लस सेवन को कम करने के तरीके

लस एक प्रोटीन है जो विभिन्न प्रकार के अनाजों में पाया जाता है और कई खाद्य पदार्थों की संरचना और स्थिरता प्रदान करता है। आमतौर पर, यह अनाज जैसे गेहूं, जौ और राई में पाया जाता है, लेकिन सोया सॉस या मैरिनड जैसे खाद्य पदार्थों में भी मौजूद है। दुर्भाग्य से, यदि आप सीलिएक रोग से पीड़ित हैं या किसी भी एलर्जी या लस असहिष्णुता से पीड़ित हैं, तो आप उस व्यंजनों को कमजोर कर सकते हैं या उसे सहन कर सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना और अपने आहार में मात्रा को कम करने का प्रयास करना केवल प्रोटीन को सीलियाक रोग या संवेदनशीलता के साथ विकसित होने वाले लक्षणों का इलाज और प्रबंधन करने का एकमात्र ज्ञात तरीका है।

कदम

भाग 1

बिजली की आपूर्ति से लस को कम करें
इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 1
1
अपने चिकित्सक से बात करें जब आपको परिवर्तन या खाद्य प्रतिबंधों से निपटना पड़ता है, तो आपको हमेशा डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए - वह आपको बता सकता है कि आपको अपने आहार से बिल्कुल क्या न छोड़ना चाहिए।
  • आप प्रोटीन को सीलिएक रोग या असहिष्णुता के साथ का निदान किया गया है, डॉक्टर भी पूछना चाहिए सबसे अच्छा तरीका है एलर्जी से बचने के लिए पर सलाह दे सकते अगर वहाँ दवाओं या पूरक है कि यह सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक पोषक तत्वों की उचित राशि लेने की सलाह कर सकते हैं ।
  • उन्हें लस-मुक्त जीवन के लिए उपलब्ध संसाधनों के बारे में ब्योरा दें - इस नए आहार के उपक्रम के दौरान आपको कई चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए।
  • यदि आपके पास लस एलर्जी नहीं है या आप सीलिएक नहीं हैं, तो कोई भी चिकित्सा कारण नहीं है कि आपको अपने आहार से खाने वाले खाद्य पदार्थों (या किसी अन्य भोजन) को पूरी तरह से समाप्त क्यों करना चाहिए। हालांकि, यदि आपने पहले से ही इस तरह के आहार का पालन करने का प्रयास किया है और आप स्वस्थ महसूस करते हैं, तो आहार का सम्मान करने के हर तरीके से जारी रखें जिससे आपको बेहतर महसूस हो।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 2
    2
    सभी भोजन लेबल पढ़ें अपने आहार से लस की मात्रा को कम करने के लिए सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लेबल्स को आपके द्वारा खरीदा जाने वाले खाद्य पदार्थों के पैक पर पढ़ लें - यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आप क्या खा सकते हैं या नहीं।
  • हाल ही के एक नियम ने इस शब्द का प्रयोग किया है "लसलसा पदार्थ" लेबल पर सूचना दी हालांकि उत्पादकों को लेबल पर संकेत देने के लिए बाध्य नहीं किया जाता है, जब एक भोजन इस प्रोटीन से मुक्त होता है, जब वे करते हैं, तो उन्हें विधायी आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए - ये स्थापित करना कि कोई उत्पाद शब्द को सहन कर सकता है "लसलसा पदार्थ" केवल जब एकाग्रता 20 मिलियन प्रति (पीपीएम) से कम है
  • हालांकि लस मुक्त उत्पादों में वास्तव में 20 से कम पीपीएम शामिल हो सकता है, यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हुआ है कि इस राशि से सीलिएक रोग या संवेदनशीलता वाले लोगों में प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें लेबल किया जा सकता है "लसलसा पदार्थ"- हालांकि, कुछ के लिए यह विनिर्देश आवश्यक नहीं है इसमें शामिल हैं: मांस, भेड़िया अंडे, लिकर, वाइन और बियर
