कैसे गर्भावस्था के दौरान एक शाकाहारी पोषण का पालन करें

एक स्वस्थ आहार के बाद गर्भावस्था में महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसका आपके स्वास्थ्य पर और आपके बच्चे के विकास और विकास पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। यदि आप गर्भवती हैं और एक शाकाहारी आहार चुना है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सावधान रहना चाहिए कि आप और आपके बच्चे दोनों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को आत्मसात करना चाहिए। स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने और सूचित निर्णय लेने से, शाकाहार और गर्भावस्था को जोड़ना संभव है। एक संतुलित आहार बनाए रखने के लिए और सभी मीठी प्रतीक्षा के दौरान अपने बच्चे को ठीक से पोषण कैसे करें यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

अधिक प्रोटीन लें
एक गर्भवती शाकाहारी चरण 1 नाम वाली छवि
1
अधिक बीज, नट और फलियां खाएं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करता है, यह सबसे अच्छा पौधे स्रोत हैं चूंकि अधिकांश महिलाएं उन्हें पशु स्रोतों से प्राप्त करती हैं, इसलिए वैध विकल्प खोजने के लिए आवश्यक है। यहां कुछ विचार हैं:
  • बीज, जैसे चिया, भांग, सूरजमुखी, तिल और सन
  • सूखे फल जैसे बादाम, अखरोट, पाइन नट और ब्राजील पागल
  • दालियां, सफेद सेम, आंखों के साथ काले सेम, लाल सेम, मूँग सेम, स्पैनिश बीन्स और काले सेम के रूप में लेज्यूम।
  • बीज और नट्स आपको अपने आवश्यक प्रोटीनों को भरने के लिए ही अनुमति नहीं देते हैं, वे भी ओमेगा -3 सहित वसा का सेवन की गारंटी देते हैं
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    अपने आहार में अधिक स्वस्थ अनाज जोड़ें, जैसे बाजरा, ऐमारैंथ, ओट, ब्राउन चावल और जौ। अधिक फलों और सब्जियां खाएं, जैसे मकई, आर्टिचोक, मटर, मशरूम, एवोकाडो और आलू, जो अच्छे पौधे प्रोटीन की पेशकश करते हैं। सूखे फल और फलियां नीरस बन सकती हैं, इसलिए उन्हें सबसे स्वादिष्ट अनाज के साथ मिलाएं।
  • आप एक भोजन में 9 आवश्यक अमीनो एसिड प्राप्त करने के लिए फलियां के साथ अनाज को जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप मकई और बीन्स या चावल को किसी भी प्रकार की सब्जियों के साथ खा सकते हैं।
  • आप एक भोजन में नौ आवश्यक एमिनो एसिड बनाने के लिए 350 ग्राम पिंटो बीन्स और 12 ग्राम ब्राजील पागल खा सकते हैं।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 3 नाम वाली छवि
    3
    अधिक सोया उत्पादों खाओ वे प्रोटीन का एक और अच्छा स्रोत हैं उपलब्ध अन्य उत्पादों के बीच सोया सेम, टोफू, सोया दूध और सोया चिप्स का उपभोग करें। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, सोया मांस का एक स्वादिष्ट विकल्प है। न केवल यह प्रोटीन प्रदान करता है, यह आपके आहार को समृद्ध करता है और यह तुरंत आपको संतुष्ट करता है जो भोजन आपने सोचा था वह अव्यवहारिक आसानी से सोया उत्पादों को शामिल करके तैयार किया जा सकता है:
  • टोफू (या मसूर) के 200-250 ग्राम और सोया दूध के आधा कप का 25 ग्राम सीधे अपने आहार में 25 ग्राम प्रोटीन जोड़ सकते हैं। सुबह एक गिलास सोया दूध पीने की कोशिश करें और एक शाम को इस लक्ष्य के करीब पहुंचें।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    अपने बच्चे की प्रोटीन की जरूरतों के बारे में जानें बच्चे को वजन जमा करने और मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रोटीन आवश्यक है। आपको प्रति दिन 70 ग्राम निगलना होगा। एक गैर-गर्भवती महिला को 45 ग्राम के बजाय उपभोग करना चाहिए, इसलिए 25 को जोड़ना आवश्यक है कि आपका दैनिक घूस क्या होगा।
