शुष्क मुंह को कैसे रोकें

इसके रूप में भी जाना जाता है "xerostomia" या "शुष्क मुँह"शुष्क मुंह वह स्थिति है जिसके लिए एक व्यक्ति को रुकावट, निर्जलीकरण, संक्रमण या दवा के कारण उसके मुंह में पर्याप्त लार नहीं है। समस्या की गंभीरता पर निर्भर करते हुए, मरीज को खाना खाने, निगलने, बात करने और महसूस करने में कठिनाई हो सकती है। शुष्क मुँह एक अस्थायी उपद्रव या एक पुरानी विकार है कि गंभीर जोखिम लोग हैं, जो मुंह, दंत क्षय या मसूढ़े की बीमारी में संक्रमण होने का शुष्क मुँह जोखिम से ग्रस्त salute.Le लिए पैदा कर सकता हो सकता है। सरल करो-यह-खुद उपचार, विशेषकर जब एक साथ उपयोग किया जाता है, तो लार उत्पादन बढ़ सकता है। यदि घरेलू उपचार काम नहीं करते हैं या यदि आप अन्य लक्षणों जैसे कि सूखी आँखें, स्मृति हानि, या भारी खर्राटे लेते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

कदम

भाग 1

अपना आहार बदलें
छवि को रोकें सुखा मुँह कदम 1
1
बहुत पानी पी लो दिन के दौरान चीनी के बिना बहुत सारे पानी और अन्य पेय पीते हैं। जब आप खा रहे हों, चबाओ और निगलने के लिए प्रोत्साहित करें निगलने में सुविधा के लिए पानी या अन्य द्रव पदार्थों जैसे क्रीम, मसाले, सॉस, सूप या अन्य को जोड़कर खाद्य पदार्थ तैयार करें।
  • दिन के दौरान हमेशा एक बोतल या पानी से भरा थर्मस लेकर आओ।
  • पानी या अन्य पेय कमरे के तापमान पर होना चाहिए। अत्यधिक गर्म या ठंडा तरल पदार्थ पीने से बचें
  • छवि को रोकने के लिए सूखी मुंह चरण 3 रोकें
    2
    लार के उत्पादन को उत्तेजित करता है लार उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए चीनी मुक्त मसूड़ों को चबाएं। मिर्च मसूड़ों से बचें क्योंकि वे दाँत क्षय पैदा कर सकते हैं। चीनी के बिना कठिन कैंडी को भी आज़माएं: टकसाल और दालचीनी वाले लोग लार के उत्पादन को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • यदि मुंह में सूखापन की भावना क्षणिक है, तो नींबू, चूने और कड़वा कैंडीज जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थों को खाने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर वे उपचार का परीक्षण नहीं कर रहे हैं, तो कुछ लोग सोचते हैं कि वे सूखा मुंह से लड़ रहे हैं। लेकिन अगर आपकी एक पुरानी समस्या है, तो अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि वे क्षय की शुरुआत को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • छवि को रोकें सावधान मुँह चरण 4
    3
    खाद्य और पेय पदार्थों को कम करता है, जो शुष्क मुंह रोग को बढ़ाते हैं। शुष्क मुंह को रोकना एक गंभीर मामला है
  • शराब और कैफीन से बचें, जो शुष्क मुंह के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। नमकीन खाद्य पदार्थों से बचें, जिससे सूखापन की भावना बढ़ सकती है अपने स्वास्थ्य के लिए शुष्क मुंह के नकारात्मक परिणामों से खुद को बचाने के लिए, मीरा, मसालेदार, नमकीन और खट्टे खाद्य पदार्थों से बचें।
  • डिकैफ़िनेटेड ड्रिंक (कॉफी, चाय, सोडा, सक्रिय पेय) लेने से बचें, क्योंकि कैफीन शुष्क मुंह का कारण बन सकता है।
  • दाल क्षय को रोकने के लिए बहुत मीठा और अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें।
  • अधिक नमकीन और मसालेदार भोजन से बचें ताकि मुंह को परेशान न करें
  • इलाज किए गए खाद्य पदार्थों में सोडियम के उच्च स्तर का अक्सर गलत तरीके से संकेत मिलता है, जिससे मुंह की सूखापन बढ़ सकती है। डिब्बाबंद भोजन, तला हुआ भोजन और तैयार या जमी खाद्य पदार्थ से बचें।
  • भाग 2

