सूखी गला का इलाज कैसे करें

अवधि सूखी गले स्पष्ट रूप से लक्षण वर्णन करने के लिए लगता है, लेकिन वास्तविकता में इस तरह के जलन, खुजली, दर्द, निगलने में कठिनाई, स्वाद में परिवर्तन, या उसके गले में धूल होने की भावना के रूप में विकारों के विभिन्न प्रकार, धरना कर सकते हैं। अक्सर सूखे गले सामान्य रूप से गंभीर नहीं होने वाले विकृति से निकला है, लेकिन अपवाद हैं। कभी-कभी यह प्रतिकूल पर्यावरणीय कारकों, निर्जलीकरण या नाक के बदले मुंह से श्वास लेने की आदत के कारण भी हो सकता है। उपचार है कि आम लक्षणों के उपचार का उपयोग करना और स्थिति है कि बाहर गले की श्लेष्मा झिल्ली सूखी हो सकता है सामान्य है, तो आप समाप्त कर सकते हैं या कम से कम सूखी गले की वजह से असुविधा को कम।

कदम

विधि 1

शुष्क गले के लक्षणों को कम करें
डैल विद ए ड्राइड गला चरण 1
1
स्टीम का उपयोग करें एक नम वातावरण के संपर्क में गले के श्लेष्म झिल्ली हाइड्रेटेड होने की अनुमति देता है। जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब तक एक लंबे, गर्म स्नान लेने के लिए यह एक महान बहाना है
  • वैकल्पिक रूप से, एक बर्तन में उबालने के लिए पानी डाल दिया। जब पानी फोड़ा तक पहुंचता है, स्टोव से इसे हटा दें, अपने सिर और कंधे को एक तौलिया के साथ कवर करें और भाप को श्वास लेने के लिए बर्तन पर अपना चेहरा रखें। शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि गर्मी अत्यधिक नहीं है।
  • डील विद ए ड्राइड गला चरण 2
    2
    नमक पानी के साथ गड़बड़ नमक मुंह और गले में कीटाणुओं को मारता है, साथ ही सूखापन और जलन कम करने में मदद करता है। नमक के साथ एक दिन में कई बार गला लगना सूखी गले से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीका है।
  • 250 मिलीलीटर पानी में नमक का एक चम्मच भंग।
  • एक बार में 30-60 सेकंड के लिए दिन में दो बार नमक के पानी के साथ दाना।
  • गारलिंग के बाद नमक पानी निगलना न करें।
  • कुछ लोगों को यह पानी और सेब साइडर सिरका (सिरका का 1 बड़ा चमचा पानी की 250 मिलीलीटर पानी) के साथ तैयार समाधान का उपयोग करने में उपयोगी लगता है। स्वाद सबसे सुखद नहीं है, लेकिन एक प्रभावी उपाय हो सकता है।
  • डैल विद ए ड्राइड गला चरण 3
    3
    शहद का उपयोग करें नमक और सिरका के साथ गारलिंग करने के मुंह में शहद के एक चम्मच को मुंह में भंग करने के लिए निश्चित रूप से अधिक सुखद होता है
  • इसकी घने स्थिरता के लिए धन्यवाद, शहद एक सुरक्षात्मक परत के साथ गले को कवर करने में सक्षम है और इसके अलावा, एंटीसेप्टिक गुण भी हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि मधुमक्खियों को यह पसंद है।
  • डैल विद ए ड्रे गला चरण 4
    4
    लार उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए एक कैंडी चूसो। अपने मुंह में धीरे-धीरे एक मेहनती कैंडी या एक गले की पिघल पिघल या लवण उत्पादन को बढ़ाने और श्लेष्म झिल्ली को चिकना बनाने के लिए एक चबाने वाली गम चबाने।
  • चीनी के बिना कैंडी को चूसने के लिए बेहतर दंत चिकित्सक का सहारा लेने से बचने के लिए
  • डैल विद ए ड्री गला चरण 5
    5
    एक गर्म पेय लो। जब उनके गले में गले होते हैं, तो बहुत से लोगों को गर्म तरल पदार्थ खाकर राहत मिलती है शुष्क गले के लक्षणों को दूर करने का आदर्श तरीका हर्बल चाय पीना है, शायद शहद और नींबू के अलावा।
  • यहां तक ​​कि एक साधारण कैमोमाइल आपको राहत दे सकती है, लेकिन टकसाल, अदरक, लौंग, नद्यपान जड़, इचिनासेआ और लाल एल्म जैसे कुछ सामग्रियों के अनुसार अधिक लाभ भी मिलता है।
  • विधि 2

