आहार गर्भावस्था के दौरान बहुत सकारात्मक परिणाम पैदा करता है। पौधे-आधारित प्रोटीन खाने से गुर्दे के लिए किसी अन्य प्रकार की प्रोटीन की तुलना में अधिक अच्छा होता है। इसके अलावा, कई महिलाएं पाते हैं कि गर्भवती शाकाहारी भोजन लेने से दांतों के क्षय को धीमा पड़ता है, गर्भवती महिलाओं में एक व्यापक समस्या है शाकाहारी आहार में उच्च रक्तचाप, गर्भावधि मधुमेह और मोटापे का खतरा भी कम होता है
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    गर्भावस्था के दौरान शाकाहारी आहार के नुकसान का मूल्यांकन करने के लिए उपेक्षा न करें गर्भावस्था के दौरान शाकाहारी आहार के सबसे बड़े नुकसान में से एक यह है कि आपको सभी खनिजों, विटामिन और प्रोटीनों को सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना होगा कि आपके शरीर को बच्चे के लिए ठीक से विकसित करने की आवश्यकता है आपको संतुलित और सही भोजन के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों को ध्यान में रखकर यह सुनिश्चित करने के लिए आपको हर भोजन पर ध्यान देना होगा और हर भोजन की योजना बनानी होगी। इसके अलावा उन सभी खुराकों को भी याद रखना जो आपको अपने आहार के शाकाहारी खाद्य पदार्थों में गायब होने वाले पोषक तत्वों के साथ प्रदान करते हैं।
  • टिप्स

    • चाहे आप किस प्रकार के शाकाहारी आहार को सही मानते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि अपने चिकित्सक से सही आहार के बारे में पूछें, जब आप एक दिलचस्प स्थिति में हों। आपका डॉक्टर आपको सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने के बारे में प्रभावी सलाह दे सकता है और अपने आहार में जोड़ने के लिए सही पूरक सुझा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com