प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को दिलाने वाले खाद्य पदार्थों की पहचान कैसे करें

"ट्रिगर" पदार्थ खाद्य पदार्थ होते हैं जो किसी व्यक्ति में नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं। उदाहरण के लिए, वे आपको ज्यादा खा सकते हैं, जठरांत्र संबंधी विकार या सिरदर्द पैदा कर सकते हैं। उन्हें पहचानने में सक्षम होने के कारण कुछ विकारों को कम करने या अधिक वजन को खत्म करने के लिए उपयोगी हो सकता है। एक बार पहचाने जाने पर, ट्रिगर खाद्य पदार्थों को आसानी से बचा जा सकता है या बहुत कम से कम, कुछ व्यवहारों को समझने में आपकी सहायता करें उन्हें पहचानने में सक्षम होने के लिए, आपको ये समझना होगा कि वे क्या हैं और कैसे वे कुछ शर्तों के साथ बातचीत करते हैं।

कदम

भाग 1

खाद्य उत्प्रेरक और वजन घटाने

वजन कम करने की इच्छा ट्रिगर खाद्य पदार्थों का पता लगाने के लिए सबसे सामान्य कारण है। इस मामले में, यह अस्वास्थ्यकर भोजन है जो एक व्यक्ति को अनियंत्रित खाने के लिए नेतृत्व करता है। न केवल आपको खुद को खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, बल्कि एक ही समय में अन्य जंक फूड का उपभोग करने के लिए भी। इन खाद्य पदार्थों को पहचानना और उन्हें कम सुलभ बनाने से आपको अपना वजन कम करने में मदद करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

पहचानें ट्रिगर फूड्स चरण 1
1
पता है कि तुम क्यों खा रहे हो खाएं क्योंकि आप भूखे हैं, भावनात्मक सवाल या अनियंत्रित इच्छा के लिए? एक ट्रिगर भोजन आमतौर पर बिना किसी कारण के लिए लिया जाता है, लेकिन आप इसे खाने से रोक नहीं सकते जब आप एक खाने के लिए शुरू करते हैं, आप अच्छी तरह से तुष्टि बिंदु तक पहुंच गया (उदाहरण के लिए, आप चिप्स खाना शुरू और नहीं जब तक बैग लगभग खाली या सब कुछ के रिक्त है और फिर सुरक्षित रूप से बार में एक आइसक्रीम तुरंत खाने रोकने में सक्षम हो सकते हैं परे जारी रहेगा बाद में)।
  • पहचानें ट्रिगर फूड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उन खाद्य पदार्थों की पहचान करें जो आपको लगातार खाने की ज़रूरत को ट्रिगर करता है एक बार जब आप समझते हैं कि आप क्यों खा रहे हैं, तो आप उन लोगों की पहचान करना शुरू कर सकते हैं जो आपके लिए ट्रिगर खाद्य पदार्थ हैं। आमतौर पर ये ऐसे पदार्थ होते हैं जिनमें उच्च मात्रा में चीनी, वसा और / या नमक होते हैं जब आप यह देखते हैं कि आप भोजन खा रहे हैं जो आप के लिए एक भोजन ट्रिगर के रूप में पहचान सकते हैं, तो इसे नीचे लिखें ताकि आप यह देख सकें कि यह क्या है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अगली शॉपिंग सूची में शामिल न करें।
  • पहचानें ट्रिगर फूड्स चरण 3
    3
    उन स्थानों को खोजें जहां आप इन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए जाते हैं न केवल इन खाद्य पदार्थों के कारण आप अनियंत्रित खाते हैं, लेकिन इस तथ्य पर ध्यान दें कि कुछ जगहें हैं जो आपको अपने शरीर से अधिक निगलने के लिए उत्तेजित कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, जब आप सिनेमा में जाते हैं, क्या आपको बैग में पॉपकॉर्न या कैंडी नहीं लेना मुश्किल लगता है? जब आप अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाते हैं, तो क्या आप स्वचालित रूप से सलाद के आदेश से बचते हैं और इसके बजाय तला हुआ भोजन लेते हैं? आप स्थानों है कि भोजन cravings को गति प्रदान करेगा पता लगा सकते हैं, तो आप अपने व्यवहार के प्रति अधिक जागरूक हो सकता है और (भोजन के बारे में) स्थितियों से समझौता में पाते हैं से बचने के लिए तर्क चुन सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप रात के भोजन के लिए बाहर नहीं जा सकते, लेकिन यह आपको स्वस्थ जीवन शैली विकल्प बनाने के लिए सिखाता है, तब भी जब आपके पास क्या खाने पर पूरा नियंत्रण नहीं होता।
  • पहचानें ट्रिगर फूड्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने घर, कार्यालय और / या कार से ट्रिगर खाना निकालें एक बार जब आप उन खाद्य पदार्थों की पहचान कर लेते हैं जो आपको ज़्यादा खाने के लिए प्रेरित करते हैं, तो उन्हें अपने जीवन से दूर करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। आप देखेंगे कि एक बार जब आप कुछ समय के लिए कुछ खाद्य पदार्थों को त्याग देते हैं, तो वे उसी तरह प्रभावित नहीं होंगे और अपना वजन कम करने के प्रयासों के अंत में परिणाम देगा।
  • भाग 2

