संतुलित, स्वस्थ और पोषक आहार का पालन कैसे करें

एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए एक पौष्टिक और अच्छी तरह से संतुलित आहार अत्यंत महत्वपूर्ण है। भोजन अच्छी तरह से शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ प्रदान करता है जिससे इसे ठीक से काम करना चाहिए। इसके अलावा, एक अच्छी तरह से संतुलित आहार प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, स्वस्थ विकास का समर्थन करता है, सामान्य वजन को बनाए रखने में मदद करता है और पुराने रोग जैसे मोटापे और मधुमेह को रोकता है। थोड़ा `नियोजन और तैयारी के साथ संतुलित आहार का पालन करना आसान है और आप एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के लिए नींव रखेंगे।

कदम

भाग 1

एक संतुलित आहार के बारे में पढ़ें
छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 1
1
सभी पांच खाद्य समूहों से भोजन खाएं संतुलित आहार की गारंटी देने के लिए यह मुख्य पहलुओं में से एक है सभी खाद्य समूहों के खाद्य पदार्थों को लेने से, आप इसे स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ शरीर प्रदान करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप इनमें से किसी भी समूह को नहीं मानते हैं: प्रोटीन, डेयरी उत्पाद, अनाज, फलों और सब्जियां
  • स्वस्थ वसा के स्रोत भी दर्ज करें यद्यपि वसा को वास्तविक खाद्य समूह नहीं माना जाता है, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हृदय की कल्याण को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ लोगों की एक सामान्य राशि (जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड) लेना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप आहार से एक या अधिक भोजन समूहों को बाहर करते हैं, तो आप पोषण संबंधी कमियों से पीड़ित होने के जोखिम को चलाते हैं। सभी आवश्यक पोषक तत्व सभी श्रेणियों में मौजूद नहीं हैं, इसलिए हर पांच व्यंजनों से आने वाले हर दिन व्यंजनों का उपभोग करना आवश्यक है।
  • एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रत्येक समूह से संबंधित विभिन्न खाद्य पदार्थ खाएं सभी पांच खाद्य समूहों पर अपने आहार का आधार केवल महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि प्रत्येक श्रेणी के खाद्य पदार्थों को अलग करना भी आवश्यक है।
  • प्रत्येक उत्पाद विभिन्न विटामिन, खनिज और पोषक तत्व प्रदान करता है। यदि आप एक विविध आहार का पालन नहीं करते हैं, तो आप मूल्यवान पोषक तत्वों का सेवन सीमित कर सकते हैं।
  • यह फल और सब्जियों के संबंध में और भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे विशेष रूप से विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं, साथ ही विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट्स से स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। विभिन्न रंगों के प्रत्येक फल या सब्जी में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कई तरह से मजबूत करते हैं।
  • आपको स्थानीय रूप से sourced फल और सब्जियां खाने चाहिए क्योंकि वे मौसम में हैं और विटामिन और खनिजों के मामले में अधिक लाभ प्रदान करते हैं।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 3
    3
    सही मात्रा में कैलोरी लें सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को आत्मसात करने के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों की गारंटी के अलावा, आपको ऊर्जा के संदर्भ में एक संतुलित दैनिक आहार का भी पालन करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी उम्र, गतिविधि स्तर और लिंग के लिए सही मात्रा में कैलोरी खाएं, ताकि आप अपना वजन सामान्य रख सकें। यदि आप बहुत अधिक कैलोरी लेते हैं या बहुत कम होते हैं, वसा प्राप्त करें या अपना वजन कम करें।
  • सामान्य तौर पर, महिलाओं को रोजाना लगभग 1500 कैलोरी लेना चाहिए, जबकि लगभग 2000 पुरुष। हालांकि, यह उम्र, लिंग, शारीरिक गतिविधि के स्तर और समग्र स्वास्थ्य पर निर्भर करता है।
  • यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना या कम करना है, तो कैलोरी की उचित मात्रा में खाने के लिए महत्वपूर्ण है। एक अतिरिक्त या एक ऊर्जा खपत स्वास्थ्य समस्याओं की ओर जाता है
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 4
    4
    प्रतिबंधात्मक भोजन से बचें आपको एक आहार कार्यक्रम का पालन करने की ज़रूरत नहीं है, जो आपको कुछ खाद्य पदार्थों को बाहर करने या खुद को दूसरों तक सीमित करने के लिए आमंत्रित करता है इन प्रकार के आहार आपको एक पोषक तत्व की अत्यधिक मात्रा में खाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं और दूसरों के लिए पर्याप्त नहीं हैं, इस प्रकार असंतुलन पैदा कर सकते हैं।
  • आहार कम कार्ब वे कार्बोहाइड्रेट-आधारित खाद्य पदार्थों जैसे कि फल, स्टार्च वाली सब्जियां, फलियां, अनाज और डेयरी उत्पादों की कमी या उन्मूलन पर अतिरंजित रूप से ध्यान देते हैं। इतने सारे भोजन समूहों का प्रतिबंध शरीर को पोषण संबंधी कमियों के जोखिम में डालता है
  • कम वसा वाले आहार लोगों को बहुत फैटी मांस, अंडे, फैटी मछली, पूरे डेयरी उत्पाद, मक्खन और तेल जैसे खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं। हालांकि वसा को कम करने से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, ये "स्वस्थ" वे वसा-घुलनशील विटामिन (जैसे विटामिन ए या डी) के अवशोषण के लिए वास्तव में आवश्यक हैं।
  • प्रोटीन आहार लोगों को मुख्य रूप से प्रोटीन आधारित खाद्य पदार्थों जैसे कि पोल्ट्री, अंडे, पोर्क, बीफ, मछली या फलियां खाने के लिए आमंत्रित करते हैं। प्रोटीन की एक सामान्य राशि की जरूरत है, लेकिन अत्यधिक खपत के कारण समय के साथ गुर्दा की समस्याएं हो सकती हैं।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 5
    5
    अपने आप को कुछ दे दो "अतिरिक्त" समायोजन में एक संतुलित आहार कभी-कभी अधिक कैलोरी भोजन या कुछ अतिरिक्त विनम्रता प्रदान कर सकता है यद्यपि आपको उन्हें नियमित रूप से खाने की ज़रूरत नहीं है, उन्हें एक स्वस्थ और संतुलित आहार में स्वीकार किया जाता है, बशर्ते वह कभी-कभी होते हैं।
  • आप अपने आहार में समय-समय पर लालच या विशेष व्यंजन जोड़ सकते हैं - यह एक मिठाई या एक गिलास शराब हो सकता है
  • सावधानी बरतें और इन खाद्य पदार्थों को निरंतर न खाएं, अन्यथा आप अपने आहार में असंतुलन पैदा कर सकते हैं, वसा प्राप्त कर सकते हैं या यहां तक ​​कि पुरानी बीमारियां विकसित कर सकते हैं, जैसे कि उच्च रक्तचाप या मधुमेह।
  • मादक पेय पदार्थ का हिस्सा हैं "अतिरिक्त"। यहां तक ​​कि जब भी आप अपने आप को एक देते हैं शॉट, एक गिलास से अधिक नहीं पीते हैं, यदि आप एक महिला हैं, और दो से ज्यादा अगर आप एक आदमी हैं
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 6
    6
    एक करें भोजन योजना. संतुलित आहार की योजना बनाने में आसान बनाने के लिए, आप अपने भोजन को व्यवस्थित कर सकते हैं। इस तरह, आपके पास बेहतर ढंग से समझने का अवसर है कि क्या आप पोषण संबंधी सिद्धांतों का सम्मान कर रहे हैं - सभी खाद्य समूहों के खाद्य पदार्थों का एक हिस्सा खा रहे हैं और हर हफ्ते विविधता बदलते हैं।
  • अपना आहार योजना लिखते समय, सभी भोजन पर विचार करें: नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना यह भी ध्यान दें कि आप जो नाश्ता करना चाहते हैं
  • एक बार दैनिक या साप्ताहिक अनुसूची तैयार की जाती है, यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आपने प्रत्येक खाद्य समूह से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को दर्ज किया है। यदि आप कुछ कमियों की सूचना देते हैं, तो आवश्यक सुधार करें जहां आवश्यक हो।
  • यदि आप चाहें, तो आप अपने भोजन का ट्रैक रखने के लिए एक स्मार्टफोन ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे शेड्यूलिंग आसान हो सकता है।
  • भाग 2

    एक संतुलित आहार रखें
    छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 7



