कैसे पेट जलन से छुटकारा

ईर्ष्या एक बहुत ही अप्रिय और बेहद आम विकार है, हालांकि इसके कारण हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं कुछ लोगों के लिए, यह कुछ खाद्य पदार्थों या खराब खाने की आदतों के साथ जुड़ा जा सकता है, जबकि अन्य लोगों के लिए ट्रिगर कारक तंग कपड़े, अधिक वजन या धूम्रपान कर रहे हैं इस विकार को कम करने के कई तरीके हैं, जब आप सोते समय नई स्थिति ढूंढने के लिए मेज पर खाने की आदतों को बदलने के लिए कुछ ओवर-द-काउंटर या नुस्खे दवाओं की कोशिश करें। नाराज़गी को राहत देने के बारे में जानने के लिए जारी रखें।

कदम

विधि 1

खाने की आदतों को बदलें
1
इस विकार का कारण होने वाले खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें यद्यपि कई खाद्य पदार्थ हैं जो ईर्ष्या पैदा करते हैं, प्रत्येक व्यक्ति के पास वास्तव में विशिष्ट खाद्य पदार्थ होते हैं जो इसे ट्रिगर करते हैं - आप जिस दर्द का सामना करते हैं और उनसे बचने का प्रयास करते हैं या कम से कम अपनी खपत कम करते हैं
  • पेट एसिड के लिए जिम्मेदार खाद्य पदार्थों का ट्रैक रखने के लिए भोजन डायरी लिखें।
  • सबसे आम के बीच टकसाल, कैफीन, कार्बोनेटेड पेय, चॉकलेट, खट्टे फल (या फलों का रस), टमाटर, प्याज और विशेष रूप से वसायुक्त खाद्य पदार्थों रहे हैं।
  • 2
    सो जाने से कम से कम तीन घंटे पहले खाना बंद करो कार्यक्रम बिस्तर से पहले तीन घंटे के दिन के आखिरी भोजन का उपभोग करने के बाद से शरीर के बारे में दो घंटे की जरूरत है cibi- को पचाने के लिए यदि आप झूठ बोलते हैं जब रात के खाने के पेट में अब भी है, आप और अधिक असंतोष से ग्रस्त होने की संभावना है।
  • 3
    धीरे से खाओ एक अध्ययन में पाया गया कि खाने से भी जल्दी से इस विकार को प्रकट करने का खतरा बढ़ जाता है। जो लोग जल्दी से भोजन करते हैं वे गैस्ट्रोओफेजीय रिफ्लक्स से पीड़ित होने की अधिक संभावना होती है, एक बीमारी जिसे जीईआरडी भी कहा जाता है पेट की एसिड के लिए ज़िम्मेदार लोगों के बीच इस जोखिम वाले कारक से बचने के लिए हर समय आपको खाने की ज़रूरत है।
  • एक कौरयुक्त और दूसरे के बीच, चबाने के दौरान, कटलरी की सहायता करने की कोशिश करें ताकि जिस गति से आप खा सकें।
  • 4
    भोजन के बीच एक स्नैक के रूप में, एक ग्लास स्किम या कम वसा वाले दूध पीते हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम अस्थायी रूप से अम्लता को कम कर देता है, जिससे असुविधा को कम करने में मदद मिलती है। ध्यान रखें कि दूध का प्रभाव केवल अस्थायी है, इसलिए आपको समस्या का समाधान करने के लिए अन्य समाधान मिलना चाहिए।
  • 5
    खाने के बाद एक चीनी मुक्त गम चबाना। चबाने वाला गम अधिक लार को बढ़ावा देता है, एक और तत्व जो कि काम करता है "स्टेबलाइजर" अम्लता - इसके अलावा, यह आपको अधिक बार निगलने का कारण बनता है, एसिड को आपके पेट के नीचे आगे बढ़ाता है असुविधा के लक्षणों को कम करने के लिए प्रत्येक भोजन के बाद आधे घंटे के लिए एक गम चबाना।
  • 6
    भोजन के बाद एक हर्बल चाय पीएं कुछ शोधों में पाया गया है कि भोजन के अंत में नशे में कैमोमाइल और नद्यपान वाले हर्बल चाय नाराज लक्षणों से प्रभावी होते हैं दोनों विरोधी भड़काऊ गुण हैं, इसलिए कुछ लोगों की मदद कर सकते हैं - यह पता लगाने के लिए दोनों समाधानों का प्रयास करें कि कौन आपके लिए सबसे प्रभावी है
  • यहां तक ​​कि अदरक इस उद्देश्य के लिए उपयोगी साबित हुआ है - आप उबलते पानी में ताजा अदरक के कुछ स्लाइस जोड़कर हर्बल चाय तैयार कर सकते हैं। पानी को कवर करें और पीने से पहले आधे घंटे का काढ़ा करने के लिए रूट छोड़ दें। अच्छे परिणाम के लिए, खाने से पहले 20 मिनट के बारे में हर्बल चाय पीते हैं।
  • पता है कि तुम, लंबी अवधि के लिए नद्यपान की चाय नहीं पीना चाहिए उसमें शामिल सक्रिय संघटक के रूप में, glycyrrhizin, ऊतकों में सूजन का कारण है और किसी भी हर्बल उपचार के साथ की तरह दबाव arteriosa- बढ़ा सकते हैं, तो आप अपने चिकित्सक से उपयोग करने से पहले बात करनी चाहिए ।
  • विधि 2