  • उत्पादों के रूप में विज्ञापित मतों से भ्रमित न करें "गेहूं के बिना"- ये खाद्य पदार्थ हमेशा आपकी समस्या के लिए एलर्जी रहित नहीं होते हैं, आपको यह सत्यापित करना होगा कि शब्दों को स्पष्ट रूप से कहा गया है "इसमें लस शामिल नहीं है" या "लसलसा पदार्थ"।
  • इसके अलावा ड्रग्स, सप्लीमेंट, कॉस्मेटिक्स और प्लास्टिसिन के लेबल्स को पढ़ने के लिए ध्यान रखना, क्योंकि इन सभी तत्वों में यह शामिल है।
  • लेखन "लसलसा पदार्थ" यह पैकेज में विभिन्न स्थानों पर पाया जा सकता है - सामने, पीछे, पोषक तत्वों और अवयवों की सूची देखें - अगर उत्पाद स्पष्ट रूप से यह विशेषता नहीं दर्शाता है और आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता है कि क्या वास्तव में प्रोटीन है "हमलावर", इसे खरीदना या इसे खाने नहीं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 3
    3
    बनाना "साफ वर्ग" रसोईघर में यदि आप इस एलर्जी के बिना किसी आहार का पालन करना चाहते हैं या इसकी आवश्यकता है, तो पहली चीज़ें करने में से एक यह है कि इसमें शामिल खाद्य पदार्थों को खत्म करना है। रसोई में अच्छी तरह से जांचें और सभी प्रोटीन वाले सभी उत्पादों से छुटकारा पाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उन्हें खाने या खाना नहीं बनाते हैं
  • सभी लेबल और सामग्री की सूची को सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक उत्पाद को मिलते हैं जिसमें ग्लूटेन होता है- अगर आपके पास निश्चित रूप से यह जानने का कोई तरीका नहीं है, तो यह सुरक्षित रहता है और भोजन को छोड़ देता है
  • सबसे पहले, दवा को देखें- जहां पर आपको सबसे ज्यादा खाना मिल सकता है "संदिग्धों"- विशेष रूप से, रोटी, पास्ता, बिस्कुट, पटाखे, चिप्स, नाश्ता अनाज, पैनकेक्स या वफ़ल, टोट्रा, सॉस और मसालों या क्रोटेन के लिए खोजें।
  • लहसुन के समृद्ध भोजन भी हो सकते हैं, फ्रिज या फ़्रीज़र में - सब से ऊपर देख रहे हैं: समुद्री शैवाल, मसाले, सॉस, फ्रोजन पेनकेक्स और डब्बों, बीयर, ताजा पास्ता या सोया सॉस
  • आप उन खाद्य पदार्थों को देने का निर्णय ले सकते हैं जिनसे आप मित्रों या परिवार को हटा देते हैं (विशेषकर अगर पैक पहले से ही खुले हैं) या अभी भी भोजन काउंटर पर बंद हैं
  • लस मुक्त खाद्य पदार्थों से छुटकारा पाने के अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस एलर्जी के संपर्क में आने वाले सभी बर्तन और व्यंजन अच्छी तरह से स्वच्छ और साफ होते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके घर में लस मुक्त खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन अभी भी दूषित बर्तन का प्रयोग करते हैं, तो आप प्रोटीन के छोटे कणों को खाद्य पदार्थों में स्थानांतरित कर सकते हैं और संवेदनशील लोगों के प्रति प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन इनटेक चरण 4
    4
    संस्करण चुनें "लस मुक्त" अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का एक बार जब आप रसोई को साफ कर लेंगे, आपको उन उत्पादों की जगह लेनी चाहिए जिनके साथ आप प्रोटीन नहीं होते हैं।
  • कुछ खाद्य पदार्थों के लिए समाधान ढूंढना आसान है: उदाहरण के लिए, लस मुक्त संस्करण के साथ मूल उत्पाद को प्रतिस्थापित करें - उदाहरण के लिए, सोया सॉस, मसालों और marinades का चयन करें जिनके पास यह सुविधा है।
