कैसे वजन ले लो अगर आप लैक्टोज असहिष्णु हैं

यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं तो आपको वजन कम करना मुश्किल हो सकता है, खासकर बच्चों में या मक्खियों में। अपने आहार के स्वस्थ तरीके से कैलोरी और पोषक तत्व जोड़ने के तरीके को जानने से आपको जल्दी से और सुरक्षित रूप से वजन कम करने में मदद मिल सकती है

कदम

विधि 1

डेयरी सरोगेट्स का उपभोग करें

डेयरी उत्पाद स्वस्थ वसा और कैलोरी के स्रोतों की पेशकश कर सकते हैं। यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो आप लैक्टोज-मुक्त खाद्य पदार्थों को वसा और कैलोरी की सही मात्रा की गारंटी दे सकते हैं। कई मामलों में, लैक्टोज प्रतिगमन तुलनीय कैलोरी के साथ स्वस्थ विकल्प हो सकते हैं, जब संतुलित आहार के हिस्से के रूप में भस्म हो जाते हैं, तो वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को प्रदान करने में मदद मिल सकती है।

छवि का शीर्षक जिसे आप लैक्टोज असहिष्णुता चरण 1 में प्राप्त करें
1
लैक्टोज-मुक्त दूध पियो गायों के दूध के बजाय नारियल का दूध, सोया दूध और बादाम का दूध क्लासिक दूध की तुलना में उच्च वसा और कैलोरी सामग्री में मदद कर सकता है जिससे आपको क्लासिक उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों से ज्यादा वजन हासिल करने में मदद मिलती है।
  • यदि आप लैक्टोज असहिष्णुता चरण 2 में हैं, तो इसका लाभ लें
    2
    लैक्टोज मुक्त मिठाई या चीज खरीदें जमे हुए दही, शर्बत, केक, पनीर के विकल्प और अन्य उच्च कैलोरी लैक्टोज-मुक्त उत्पाद आपको लैक्टोज लेने से जुड़े दुष्कर्म के बिना गर्म डेसर्ट का आनंद ले सकते हैं।
  • यदि आप लैक्टोज असहिष्णुता चरण 3 के साथ वजन हासिल करते हैं तो छवि
    3
    खाना पकाने के तेल या प्रतिस्थापित लैक्टोज मुक्त मक्खन का उपयोग करें। सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों को तेल या मक्खन-स्वाद फैलाने के साथ तैयार करें, उन्हें टोस्ट पर फैलाना और बेकिंग डेसर्ट में उनका इस्तेमाल करना आप उच्च-कैलोरी वसा को जोड़ सकते हैं जो आपको जल्दी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं
  • विधि 2

    उच्च कैलोरी फूड्स खाओ

    कई स्वस्थ, पौष्टिक और उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ लैक्टोज-मुक्त होते हैं और इसलिए वजन के लिए उपयोगी होते हैं। विभिन्न प्रकार के स्वस्थ और उच्च-कैलोरी खाद्य पदार्थों का उपभोग करके, आप जल्दी और सुरक्षित रूप से वजन बढ़ा सकते हैं वजन बढ़ाने के लिए आपको रोजाना अधिक कैलोरी लेना पड़ता है जब आप व्यायाम या सामान्य दैनिक गतिविधियों से जलाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हर भोजन या नाश्ते में उच्च कैलोरी और पोषण संबंधी भोजन खाते हैं।

    यदि आप लैक्टोस असहिष्णुता चरण 4 में लाभ वजन का शीर्षक है
    1
    प्रत्येक भोजन के साथ प्रोटीन लें मांस, पोल्ट्री, मछली, सेम और अखरोट जैसे प्रोटीन के स्रोत कैलोरी और वसा के स्वस्थ स्रोत प्रदान करते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत करने और वजन बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आप लैक्टोस असहिष्णुता चरण 5 में लाभ वजन का शीर्षक है
    2



