समझना चाहिए कि आपका बच्चा ग्लूटेन एलर्जी है या नहीं

लस गेहूं, राई, जौ और अन्य अनाज में पाए जाने वाले प्राकृतिक प्रोटीन का एक जटिल समूह है। निर्धारित करें कि यदि आपका बच्चा उस पर संवेदनशील है तो यह उचित आहार की गारंटी देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है। यह जानने के बाद कि आपके बच्चे को लस असहिष्णुता है, तो आप उस आहार को समाप्त कर सकते हैं जो आपको फिट और स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार से शामिल करते हैं।

कदम

1
विभिन्न प्रकार की लस संवेदनशीलता जानने के लिए जानें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि आबादी का 15% कुछ प्रकार के लस संवेदनशीलता से ग्रस्त है। इन आंकड़ों में सीलिएक रोग, ग्लूटेन एलर्जी और ग्लूटेन असहिष्णुता शामिल हैं।
  • सियालिक रोग जब एक लस पच जाता है तो एक स्वत: प्रतिरक्षी प्रतिक्रिया का कारण बनता है। हालांकि यह प्रतिक्रिया पचाने वाले लस के कारण है, यह एलर्जी नहीं माना जाता है। जब सीलिएक रोग वाले व्यक्ति लसयुक्त भोजन का सेवन करता है, तो शरीर उस प्रतिक्रिया का उत्पादन करता है जिसमें वह खुद पर हमला करता है आंतों के व्यास जो कि छोटे आंत की सतह को कवर करता है, इसे भोजन से पहले पोषक तत्वों को निकालने में मदद करता है। क्योंकि छोटी आंत को प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा हमला किया जाता है, यह ठीक से काम नहीं करेगा और खाया जाने वाले खाद्य पदार्थों के पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं किया जाएगा। समय के साथ, आप स्थायी रूप से छोटी आंत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। नतीजतन, आपके पास एक मैलाबॉस्ट्रॉशन सिंड्रोम होगा क्योंकि महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अब अवशोषित नहीं किया जाएगा।
  • लस एलर्जी, या `` `अनाज एलर्जी` `` के कारण, एल्यूर्जिक से ग्लूटेन तक व्यक्तियों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया भी पैदा होती है। जब लस युक्त भोजन खा रहा है, तो शरीर में एक हिस्टामाइन प्रतिक्रिया होती है जो लस के प्रति एंटीबॉडी बनाती है। ग्लूटेन एलर्जी के कारण लस युक्त खाद्य पदार्थों की खपत के बाद तत्काल प्रतिक्रिया होती है। एलर्जी प्रतिक्रियाओं को साँस लेने में कठिनाई हो सकती है और चकत्ते हो सकता है एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण अन्य आम लक्षण थकान, बंधन के दर्द, वजन घटाने, वजन घटाने और पाचन संबंधी समस्याएं हैं। बच्चों में लस एलर्जी बहुत आम है कुछ बच्चे इस एलर्जी को दूर करते हैं जब वे बड़े होते हैं कई लोग इसे छठे वर्ष की उम्र के लिए करते हैं।
  • लस असहिष्णुता तब होता है जब शरीर को अच्छी तरह से पचा नहीं हो सकता यह एक बहुत ही सामान्य शब्द है जो दर्जनों लक्षणों को दर्शाता है जो लस के प्रति संवेदनशील व्यक्तियों में मौजूद हो सकते हैं। सेलीक बीमारी के विपरीत, लस असहिष्णुता की जांच करने के लिए कोई विशेष परीक्षण नहीं है। ग्लूटेन असहिष्णुता के कारण लक्षणों के विभिन्न संख्याओं के कारण, रोगियों को प्रायः उन लक्षणों के साथ गलत तरीके से गलत माना जाता है जो समान लक्षण पैदा करते हैं। लक्षणों के आधार पर लस असहिष्णुता का निर्धारण मुश्किल हो सकता है। एलर्जी के विपरीत, शरीर को असहिष्णुता के लिए उपयोग नहीं किया जाता है और इस स्थिति के अधीन बच्चे एक वयस्क के रूप में असहिष्णु हो जाएगा।
  • 2