  • आपको ग्लूटेन-फ्री अनाज (जैसे रोटी, चावल, पास्ता, वफ़ल या पटाखे) पर स्विच करने पर विचार करना चाहिए। हालांकि, इस वैकल्पिक प्रोटीन की अनुपस्थिति के कारण सबसे वैकल्पिक खाद्य पदार्थों में अलग-अलग स्वाद और स्थिरता है - आप जो उपयोग में उपयोग किया जाता है उससे अलग स्वाद महसूस करने के लिए तैयार हैं।
  • लस-मुक्त खाद्य पदार्थों को ध्यान में रखने के लिए एक पहलू यह है कि वे आम तौर पर अधिक कैलोरी होते हैं और उनके उत्पादन के लिए आवश्यक विनिर्माण प्रक्रिया की वजह से अन्य अवयव होते हैं। यदि शरीर का वजन एक समस्या है, तो इस प्रकार के आहार पर जाकर आप अतिरिक्त कैलोरी ले सकते हैं।
  • आप स्टोर को बदलने पर भी विचार कर सकते हैं, जहां आप ज्यादातर खाद्यान्न खरीदते हैं- यह देखते हुए कि सीलिक खाद्य पदार्थ अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं, आजकल कई प्राकृतिक, जैविक और विशिष्ट स्टोर हैं जो बिना बड़ी मात्रा में मदों की पेशकश करते हैं इस प्रोटीन का अगर सामान्य स्टोर उन उत्पादों को नहीं पेश करता है जो आप ढूंढ रहे हैं, तो दूसरे के पास उचित भोजन के पास मिलें।
  • भाग 2

    एक लस मुक्त आहार का पालन करें
    इमेज शीर्षक, ल्यूड ग्लूटेन इनटेक चरण 5
    1
    एक योग्य आहार विशेषज्ञ से संपर्क करें शुरुआत में यह इस प्रकार के आहार का पालन करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि लस कई खाद्य पदार्थों में अविश्वसनीय रूप से मौजूद है और आहार का सम्मान करने का पहला प्रयास "लस मुक्त" वे आपको दबंग महसूस कर सकते हैं
    • एक आहार विशेषज्ञ से बात कर रहे, जो पोषण और स्वास्थ्य के मुद्दों में विशेषज्ञ हैं, शुरू करने के लिए एक बढ़िया स्थान है - इन पेशेवरों में से कई विशेषज्ञ सीलिएक रोग और अन्य प्रकार के खाद्य एलर्जी के विशेषज्ञ हैं
    • एक योग्य को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें या फ़ैमिली डॉक्टर से पूछें (खासकर अगर आपको सीलिएक रोग का निदान किया गया है या लस के लिए कुछ संवेदनशीलता है) आपको कुछ योग्य पेशेवरों के लिए देखें
    • अपने आहार विशेषज्ञ के साथ अपने वर्तमान आहार पर चर्चा करें, अपने आहार को बदलने के बारे में आपको डर है, और घर पर और रेस्तरां में भोजन की योजना के बारे में सलाह मांगिए
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 6
    2



    लस मुक्त सामग्री के साथ भोजन। एक बार जब आप इस विकार का निदान करते हैं, तो आपको खाने के लिए भोजन तैयार करना सीखना चाहिए, जो प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर न करें - कभी-कभी यह बहुत आसान हो सकता है, लेकिन दूसरों में यह अधिक चुनौतीपूर्ण है।
  • पारंपरिक पास्ता, रोटी या लस मुक्त संस्करणों के साथ piadine बदलें। प्रत्येक लेबल को ध्यान से पढ़ें ताकि आप सही खाद्य पदार्थ खरीद सकें - वैकल्पिक उत्पादों को खोजने में मुश्किल नहीं होनी चाहिए।
  • कई खाद्य कंपनियां मकई, क्विनोआ, सोया या चावल के आटे का उपयोग लूट-मुक्त संस्करणों जैसे रोटी, पकाया, पास्ता, मफिन या बैगल्स के लिए करते हैं।
