लस संवेदनशीलता और लैक्टोज असहिष्णुता के बीच अंतर को कैसे समझें

ग्लूटेन और लैक्टोज असहिष्णुता के प्रति संवेदनशीलता बहुत ही समान लक्षण दिखाती हैं और दूसरे से एक को अलग करना आसान नहीं है। दोनों बहुत से आंत्र गैस, मतली और दस्त का कारण बनते हैं जो इन पदार्थों वाले खाद्य पदार्थों के उपभोग के बाद प्रकट होते हैं। लैक्टोज असहिष्णुता कई आबादी के लगभग 65% लोगों को प्रभावित करता है, और यह एक सच्ची एलर्जी नहीं है। यह वास्तव में लैक्टोज को पचाने के लिए पाचन तंत्र की असमर्थता है, डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाली चीनी। लस के प्रति संवेदनशीलता, सेलेक बीमारी के साथ भ्रमित नहीं होना

, लैक्टोज असहिष्णुता के समान लक्षणों को ट्रिगर करता है प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं कठोर हैं और उनके साथ रहना आसान नहीं है। हालांकि, आप आहार को बदलने और खाने वाले पदार्थों को बदलने के द्वारा लक्षणों को कम या रोक सकते हैं।

कदम

भाग 1

भोजन के लिए अपनी संवेदनशीलता निर्धारित करें
1
अपने चिकित्सक के साथ अपनी समस्याओं पर चर्चा करें यह आपके डॉक्टर से संपर्क करने के लिए महत्वपूर्ण है (यदि एलर्जिस्ट बेहतर होता है) जब आपको एलर्जी या भोजन असहिष्णुता पर संदेह होता है एक पेशेवर आपको यह समझने में सहायता करेगा कि आहार कैसे ढाँचा है, निदान परीक्षण से गुजरना होगा और उपचार की पेशकश करेगा।
  • अपने परिवार के डॉक्टर, एलर्जी या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करने के बिना पहले ही कोई प्रतिबंधक या आहार को समाप्त न करें।
  • ऐसे पदार्थों का उपभोग न करें जो आप मानते हैं कि एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया को ट्रिगर किया जा सकता है, जब तक कि डॉक्टर ने यह सुझाव नहीं दिया है।
  • यदि आपको लगता है कि भोजन को नष्ट करने के बाद लक्षण कम नहीं हैं, तो आपकी बीमारियों के लिए जिम्मेदार है, आगे के मूल्यांकन के लिए डॉक्टर को वापस आएं।
  • 2
    भोजन डायरी और लक्षण रखें यदि आप भोजन, स्नैक्स और आपके द्वारा उठाए गए सभी पेय लिखते हैं, तो आप उन लक्षणों के अलावा जो आप प्रकट कर रहे हैं, तो आप कारण-प्रभाव सहसंबंध पा सकते हैं और यह भी समझ सकते हैं कि किस तरह की खाद्य संवेदनशीलता आपको प्रभावित करती है यह समझना आसान नहीं है कि कौन सी भोजन एक विशिष्ट डायरी के बिना शरीर की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है।
  • हाथ से डायरी लिखना अच्छा है बस एक नोटबुक ले लीजिए और जिन लक्षणों को आप प्रकट कर रहे हैं उन सभी चीजों के साथ आप जो भी उपभोग करते हैं (दवाएं और पूरक सहित) नीचे लिखें ऑनलाइन डायरी और मोबाइल एप्लिकेशन आपको सूचित करने वाली सभी जानकारियों के लिए पर्याप्त विस्तृत नहीं हैं।
  • जब आप खाए गए समय और समय की कोशिश करते समय लिखना याद रखें (यदि कोई हो) आम तौर पर विशिष्ट प्रतिक्रियाएं मतली, उल्टी, पेट में दर्द, दस्त, पेट की ऐंठन और पेट फूलना है।