    अन्य आदतें बदलें
    1
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान न केवल कैंसर और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है, बल्कि stomaco- के जलने वास्तव में इस विकार के लिए और gastroesophageal भाटा रोग (GERD) की संबंधित था कारण बनता है। अध्ययन में पाया गया कि कम घेघा दबानेवाला यंत्र, मांसपेशियों कि पेट सामग्री वही अधिक से अधिक esophageal दबानेवाला यंत्र कमजोरी के घेघा में वापस होने से बचाता है संभावना है कि एसिड पेट में मौजूद बाहर निकल सकते हैं बढ़ जाती है, नुकसान का कारण कमजोर है। यदि आप चाहें तो धूम्रपान छोड़ने के लिए अपने क्षेत्र में पुनर्वास कार्यक्रमों के बारे में बताए अपने डॉक्टर से पूछें
  • 2
    वजन कम. पेट की एसिड में योगदान करने के लिए अधिक वजन की उम्मीद की जा सकती है, क्योंकि अतिरिक्त पेट की मोटी पेट पर दबाव डालती है, जिससे सामग्री को अन्नप्रणाली पर वापस लौटना पड़ता है। अध्ययनों से पता चला है कि आप मुसीबत कम करने के लिए भी बस कुछ ही पाउंड, कुल वजन का 5-10%, असुविधा को कम कर सकते हैं तेजी से वजन कम करने के जरूरत नहीं है।
  • 3
    आरामदायक कपड़े पहनो पेट पर अत्यधिक दबाव डालने और पेट की सामग्री को ऊपर की ओर धकेलने से तंग पैंट और बेल्ट इस समस्या में योगदान कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पतलून सहज होते हैं और बहुत तंग बेल्ट नहीं पहनते हैं - एक बड़ा आकार चुनें या लोचदार कमरबंद है अगर आपके पेट की समस्या गंभीर है



  • 4
    जब आप नींद लेते हैं तो स्थिति को बदलें अपनी तरफ या शरीर के ऊपरी हिस्से पर सो अगर यह कम करने के लिए मदद कर सकते हैं देखने के लिए एक sollevata- या दोनों का प्रयास करें: आप रात में असंतोष से अक्सर पीड़ित हैं तो आप दो आसन है कि सबसे प्रभावी होने लगते बेचैनी शांत कर रहे हैं समस्या।
  • एक तरफ सो रही भी पाचन को प्रोत्साहित करती है - यदि ऊपरी हिस्से में थोड़ा अधिक ऊंचा होने से आपकी मदद नहीं हो रही है, तो इस दूसरे समाधान के साथ प्रयास करें।
  • उच्च स्थिति में संभावना है कि पेट में एसिड वापस अन्नप्रणाली में जा सकते हैं कम कर देता है। छाती क्षेत्र को उठाने के लिए एक पच्चर के आकार का तकिया ले लो - यदि आप एक सामान्य तकिया का उपयोग करते हैं तो केवल अपना सिर उठाएं
  • 5
    आराम करने के लिए हर दिन क्षण खोजें तनाव ईर्ष्या के लक्षणों को प्रेरित कर सकता है, क्योंकि यह अंग अधिक एसिड पैदा करने का प्रयास करता है। अपने दैनिक दिनचर्या में छूट तकनीकों को शुरू करने से, खासकर भोजन के बाद, आप असुविधा को कम कर सकते हैं ध्यान, योग, मालिश, अरोमाथेरेपी, गहरी साँस लेने या कुछ ऐसा ऐसा प्रयास करें जो आपको दैनिक आधार पर आराम करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 3

