कैसे सबसे पौष्टिक मां के दूध बनाने के लिए

मां के दूध ल्यूकोसाइट्स, प्रतिरक्षा कोशिकाओं है कि संक्रमण से बच्चे की रक्षा के अलावा, प्रोटीन, वसा, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की एक स्वस्थ मात्रा में होता है। इसलिए स्तनपान अत्यधिक सभी स्वास्थ्य संगठनों द्वारा की सिफारिश की है, कम से कम बेबी-जीवन के पहले छह महीनों के दौरान इस तरह से छोटे संक्रमण, रोगों और नई माँ अपने स्वास्थ्य के लिए कुछ लाभ ले सकते हैं लड़ सकता । जब आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको खाना खाने और तरल पदार्थ पीने चाहिए, जो बच्चे के लिए इष्टतम पोषण प्रदान करें और अपने दूध की गुणवत्ता में सुधार करें।

कदम

विधि 1

भोजन का सेवन बदलें
स्टेस्ट मिल्क अधिक पोषक कदम 1 वाला शीर्षक वाला इमेज
1
एक दिन में 500 अतिरिक्त कैलोरी लें। आपको जितनी सारी ऊर्जा की ज़रूरत होती है, आपको अपने कैलोरी का सेवन 400-500 कैलोरी प्रतिदिन बढ़ाना होगा। यह पौष्टिक खाद्य पदार्थों के माध्यम से हासिल करना महत्वपूर्ण है, लेकिन अधिकतम कैलोरी सीमा से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • हालांकि, स्तनपान करते समय, आपको कैलोरी का सेवन बढ़ाने की ज़रूरत नहीं है और आप एक आहार को बनाए रख सकते हैं जो आपको गर्भावस्था के दौरान किया गया था। बहुत अधिक खाने से बचें, क्योंकि आप प्रसवोत्तर वजन घटाने को धीमा कर सकते हैं, जो घटना के बाद ठीक होने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • मेकअप ब्रेस्ट मिल्क अधिक पौष्टिक चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    दुबला मीट, अंडे, डेयरी उत्पाद और फलियां जैसे प्रोटीन युक्त व्यंजन खाएं। अपने दूध के उच्चतम पोषण मूल्य के लिए, आपको प्रोटीन के कई स्वस्थ स्रोतों के साथ आहार का पालन करना चाहिए। आपके जीवन के इस स्तर पर चिकन, अंडे, दूध, सेम और मसूर जैसे दुबले मांस सही हैं
  • अपनी भोजन योजना 2,400 दैनिक कैलोरी की भर्ती के लिए कहता है, तो आप जैसे मछली, दुबला मांस, सेम और जैसे दही, दूध या पनीर के रूप में दूध के तीन कप एक दिन, है, साथ ही मांस के 200 ग्राम और फलियां भस्म करना चाहिए पागल।
  • हमेशा जांच लें कि आपके शरीर में इस धातु के संचय को रोकने के लिए मछली की कम पारा सामग्री है। झींगे, डिब्बाबंद ट्यूना, सफेद और सामन उत्कृष्ट समाधान हैं।
  • बनाओ स्तन दूध अधिक पौष्टिक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने संतुलित आहार में उचित मात्रा में सब्जियां, फल और साबुत अनाज रखें। आप इन खाद्य पदार्थों को नहीं भूलना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन सब्जियां, फल और साबुत अनाज का सेवन करें (जैसे कि रोटी और भूरे रंग के चावल)। हमेशा खाने से पहले फलों और सब्जियां धोएं, कीटनाशक के अवशेषों की मात्रा को कम करने के लिए आपके शरीर और आपके बच्चे के संपर्क में हैं
  • आप प्रति दिन 2400 कैलोरी की एक कैलोरी सेवन को बनाए रखने, तो आप जैसे पालक और गोभी, इस तरह के मिर्च और गाजर और आलू और कद्दू की तरह स्टार्च सब्जियों के रूप नारंगी सब्जियों के रूप में हरी पत्तेदार सब्जियों के तीन सर्विंग्स उपभोग करना चाहिए। यह भी विभिन्न फलों के दो भागों और 240 ग्राम साबुत अनाज का उपभोग करने के लिए सलाह दी जाएगी।
  • बनाओ स्तन दूध अधिक पौष्टिक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पोषण बहुत अलग करने की कोशिश करें यदि आप विभिन्न आहार का पालन करते हैं, तो आपके दूध में एक अलग स्वाद होगा और बच्चे को विभिन्न स्वादों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। जब यह बड़ा होता है, तो ठोस पदार्थों पर स्विच करना आसान हो जाएगा और बच्चे अलग-अलग खाद्य पदार्थों की सराहना करेंगे।
  • दूध और मां के माध्यम से पारित होने वाले खाद्य पदार्थों के स्वाद के रूप में अधिकांश नवजात शिशु स्तनपान कराने के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों से बचने नहीं चाहिए।
  • स्टेस्ट मिल्क और पोषक कदम 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने बच्चे के किसी भी एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें, जो आप खाते हैं उन खाद्य पदार्थों पर आधारित है। कभी-कभी बच्चे आपके द्वारा खाने वाली चीज़ों के प्रति संवेदनशील होते हैं, जैसे डेयरी उत्पाद या मसालेदार भोजन, और एलर्जी के लक्षण दिखा सकते हैं। याद रखें कि आपके दूध से एलर्जी की प्रतिक्रिया नहीं दी जाती है, लेकिन कुछ खाने से आप खपत करते हैं यदि आप अपने बच्चे को परेशान करने वाले व्यंजनों को खाने या कम करने से रोकते हैं, तो रोगसूचकता को घटाना और गायब होना चाहिए यदि आपको इसके बारे में कोई संदेह है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। एलर्जी की प्रतिक्रिया के सबसे आम लक्षण यहां दिए गए हैं:
  • हिरण मल जिसमें बलगम और / या रक्त होते हैं
  • उल्टी और दस्त
  • खून, एक्जिमा, अर्चिसिया या सूखी त्वचा
  • खाने के लिए मना करना
  • लम्बी आंसू जो दिखने वाला लगता है
  • बच्चा अचानक जाग जाता है क्योंकि उसे कुछ लक्षणों से परेशान किया जाता है।
  • खड़खड़ और खड़खड़ के साथ श्वास।
  • यदि बच्चा स्तनपान के कुछ मिनटों में या 4 से 24 घंटों के भीतर इन लक्षणों में से किसी को दिखाता है, तो कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से रोकें जो एलर्जी हो सकती हैं या अन्यथा जागरूकता का स्रोत हो सकता है। यदि आपके बच्चे को साँस लेने में कठिनाई हो रही है, तो 118 पर कॉल करें या तुरंत निकटतम आपातकालीन कक्ष में ले जाएं