    1
    दुबला प्रोटीन खाओ प्रोटीन अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा में आवश्यक एक आवश्यक पोषक तत्व है यदि आप हर भोजन या स्नैक पर इस खाद्य समूह के स्रोत में प्रवेश करते हैं, तो आप अपने दैनिक लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।
    • कई खाद्य पदार्थों में प्रोटीन पाए जाते हैं, जैसे कि पोल्ट्री, बीफ, पोर्क, फलियां, अंडे, डेयरी उत्पाद, टोफू और सोया डेरिवेटिव।
    • प्रोटीन का एक हिस्सा 80-120 ग्राम के बराबर होता है और लगभग एक कार्ड या चेकबुक के डेक की मात्रा के बराबर होता है। ज्यादातर महिलाओं को प्रति दिन 46 ग्राम का उपभोग करना चाहिए, जबकि 56 जी के आसपास के लोग
    • यदि आप अपने शरीर के वजन को नियंत्रण में रखना चाहते हैं, तो आपको दुबला और कम वसा वाले प्रोटीन चुनना होगा - इनमें कम कैलोरी और सामान्य रूप में वजन बनाए रखने में मदद करें। उत्कृष्ट स्रोतों में कमजोर और त्वचा रहित चिकन स्तन, टर्की चॉप, 90% या इससे अधिक के लिए दुबला कीमा बनाया हुआ मांस, नमक के बिना सूखे फल।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 8
    2
    कई प्रकार के फलों और सब्जियां खाएं। वे विटामिन, खनिज और तंतुओं में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं - वे एंटीऑक्सिडेंट के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो अन्य खाद्य पदार्थों में नहीं पाए जाते हैं और जो स्वास्थ्य में सुधार करते हैं
  • फलों का एक हिस्सा एक छोटे से फल के बराबर होता है, जो लगभग 120 ग्राम के बराबर होता है। सामान्य तौर पर, आपको एक दिन में फल की 2-3 सर्विंग्स खाने का लक्ष्य होना चाहिए।
  • हरी पत्तेदार सब्जियों का एक हिस्सा लगभग 200 ग्राम से मेल खाता है। एक दिन में 4-5 सर्विंग्स खाने की कोशिश करें।
  • अलग एंटीऑक्सिडेंट लेने के लिए, हर दिन अलग-अलग फलों और सब्जियां चुनें- इस तरह, आपको पोषक तत्वों को अलग करने की संभावना है, क्योंकि विभिन्न रंगों के खाद्य पदार्थ में अलग-अलग विटामिन होते हैं
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 9
    3
    100% साबुत अनाज के लिए ऑप्ट दोनों मट्ठा और परिष्कृत अनाज अनाज खाद्य समूह में शामिल हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप खाने वाले आधे या सभी अनाज पूरे अनाज हैं
  • पूरे सब्ज़ियों को बहुत कम संसाधित किया गया है और अनाज के सभी हिस्सों - रोगाणु, अंडोस्पर्म और चोकर शामिल हैं। तीन घटक एक साथ फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। पूरे अनाज के उदाहरण हैं पास्ता, मक्का, क्विनॉआ, जई, जेलीन चावल और पूरी तरह से रोटी।
  • परिष्कृत अनाज औद्योगिक रूप से संसाधित किया गया है और चोकर या रोगाणु से वंचित किया गया है (इस प्रकार वर्तमान में पोषक तत्वों की मात्रा कम हो रही है) इसमें सफेद रोटी और पास्ता, उज्ज्वल चावल और सफेद आटे के साथ बने अन्य उत्पादों शामिल हैं।
  • पूरे अनाज का एक हिस्सा 80 ग्राम से मेल खाती है प्रतिदिन दो या तीन सर्विंग्स खाने की प्रतिबद्धता यदि संभव हो तो, कम से कम आधा या बेहतर, सभी 100% साबुत अनाज के साथ अपने आहार को समृद्ध करें।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 10
    4
    स्वस्थ वसा के स्रोत दर्ज करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, वसा को एक असली भोजन समूह नहीं माना जाता है - हालांकि, वे संतुलित आहार में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। उसने कहा, आपको अभी भी सावधान रहना चाहिए कि उन्हें अत्यधिक मात्रा या गलत प्रकार में न खाएं।
  • दिल के लिए स्वस्थ वसा चुनें, जैसे ओमेगा 3 और अन्य मोनोअनसैचुरेटेड वसा। अध्ययनों से पता चला है कि इस प्रकार की वसा हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है कुछ उदाहरण हैं: जैतून का तेल, फैटी मछली, एवोकैडो, सूखे फल और अखरोट का तेल।