  • लस मुक्त आटा के साथ बेक किए गए पदार्थों को खाना पकाना - यदि आप सुपरमार्केट में ढूंढने वाले औद्योगिक रूप से संसाधित विकल्पों से बचना चाहते हैं, तो आप उन्हें खुद को खाना बनाना चुन सकते हैं बहुत से स्टोर सेलीनियां के लिए उपयुक्त विशिष्ट आटे के मिश्रणों को बेचते हैं, जो आप घर पर बहुत आसान तरीके से खाना बना सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 7
    3
    पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियां खाने के लिए जारी रखें यहां तक ​​कि अगर आपको अपने आहार से कई उत्पादों को खत्म करना है, तो अब भी कई अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप और नियमित रूप से उपभोग कर सकते हैं - इनमें से सबसे महत्वपूर्ण फल और सब्जियां हैं
  • दोनों स्वाभाविक रूप से लस-मुक्त होते हैं, और कम कैलोरी होते हैं लेकिन कई फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं।
  • एक संतुलित आहार सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक भोजन में फलों या सब्जी को सम्मिलित करें - आप अपने आप अंश को माप सकते हैं: 100 ग्राम सब्जियां (सलाद या पके हुए सब्जियां) या फल
  • यदि आप आमतौर पर डिब्बाबंद, जमे हुए या अन्य संसाधित फलों और सब्जियां खरीदते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल को अधिक सावधानी से जांचना चाहिए कि इसमें लस नहीं है ये खाद्य पदार्थ इस प्रोटीन से स्वाभाविक रूप से मुक्त हैं, लेकिन यदि वे भी कम से कम औद्योगिक संसाधनों के तहत आए हैं, तो वे अन्य उत्पादों के साथ संपर्क में आ सकते हैं "दूषित पदार्थों" या सॉस या लहसुन के साथ aromas के साथ समृद्ध किया गया है
  • स्टेम लूटू ग्लूटेन इनटेक स्टेप 8 नामक छवि
    4
    हर भोजन में एक प्रोटीन स्रोत खाने के बारे में भूल जाओ फलों और सब्जियों के अतिरिक्त, इस प्रकार के पोषक तत्व आहार में शामिल करना महत्वपूर्ण है।
  • कच्चे रूप में अधिकांश प्रोटीन स्रोतों में लस शामिल नहीं है - जब आप पका हुआ भोजन खरीदते हैं, तो सावधान रहना चाहिए, जो पहले से तैयार भोजन का हिस्सा होता है या सॉस या अन्य मसालों के साथ परोसा जाता है जो संभावित रूप से लस युक्त हो सकता है।
  • प्रोटीन प्रत्येक व्यक्ति के पोषण के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व हैं - प्रत्येक भोजन में एक या दो भाग डालने से, आप शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सही मात्रा सुनिश्चित करते हैं।
  • लगभग 85-110 ग्राम प्रोटीन के अंश का मापन। यदि आप अपनी कमर पर विशेष ध्यान देते हैं, तो मुर्गी, अंडे, कम वसा वाले मांस, पोर्क, सीफ़ूड और स्किम्ड डेयरी उत्पादों जैसे दुबला प्रोटीन स्रोतों के लिए विकल्प चुनें।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 9
    5
    अनाज के वैकल्पिक स्रोतों का चयन करें हालांकि कई अनाजों और विभिन्न खाद्य पदार्थों में लस मौजूद है, अब भी ऐसे कई प्रकार के अनाज और स्टार्च हैं जो इस प्रोटीन से बिल्कुल मुक्त हैं और आप शांति से खा सकते हैं। यहां कुछ हैं:
  • चावल;
  • मकई,
  • क्विनोआ;
  • माइल;
  • एक प्रकार का अनाज,
  • teff;
  • लस मुक्त जई (ध्यान से लेबल की जांच करें);
  • Amaranto।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन सेवन चरण 10
    6
    विटामिन और खनिज की खुराक लेने के लिए मुद्रा अगर आपको अपनी एलर्जी या संवेदनशीलता के कारण कई खाद्य पदार्थ या पूरे भोजन समूह से बचने की आवश्यकता है, तो आपको मूल्यवान पोषक तत्वों की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए इन खुराक लेनी चाहिए।