    दैनिक शासन बदलें
    छवि को रोकें सावधान मुँह चरण 5
    1
    सही टूथपेस्ट खरीदें शुष्क मुंह, तालू में लार के स्तर को कम कर देता है, जो दांतों को बर्बाद करने के लिए खतरे में पड़ता है। अपने दांतों की बेहतर सुरक्षा के लिए, फ्लोराइड टूथपेस्ट खरीदें टूथपेस्ट्स न लें, जिसमें सोडियम लॉरिल सल्फेट होते हैं, क्योंकि यह पदार्थ मुँह को डिहाइड्रेट करता है।
    • सुपरमार्केट के प्राकृतिक उत्पाद विभाग में सोडियम लॉरिल सल्फेट के बिना टूथपेस्ट को देखें।
  • छवि को रोकें सावधान मुँह चरण 6
    2
    एक अच्छी मुंहखाने की जगह के लिए देखो माउथ वाश या उत्पादों से बचें जो शराब या पेरोक्साइड युक्त मुंह को कुल्ला करते हैं, क्योंकि इन पदार्थों में शुष्क मुंह में वृद्धि होती है। इसके बजाय, माइलवॉश देखें जिसमें xylitol या फ्लोरीन होते हैं फ्लोराइन दांतों को मजबूत बनाता है, जबकि जइइलिटॉल एक स्वीटनर है जो शुष्क मुंह के लक्षणों को कम करता है।
  • छवि को रोकें सावधान रहें मुंह चरण 8
    3
    जहां तक ​​संभव हो नाक के माध्यम से साँस लें। अपने मुँह से श्वास लेने के बजाय, अपने नाक से साँस लेने की कोशिश करें यदि आपकी नाक सूखी या बंद है, तो एक खारा नाक स्प्रे का प्रयोग करते हुए, नाक के छिद्रों को साँस लेने में मुश्किल हो सकता है, एक बंद या सूखे नाक के मामले में उपयोगी हो सकता है।
  • 4
    खर्राटों को रोकने की कोशिश करें, जो सूखे मुंह का लगातार कारण है नाक स्ट्रिप्स या बाहरी नाक डिलेटर्स का उपयोग करने की कोशिश करें अपनी तरफ सो जाओ, एक ढक्कन गद्दे पर एक तकिया या नींद जोड़कर अपना सिर बढ़ाएं अल्कोहल और बालों का इस्तेमाल कम करें
  • यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो वजन कम करने से आपको खर्राटों को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • अपनी नींद की विशेषताओं की निगरानी करें और समझने की कोशिश करें कि सही चिकित्सा पद्धति क्या है खर्राटे ले जाने की वजह से विचलित नाक सेप्टम, रात में एपनिया या लंबी भीड़ के कारण हो सकता है। इन विकारों के इलाज के लिए, एक डॉक्टर से संपर्क करें
  • छवि को रोकें सावधान मुँह कदम 9