  • भाग के आकार की उपेक्षा मत करो उदाहरण के लिए, कुछ व्यक्ति लैक्टोस के प्रति अत्यंत संवेदनशील होते हैं (जिसका अर्थ है कि वे किसी भी राशि को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं), जबकि अन्य की हल्की संवेदनशीलता है और कम मात्रा का सामना करने में सक्षम हैं। यह भी ध्यान में रखते हुए कि आप कितना खाना खाते हैं, आप समझ सकते हैं कि आपके शरीर की सहनशीलता का स्तर क्या है
  • 3
    दो सप्ताह के लिए एक सामान्य आहार का पालन करें आपको यह पता करने में सहायता के लिए कि आप किस भोजन से समस्याएं पैदा कर रहे हैं, आपको इसे खाने करना है लक्षणों को ट्रिगर करने के लिए उन्हें विशिष्ट भोजन के साथ संबद्ध करने में सक्षम होना चाहिए और फिर असुविधा के गायब होने के बाद के बाद से बचें।
  • सामान्य, गैर-प्रतिबंधात्मक आहार का पालन करना आसान नहीं है, लेकिन भोजन और लक्षण के बीच के संबंध की पहचान करके आप उस व्यक्ति के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को पा सकते हैं जो आपके साथ हो रहा है। भोजन छोड़ने और लक्षणों के संकल्प को देखने के बाद ही आपके पास उस उत्तर का पता होगा जिसे आप ढूंढ रहे थे।
  • आप केवल एक ही प्रतिक्रिया प्रकट कर सकते हैं या एक ही समय में अधिक लक्षणों की कोशिश कर सकते हैं। सामान्य रूप से, शरीर अंतर्ग्रहण के 30 मिनट या दो घंटे के भीतर एलर्जी का जवाब देता है।
  • भोजन संवेदनशीलता के क्लासिक लक्षण हैं: सूजन, फुफ्फुस, पेट में दर्द, दस्त और / या मतली
  • यदि लक्षण आपके जीवन को खतरे में डालते हैं, तो आपको कोई भी खाना नहीं खाना चाहिए जो आपको संदेह है कि आप एलर्जी हो। इस मामले में आपको विशेष परीक्षण करना होगा, जिसके दौरान एक नियंत्रित अस्पताल परिवेश में, एलर्जी के संपर्क में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी।
  • 4
    आहार से युक्त लैक्टोज युक्त उत्पादों को हटा दें दूध और इसके व्युत्पन्न पदार्थों के साथ तैयार किए गए पदार्थों को खोजें और उनको न खाएं यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो सामान्य भोजन अवधि के दौरान आपको जो असुविधाएं आ रही हैं, इस बिंदु को कम करना चाहिए और फिर गायब हो जाना चाहिए।
  • दूध और इसके युक्त उत्पादों में लैक्टोज नामक चीनी में समृद्ध होता है। डेयरी उत्पादों के साथ तैयार किए जाने वाले खाद्य पदार्थ में अलग-अलग मात्रा में यह चीनी होता है।
  • सभी उत्पादों के लेबल पर विभिन्न सामग्रियों की जांच करें। लैक्टोज युक्त छोटे-छोटे डेयरी उत्पाद मट्ठा प्रोटीन, कैसिइन, माल्ट, डेरिवेटिव और दूध के ठोस भागों के साथ पाउडर दूध है। आम तौर पर इन छोटे ज्ञात उत्पादों को अधिक जटिल खाद्य पदार्थों की तैयारी के लिए सामग्री के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • एंटासिड्स न लें इनमें से कई दवाओं में लैक्टोज होता है और केवल स्थिति को बदतर बना देता है अपने चिकित्सक से वैकल्पिक लैक्टोज-मुक्त दवाइयां लिखने के लिए कहें, अगर आपको वास्तव में उनकी ज़रूरत है
  • यदि लक्षण दो सप्ताह के लैक्टोज-मुक्त भोजन के बाद कम नहीं होते हैं, तो आपको सबसे अधिक संभावना एक अन्य प्रकार की खाद्य संवेदनशीलता से पीड़ित है। डेयरी उत्पादों और अन्य उत्पादों में यह चीनी युक्त भोजन आपके आहार का हिस्सा हो सकता है।
