खराब गंध आंतों गैस से कैसे छुटकारा दिला सकता है

स्वाभाविक रूप से दैनिक जीवन का एक सामान्य पहलू माना जाता है, और बहुत से लोग प्रभावित होते हैं हालांकि, खराब और अप्रिय आंत्र गैसों का उत्सर्जन शर्मनाक हो सकता है। आप अपने जीवनशैली में कुछ बदलाव करके, आंतों और बृहदान्त्रों के माध्यम से भोजन की यात्रा को बढ़ा सकते हैं और इसमें मौजूद जीवाणु वनस्पतियों को कम करके आप उन्हें कम या कम कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

स्माइली गैस चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
एक डायरी का उपयोग करके आप जो खाते हैं उसे नोट करके शुरू करें खाद्य डायरी आपको यह पहचानने में मदद कर सकती है कि कौन से खाद्य पदार्थ आपको गंदे गैस का कारण बनाते हैं। जब आप खाएं, खाना और मात्रा पिन करें इसलिए प्रतिक्रियाओं का ध्यान रखें जिससे कि भोजन के रुझान और पैटर्न की पहचान हो सके।
  • स्माइली गैस चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    वह बहुत रोता है और धीरे-धीरे खाती है बहुत चबाने और खाने से धीरे-धीरे पाचन में मदद मिलेगी और पेट में जमा होने से हवा को रोकने में मदद मिलेगी।
  • स्माइली गैस चरण 3 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    खाने से 30 मिनट पहले पीने के पानी और अन्य तरल पदार्थ भोजन के दौरान बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से पाचन प्रक्रिया में हस्तक्षेप हो सकता है और पाचन के लिए आवश्यक गैस्ट्रिक एसिड को कम कर सकता है। प्रत्येक भोजन से पहले 30 मिनट से कम समय तक पानी पीना याद रखें।
  • स्माइली गैस चरण 4 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4



    कृत्रिम शर्करा और मिठास का उपभोग न करें ज्यादातर मधुमक्खियों में एक यौगिक होता है जिसे सोर्बिटलोल कहा जाता है, जो पाचन संबंधी समस्याएं पैदा करता है और खराब विकार आंतों के गैस के गठन को बढ़ाता है।
  • स्माइली गैस चरण 5 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    ताजे फल और सब्जियों की बड़ी मात्रा में भोजन करें। ताजा उत्पादों में कई फाइबर होते हैं और शरीर को आंतों के गैस के उत्पादन में योगदान देने वाले जटिल खाद्य पदार्थों को तोड़ने और पचाने में मदद करते हैं।
  • स्माइली गैस चरण 6 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    सल्फाइड में उच्च मात्रा वाले खाद्य पदार्थों को खाएं, जो गैसों के निर्माण में योगदान करते हैं। इन खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं: सेम, गोभी, ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, शतावरी, खमीर में पनीर, पनीर और कार्बोनेटेड पेय
  • स्माइली गैस चरण 7 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    अधिक अदरक खाएं अदरक एक प्राकृतिक मसाला है जो पाचन सुधारने के लिए लार, पित्त और गैस्ट्रिक रस को उत्तेजित करने में मदद करता है। भोजन और व्यंजनों के लिए अदरक जोड़ें या खाने के बाद अदरक का प्याला पाचन को बढ़ावा दें।
  • टिप्स

    • ख़राब गैसों को खत्म करने के प्रयास में अपने आहार में कोई भी कठोर परिवर्तन करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर, पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें। कुछ मामलों में, बीन्स, फलों और सब्जियों जैसे कुछ स्वस्थ व्यंजनों का सेवन करने से प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं, विशेषकर उन खाद्य पदार्थों में जिनके पास स्वास्थ्य और भलाई में सुधार के लिए उपयोगी पोषक तत्व होते हैं।
    • ओवर-द-काउंटर दवाइयाँ लेने या आंतों के गैस को रोकने या हटाने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श करें। कुछ मामलों में, गंधी आंत्र गैसों में अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दिया जाता है जो कुछ अति-काउंटर दवाओं जैसे कि चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, लैक्टोज असहिष्णुता या कोलन कैंसर के साथ हल नहीं किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com