एक गंभीर गले के रोग का इलाज कैसे करें

गले में गले को पुरानी या लगातार माना जाता है अगर यह दो सप्ताह के भीतर स्वयं को हल नहीं करता है यह विकार बल्कि परेशान असुविधा पैदा करता है, लेकिन यह दुर्लभ है कि यह अधिक गंभीर रोगों के कारण होता है। अपने घर पर इलाज करने के लिए प्रक्रियाओं को लागू करने और यदि आवश्यक हो तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें समस्या का समाधान करने में सहायता कर सकता है

कदम

भाग 1

घरेलू उपचार
छवि का शीर्षक, गले का श्लेष्मा चरण 6 साफ करें
1
नमक पानी के साथ गड़बड़ इस समाधान के साथ सरल गर्दन, कभी-कभी गले के गले के लक्षणों को दूर करने के लिए पर्याप्त होते हैं। गर्म पानी से मिठा हुआ नमक गले के पीछे क्षेत्र को शांत करने में मदद करता है।
  • 240 मीटर गर्म पानी के नमक के एक चम्मच के बारे में जोड़ें जब तक नमक घुल न हो जाए, तब तक हिलाओ और पानी दूधिया नहीं बनता।
  • इस समाधान के बारे में 30 सेकंड के लिए दबाना और फिर सिंक में इसे थूकना। यदि आवश्यक हो तो दोहराएं, जब लक्षण बने रहें
  • द गेट रिड ऑफ पीस पॉकेट्स इन द गला चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक हाइडिडाइफ़र प्राप्त करें कभी-कभी आपके गले में गले का कारण शुष्क हवा में पाया जाता है। यदि आप कम-आर्द्रता के वातावरण में रहते हैं और सोते हैं, तो आपका गला सूख सकता है और दर्द का कारण बन सकता है। एक humidifier शुरू करने की कोशिश करो और देखो कि लक्षणों में सुधार।
  • आप ऑनलाइन ठंड स्प्रे या घर की दुकानों में से एक खरीद सकते हैं। इसे घर पर या बेडरूम में गर्म, सूखी हवा को ढंकना
  • नम हवा के लाभों का आनंद लेने के लिए, आप एक दिन में एक बार एक भाप से भरा स्नान में बैठ सकते हैं। ध्यान दें कि लक्षणों में सुधार करना शुरू हो गया है।
  • एक गलती की गड़बड़ी के शीर्षक वाली छवि तेज और स्वाभाविक रूप से चरण 8
    3
    मक्खन कैंडीज खाएं आप उन्हें ज्यादातर फार्मेसियों और पैराफैक्शायर में पा सकते हैं प्रकार के आधार पर, वे पदार्थ होते हैं जो गले को सुन्न करते हैं और दर्द से राहत का कारण बन सकते हैं। यदि गले में खराश ने आपको थोड़ी देर तक परेशान किया है, तो आप इस उपाय पर विचार कर सकते हैं।
  • इन बच्चों को कैंडी को न दें क्योंकि वे दम घुट सकती हैं - इसके अलावा कुछ में सक्रिय तत्व होते हैं जो उनके लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • Balsamic कैंडीज अधिक प्रभावी होते हैं जब दर्द मध्यम है यदि यह मजबूत है या यदि सर्दी के समान अन्य लक्षण हैं तो कैंडी पर्याप्त नहीं है और आप को ओवर-द-काउंटर दवाएं भी लेनी चाहिए
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से जब आप इस विकार से पीड़ित हैं तो अच्छी हाइड्रेटेड रहें। इस प्रकार आप लक्षणों को कम कर सकते हैं और किसी जटिलता से बच सकते हैं।
  • उच्च गुणवत्ता वाली तरल पदार्थ चुनें चीनी जोड़ने के बिना आप 100% शुद्ध सूप, पानी या रस ले सकते हैं। बहुत अधिक शर्करा या कार्बोनेटेड पेय वाले पेय बहुत जलन पैदा कर सकते हैं।
  • यदि आपके गले में गले के अलावा भी बुखार है, तो पीने का पानी भी अधिक महत्वपूर्ण है। शरीर बीमार होने पर तरल पदार्थ की आवश्यकता बढ़ जाती है
  • गले में गले के लिए विशेष रूप से चाय या गर्म चाय की सिफारिश की जाती है, खासकर अदरक और नींबू के साथ। शहद जोड़ने के लिए भी प्रयास करें, क्योंकि यह एक जीवाणुरोधी पदार्थ है और दर्द के लिए जिम्मेदार रोगज़नक़ों और इन्फ्लूएंजा और ठंड के समान अन्य लक्षणों को पराजित करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक में सहायता एक सोरे गला हील फास्ट चरण 7
    5
    आराम करें। यदि आपके गले में गला है, तो आपके पास वायरल संक्रमण हो सकता है, ठंडा या फ्लू हो सकता है यह बिस्तर पर आराम करने के लिए महत्वपूर्ण है विशेष रूप से गहन गतिविधियों से बचें, जैसे अभ्यास, और अधिक सोएं। यदि आप कर सकते हैं, तब तक स्कूल या काम पर नहीं जाते जब तक कि लक्षण गायब न हो जाए।
  • भाग 2

    चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें
    गलती की गलती चरण 16 के लिए एक सरल उपाय बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    ओवर-द-काउंटर दवाओं की कोशिश करें गले में खराश आम तौर पर किसी विशेष चिंता का नहीं होना चाहिए। ज्यादातर समय यह एक सामान्य संक्रमण के कारण होता है जो स्वयं द्वारा गुजरता है यदि आप इसे दवाइयों के साथ इलाज करने का निर्णय लेते हैं, तो पहली बार बेचा जाने वाले लोगों को चुनें
    • दर्दनाशक, जैसे कि पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन, इस बीमारी से जुड़े दर्द का इलाज करने के लिए प्रभावी हैं।
    • क्रोनिक गले का खराबी भीड़ के कारण हो सकता है, खासकर जब आप एलर्जीन सीजन में होते हैं। डिकॉन्स्टेस्टेंट या नाक स्प्रे की तलाश करें उन्हें लीफलेट के निर्देशों का पालन करें और देखें कि दर्द और असुविधा कम हो गई है या नहीं।
    • यदि विकार गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स के कारण होता है, तो आप लक्षणों को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर एंटासिड ले सकते हैं।
  • गोटो रिज ऑफ पास पॉकेट्स इन द गला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2



    जब आपको एक मेडिकल परीक्षा से गुजरना चाहिए तब गौर करें आमतौर पर गले में गले में, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, अपने आप ही गायब हो जाता है। हालांकि, यदि यह तीन से चार सप्ताह तक रहता है, तो आपको समस्या की जांच करने और कारण को परिभाषित करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति की व्यवस्था करनी होगी।
  • आपका डॉक्टर आपके नैदानिक ​​इतिहास और अपनी जीवन शैली को जानना चाहता है कुछ पुराने शर्तों, जैसे कि थायराइड विकार, या कुछ जीवनशैली वाला, जैसे कि धूम्रपान, जो गले में खराश पैदा कर सकते हैं। यात्रा के लिए तैयार करने के लिए, आपके पास जो भी लक्षण हो सकते हैं, अपनी सामान्य आदतें और आपको जो भी स्वास्थ्य समस्या है, उसे लिखिए।
  • यदि वह आपकी बीमारी के कारण आसानी से पहचाने जा सके तो चिकित्सक यात्रा के दिन दवाइयों को लिख सकेंगे। हालांकि, यदि आप गले में गले के लिए जिम्मेदार कारक को परिभाषित करने में असमर्थ हैं, तो आपको और जांच की आवश्यकता होगी और संभवतः यहां तक ​​कि एक रक्त परीक्षण भी होगा। यह एक ग्रसनी स्वाद भी कर सकता है: डॉक्टर गले के श्लेष्म झिल्ली पर एक बाँझ कपास की कली घास कर देगा और उसके बाद जांच की जाने वाली प्रयोगशाला में नमूना एकत्र किया जाएगा। आपको संपूर्ण रक्त गणना और एलर्जी परीक्षण के अधीन भी किया जा सकता है
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में जानें जीवाणु उत्पत्ति के गले में गले के इलाज के लिए इस वर्ग की दवाएं आवश्यक हैं। इस मामले में डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का एक चक्र लिख सकते हैं।