  • यह विशेष रूप से गर्भावस्था के दूसरे और तीसरे trimesters में महत्वपूर्ण है। बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास के लिए प्रोटीन महत्वपूर्ण हैं गर्भवती वेगांस सामान्यीकृत कमजोरी, मांसपेशियों में ऐंठन के किसी भी भावनाओं पर ध्यान देने प्रोटीन के स्तर को कम करने और हाथ और पैर में सूजन के लक्षण निरीक्षण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • हालांकि इस तरह अंडा, मांस या सुअर का मांस, मछली और अंडे के रूप में पशु स्रोतों नौ आवश्यक अमीनो एसिड और संपूर्ण प्रोटीन होते हैं, एक शाकाहारी के रूप में आप किसी भी अधूरा प्रोटीन प्रोटीन वनस्पति स्रोतों में किया जाता बढ़ा सकते हैं,, क्षतिपूर्ति करने के लिए पूर्ण लोगों की अनुपस्थिति
  • भाग 2

    अधिक आयरन और फ़ॉलेटेड लो
    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 5 नाम वाली छवि
    1
    सब्जियों के साथ भरें उन हरी पत्तियों के साथ, जैसे पालक, काली गोभी, गोभी, चार्ड और सलाद, सर्वश्रेष्ठ हैं। यहां तक ​​कि ब्रोकली, शतावरी, शलजम, दाल और लाल बीन्स आंशिक रूप से फोलेट लेने की आपकी आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।
    • पौधे और कद्दू के बीज भी आप लोहे लेने के लिए अनुमति देते हैं विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए, विभिन्न स्रोतों को मिश्रण करने का प्रयास करें विभिन्न प्रकार की सब्जियां, नट्स और सब्जियों के साथ, आप अपने आप को सही भोजन पथ पर रखना सुनिश्चित करेंगे।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 6 नाम वाली छवि
    2
    अधिक अनाज और फल खाएं पूरी गेहूं की रोटी और सूखे फल, जैसे सूखे खुबानी और किशमिश, लोहे के अच्छे स्रोत हैं। मेथी, जई और विभिन्न प्रकार के फल, जैसे कि तिथियां, केले, सेब और अनार, नॉन-हेम और फॉलेटे लोहे में भी समृद्ध हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अनाज, पास्ता और रोटी खाएं और लौह, फोलिक एसिड और फॉलेट के साथ दृढ़ फलों के रस का सेवन करें। कई उत्पाद जिन्हें आप बाजार पर पा सकते हैं, अब इस प्रयोजन के लिए अक्सर दृढ़ हो गए हैं
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 7 नाम वाली छवि
    3
    लोहे के पूरक प्राप्त करें गर्भवती शाकाहारी महिलाओं को शरीर की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें आवश्यकता हो सकती है। आमतौर पर गर्भावस्था के पहले 20 सप्ताह के बाद की खुराक ले ली जाती है हालांकि, ऐसा करने से पहले आपको अपनी दाई या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।
  • दो प्रकार के खाद्य लोहे हैं: हेम और नहीं हेम पूर्व अवशोषित करना आसान है और केवल पशु स्रोतों में पाया जाता है हालांकि, आप सब्जी स्रोतों और / या खुराक लेने के लिए हेम की कमी के लिए क्षतिपूर्ति गैर-हेमी लोहे के घूस को बढ़ा सकते हैं।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 8 नाम वाली छवि
    4
    फोलेट पूरक ले लो, जो भ्रूण के विकास में मौलिक भूमिका निभाता है। दरअसल, एक कमी से न्यूरल ट्यूब दोष और भ्रूण रीढ़ की अपूर्ण विकास हो सकता है। फोलेट को ऊपर सूचीबद्ध कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, लेकिन आप इसे शांत बनाने के लिए एक पूरक जोड़ सकते हैं।
