खाद्य एलर्जी की पहचान कैसे करें

यदि आपको संदेह है कि आपके पास भोजन एलर्जी है, तो यह पहचानने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय हैं कि किस खाद्य या खाद्य पदार्थ समस्या को गति देते हैं। इस अनुच्छेद की सलाह का पालन करें

कदम

विधि 1

भोजन डायरी रखें
पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ लक्षणों को ट्रिगर करते हैं, दो सप्ताह या इससे अधिक के लिए भोजन की डायरी रखें यदि आप अपने खाने और आपके शरीर की प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड करते हैं, तो आप कारण-प्रभाव लिंक की पहचान कर सकते हैं। एक बार जब आपको पता चला कि क्या पदार्थ आपको असुविधाजनक बनाते हैं, तो उन्हें अपने आहार से समाप्त करने का प्रयास करें, या प्रयोगशाला परीक्षण के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 2 नामक छवि
    2
    सब कुछ आप खाने या पीने के नीचे लिखें कम से कम दो हफ्तों के भीतर उपभोग की विस्तृत सूची के लिए आवश्यक होना जरूरी है
  • अपना सामान्य आहार जारी रखें, लेकिन हर स्नैक को लिखने के लिए हमेशा एक छोटा सा ध्यान दें, वेंडिंग मशीनों पर की गई कोई भी खरीदारी, और पूरे दिन में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी पेय या स्नैक्स।
  • सामग्री याद रखें उदाहरण के लिए, यदि आप दलिया कुकी खाती हैं, तो यह उन सभी सामग्रियों को लिखें, जिन्हें वे बनाते हैं, या उन्हें दिखाए जा रहे पैकेजिंग को रखें। इस तरह आप यह पहचान सकते हैं कि कौन से संभावित एलर्जीएं हैं और फिर यह पता चलेगा कि समस्या ओट या अंडे में है या नहीं। इस तरह से आप कुछ समय के लिए विशेष भोजन से बच सकते हैं और बाद में इसे अपने आहार में फिर से शुरू करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • चित्र इंगित करें पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 3
    3
    विस्तार से एलर्जी प्रतिक्रियाओं के तरीके, समय और गंभीरता को ध्यान दें। कुछ मामलों में खाद्य असहिष्णुता एलर्जी की प्रतिक्रियाओं से उलझन में हैं और क्षणिक प्रतिक्रिया एक को विश्वास करने के लिए, गलत तरीके से, कि समस्या एक निश्चित भोजन के कारण होती है।
  • ध्यान से लक्षणों को लिखें: खुजली, सूजन, अस्थिरिया, पेट में दर्द, दस्त, मतली, ऐंठन, बुखार, और सभी त्वचा और जठरांत्र संबंधी प्रतिक्रियाएं इस तरह से आप किस प्रकार की संवेदनशीलता को पीड़ित कर सकते हैं और इसे सबसे उपयुक्त तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • चित्रा 4
    4
    चर्चा करें कि आपने एक आहार विशेषज्ञ या आपके प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ क्या खोजा है आपके पास एक सही भोजन डायरी होने के बाद, आपको अपने पोषण विशेषज्ञ या एलर्जी से बात करनी चाहिए कि कौन से खाद्य पदार्थ जिम्मेदार है और आपकी प्रतिक्रियाओं को कम कैसे करें
  • विधि 2