    5
    एक dehumidifier का उपयोग करें यह उपकरण हवा को अधिक आर्द्र बनाने के लिए उपयोग किया जाता है और विशेष रूप से शुष्क जलवायु वाले क्षेत्रों के लिए और सर्दियों के महीनों के लिए उपयुक्त है, जब घरेलू ताप घर की सूखने में हवा बनाता है। इसे बेडरूम में रखो और इसका उपयोग करें जब आप सोते हों इसे सही तरीके से उपयोग करने के लिए, निर्माता के निर्देश पढ़ें। यदि आप ध्यान दें कि संघनन या मोल्ड दीवार में बना रहे हैं, तो dehumidifier का उपयोग कम करें
  • एक प्रशंसक, एक हीटर या एक एयर कंडीशनर के सामने मत बैठो, क्योंकि उनके शरीर पर एक डिहाइड्रेटिंग प्रभाव होता है।
  • 6
    दवाओं न लें और धूम्रपान न करें। दवाओं और धूम्रपान समस्या मुंह secca.Se के कारणों में से एक हैं methamphetamine का इस्तेमाल करते हैं, को रोकने के इन पदार्थों का subito- लंबे समय तक उपयोग उसके मुंह के गंभीर सूखापन दांत गिरने अप करने के लिए हो सकता है। ड्रग्स या धूम्रपान का उपयोग कैसे करना है, इसके बारे में जानकारी के लिए, अपने डॉक्टर से बात करें या किसी विशेष क्लिनिक से संपर्क करें।
  • छवि को रोकें सावधान मुँह चरण 7
    7
    कृत्रिम लार की कोशिश करो व्यावसायिक रूप से उपलब्ध ओवर-द-काउंटर या प्रिस्क्रिप्शन दवाएं हैं जो कृत्रिम लार पैदा करती हैं और प्राकृतिक लार का उत्पादन उत्तेजित करती हैं। आर्टिफिशियल लार प्राकृतिक रूप से बिल्कुल प्रतिस्थापित नहीं करता है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक लार में मौजूद पाचन और जीवाणुरोधी एंजाइम नहीं होते हैं, लेकिन यह शुष्क मुंह रोग को कम करने में मदद कर सकता है। कृत्रिम लार के आधार पर उत्पाद माउथवैश, स्प्रे, टूथपेस्ट और रन्सिंग उत्पादों में पाए जा सकते हैं।
  • इन उत्पादों में से कई को नुस्खे की आवश्यकता नहीं है, लेकिन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है अपने फार्मासिस्ट से पूछें कि आप उन्हें कहाँ ढूंढ सकते हैं
  • कृत्रिम लार शायद ही कभी निर्धारित किया जाता है, उदाहरण के लिए, सोजोग्रेन्स सिंड्रोम जैसे गंभीर बीमारियों के मामले में
  • 8
    ओवर-द-काउंटर दवाइयों के खिलाफ यह ज़्यादा मत करो एंटीहिस्टामाइन और डेंगैनेस्टेन्ट्स बलगम के उत्पादन को कम करते हैं, शुष्क मुंह को बढ़ाते हैं। यदि आपके पास ठंड है या किसी कारण के लिए आपको नाक की भीड़ का सामना करना चाहिए, तो ओवर-द-काउंटर डिकैनेजस्टेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • भाग 3