  • फोलिटे के 400 माइक्रोग्राम वाले दैनिक अनुपूरक के लिए सलाह दी जाती है जैसे ही आप गर्भावस्था की योजना बनाते हैं और पहले सेमेस्टर के दौरान भी लिया जाना चाहिए।
  • आपका डॉक्टर संभवतः एक मल्टीविटामिन या मल्टीिमिनल अनुपूरक की सिफारिश करेगा जो 18 ग्राम लोहा, विटामिन बी 12 और फोलेट को दूसरे और तीसरे त्रिकोण के दौरान रखता है। आमतौर पर इन खुराकों में शामिल लोहे के प्रकार फेरस ऑक्साइड, लौह सल्फेट, लौह साइट्रेट, फेरिक ग्लूकोनेट और फेरिक सल्फेट हैं।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 9 नाम वाली छवि
    5
    अपने बच्चे की जरूरतों के लिए लोहे की मात्रा के बारे में जानें। आपको रक्त की मात्रा और बच्चे की आवश्यकताओं की भरपाई के लिए दैनिक 45 मिलीग्राम लोहे की जरूरत है। सिद्धांत रूप में, आपके हीमोग्लोबिन को 11 ग्रा / डीएल से अधिक होना चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान यह लोहे लेने में पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरी है, यह उस रक्त के गठन के लिए है जो बच्चे के शरीर में होने वाली है और मां में रक्त की मात्रा में वृद्धि के लिए है। खून शरीर की जरूरतों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को परिवहन में मदद करता है, इसलिए मिठाई प्रतीक्षा के दौरान अधिक होना आवश्यक है।
  • एक गर्भवती शाकाहारी महिला को भी लक्षणों के प्रति सतर्क होना चाहिए जो शरीर में रक्त में कमी का संकेत देते हैं। इसमें पीली त्वचा और सांस की तकलीफ और आसानी से थकना शामिल है। यह इसलिए होता है क्योंकि लोहे के महत्वपूर्ण अंगों को निर्देशित ऑक्सीजन के परिवहन में हस्तक्षेप होता है, इसलिए जब इसे कम किया जाता है, तब मां को साँस लेने में परेशानी होगी।
  • भाग 3

    अधिक कैल्शियम और विटामिन डी लें
    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 10 नाम वाली छवि
    1



    फल, सब्जी और साबुत अनाज खाएं। एक गर्भवती शाकाहारी महिलाओं के लिए कैल्शियम के स्रोतों सफेद और पूरी गेहूं की रोटी, चावल, जई दूध, जैसे सूखे खुबानी और अंजीर के रूप में सूखे फल, और सूखे फल शामिल हैं। सब्जियों के लिए, गोभी, काली गोभी, पीले स्क्वैश, ब्रोकोली, सफेद बीन्स और सोया सेम को अपने आहार में जोड़ें।
    • संतरे का जूस जैसे फोर्ट फलों के रस में डेयरी उत्पादों के बराबर कैल्शियम की मात्रा दी जा सकती है। हालांकि, आप रक्त शर्करा के स्तर को बहुत अधिक होने से रोकने के लिए ताजा और अनमोल रस पसंद करते हैं।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 11 नाम वाली छवि
    2
    आप खुराक ले जा सकते हैं आपका डॉक्टर मौखिक सेवन के साथ कैल्शियम की खुराक भी लिख सकता है। जिन महिलाओं के आहार को दूध और डेयरी उत्पादों से मुक्त है, उन्हें आवश्यक 500-1000 मिलीग्राम तक पहुंचने के लिए दैनिक कैल्शियम युक्त गोलियां चाहिए।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अधिक विटामिन डी लेने के लिए घर छोड़ें आप सूर्य को लेकर इसे अवशोषित कर सकते हैं, आप इसे स्वाभाविक रूप से भोजन में नहीं पाएंगे खुली हवा में चलने के लिए जाओ और अपने आप को सूरज की किरणों से सुबह या दोपहर दोपहर में गर्म होने के लिए गर्म होने दें।