    एक उन्मूलन आहार का पालन करें या सहनशीलता टेस्ट ले लो
    पिनपॉइंट फूड एलर्जी का शीर्षक चित्र 5
    1
    जब आप अपनी डायरी के साथ पर्याप्त जानकारी एकत्र करते हैं और एक डॉक्टर के साथ परिणामों पर चर्चा करते हैं, तो उन्मूलन आहार लेने पर विचार करें या एलर्जीन पदार्थ क्या है, यह पता लगाने के लिए सहिष्णुता परीक्षण से गुजर रहा है। यदि आपके पास एनाफिलेक्सिस या सभी खाद्य पदार्थों के साथ थोड़ी सी प्रतिक्रिया होती है, तो डॉक्टर की देखरेख के बिना इन तकनीकों का पालन न करें। अगर प्रतिक्रियाएं मध्यम होती हैं और किसी भोजन के लिए आसानी से पता नहीं लगती हैं, तो उन्मूलन आहार या सहिष्णुता परीक्षण संभावित एलर्जी की संख्या को प्रतिबंधित कर सकता है।
  • चित्र इंगित करें पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 6
    2
    समाप्त होने वाले खाद्य पदार्थों की एक सूची बनाएं अपनी भोजन डायरी की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के बाद, उन लक्षणों की पहचान करें जो लक्षण-संबंधी होते हैं, और उन्हें सूचीबद्ध करते हैं।
  • जब तक आपको एक विशेष रूप से आम घटक, जैसे लस या लैक्टोस को एलर्जी नहीं है, यह आपके आहार में भारी कमी से बचा जाता है, और आप एक ही समय में समाप्त होने वाले 5 से अधिक खाद्य पदार्थों को नहीं चुनते हैं
  • चित्र का नाम पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 7
    3
    उन्मूलन आहार शुरू करने के लिए आपको 1-4 सप्ताह के लिए पूरी तरह से खाए जाने वाले पदार्थों से बचना चाहिए। यदि आपके लक्षण पहले से गायब हो गए हैं, तो प्रत्येक सप्ताह एक समय में एक घटक जोड़ें और एलर्जी की प्रतिक्रिया रिकॉर्ड करना जारी रखें।
  • यदि पुन: प्रयुक्त खाद्य पदार्थ पूरे हफ्ते की समस्या पैदा नहीं करते हैं, तो उन्हें संभावित प्रबंधकों की सूची से हटा दें और अगले सप्ताह अगले भोजन का परिचय दें इस तरह से जारी रखें जब तक आप विशेष खाद्य पदार्थों की पहचान न करें जो एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा करते हैं - इस बिंदु पर खाने से बचें और उन्मूलन आहार निलंबित करें
  • भोजन को समाप्त करने का निर्णय लेने पर सावधान रहें उदाहरण के लिए, यदि आपको संदेह है कि आप शहद से एलर्जी हो, तो आपको प्रत्येक कुकी, सॉस, अनाज, स्वाद वाले अखरोट और बोतलबंद चाय के लेबल की जांच करनी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे इसमें शामिल न हों। यदि आपका आहार सटीक या पैक किए गए खाद्य पदार्थों में समृद्ध है, तो हमेशा लेबल पढ़ें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे संभावित एलर्जीन को शामिल नहीं करते हैं



  • चित्र नामांकित पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 8
    4
    उन सभी खाद्य पदार्थों पर नज़र रखें जिनके पुनर्गठन के बाद प्रतिक्रिया पैदा होती है। खाद्य पदार्थों और लक्षणों की एक सूची लिखें और उनको फिर से न खाएं जब तक कि आप इन परिणामों के बारे में अपने चिकित्सक के साथ या जब तक आपके पास विशिष्ट परीक्षण न हो जाए।
  • यदि आप एक से अधिक घटक वाले भोजन के साथ एलर्जी की प्रतिक्रिया दिखाते हैं, तो संरचना (एडिटिव्स, परिरक्षकों, रंगों और पोषण संबंधी पूरक सहित) लिखिए। यहां तक ​​कि अगर पहली नज़र में आपको लगता है कि प्रबंधक पेय, सेब का रस या सरसों है, तो आप इसके बजाय महसूस कर सकते हैं कि एलर्जी एक मसाला, एक डाई या स्वीटनर है।
  • चित्र इंगित करें पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 9
    5
    प्रतिक्रियाओं को गायब होने तक प्रक्रिया को दोहराएं, यदि आवश्यक हो। यदि आपको एलर्जी के लक्षणों का अनुभव करना जारी रहता है, भले ही कम या कम बार भी हो, यह संभव है कि आपने सबसे महत्वपूर्ण एलर्जी को पहचान लिया हो, लेकिन यह कि "छिपी" संघटक है, उदाहरण के लिए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में
  • यदि आपको अपने उन्मूलन आहार को सुधारने में मदद की ज़रूरत है, तो अपने आहार विशेषज्ञ या एलर्जी की सलाह लें कुछ मामलों में वे दोनों आपके देवताओं की सूची की जांच करने में सक्षम होंगे "संदिग्धों" और आपको अधिक ध्यान से जांचने वाले खाद्य पदार्थों की पहचान करने में मदद करें
  • उदाहरण के लिए, आहार विशेषज्ञ आपकी डायरी को पढ़ सकता है और समझ सकता है कि किस प्रकार के खाद्य पदार्थ आपकी समस्याओं (सूखे फल या सॉस में पायसीकारी) के लिए जिम्मेदार हैं, या यदि क्रॉस-एलर्जी (पागल और अनाज के बीच) है, या यदि उन्मूलन आप कार्यान्वित कर रहे हैं अपूर्ण है (एक छिपे हुए घटक के कारण)।
  • पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 10 नाम की छवि
    6
    सहिष्णुता परीक्षण के लिए सबमिट करें। यदि आप कुछ खाद्य पदार्थ खाने के बाद सूजन, पित्ती या एनाफिलेक्सिस के अन्य लक्षणों से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर की देखरेख के बिना इस परीक्षा को नहीं लेना चाहिए।
  • एक सहिष्णुता परीक्षण में आवृत्ति के साथ बढ़ती बड़ी मात्रा में संभावित एलर्जी का खप शामिल होता है जो आपको किसी भी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान देने की अनुमति देगा। यदि कोई लक्षण नहीं होते हैं, तो खुराक बढ़ जाती है।
  • परिणामों को भ्रमित करने से बचने के लिए आपको केवल एक समय में एक भोजन का परीक्षण करना पड़ता है एक ही समय में एक से अधिक एलर्जीन के लिए एक सहिष्णुता परीक्षण न करें, अगर चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत नहीं।
  • विधि 3