  • तेल या वसा का एक हिस्सा चम्मच से मेल खाती है आपको एक या दो दिन का उपभोग करना चाहिए, लेकिन अब और नहीं।
  • अवांछनीय वसा से बचें या कम करें, जैसे ट्रांस और संतृप्त वसा, क्योंकि यह कार्डियोवास्कुलर बीमारी के खतरे को बढ़ाता पाया गया है। वे वसा में समृद्ध खाद्य पदार्थों या फास्ट फूड, औद्योगिक रूप से संसाधित उत्पादों, पशु प्रोटीन जैसे खाद्य पदार्थों में मौजूद हैं।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 11
    5
    पूरक प्राप्त करें यह हमेशा सभी खाद्य समूहों से खाद्य पदार्थ खाने के लिए संभव नहीं है या उनमें से भिन्न किस्म कारण विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं, जैसे कि कुछ उत्पादों, खाद्य संवेदी या पुराने रोगों को एलर्जी। इन मामलों में, यह अभी भी इस तरह के विटामिन और खनिज की खुराक के रूप में अन्य स्रोतों से सभी पोषक तत्वों को आत्मसात करने की प्रयाप्त मात्रा लेने के लिए महत्वपूर्ण है। सामान्य तौर पर, अधिकांश पौष्टिक मूल्यों को खाद्य पदार्थों से आना चाहिए और यदि कड़ाई से जरूरी हो तो पूरक होना चाहिए।
  • खाद्य पूरक आपके दैनिक पोषण संबंधी लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। मल्टीविटामिन लेने, कैल्शियम (खासकर यदि आप दूध के लिए या एलर्जी लैक्टोज असहिष्णु हैं), मछली के तेल (यदि आप मछली से एलर्जी है या पसंद नहीं है) और विटामिन डी (मुश्किल की दर भोजन से अवशोषित करने के लिए है, लेकिन आप से प्राप्त कर सकते हैं सूरज की रोशनी)।
  • शाकाहारी और vegans भी विटामिन बी 12 या लोहे की खुराक लेना चाहिए, क्योंकि उनके भोजन में इन पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।
  • विटामिन, खनिज या हर्बल सप्लीमेंट्स लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि वे आमतौर पर हानिकारक नहीं होते हैं, कुछ दवाओं और कुछ पुराने बीमारियों के साथ गंभीर रूप से बातचीत कर सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि क्या वह आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सुरक्षित और उचित है।
  • जैसा कि पहले ही कहा गया है, मौलिक पोषक तत्वों के साथ शरीर को प्रदान करने के लिए खुराक के लिए स्वयं को सीमित नहीं करें। यदि आप भोजन के माध्यम से आवश्यक पोषक तत्व नहीं ले सकते, तो आपको उन पर अंतिम उपाय के रूप में भरोसा करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ पोषण संतुलित आहार चरण 12
    6
    एक पेशेवर आहार विशेषज्ञ से संपर्क करें संतुलित आहार बनाए रखना आसान नहीं है और आप भ्रमित महसूस कर सकते हैं। हालांकि, एक योग्य और प्रसिद्ध विशेषज्ञ आपको और अधिक जानकारी देने में सक्षम होंगे, आपको मार्गदर्शन करेंगे और अपने आहार में होने वाले बदलावों के साथ आपकी सहायता करेंगे।
  • एक योग्यता विशेषज्ञ एक स्नातक चिकित्सक है जो पोषण, स्वस्थ पोषण और वजन घटाने में माहिर हैं।
  • अपने क्षेत्र में किसी पेशेवर के लिए खोज करें या अपने परिवार के डॉक्टर से पूछें कि आपका लक्ष्य आपकी सहायता करने के लिए विशेषज्ञ को बताएं।
  • टिप्स

    • मिश्रित सूखे फल के छोटे हिस्से खाएं, लेकिन कम मात्रा में।
    • धीरे-धीरे खाओ, उतना न खाएं इस तरह, मन में शरीर को तृप्ति संकेत भेजने की संभावना है जब आप बहुत जल्दी खा लेते हैं, तो मस्तिष्क में इस संकेत को भेजने का समय नहीं होता जब तक कि आप पहले ही अतिरंजित नहीं हो जाते।
    • कैलोरी को कम करने की एक आहार योजना कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा की सही मात्रा का उपभोग करने के लिए है जो आपकी वजन कम करने में सहायता करती है। एक संतुलित आहार का पालन करने के लिए आपको कुछ खाद्य समूहों से संबंधित खाद्य पदार्थ खाने से रोकना नहीं चाहिए, क्योंकि आप केवल कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को खो देंगे शुरू करने का एक अच्छा तरीका आहार तैयार करना है जिसमें विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com