  • बनाम स्तन दूध अधिक पौष्टिक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    विटामिन और खनिज पूरक के बारे में जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से पूछें आपका दूध, एक संतुलित आहार के साथ संयुक्त है, वह सभी विटामिन और खनिजों के साथ बच्चे को प्रदान करता है। हालांकि, अगर आप चिंतित हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके पास दोनों और आपके बच्चे के लिए पर्याप्त पोषक आपूर्ति है, तो आप पूरक आहार के बारे में बाल रोग विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं।
  • आपका डॉक्टर आपके विटामिन डी, ए, बी 6 और बी 12 स्तरों की जांच करेगा कि क्या आपके शरीर में पर्याप्त पोषक तत्व हैं या नहीं। कुपोषित मां या स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों को विटामिन और खनिज की खुराक, विशेष रूप से विटामिन डी और बी 12 चाहिए।
  • मेकअप ब्रेस्ट मिल्क अधिक पौष्टिक कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो अपने भोजन का सेवन बढ़ाएं। जो महिलाएं एक प्रतिबंधी आहार का पालन करती हैं, उनके भोजन को बदलकर और विटामिन की खुराक लेने से अधिक पोषक तत्व खाने चाहिए।
  • आपके भोजन में लोहे, प्रोटीन और कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल होना चाहिए। इसका अर्थ है मसूर, साबुत अनाज, मटर और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से। आपको खट्टे के फल भी खाने चाहिए ताकि आपके शरीर को लोहे से खाना खाने की अनुमति मिल सके। अंडे, डेयरी उत्पादों और टोफू, दूध और सोया दही में पाए जाने वाले वनस्पति के मूल से आने वाले प्रोटीनों की भी उपेक्षा न करें।
  • आपका डॉक्टर आपको हर दिन विटामिन बी 12 पूरक आहार लेने के लिए सलाह दे सकता है जो कि बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए जरूरी है। यदि आप सूरज के लिए बहुत अधिक निर्यात नहीं कर सकते और विटामिन डी खाने की खुराक की ज़रूरत है तो गाय के दूध जैसे खाद्य पदार्थों में समृद्ध न हो। यह विटामिन बच्चे के लिए महत्वपूर्ण महत्व है, क्योंकि यह कैल्शियम और फास्फोरस को अवशोषित करने की अनुमति देता है।
  • विधि 2

    तरल पदार्थ की आपूर्ति में परिवर्तन
    बनाओ स्तन दूध अधिक पोषण चरण 8
    1
    प्रत्येक स्तनपान के बाद, पानी पीने तरल पदार्थों की आपकी खपत दूध के उत्पादन को प्रभावित नहीं करती है, लेकिन जब भी आप प्यास लेंगे और प्रत्येक भोजन के बाद आपको पीना चाहिए। अपने आप को केवल पानी में सीमित करने की कोशिश करें और मिठाई वाले पेय का उपभोग न करें, जैसे वाणिज्यिक पेय और फलों का रस
  • स्टेस्ट मिल्क मेकअप पोटेशियल स्टेप 9
    2
    प्रति दिन तीन कप कॉफी (या कैफीनयुक्त पेय) से अधिक न हो बहुत कैफीन न लें, क्योंकि बच्चे को नींद में परेशानी होगी और नर्वस होगा। आप सीमित मात्रा में पी सकते हैं, एक दिन में तीन कप तक।
  • बनाओ स्तन दूध अधिक पौष्टिक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्तनपान करते समय शराब पीना मत। दूध में न्यूनतम अल्कोहल का प्रतिशत नहीं है जिसे सुरक्षित माना जा सकता है। यदि आप शराब पीते हैं, तो अपने बच्चे को स्तनपान न करें जब तक कि आपके शरीर ने इसे पूरी तरह से निष्कासित नहीं किया हो।
  • अपने शरीर के वजन के आधार पर, जानते हैं कि एक 5% शराब के साथ बियर की 360 मिलीलीटर, एक 11% शराब के साथ शराब की 150 मिलीलीटर या 40% शराब के साथ शराब की 45 मिलीलीटर वे सभी की आवश्यकता होती है 3 घंटे का निपटारा करने शरीर। इस प्रक्रिया को गति देने के लिए मैन्युअल रूप से दूध निकालने से बचें क्योंकि यह काम नहीं करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि धैर्य से उस समय के लिए इंतजार करना जरूरी है जब आपके शरीर को चयापचय और शराब के अणुओं को खत्म करने के लिए ले जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com