    अपने पूर्वजों के बीच में खोजें यदि उनमें से किसी को इस तरह की समस्याएं हैं। ये स्थितियां अक्सर आनुवंशिक होती हैं और आपके परिवार के किसी सदस्य को अतीत में सामना करना पड़ता है, तो आपके बच्चे की उन्हें अधिक संभावना होगी। पिछले कुछ दशकों में खाद्य एलर्जी का आसानी से पता नहीं चला था। यहां तक ​​कि अगर अतीत में कोई शर्त थी, तो इसका पता लगाया नहीं जा सकता है। हालांकि, यह जानने का प्रयास करें कि आपके परिवार में किसी ने कभी भी इन लक्षणों से पीड़ित नहीं किया है। चाची मार्ता हमेशा antacids की या तालिका एक खाना खाने के बाद बाथरूम में चल रहा था पर एक बोतल ले गए हैं, तो यह लस के कारण लक्षणों का अनुभव हो सकता है।
  • 3
    आपके बच्चे को यह पता लगाना चाहिए कि क्या लस की समस्याएं हैं अपने नकारात्मक व्यवहार के लिए भी यही करें। कुछ अन्य बच्चे के लक्षणों को न देखें, क्योंकि लक्षण बहुत अधिक हैं व्यक्तिगत लक्षण दूर तक भिन्न हो सकते हैं। हमेशा अपने बच्चे के लक्षणों को देखें, भले ही वे लक्षण हैं जो आमतौर पर लस के कारण नहीं होते हैं
  • 4
    साथ ही, लस के कारण सामान्य लक्षणों की पहचान करने के लिए इसे देखें। यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे में ऐसे लक्षण हो सकते हैं जो इस श्रेणी का हिस्सा नहीं हैं, तो डॉक्टर का दावा है कि निम्न सूची में लस से जुड़े अधिकांश लक्षण शामिल हैं अप्रत्याशित वजन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं (सूजन, हवा, ऐंठन, कब्ज, दस्त), एक्जिमा और अन्य त्वचा पर चकत्ते, सिर दर्द, दर्द जोड़ों, चिड़चिड़ापन, मिजाज और थकान बदलें।



  • 5
    अपने बच्चों को देने वाले खाद्य पदार्थों के आधार पर एक डायरी लिखें दो सप्ताह तक आपके बच्चे द्वारा खाए गए खाद्य पदार्थों को लिखें एक विशेष भोजन लेने के बाद किसी भी लक्षण या नकारात्मक व्यवहार को ध्यान में रखें यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि क्या लक्षण और भोजन के बीच संबंध हैं लस युक्त खाद्य पदार्थों पर विशेष ध्यान दें यदि आपका बच्चा स्कूल में दोपहर का भोजन खाता करता है, तो शिक्षक से बात करें कि उसे घर से खाना खाने की जरूरत है लस-मुक्त भोजन के अलावा, स्नैक्स से भी। यदि संभव हो तो इन दो हफ्तों में रेस्तरां या सामाजिक सेटिंग्स से बचने के लिए सबसे अच्छा है यदि आपके बच्चे को एक सामाजिक घटना पर जाना है, तो सुनिश्चित करें कि वह उसे वहां पहुंचने से पहले उसे खिलाने के लिए सुनिश्चित करें। यदि आप अपने बच्चे के साथ घटना में नहीं जाते हैं, तो स्थिति को समझाते हुए कुछ दिन पहले आयोजक से बात करें। उसे बताओ कि वह कौन सा पदार्थ खा सकता है घटना में उसे जाने से पहले अपने बच्चे से बात करें, समझाएं कि लस वाले खाद्य पदार्थों को खाने में कितना ज़रूरी नहीं है
  • 6
    अपने बच्चे की जांच करने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें और यदि यह सीलिएक रोग है
  • लस संवेदनशीलता परीक्षण रक्त परीक्षणों द्वारा किया जाता है और रक्त में एंटीबॉडी के स्तर को नियंत्रित करता है। यदि परीक्षा नकारात्मक है लेकिन आपके पास अभी संदेह है, तो आपके बच्चे को सीलिएक रोग हो सकता है, खासकर अगर किसी को पहले से ही परिवार में हो। हालांकि अन्य रक्त परीक्षण किया जा सकता है जो किया जा सकता है। यदि परीक्षण सकारात्मक है, तो आपके बच्चे को आंतों के एक छोटे हिस्से की जांच करने के लिए शायद एक आंत्र बायोप्सी से गुज़रना पड़ेगा। इस प्रकार हम देखेंगे कि छोटी आंत खराब हो गई है और अगर सीलिएक रोग वास्तव में मौजूद है। यह महत्वपूर्ण है कि परीक्षा के दौरान आपका बच्चा लूटा-मुक्त भोजन खा रहा है। इसलिए इसे इसे निदान होने से रोकने के लिए, क्योंकि परीक्षा के दिनों में लस मुक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग नहीं किया गया था।