  • यदि नहीं, तो आपको एक पूरक की आवश्यकता होगी। वेजिन्स को ध्यान से लेबल पढ़ना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उत्पाद में पशु मूल की सामग्री शामिल नहीं है। खाद्य विटामिन डी की सिफारिश की खुराक 15 माइक्रोग्राम है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान खुराक लेने से पहले पोषण विशेषज्ञ, दाई या दाई से बात करना बेहतर है, क्योंकि उनमें से कुछ बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    इन पोषक तत्वों की आवश्यक मात्रा के बारे में जानें कैल्शियम और विटामिन डी बच्चे के दांतों और हड्डियों के विकास की सुविधा के लिए आवश्यक हैं। मिठाई प्रतीक्षा के दौरान आपको कम से कम 1000 ग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है।
  • जैसे दूध और डेरिवेटिव के रूप में कुछ पशु स्रोतों, अधिक कैल्शियम लेने के लिए महत्वपूर्ण हैं, और अधिकांश डॉक्टर जोर देकर कहते हैं कि गर्भावस्था के दौरान लिया जाता है, लेकिन आप दैनिक खाने आहार है कि धनी होते हैं के आठ सर्विंग्स से कैल्शियम की समान राशि लागू कर सकते हैं।
  • पशु प्रोटीन के स्रोतों से हड्डियों से कैल्शियम का नुकसान होने की संभावना अधिक होती है। नतीजतन, शाकाहारी होने पर, इस जोखिम को कम करें।
  • एक भविष्य की शाकाहारी मां को ऐसे लक्षणों का पालन करना चाहिए जो शरीर में विटामिन डी की कमी, जैसे मांसपेशियों और पीठ दर्द और थकावट का संकेत देते हैं।
  • भाग 4

    अधिक विटामिन बी 12, डीएचए और आयोडीन लें
    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 14 नाम वाली छवि
    1
    विटामिन बी 12 पूरक प्राप्त करें एक गर्भवती महिला को प्रति दिन विटामिन बी 12 के 2.6 माइक्रोग्राम लेना चाहिए। समस्या यह है कि यह केवल पशु मूल के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, इसलिए अधिकांश शाकाहारियों की कमी से ग्रस्त हैं आप अभी भी खुराक और गढ़वाले खाद्य पदार्थों के लिए आवश्यक मात्रा प्राप्त कर सकते हैं।
    • इस विटामिन के संभावित स्रोतों में सोया पेय और नाश्ते के लिए उपयोग किए गए गढ़वाले अनाज, जैसे कॉर्नफ्लैक
    • विटामिन बी 12 शरीर के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भ्रूण के विकास और लाल रक्त कोशिकाओं के गठन को बढ़ावा देने के लिए फोलिक एसिड के साथ काम करता है। यह महत्वपूर्ण है कि मां और बच्चे दोनों के लिए अधिक खून की आवश्यकता होती है।
    • मां को विटामिन बी 12 की कमी, जैसे पीली त्वचा, मसूड़ों से रक्तस्राव और कमजोरी का भाव दर्शाते हुए लक्षणों का पालन करना चाहिए।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 15 नाम वाली छवि
    2
    डीएचए ले लो, जो इष्टतम मस्तिष्क के विकास और बाल दृष्टि के लिए आवश्यक है भ्रूण के विकास के लिए ये हार्मोन बेहद महत्वपूर्ण हैं। हालांकि डीएचए (और आयोडीन) का मुख्य स्रोत मछली है, आप अपने शाकाहारी आहार को समृद्ध करने के लिए पूरक ले सकते हैं।
  • डीएएच पौधों के स्रोत के खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, जैसे सन बेल, अखरोट, बादाम, कैनोला तेल और सोया बीन्स।
  • माइक्रोएल्गे पर आधारित शाकाहारी डीएचए की खुराक जैविक दुकानों में पाया जा सकता है।
  • इसके अलावा, अधिकांश फोलेट खुराक आजकल डीएचए से समृद्ध हैं आप यह सुनिश्चित करने के लिए इन पूरक चुन सकते हैं कि आप पर्याप्त रूप से प्राप्त करें
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 16 नाम वाली छवि
    3