    फलों और सब्जियों को किसी भी नुस्खा या नाश्ते में जोड़ें फल और सब्जियां कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और स्वस्थ कैलोरी प्रदान करती हैं जो बड़ी मात्रा में उपभोग की जा सकती हैं। हालांकि वे उच्चतम कैलोरी खाद्य पदार्थ नहीं लेते हैं जो आप ले सकते हैं, हमारे शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करते हैं। इन्हें विटामिन और आवश्यक खनिज लवण होते हैं जो कैलोरी में वृद्धि को सुनिश्चित करने के लिए लगभग हर भोजन में जोड़ा जा सकता है।
  • सुबह में, स्ट्रॉबेरी, केले, संतरे का रस और जमे हुए लैक्टोज-फ्री दही के साथ एक मिल्कशेक बनायें।
  • उच्च कैलोरी और पोषण संबंधी सामग्री के साथ स्वादिष्ट विखंडन के लिए पूरे मील पटाखे और सूखे फल से बना स्नैक्स का मिश्रण करें।
  • यदि आप लैक्टोज का असहिष्णुता चरण 6 में हासिल की जाने वाली छवि का शीर्षक है
    3
    बहुतायत में जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं स्वस्थ जटिल कार्बोहाइड्रेट और कार्बोहाइड्रेट कैलोरी में उच्च होते हैं और महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो आपको वजन बढ़ाने में सहायता करते हैं।
  • किशमिश, शहद या दलिया के साथ समृद्ध अनाज खाने से बादाम और जामुन के साथ सजाया जाता है।
  • टमाटर सॉस और अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल या लैक्टोज मुक्त मक्खन के साथ कपड़े पहने सब्जियों के साथ दोपहर का भोजन खाएं।
  • विधि 3

    बिना लैक्टोज के स्वस्थ मसालों का उपयोग करें

    मसाले सैकड़ों कैलोरी अपने आहार में थोड़ी मेहनत के साथ ला सकते हैं लैटोज़-आधारित उत्पादों का उपयोग किए बिना, सॉस, फैल और टॉपिंग आपके वसा और कैलोरी के दैनिक खपत को बढ़ाने के लिए सरल तरीके हैं।

    यदि आप लैक्टोज का असहिष्णुता है तो लाभ वजन का शीर्षक चित्र 7
    1
    चाय या कॉफी के लिए लैक्टोज-फ्री क्रीम जोड़ें लैक्टोज-फ्री उच्च कैलोरी क्रीम या नाश्ते में लेने वाले पेय के अन्य स्वादिष्ट मिश्रण आपको वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी जोड़ सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है वजन बढ़ाने के लिए अगर आपके पास लैक्टोस असहिष्णुता है चरण 8
    2
    अपने सैंडविच को भरने के लिए स्प्रेड और लैक्टोज-फ्री मेयोनेज़ का उपयोग करें मेयोनेज़, सरसों और जेली जैसी मसालों अक्सर कैलोरी और पोषण में अधिक होती हैं। वे आमतौर पर गैर लाभकारी शर्करा और वसा की एक उच्च सामग्री है, तो उन्हें अपने दैनिक कैलोरी का मुख्य स्रोत के रूप में इस्तेमाल नहीं करते
  • मूंगफली का मक्खन और इस तरह का सबसे अच्छा ज्ञात लैक्टोज-फ्री स्प्रेड करने योग्य क्रीम शामिल हैं जो सब्जियों के साथ या नाश्ते के साथ सॉस के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Hazelnut मक्खन वसा और कैलोरी में उच्च है, लेकिन इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी शामिल हैं, यह सुनिश्चित करना कि आप लैक्टोज-मुक्त आहार में स्वस्थ तरीके से वजन हासिल करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है, वजन का वजन अगर आपके पास लैक्टोस असहिष्णुता चरण 9 है
    3
    प्रत्येक डिश में मसाला और सॉस जोड़ें। मसालेदार सॉस, बारबेक्यू सॉस, सलाद ड्रेसिंग, शहद और केचप, भुना हुआ आलू, ठंडे पास्ता, हैम्बर्गर, सॉटेड व्यंजन और लैक्टोज-फ्री साइड डिश के रूप में व्यंजनों के लिए बहुत ही सुगंध दे सकते हैं। इन मसालों को प्रत्येक भोजन के लिए कम से कम एक डिश के साथ भूनी कैलोरी जोड़ने के लिए मिश्रण करें जिससे आपको वजन बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • टिप्स

    • अधिक प्रचुर मात्रा में हिस्से खाएं यदि आप कम वजन वाले और लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो केवल लैक्टोज-मुक्त खाद्य पदार्थों के भाग को बढ़ाना आपको कम समय में वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी का सेवन बढ़ाने में मदद कर सकता है।
    • ज्यादा रोज़ खाने के लिए कैलोरी को अपने रोजाना सेवन करने के लिए अधिक प्रयास करें। नाश्ते लें, जैसे कि अनाज की सलाखों या तैयार किए गए सब्जी बैग, और दिन के दौरान उपयोग के लिए तैयार किए गए स्वस्थ नाश्ता खाएं।
    • डेयरी उत्पादों स्वस्थ आहार के लिए आवश्यक नहीं हैं। यदि आपका बच्चा लैक्टोज असहिष्णु है और आप अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो एक आहार विशेषज्ञ से सलाह लें आहार विशेषज्ञ आपके बच्चे के लिए एक संतुलित आहार तैयार करेंगे, जिसमें कैल्शियम सहित सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com