    पीस ड्रग्स और प्रिस्क्रिप्शन पर लें
    1
    पानी के साथ बेकिंग सोडा के एक चम्मच को मिलाएं और समाधान पीएं। पेट खाद्य पदार्थ, एक बहुत अम्लीय और संक्षारक पदार्थ, जल toracico- भाग में इस तरह के ठीक सोडियम बाइकार्बोनेट पानी में घोल कर के रूप में बुनियादी पदार्थ, अंतर्ग्रहण से बेअसर कर सकते हैं के लिए जिम्मेदार पचाने में हाइड्रोक्लोरिक एसिड पैदा करता है। फार्मेसियों में नि: शुल्क बिक्री में अन्य antacids के साथ तुलना में, यह घर का बना समाधान एक बहुत ही अच्छे स्वाद नहीं है लेकिन इसे पीने से पेट में तरल का पीएच उठाते हैं और नाराज़गी दूर कर सकती है।
    • यदि आप कम सोडियम आहार पर हैं तो इस पद्धति का उपयोग न करें क्योंकि सोडियम बाइकार्बोनेट में बहुत कुछ होता है।
  • 2
    मुद्रा Iberogast लेने के लिए यह एक स्वाभाविक हर्बल दवा है जो किसी पर्ची की आवश्यकता नहीं है और कुछ अध्ययनों ने यह दिखाया है कि यह समस्या इस समस्या के लिए प्रभावी है। इसके तत्वों में एंजेलिका, जीरा, सरसों का पौधा, जर्मन कैमोमाइल, अधिक सेलेब्रिन, नींबू बाम, नद्यपान, दूध थीस्ल और पेपरमिंट हैं। यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि ये सामग्री आईबेरोगैस्ट कैसे प्रभावी कर सकती है, लेकिन उत्पाद ने ईर्ष्या, पेट में दर्द, ऐंठन और मतली के मुकाबले उपयोगी साबित कर दिया है।
  • 3
    एक सामयिक जलने से राहत देने के लिए एंटी-एसिड एंटैसिड लें। यदि आप इस विकार के छिटपुट प्रकरणों का अनुभव करते हैं, तो अल्का सेल्त्ज़र, मालोक्स, मैग्नेशिया के दूध, पेप्टो-बिस्मोल्ल और अन्य दवाओं जैसे कि उनके प्रबंधन के लिए प्रभावी हैं। किसी भी दवा लेने से पहले सावधानी से पत्रक के निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
  • 4
    अक्सर एपिसोड को कम करने के लिए नि: शुल्क बिक्री में अम्लीय प्रसारण प्राप्त करें। आप नाराज़गी से दो या अधिक बार एक हफ्ते में पीड़ित हैं, तो आप इस तरह के एच 2 ब्लॉकर्स या प्रोटॉन पंप inhibitors (पीपीआई) के रूप में दवाओं की आवश्यकता हो सकती - Pepcid की तरह दवाओं, Zantac, Prilosec और Nexium एक पर्चे के बिना फार्मेसियों में उपलब्ध हैं । खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) अमेरिका ने हाल ही में 14 दिनों के लिए उनके निरंतर उपयोग को मंजूरी दी है। खुराक के बारे में दिशानिर्देशों को पढ़ने और उनका पालन करना सुनिश्चित करें और आप जो भी दवा लेते हैं उसका उपयोग कैसे करें।
  • अगर आपको लगता है कि आपको हर दिन दो से ज्यादा सप्ताह तक इन दवाइयों को लेने की ज़रूरत है, तो आपको अपने एसिड रेडर्स को मजबूत करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • 5
    ईर्ष्या की दवा के पर्चे पाने के लिए डॉक्टर के पास जाओ जीवन शैली में परिवर्तन के बावजूद अपने समस्या बनी रहती है, या यदि वह सामान्य दैनिक गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप, आप अपने से बात करनी चाहिए, तो डॉक्टर वह इस तरह के एच 2 रिसेप्टर विरोधियों या पंप के अवरोधकों के रूप में सबसे मजबूत antacids, लिख सकता है अधिक एकाग्रता में प्रोटॉनिक
  • ध्यान रखें कि भले ही ये दवाएं लक्षणों से राहत में सहायक हों, फिर भी आपका डॉक्टर आपको सलाह देगा कि आप नाराज़गी का प्रबंधन करने के लिए जीवनशैली में बदलाव करें।
  • टिप्स

    • हर दिन एक सेब या एक केला खाने की कोशिश करें इन फलों में पदार्थ होते हैं जो स्वाभाविक रूप से एसिड को बेअसर करते हैं और जो समय के साथ, दुर्भाग्य को शांत करने में मदद करते हैं।
    • सेब सिरका की कोशिश करो कुछ लोगों को प्रत्येक भोजन से पहले कच्चा सेब सिरका के एक बड़ा चमचा और 250 मिली पानी का पानी पीने से राहत मिलती है।
    • एस्पिरिन या किसी अन्य काउंटर एसिड एंटैसिड को लें

    चेतावनी

    • लक्षण बदतर करने के लिए शुरू करते हैं, तो वे आप रात में जाग या कम से कम सप्ताह में दो बार होते हैं रखने के लिए, इसका मतलब है कि आप अनियंत्रित अगर इस रोग esophageal कैंसर को जन्म दे सकता भाटा रोग gastroesofageo- पीड़ित हैं।
    • यदि आपको सीने में दर्द होता है और डर है कि यह दिल का दौरा पड़ रहा है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com