    रोग का उपचार करना जो गले को सूखा सकते हैं
    डैल विद ए ड्रे गला चरण 6
    1



    ठीक से शरीर को हाइड्रेट करें एक सूखे गले होने से यह संकेत हो सकता है कि आप पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं ले रहे हैं अपने आप को एक पर्याप्त मात्रा में पीने के लिए प्रतिबद्ध, विशेष रूप से सरल पानी, पूरी तरह से अशांति को समाप्त कर सकता है। पूरे दिन पूरे दिन पानी या अन्य तरल पदार्थों में घुलना याद रखें।
    • मादक पेय पदार्थों या कैफीन वाले लोगों की खपत को सीमित करें दोनों पदार्थों के शरीर पर एक dehydrating प्रभाव पड़ता है, और विज्ञापनों के बावजूद, वे आपकी प्यास बुझाने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
    • यहां तक ​​कि कुछ दवाओं के शरीर पर एक dehydrating प्रभाव हो सकता है। अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें यदि आपकी सूखी गले का परिणाम दवाओं से हो सकता है।
  • डील विद ए ड्रे गला चरण 7
    2
    श्वसन तंत्र के लिए धूम्रपान और अन्य हानिकारक पदार्थों से बचें। अनगिनत कारणों के लिए धूम्रपान हानिकारक विकल्प है और बाकी के अलावा, यह आपके गले को सूख सकता है वही अन्य पदार्थों पर लागू होता है जो श्वसन प्रणाली को उत्तेजित करते हैं, जैसे धूल और धुंध। यदि आपके पास सूखे गले है, लेकिन न केवल, प्रदूषण के जोखिम को सीमित करने के लिए हर संभव प्रयास करें जो इसे सूखा बना सकते हैं।
  • डैल विद ए ड्राइड गला चरण 8
    3
    सही श्वास यदि आप अपने मुँह से सांस लेने की आदत में हैं, तो अपने गले को सूखी बाहर की हवा में न खोलें, अपने नाक के अंदर सामान्य रूप से आर्द्र वातावरण के माध्यम से जाने से अपना श्वास रोक दें। यह एक कारण है कि जब आपकी नाक ठंडा होने के कारण बंद हो जाता है, तो आपका गला शुष्क हो जाता है
  • यदि आप देखते हैं कि आपका गला जब उठता है, तो विशेष रूप से सूख जाता है, तो आप नींद के दौरान अपने मुंह से सांस ले सकते थे
  • तथ्य यह है कि जब आप सोते समय अपने मुंह से साँस लेते हैं, तो संकेत मिलता है कि आप रात में निरोधक स्लीप एपनिया सिंड्रोम से पीड़ित हैं। चूंकि यह एक संभावित गंभीर विकार है, अगर आपको लगता है कि यह संभव है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • डैल विद ए ड्रे गला चरण 9
    4
    एक संभावना है कि आप गैस्ट्रोओफेजील रिफ्लक्स रोग से पीड़ित हैं। पेट से अन्दर के अन्दर गैस्ट्रिक रस की चढ़ाई अलग-अलग स्तरों पर गले में जलन पैदा कर सकता है, जिसमें सूखा भी शामिल है। यहां तक ​​कि इस मामले में, यदि विकार विशेष रूप से तब जागते हैं, तो इसका कारण गैस्ट्रोएस्फोजेल रीफ्लक्स रोग हो सकता है
  • शिम्स का उपयोग कर चारपाई की अगली पीठ को ऊपर उठाने के खाद्य पदार्थों के खाने के दौरान एसिड का उत्पादन की खपत सीमा, एक तकिया शीर्ष या दो तकिए का उपयोग अपने सिर उठाया रखने के लिए, या परामर्श: आप रात में भाटा से ग्रस्त हैं, तो आप यह कर सकते विकार को समाप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए फार्मासिस्ट या चिकित्सक ओवर-द-काउंटर या नुस्खा दवाओं को लेने के लिए।
  • डैल विद ए ड्राय गला चरण 10
    5
    एक आर्मीडिफायर के साथ शुष्क हवा की समस्या को हल करें ठंडी हवा कम आर्द्रता बरकरार रखती है, खासकर सर्दियों के महीनों में जब रेडिएटर इसे सूखता बनाते हैं, तो घर के अंदर के लिए बेहद सूखी हो जाना आसान होता है। नतीजतन गले भी सूखने की आदत है। Humidifier द्वारा जारी पानी की हल्की धुंध श्लेष्म झिल्ली hydrating द्वारा सूखे गले को राहत दे सकता है।
  • आप सर्दियों के दौरान एक गर्म और उष्णकटिबंधीय जलवायु के साथ एक गंतव्य में एक लंबी छुट्टी बुक करने के लिए इस बहाने का लाभ ले सकते हैं!
  • डैल विद ए ड्रे गला चरण 11
    6
    सबसे गंभीर बीमारियों को छोड़ दें अक्सर जब यह किसी बीमारी के कारण होता है, तो गला का दर्द एक कष्टप्रद विकार का परिणाम होता है, लेकिन आम तौर पर गंभीर नहीं होता है, यह एलर्जी या आम प्रभाव के उदाहरण है। हालांकि, ऐसे मामलों में जहां अधिक गंभीर बीमारी मौजूद है, सूखी या दर्दनाशक गले प्रारंभिक लक्षण हो सकता है।
  • शुष्क गले में इबोला वायरस के ग्रसनीशोथ, मोनोन्यूक्लियोसिस, टॉन्सिलिटिस, गले या एनोफेगल कैंसर या (भी दुर्लभ, लेकिन इससे भी ज्यादा भयानक मामलों में) की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।
  • यदि सूखे गले में बुखार और दर्द के साथ होता है, तो संभावना है कि यह एक गंभीर संक्रमण है, इसका विरोध करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • चेतावनी

    • अक्सर सूखी गले अधिक एक उपद्रव के बारे में चिंता करने के लिए की तुलना में एक बाधा है, लेकिन अगर यह लगातार या इस तरह के बुखार, दर्द, थकान, जीभ पर या टॉन्सिल पर सफेद धब्बे के रूप में अन्य लक्षण, के साथ, या अगर है भी जाना जाता है खून या कुछ है कि तरह लग रहा है खाँसी बलगम के अंदर कुछ कॉफी बीन्स के लिए, अपने डॉक्टर से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com