    एक निदान प्राप्त करें
    छवि को रोकें सावधान मुँह चरण 10
    1
    अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक से बात करें अपने शुष्क मुँह के कारणों को जानने का प्रयास करें आपके चिकित्सक या दंत चिकित्सक को आनुवंशिक विकार के लक्षण, ड्रग्स, एलर्जी या अन्य विकारों के दुष्प्रभाव, जो उपचार न किया जाए, सूखे मुंह का कारण होगा। एक नियुक्ति करें, लेकिन पहले उन सभी लक्षणों का ध्यान रखें जिन पर आप ध्यान देते हैं और जो भी इलाज आपको हुआ है
    • अपने आहार को अपने आहार, धूम्रपान के साथ अपने रिश्ते, आपकी स्वच्छता की आदतों, आपके द्वारा लेने वाली दवाओं और आपके चिकित्सा इतिहास के बारे में सूचित करें।
    • उसे ओवर-द-काउंटर और निर्धारित दवाओं की पूरी सूची दिखाएं जो आप नियमित रूप से लेते हैं।
  • छवि को रोकने के लिए ड्राय मुँह चरण 12 रोकें
    2
    अपनी दवाएं प्रबंधित करें जिन दवाइयाँ आप वर्तमान में लेते हैं उनकी इन्वेंट्री लें दवाएं सूखे मुंह के लक्षणों को तेज करने में मदद कर सकती हैं, जो कि हजारों से अधिक निर्धारित या ओवर-द-काउंटर दवाओं का एक साइड इफेक्ट भी हो सकता है। यदि आपको अवसाद, चिंता, न्यूरोपैथिक विकार या अन्य प्रकार के दर्द से राहत देने के लिए दवाएं निर्धारित की गई हैं, तो ये आपके शुष्क मुंह का कारण हो सकता है।
  • ऑन्कोलॉजिकल मरीज़, जो रेडियोधर्मी या कीमोथेरेपी से गुजरते हैं, सूखे मुंह को एक दुष्प्रभाव के रूप में अनुभव कर सकते हैं - आमतौर पर एक अस्थायी विकार लक्षणों के इलाज के लिए, अपने डॉक्टर से बात करें
  • अक्सर बुजुर्ग, शुष्क मुँह में कुछ प्रकार की दवा लेने का एक साइड इफेक्ट होता है।
  • 3
    ऑटोइम्यून बीमारियों के लिए परीक्षण करें कुछ गंभीर बीमारियां सूखे मुंह पैदा कर सकती हैं। एचआईवी / एड्स के लिए परीक्षण से गुजरना, शुष्क मुंह रोग का एक बहुत ही सामान्य कारण है शुष्क मुँह के लक्षणों के अलावा आप उन लोगों को भी सूखी आंख है, पता लगाने के लिए अगर आप Sjögren सिंड्रोम, 30 और 50 वर्ष की उम्र महिलाओं में विशेष रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है एक बीमारी है स्वास्थ्य के लिए बात करते हैं। आपका डॉक्टर दवाओं का सुझाव दे सकता है जो इन लक्षणों को कम कर देता है
  • छवि को रोकें सावधान मुंह चरण 13
    4
    अपने सभी बीमारियों और बीमारियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें शुष्क मुंह कई बीमारियों का एक साइड इफेक्ट हो सकता है, जैसे कि रुमेटीइड गठिया, उच्च रक्तचाप, थायरॉयड डिसफंक्शन, अंतःस्रावी विकार और सेरेब्रल पाल्सी। यदि आप इन शर्तों में से किसी का निदान कर चुके हैं, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या दुष्प्रभाव सूखी मुंह हो सकता है
  • यदि आपने हाल ही में एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण किया है, तो आपका सूखा मुंह प्रत्यारोपण के परिणामस्वरूप हो सकता है।
  • यदि आपको हाल ही में गर्दन या सिर नसों से पीड़ित है, तो यह शुष्क मुंह का कारण हो सकता है।
  • 5
    झूठी धारणा को हटा दें कुछ स्थितियां आपको ग़लती से सूखा मुंह विकार का स्व-निदान करने का कारण बन सकती हैं यदि आपको अल्जाइमर है या हाल ही में एक स्ट्रोक है, तो आपको लगता है कि लार ग्रंथियों के नियमित रूप से काम करने के बावजूद आपका मुंह शुष्क है। लक्षणों का निरीक्षण करें: क्या आपकी लाली मोटी या तंगी है? उचित मौखिक स्वच्छता के बावजूद, क्या आपके दांत तेजी से बिगड़ रहे हैं? क्या आपको बुरा सांस है? आसानी से अपने दांतों को नहीं मिल सकता है?
  • यदि आपका चिकित्सक सोचता है कि आपके पास वास्तव में कोई सूखा मुंह नहीं है, तो उस पर विचार करें कि आपको कुछ अवांछित विकार, जैसे अल्जाइमर या स्ट्रोक से पीड़ित या पीड़ित है।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com