  • अगर सीलिएक रोग को बाहर रखा जाना है, तो डॉक्टर से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या यह एलर्जी है या नहीं। एक साधारण त्वचा परीक्षण किया जाएगा। यदि त्वचा लाल हो जाती है, चिढ़ या सूजन हो जाती है, तो यह एलर्जी है।
  • अगर यह परीक्षण भी ऋणात्मक है तो लस असहिष्णुता की संभावना पर विचार करें। यह कदम महत्वपूर्ण है यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा लस के प्रति संवेदनशील है। यद्यपि कोई सटीक परीक्षण नहीं है जो लस असहिष्णुता को निर्धारित करता है, कई माता-पिता सफलता से आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को निकालने से ऐसी ही स्थिति निर्धारित करने में सफल रहे हैं। इस प्रतिबंधित आहार में आपके बच्चे द्वारा कोई लस युक्त खाद्य पदार्थ नहीं है। बच्चों को यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह आवश्यक पोषक तत्वों को नहीं खोता है, इस आहार का पालन करते समय आपके बच्चों का पालन करना होगा। आपको बहुत अधिक फाइबर, विटामिन और खनिजों को प्राप्त करने की आवश्यकता होगी ताकि विटामिन या पूरक का इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण हो। आपको यह देखने के लिए अगले कुछ हफ्तों तक ध्यान से देखना होगा कि क्या आपके आहार से लस को समाप्त करने के बाद आपके लक्षण बेहतर होते हैं। अगर कोई महत्वपूर्ण सुधार है, तो यह वास्तव में लस असहिष्णुता हो सकता है।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे को पृथक महसूस करने के लिए अपने पूरे परिवार को एक लस मुक्त आहार का पालन करें।
    • जब आप एक लस संवेदनशीलता परीक्षण करते हैं, तो यह हमेशा की प्रकृति के कारण सीलिएक रोग से शुरू होता है। अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह घातक हो सकता है। डॉक्टरों के पास एक लस-संवेदनशील दृष्टिकोण होता है, जिसमे एक असामान्य संख्या में सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं। वे सबसे खतरनाक चीजों का ध्यान रखना पसंद करते हैं, और फिर, एक बार बाहर रखा गया, कम गंभीर पर आगे बढ़ें अगर बच्चे को सीलिएक रोग की जांच के लिए परीक्षा के बिना ग्लूटेन एलर्जी का निदान किया जाता है, तो यह विनाशकारी हो सकता है।
    • अपने बच्चे को भोजन की पहुंच से बाहर रखने की कोशिश करें - जितना संभव हो, पूरी खाने के भोजन का उपयोग करें।
    • आहार का पालन करने से पहले, भोजन तैयार करने में मदद करने के लिए एक योग्य आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें। एक आहार विशेषज्ञ आपको लस-मुक्त भोजन तैयार करने में मदद कर सकता है जो आपके बच्चे की लालच को संतुष्ट करते हैं।
    • हमेशा लेबल, यहां तक ​​कि उन खाद्य पदार्थों की जांच करें जो लस में शामिल नहीं होते हैं छिपी हुई सामग्री, सलाद के लिए आटा और सॉस के साथ तला हुआ भोजन हो सकता है।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे के आहार में परिवर्तन करने से पहले हमेशा अपने बच्चों के चिकित्सक या योग्य चिकित्सक की सलाह का पालन करें।
    • सेलेक बीमारी की परीक्षा पर विचार करें, अगर आपके परिवार में किसी को इस बीमारी हुई है, भले ही आपका बच्चा लक्षण दिखाए न हो ऐस्प्प्टोमेटिक सीलिएक बीमारी एक बीमारी है, जिसमें आपके बच्चे लक्षण दिखाए बिना हो सकते हैं। लक्षण मौजूद नहीं हैं क्योंकि छोटे आंतों के क्षतिग्रस्त क्षेत्रों में लक्षण दिखाए बिना न्यूनतम आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित किया जाता है। यह जानना ज़रूरी है कि क्या आपके बच्चे को लचीला सीलिएक रोग है क्योंकि भविष्य में जटिलताओं का जोखिम हो सकता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com