  • यदि आप ध्यान दें कि लैक्टोस खाने से लक्षणों में अधिक बुरा पड़ता है, तो आपके पास एक से अधिक एलर्जी हो सकती है और लैक्टोज समस्या का सिर्फ एक हिस्सा हो सकता है। इसे अपने आहार से बाहर निकालना जारी रखें
  • 5
    लस युक्त खाद्य पदार्थों को हटा दें इस प्रोटीन के साथ तैयार किए गए उत्पादों की पहचान करें और उन्हें आहार से पूरी तरह बाहर करें। इस तरह, यदि आप लस के प्रति संवेदनशीलता से ग्रस्त हैं, तो लक्षणों को कम करना चाहिए और अंततः गायब हो जाना चाहिए।
  • गेहूं और इसके साथ तैयार किए गए उत्पादों में ग्लूटेन होते हैं इसके अलावा, इस प्रोटीन में समृद्ध अन्य अनाज हैं, जैसे जौ और राई। कई प्रकार के खाद्य पदार्थों में लस मौजूद है और इसे भोजन से बाहर करना आसान नहीं है। लगभग सभी प्रकार के रोटी, बीयर, पास्ता और पके हुए सामान में लस होता है।
  • सभी खाद्य उत्पादों के लेबल पढ़ें कभी-कभी लूप को इसके गुणों के लिए जोड़ा जाता है और इसकी मौजूदगी लेबल पर शब्दांकन के साथ की जा सकती है "गेहूं लस" या साधारण शब्द के साथ "लसलसा पदार्थ"। यहां तक ​​कि माल्ट, जिसे अक्सर कई औद्योगिक उत्पादों (जैसे सोया सॉस) के स्वाद में जोड़ा जाता है, में लस होता है अन्य कम ज्ञात लेकिन अभी भी लस-अमीर उत्पाद हैं: आटा आटा, बलगुर (टूटा हुआ गेहूं), कुस कुस, चना आटा, गेहूं की चोकर, गेहूं के बीज, गेहूं स्टार्च, ट्रिटीकल और matzah.
  • अगर लक्षण दो सप्ताह तक लस मुक्त आहार के बाद भी जारी रहते हैं, तो आप दूसरे भोजन के प्रति संवेदनशील होने की संभावना रखते हैं। जिन उत्पादों में यह प्रोटीन होता है, वे अपने भोजन योजना का हिस्सा हो सकते हैं।
  • यदि लूटीन से खाना खाने के बाद लक्षण अधिक खराब हो जाते हैं, तो आपको एलर्जी से पीड़ित हो सकता है और लस समस्या का एक हिस्सा है। इसे खाने वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें
  • 6
    लैक्टोस सहिष्णुता परीक्षण के लिए सबमिट करें यदि आपका डॉक्टर आपको सलाह देता है या आप औपचारिक निदान करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप तीन परीक्षणों में से एक का सामना कर सकते हैं जो एलर्जीवाद लैक्टोज असहिष्णुता निर्धारित करने के लिए उपयोग करते हैं।
  • रक्त परीक्षण आपको शरीर की लैक्टोज को पचाने की क्षमता निर्धारित करने की अनुमति देता है। आपको इस शर्करा के साथ एक समाधान पीने के लिए कहा जाएगा और फिर आपको कुछ घंटों के भीतर कई रक्त के नमूने ले जाएंगे। यह परीक्षा मुख्य रूप से वयस्कों पर की जाती है
  • उठाया हुआ हाइड्रोजन परीक्षण श्वास के दौरान उत्सर्जित हाइड्रोजन की मात्रा को मापता है। इस गैस की मात्रा अधिक है, लैक्टोज को पचाने में बेहतर है यह वयस्कों के रोगियों पर लागू एक गैर-इनवेसिव प्रक्रिया है।
  • स्टूल अम्लता परीक्षण इस परीक्षण के दौरान उपभोक्ता लैक्टोज के बाद निर्मित मल के पीएच मापा जाता है। अम्लता जितना अधिक होता है, उतना ही कम पाचन तंत्र की क्षमता है जो लैक्टोस को चयापचय करती है। सभी बच्चों के ऊपर इस परीक्षा के अधीन हैं