    एक खाद्य एलर्जी टेस्ट से गुज़रें
    चित्र शीर्षक पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 11
    1
    अगर आप एक निश्चित निष्कर्ष पर नहीं पहुंच गए हैं या आप अधिक सुरक्षित होना चाहते हैं, तो एक परीक्षण के लिए सबमिट करें कई मामलों में यह सुरक्षित रूप से एक खाद्य एलर्जी की पहचान करना मुश्किल है यदि आपने एक डायरी रखी है, एक उन्मूलन आहार का पालन किया है, और सहिष्णुता का परीक्षण किया है, तो एलर्जिस्ट आपको सुझाव दे सकता है कि आप एक चुभन परीक्षण या रक्त परीक्षण करते हैं। यदि खाद्य पदार्थों के लिए कोई हल्का या चर वाली प्रतिक्रियाएं हैं, तो एलर्जी की पुष्टि करने के लिए विभिन्न निदान तकनीक आवश्यक हो सकती हैं। खनिज परीक्षण और रक्त परीक्षण की सहिष्णुता परीक्षण की खाद्य डायरी का तुलनात्मक विश्लेषण, आमतौर पर, एलर्जी की पहचान की अनुमति देता है।
  • चित्रा का शीर्षक पिनपॉइंट फूड एलर्जी चरण 12
    2
    एक प्रिक टेस्ट का अनुरोध करें कई मामलों में यह जल्दी से होता है और सुरक्षित परिणाम प्रदान करता है। यह एलर्जिस्ट द्वारा बाह्य रोगी के आधार पर किया जाता है
  • एक चुभन परीक्षण में त्वचा पर एक छोटी सी स्क्रैच करने की आवश्यकता होती है जिससे अल्सर की मात्रा को घुसना संभव हो। प्रत्येक खरोंच "लेबल" है और किसी भी त्वचा प्रतिक्रिया से पता चलता है कि एलर्जी के प्रति संवेदनशीलता देखी जाती है।
  • चित्र का नाम पिनपेन फूड एलर्जी चरण 13
    3
    रक्त परीक्षण का अनुरोध करें यह प्रिक टेस्ट से अधिक सटीक और सटीक कई खाद्य एलर्जी को निर्धारित करने में सक्षम है, और अक्सर सच एलर्जी की पहचान करने के उद्देश्य से जानकारी प्रदान करती है (प्रििक टेस्ट अक्सर संपर्क से त्वचा की प्रतिक्रिया दर्शाती है)
  • खून की जांच में थोड़ा सा खून लेने की आवश्यकता होती है जो विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला को भेजी जाती है। परिणाम प्राप्त करने में कई हफ्तों तक लग सकते हैं, जो अक्सर जांच किए गए खाद्य पदार्थों की सूची और प्राप्त प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने बच्चे के लिए भोजन डायरी का प्रबंधन कर रहे हैं, तो याद रखें कि शिक्षकों से सहायता के लिए यह पूछने को याद रखें कि आप उस भोजन को नहीं खाते हैं जो आपको इसके बारे में नहीं पता है
    • एक साधारण रक्त परीक्षण सबसे आम भोजन एलर्जी निर्धारित कर सकता है एक आईजीजी परीक्षण लिखने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें

    चेतावनी

    • एक हाइपोकॉन्ड्रिएक सुरंग में प्रवेश करने की कोशिश न करें कुछ मामलों में यह जोखिम होता है कि स्वयं-निदान विशेष भोजन असहिष्णुता के कारण दूसरों की "आशंकित" होने की इच्छा से उत्पन्न होता है। यदि आपको अपनी संभावित एलर्जी के बारे में कोई संदेह है, तो एक डॉक्टर से संपर्क करें और निष्कर्ष पर न जाएं।
    • कुछ खाद्य पदार्थों में गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है जिसके लिए एपिनेफ्रीन के इंजेक्शन की आवश्यकता होती है। अगर आपको या आपके बच्चे को अतीत में एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाओं से पीड़ित है, तो भोजन एलर्जी स्वतंत्र रूप से पहचानने की कोशिश न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com