    अन्य स्वास्थ्य कारणों के लिए ट्रिगर फूड को समझना

    कुछ खाद्य पदार्थ कुछ व्यक्तियों में कुछ प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं और दर्द या बेचैनी पैदा कर सकता है यह एक निश्चित भोजन के लिए एलर्जी जैसा नहीं है, लेकिन यह अभी भी अतिसंवेदनशीलता से कुछ और है माइग्रेन, अस्थमा या चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम कुछ खाद्य पदार्थ पैदा कर सकता है या खराब हो सकता है कि सबसे आम बेचैनी। अक्सर यह विशिष्ट खाद्य पदार्थ होता है, प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होता है, भले ही उनके पास कुछ सामान्य कारक हो सकते हैं जो बहुत से लोगों को पीड़ित करते हैं असुविधा की समस्याओं को कम करने में दर्द या बेचैनी को ट्रिगर या खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को पहचानना उपयोगी हो सकता है।

    पहचानें ट्रिगर फूड्स चरण 5



    1
    भोजन डायरी बनाएं और जो कुछ भी आप खाते हैं वह सब कुछ लिखें और आपको एक या दो सप्ताह के लिए कैसा महसूस होता है ऐसा करने से आप किसी आवर्ती समस्याओं की पहचान करने में सक्षम होंगे। इस तरह से आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आप विशिष्ट खाद्य पदार्थों के कुछ विशेष लक्षणों से पीड़ित हैं। चिराग को ट्रिगर करने वाले पदार्थों को हाइलाइट और नोट करें
  • पहचानें ट्रिगर फूड्स चरण 6
    2
    उन खाद्य पदार्थों की पहचान करें जो लक्षण पैदा करने या उन्हें खराब करने के लिए प्रकट होते हैं। एक बार जब आप कुछ हफ्तों तक एक डायरी रख रहे हैं, तो आपको उन सभी खाद्य पदार्थों की एक सूची बनाना चाहिए जो एक समस्या पैदा करते हैं और उन्हें अपने आहार से जानबूझकर समाप्त कर देते हैं। आपको डॉक्टर को अपनी खोज के बारे में भी सूचित करना चाहिए, अगर यह अतिरिक्त जानकारी उपचार में सुधार कर सकती है या आपकी स्थिति स्पष्ट कर सकती है।
  • पहचानें ट्रिगर फूड्स चरण 7
    3
    उन खाद्य पदार्थों को हटा दें जो समस्या पैदा करने या उन्हें खराब करने के लिए दिखाई देते हैं। सभी खाद्य पदार्थों को त्यागने के लिए बेहतर है, जो एक बार में बुरी तरह ट्रिगर लगते हैं, बशर्ते यह विधि उचित पोषण के साथ हस्तक्षेप न करे। यदि कई खाद्य पदार्थ हैं जो प्रतिक्रियाओं को उकसते हैं, तो उनको नष्ट करने से पहले एक डॉक्टर से बात करें, पोषक तत्वों की कमी से बचने के लिए। आपका डॉक्टर भी आपको यह बता पाएगा कि क्या इन खाद्य पदार्थों में से कोई भी आपके द्वारा ले जा रही दवाओं में हस्तक्षेप करता है, क्योंकि यह आपके असुविधा का कारण भी हो सकता है।
  • पहचानें ट्रिगर फूड्स चरण 8
    4
    अपने आहार में एक बार में उन्हें एक बार फिर से बनाएं एक भोजन की शुरूआत और दूसरे आहार में तीन दिन तक इंतजार करना बेहतर होता है। इस तरह, आप सही तरीके से मूल्यांकन कर सकते हैं कि क्या किसी विशेष भोजन ने हस्तक्षेप के बिना समस्या पैदा की
  • जब आप इस पद्धति का पालन करते समय अपने भोजन डायरी में अपने नोट्स लिखते रहें, ताकि भविष्य में आप क्या खाएंगे और आप कैसे महसूस करेंगे।
  • यदि आपको तीन दिनों के भीतर समस्याओं का अनुभव नहीं है, तो इसका मतलब है कि यह ट्रिगर खाना नहीं है और सुरक्षित रूप से भस्म हो सकता है यदि आप अभी भी बेचैनी और असुविधा महसूस करते हैं, तो उस पल से उस विशेष पकवान से बचने के लिए बेहतर है।
  • टिप्स

    • भोजन पत्रिका को रखने से प्रगति और भोजन की निगरानी करने का एक बढ़िया तरीका है।

    चेतावनी

    • यदि आपके स्वास्थ्य की समस्या है, तो इसे शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर के साथ किसी भी उन्मूलन आहार के बारे में बात करना सुनिश्चित करें। यदि आपके पास अभी तक कोई निदान नहीं हुआ है, तो अपने आहार से खाद्य पदार्थ निकालकर आपके निदान के साथ हस्तक्षेप हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com