  • ग्लूटेन की संवेदनशीलता के लिए कोई नैदानिक ​​परीक्षण नहीं है और बहिष्कार से ही आगे बढ़ें। यदि लक्षणों को लस-मुक्त आहार से नियंत्रित किया जाता है, तो आप यह मान सकते हैं कि आप इस लिपोप्रोटीन के प्रति संवेदनशील हैं।
  • भाग 2

    खाद्य संवेदनशीलता से पीड़ित होने के दौरान स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें


    1
    एक योग्य आहार विशेषज्ञ से बात करें संवेदनशीलता या खाद्य एलर्जी के साथ जीवित रहना आसान नहीं है और अगर खाना भी कम होता है "उत्तरदायी" प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का एक से अधिक है प्रतिबंधित आहार या खाने का डर एक संतुलित आहार का पालन करने में मदद नहीं करता है। आहार विशेषज्ञ आपके साथ अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त एक स्वस्थ आहार योजना विकसित कर सकते हैं।
    • लक्षणों के लिए जिम्मेदार भोजन को कम करना या समाप्त करना भोजन असहिष्णुता प्रबंधन का एक ही तरीका है। हालांकि, एक बहुत ही कठोर आहार शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की सही किस्म के साथ प्रदान नहीं करता है।
    • अपने चिकित्सकीय इतिहास की समीक्षा करें, मूल्यांकन करें कि कौन सा पदार्थ आपके लिए खराब हैं और अपने आहार विशेषज्ञों के साथ अपने भोजन और लक्षणों की डायरी का अध्ययन करें। यह चिकित्सक पोषण विशेषज्ञ है और प्रतिक्रियाओं का कारण बनने वाले उन लोगों को वैकल्पिक आहार चुनने से आपको एक स्वस्थ भोजन योजना विकसित करने में सहायता करेगा।
  • 2
    अपने लक्षण और भोजन डायरी को अद्यतन करना जारी रखें। यहां तक ​​कि अगर आपको खाना मिल गया "अपराधियों", आप अभी भी जो भी खाते हैं उसे एक डायरी रखना चाहिए। यह एक अपरिहार्य उपकरण है जो आपको और आपकी सहायता करने वाली चिकित्सा टीम को आपके आहार में सही बदलाव करने के लिए अनुपूरक बनाती है।
  • इस प्रकार की डायरी एलर्जी से ग्रस्त मरीजों, आहार विशेषज्ञों और उन सभी पेशेवरों के लिए अत्यंत उपयोगी होती है जिन्हें आप संबोधित कर रहे हैं। आपके एनोटेशन के लिए धन्यवाद, वे पैटर्न और सहसंबंधों को उजागर करेंगे जिन्हें आप ध्यान नहीं दे सकते।
  • यदि आप लक्षणों में अचानक भड़क उठते हैं, तो आपको यह पता लगाने के लिए कि कौन से भोजन ने प्रतिक्रिया शुरू की है और भविष्य में इसे बदलने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए डायरी को फिर से पढ़ना होगा।
  • 3
    लैक्टोज के बिना भोजन उत्पादों का चयन करें इस प्रकार के असहिष्णुता का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि लैक्टोज युक्त सभी खाद्य पदार्थों से बचें। इस तरह से आप लक्षणों को लंबे समय तक नियंत्रण में रख सकते हैं। हालांकि, आपको दूध और उसके डेरिवेटिव में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को बदलना होगा।
  • आमतौर पर इन खाद्य पदार्थ भी कैल्शियम, विटामिन डी और फास्फोरस में अमीर हैं, लेकिन आप ब्रोकोली के माध्यम से ले जा सकते हैं, डिब्बाबंद सामन, दृढ़ रस, पालक और पिंटो बीन्स.