  • विटामिन की खुराक की ज़रूरत हो सकती है, खासकर यदि आप सीलिएक रोग से पीड़ित हैं। यदि आप रोग की उपेक्षा करते हैं या तीव्र चरण होते हैं, तो आप लोहे, फोलिक एसिड, विटामिन बी 12 और डी, जस्ता और मैग्नीशियम को ठीक तरह से अवशोषित नहीं कर सकते।
  • यहां तक ​​कि अगर सीलिएक रोग ठीक से इलाज किया जाता है, कुछ दिनों के लिए खुराक लेने से यह गारंटी मिल सकती है कि आप सभी पोषक तत्वों को ठीक से लेते हैं।
  • आम तौर पर लोहा और विशिष्ट विटामिन बी 12 और डी पूरक आहार के अलावा हर दिन मल्टीविटामिन उत्पादों को लेने की सिफारिश की जाती है - चिकित्सक आपको पिछले रक्त परीक्षणों के परिणामों के आधार पर प्रत्येक पोषक तत्व की उचित खुराक दिखा सकता है।
  • हमेशा अपने चिकित्सक से आपको जो खुराक ले जा रहे हैं, उसके बारे में बताएं, बिना मात्रा के खुराक और आवृत्ति की उपेक्षा।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ग्लूटेन इनटेक चरण 11
    7
    जब आप रेस्तरां में जाते हैं तो लस मुक्त खाद्य पदार्थ चुनें घर के बाहर रात्रिभोज सेलेइक रोग या लस-संवेदनशील लोगों के साथ लोगों को कुछ डर का कारण हो सकता है। हालांकि, इस अवसर की सावधानीपूर्वक योजना बनाकर और आप जो आदेश देते हैं, उसके बारे में ध्यान देकर आप चिंता के बिना भी इन भोजनों की सराहना कर सकते हैं।
  • अग्रिम में कॉल करें और रेस्तरां मैनेजर पूछते हैं कि यह सीलिएक रोग है और इस प्रोटीन के प्रति संवेदनशीलता के रूप में अपने needs- को पूरा करने में सक्षम है और अधिक से अधिक जाना जाता है होते जा रहे हैं, कई सार्वजनिक स्थानों पाठ्यक्रम की पेशकश "लस मुक्त" बिना किसी कठिनाई के - किसी भी मामले में, सुनिश्चित करना हमेशा बेहतर होता है।
  • हमेशा अपने भोजन की समस्या के बारे में वेटर को सूचित करें और सुनिश्चित करें कि आप रेस्तरां प्रबंधक, शेफ और अन्य रसोइयों को बताएं, ताकि आपके भोजन को संभालने वाला कोई भी यह जानता हो कि इसमें लस नहीं होना चाहिए
  • अधिक सुरक्षित होने के लिए, आपको अधिक व्यंजनों का ऑर्डर करना चाहिए "प्राकृतिक" या विशिष्ट सॉस और सीजन के बिना जोड़ा गया
  • टिप्स

    • अपने आहार से लस वाले खाद्य पदार्थों को नष्ट करने से पहले, हमेशा यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या यह एक आवश्यक समाधान है या नहीं - यदि आप सीलियक या प्रोटीन के प्रति संवेदनशील हैं तो इन उत्पादों को पूरी तरह से बचना चाहिए।
    • बहुत कम या कोई ग्लूटेन स्तर वाले व्यंजनों को खोजने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करें - और भी अधिक विचार प्राप्त करने के लिए, आप इस विषय पर समर्पित एक नुस्खा पुस्तक खरीद सकते हैं।
    • एक लस मुक्त आहार एक चिकित्सा उपचार है जो संवेदनशीलता से प्रोटीन तक पीड़ित हैं और निश्चित रूप से वजन घटाने के समाधान के रूप में नहीं है।
    • जो पदार्थों में लस नहीं होता है, वास्तव में इसका खुलासा हो सकता है "प्रति संक्रमण" विनिर्माण प्रक्रिया के दौरान यदि आप सीलिएक रोग से पीड़ित हैं या बहुत सशक्त असहिष्णुता प्राप्त करते हैं, तो सावधान रहें जब आप दलिया जैसे उत्पादों को खाएं, जो उन कंपनियों में संसाधित किया गया है जो अन्य अनाज की प्रक्रिया भी करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com