कैसे पेट में गैस से छुटकारा पाने के लिए

सूजन

, burps e पेट फूलना वे स्वाभाविक होते हैं और आमतौर पर बहुत अधिक हवा या खराब पाचन के हस्तक्षेप के कारण होता है। हालांकि पेट गैस को आमतौर पर एक वास्तविक निषेध के रूप में समाज द्वारा माना जाता है, यह हर स्वस्थ व्यक्ति को हर दिन इसका अनुभव करने के लिए बिल्कुल सामान्य होता है। हालांकि, अत्यधिक गैस का शिकार होने के कारण अप्रिय और दर्दनाक हो सकता है। गैस को कम करने या समाप्त करने के लिए इस लेख को पढ़ें और किसी भी पीड़ा को उत्पन्न कर सकते हैं।

कदम

गेट रिड ऑफ गैस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी आदतों को बदलें आम तौर पर आंतों का गैस बहुत अधिक हवा के हस्तक्षेप के कारण होता है। बहुत ज्यादा खाने और पीने से बहुत अधिक हवा निस्तब्ध रहें, चबाने वाली गम और कैंडीज और धूम्रपान यदि आप इन कार्यों को अक्सर करते हैं, तो गैस की उपस्थिति को सीमित करने के लिए कम करने पर विचार करें।
  • गैट रिड ऑफ गैस चरण 2 नामक छवि
    2
    भोजन डायरी रखें यह सच है कि कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे बीन्स, अधिक गैस का कारण बन सकते हैं, लेकिन शायद वहां ऐसे पदार्थ हैं जो आपके शरीर को कम सहन करेंगे। हर हफ्ते खाने के लिए हर हफ्ते सूचीबद्ध करें यह भी रिकॉर्ड करें कि आप हर दिन गैस कितनी बार लेते हैं आप तुरंत अपने खाने की आदतों और गैस के बीच संबंध को एक दैनिक आधार पर खत्म करना चाहिए।
  • गेट रिड ऑफ गैस चरण 3 नामक छवि
    3
    एक दवा ले लो एक डॉक्टर की दवा ले लीजिए जिसमें सिम्मिथिकोन होता है ये दवाएं गैस के बुलबुले तोड़ देती हैं आप विभिन्न रूपों, जैसे कि गोलियां, गोलियां और तरल पदार्थों में सिम्मिथिओन पर आधारित उत्पाद खरीद सकते हैं अपने फार्मासिस्ट से उस उत्पाद को चुनने पर सलाह के लिए पूछें, जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • गेट रिड ऑफ गैस चरण 4 नामक छवि
    4
    वनस्पति लकड़ी का कोयला के साथ प्रयास करें आप दवाओं खरीद सकते हैं जो कुछ खाद्य पदार्थों द्वारा उत्पादित गैस की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं। लकड़ी का कोयला भी कष्टप्रद गंध को कम कर देगा जो कभी-कभी फूलों के साथ होती है।
  • गेट रिड ऑफ गैस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रकाश व्यायाम करें जब आप हवा से भरा लग रहा है, है, ताकि पाचन में तेजी लाने और आंतों में गैस के गठन को रोकने के लिए (सूजन) हल्के व्यायाम या शारीरिक गतिविधि के किसी भी तरह के हैं। प्रत्येक भोजन के तुरंत बाद तुरंत 10 मिनट की पैदल चलने में सहायता करें
  • गेट रिड ऑफ गैस चरण 6 नामक छवि
    6
    उन खाद्य पदार्थों को सीमित करें जिनके कारण गैस अधिक मात्रा में गैस और सूजन को कम करने के लिए गैस का उत्पादन करने वाले भोजन की मात्रा कम करें उन्हें पूरी तरह से समाप्त करने के लिए आवश्यक नहीं है, यह उनकी खपत को सीमित करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • पकाया सेम, सब्जियों,, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, गम चबाने (खासकर अगर वे सोर्बिटोल होते हैं), सेब, केले, आड़ू, कठोर कैंडी और (जैसे ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी के रूप में) cruciferous सब्जियों आलू सभी खाद्य पदार्थ हैं जो गैस का कारण बनते हैं
  • तैयार या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें तैयार भोजन तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए गए रसायन शरीर द्वारा अच्छी तरह से पचा नहीं होते हैं और अक्सर आंत्र गैस के गठन का कारण बन सकते हैं।
  • भोजन की खराब अवशोषण के कारण गैस का अत्यधिक मात्रा भी हो सकता है, उदाहरण के लिए लैक्टोज असहिल लोगों द्वारा।



  • गेट रिड ऑफ गैस चरण 7 नामक छवि
    7
    अच्छी तरह से और धीरे धीरे खाना चूसो यदि आप बहुत जल्दी खा लेते हैं, तो आप अधिक हवा निगल लेंगे, जिससे गैस का कारण बनता है भोजन को धीरे-धीरे आराम करने और भोजन को बेहतर भोजन करने में मदद मिलती है
  • गेट रिड ऑफ गैस चरण 8 नामक छवि
    8
    दिन के दौरान पानी बहना। कम से कम 8 गिलास पानी पीने से सूजन और कब्ज को रोकता है, लेकिन इसे पीने से अचानक से सूजन और बहुत अधिक हवा हो सकती है भोजन और पूरे दिन के दौरान पानी में घूंट।
  • गेट रिड ऑफ गैस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    चाय पीने से आंत्र गैस को कम करने और नष्ट करने में कई प्रकार की चाय बहुत प्रभावी होती है। टकसाल, ताजा अदरक या नींबू की कोशिश करो और लाभों की प्रतीक्षा करें। आप सूखे या ताजे सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, आप एक ही परिणाम प्राप्त करेंगे।
  • गेट रिड ऑफ गैस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    कुछ बीज चबाओ ऐनाज और कैरवे के बीज, पाचन तंत्र के माध्यम से गैस के प्रवाह को प्रोत्साहित करते हैं। यदि आप स्वाद ले सकते हैं, दिन के दौरान एक मुट्ठी भर चबा कर सकते हैं और परिणाम का ट्रैक रखें।
  • गेट रिड ऑफ गैस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    चिंता का स्तर कम करें जब आप चिंतित या तनावग्रस्त होते हैं, तो श्वसन की गति को बड़ी मात्रा में हवा में ले जाने से तेज करें तनाव के क्षणों में, गैस के कारण बाद में गड़बड़ी से बचने के लिए गहरी साँस लेने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • यदि आप कब्ज या दस्त से पीड़ित हैं, आंत्र गैस की उपस्थिति एक फलस्वरूप लक्षण हो सकता है
    • माहवारी के दौरान गैस और सूजन बढ़ सकती है, यह एक सामान्य दुष्प्रभाव है

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर गैस सामान्य और सामान्य है, तो समस्या ठीक रहती है तो चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है। सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें अगर आपको पता चलता है कि आपकी आंत्र आंदोलनों में कोई कारण नहीं बदले या वजन कम हो। क्रोनिक या दर्दनाक समस्याओं पेट में गैस की मौजूदगी से प्राप्त इस तरह के Crohn रोग या चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के रूप में अन्य समस्याओं, संकेत कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com