  • बाजार में कई दही, पनीर और दूध के प्रकार होते हैं जो लैक्टोज-मुक्त या छोटी मात्रा में होते हैं। वे खोजने में आसान नहीं हैं और इनमें से अलग स्वाद भी हो सकता है "मूल", लेकिन वे उत्कृष्ट विकल्प हैं। शाकाहारी पनीर जैसे सभी शाकाहारी उत्पाद, लैक्टोज-मुक्त होते हैं। जब आप देवताओं की तलाश में होते हैं तो ये सबसे अच्छा समाधान होते हैं "वैकल्पिक डेयरी उत्पादों"।
  • लेंटेज़ की खुराक लें ये गोलियां या गोलियां हैं जो लैक्टोज के साथ एक उत्पाद लेने से पहले ले ली जानी चाहिए और इस चीनी को पचाने में मदद करें। आप इन पूरक आहार फार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में खरीद सकते हैं।
  • 4
    लस मुक्त खाद्य पदार्थ खाएं सभी लस-संवेदनशील लक्षणों से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसमें कोई भी भोजन शामिल न हो। फिर से, हालांकि, आपको वैकल्पिक उत्पादों के माध्यम से बाहर जाने वाले पोषक तत्वों को एकीकृत करना होगा।
  • लस का मुख्य और सबसे सामान्य स्रोत गेहूं (जौ और राई के बाद) है पोषक तत्वों इस अनाज में पाया विशेष रूप से फोलिक एसिड, thiamine (बी 1), राइबोफ्लेविन और अन्य विटामिन बी सौभाग्य से वहाँ अन्य खाद्य समूहों है कि एक ही पोषक तत्वों शामिल है, जैसे प्रोटीन में अमीर उन लोगों के रूप कर रहे हैं । नीचे इसके अलावा अन्य अनाजों कि लस शामिल नहीं है, लेकिन विटामिन बी से भरपूर होते हैं: क्विनोआ, teff, ऐमारैंथ, कुटू और चावल।
  • वर्तमान में कई सटीक उत्पाद हैं जो लस मुक्त हैं। आप पास्ता से लेकर मफिन तक, रोटी से बल्लेबाजों तक केक से डब्बे और पेनकेक्स के लिए सब कुछ पा सकते हैं बस सुपरमार्केट की अलमारियों पर ध्यान से देखें
  • कोई दवाएं या पूरक नहीं हैं जो लस संवेदनशीलता के लक्षणों को कम कर सकते हैं।
  • 5
    खुराक लें यदि आपने लैक्टोज या ग्लूटेन से बचने का फैसला किया है, तो अपने पूरक आहार पर अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। आपको विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों के सेवन के पूरक की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक नुस्खा के बिना बहुत से विटामिन और खनिज उपलब्ध हैं जो आपको पोषक तत्वों को बदलने में मदद करते हैं जो आप भोजन के साथ नहीं ले सकते।
  • हालांकि, याद रखें कि संतुलित आहार बनाए रखने के लिए पूरक पर ही भरोसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है या नहीं। पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत हमेशा भोजन होता है
  • विटामिन या पूरक चिकित्सा शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए कि यह आपके लिए एक सुरक्षित और सही समाधान है
  • टिप्स

    • हमेशा अपने आहार से कुछ खाद्य समूह हटाने या इससे पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें "एक आत्म निदान" भोजन एलर्जी का
    • कई दवाओं के साथ सामग्री का उत्पादन किया जा सकता है जिसमें लस या लैक्टोज शामिल हैं। नई दवा लेने से पहले हमेशा फार्मासिस्ट से जानकारी के लिए पूछें
    • लंबी अवधि के लिए भोजन को खत्म नहीं करना चाहिए। केवल उन खाद्य पदार्थों को बाहर करना जारी रखें जो आपके लिए खराब हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com