    थायराइड हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक आयोडीन भी लें। एक आयोडीन की कमी आपको हाइपोथायरायडिज्म और आपके दोनों बच्चे के लिए पैदा कर सकती है। इसके बदले, भ्रूण में असामान्यताएं पैदा कर सकती हैं, जैसे मानसिक मंदता। मुख्य स्रोत मछली है, लेकिन आप मसालों और खुराक से भी इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास ऑयोडिन आधारित नमक मसालों को तैयार करने और सामान्य रूप से पकाना है। इस तरह, आप एक कमी से पीड़ित बचना होगा हालांकि प्रचुर मात्रा में मत करो, क्योंकि अन्यथा आपका रक्तचाप बढ़ सकता है। इसे ज़्यादा मत करो
  • भाग 5

    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा स्वस्थ है
    एक गर्भवती शाकाहारी चरण 17 नाम वाली छवि
    1
    कॉफी और चाय से बचें गर्भवती महिलाओं को खाने के बाद दूर रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये पेय में पॉलिफेनोल और टैनिन होते हैं, जिससे शरीर को सब्जियों से लोहे लेने की क्षमता कम हो जाती है।
    • जाहिर है, यह भी शराब से बचा जाता है यदि आप गर्भवती हैं (और सामान्य तौर पर!), जल, सोया दूध और अनमोल रस बेहतर हैं।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 18 नाम वाली छवि
    2
    इसके अलावा विटामिन सी ले लो अपने आहार में इस विटामिन से समृद्ध खाद्य पदार्थों को जोड़ने का प्रयास करें, जैसे खट्टे फल और टमाटर आंत में लौह अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है आपका बच्चा स्वस्थ होगा और आप खुश होंगे।
  • पानी में समृद्ध सब्जियां, जैसे ब्रोकोली, और नारंगी एक जैसे फलों के रस, बस उतना ही अच्छे हैं। चूंकि आप सुबह कॉफी या चाय नहीं पीते हैं, खट्टे या सब्जी के रस की कोशिश करें ताकि दाएं पैर पर दिन शुरू हो।
  • एक गर्भवती शाकाहारी चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वस्थ खाएं और अक्सर छोटे भोजन खाएं। औसतन, आपको गर्भावस्था के दौरान 10-15 किलो लेना चाहिए, जिससे कि बच्चा ठीक से बढ़ता है और सामान्य वजन होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए एक सरल मेनू है कि आपका बच्चा यथासंभव स्वस्थ है:
  • नाश्ता: पूरी मील की रोटी का एक टुकड़ा जिस पर आप मार्जरीन और एक पूरे फल लिप्त होंगे
    मेपल सिरप के साथ आधा चम्मच जई का दलिया मिला।
    सोया दूध का एक कप और विटामिन डी और कैल्शियम से मजबूत आधा कप नारंगी रस।
  • लंच: सरसों और केचप के कूचिया चम्मच के साथ सब्जी बर्गर।
    सोया दूध के एक कप के साथ मिश्रित 200 ग्राम धमाकेदार गोभी।
  • डिनर: एक कप सब्जियों के साथ तले हुए तौफू के 150 ग्राम
    ब्राउन चावल का एक कप
    आधा नारंगी
  • भोजन के बीच नाश्ते के लिए, केले के लिए विकल्प, आधा कप ब्लूबेरी, एक कप सोया दूध, आधा कप का सेब का रस या मूंगफली के दो चम्मच मक्खन के दो चम्मच वाले पटाखे।
  • टिप्स

    • एक शाकाहारी भोजन में पशु उत्पत्ति के स्रोतों की कमी है जिससे शरीर को आवश्यक रूप से आवश्यक विभिन्न पोषक तत्वों को लेने की अनुमति मिलती है ताकि बच्चे ठीक से काम कर सकें और बच्चे को सामान्य रूप से विकसित और विकसित कर सकें। आप इनमें से अधिकतर जगहों को बदल सकते हैं, यदि नहीं तो, पौधों के मूल स्रोतों के घूस को बढ़ाने के द्वारा पदार्थ। हालांकि, कुछ पोषक तत्व, जैसे फोलेट्स, पौधों में बहुत छोटी मात्रा में उपलब्ध हैं - आप इसके लिए गढ़वाले खाद्य पदार्थ खाकर मौखिक भोजन से पूरक आहार ले सकते हैं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com