  • इस विकार के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल एंटीबायोटिक पेनिसिलिन है, जिसे 5 या 10 दिनों के लिए मुंह से लिया जाना चाहिए। यदि आप इस सक्रिय पदार्थ से एलर्जी हो, तो आपके डॉक्टर को विकल्प खोजने की आवश्यकता होगी
  • दवाओं के पूरे चक्र को पूरा करना सुनिश्चित करें, भले ही लक्षणों में सुधार हो। उपचार के दौरान शराब पीना मत क्योंकि आप इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं। यदि आप एक खुराक भूल जाते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को कॉल करें और पूछें कि कैसे आगे बढ़ें
  • छवि सूथहे एक सो गले जल्दी चरण 10 शीर्षक
    4
    एंटिफंगल दवाओं ले लो चिड़िया जीभ और मुंह के अस्तर का एक खमीर संक्रमण है जो कि बच्चों और किशोरों में विकसित हो सकता है, खासकर यदि उनके पास कुछ पुरानी बीमारी के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली का समझौता हो। यह संक्रमण गले में गले का कारण हो सकता है- यदि यह आपका मामला है, तो आपका डॉक्टर एंटिफंगल दवाओं को लिख सकता है
  • कवक के खिलाफ दवाएं गोलियों, स्प्रे, माउथवैश या मुंह में भंग होने वाले कैंडीज में उपलब्ध हो सकती हैं। चिकित्सक आपके लिए अनुकूल सबसे उचित तैयारियों का मूल्यांकन करेगा।
  • आमतौर पर झुकाव मौखिक गुहा के अंदर सफेद घावों और निगलने में कठिनाई के साथ प्रकट होता है। चिकित्सक आमतौर पर मुंह की स्थितियों को देखकर निदान के लिए निकलता है हालांकि, कुछ मामलों में यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ठीक मौखिक कैंडिडिआसिस है, माइक्रोस्कोप के नीचे श्लेष्म झिल्ली द्वारा स्क्रैप किए गए ऊतक की जांच करना आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास स्ट्रैप गला चरण 1 है
    5
    जब गले में खराश अधिक गंभीर समस्याओं का लक्षण होता है तो उसे पहचानें। यह विकार आमतौर पर उपचार योग्य होता है और खतरनाक विकृति के रूप में प्रकट नहीं होता है। हालांकि, जब यह पुराना होता है तो यह एक गंभीर जटिलता का संकेत दे सकता है।
  • संक्रामक मोनोन्यूक्लिओसिस, जिसे चुंबन रोग भी कहा जाता है, एक वायरल बीमारी है जिसका लक्षण छह महीने तक रह सकते हैं। सामान्य तौर पर, रोगी थकावट, बुखार और अन्य फ्लू जैसी लक्षणों की शिकायत करता है जो कि पुरानी गले में गले के साथ होते हैं। यदि आप यह नैदानिक ​​चित्र भी दिखाते हैं, तो आपके पास मोनोन्यूक्लियोसिओसिस हो सकता है
  • दुर्लभ मामलों में, पुरानी गले में गले में विभिन्न प्रकार के मुंह कैंसर का भी संकेत मिलता था। यह कारण है कि जब आपके विकार तीन सप्ताह से अधिक समय तक रहता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर के ध्यान में किसी भी प्रकार की लगातार गले की रिपोर्ट की जानी चाहिए। यह वास्तव में एक गंभीर, संभावित घातक बीमारी का संकेत हो सकता है
  • यदि टॉन्सिल बहुत बड़े होते हैं और अक्सर संक्रमण हो जाते हैं, तो ऑटोलरींगोलोजिस्ट आपको समस्या को सुलझाने के लिए टॉनिललॉटोमी से गुज़रने के लिए सलाह दे सकता है। इसका मतलब यह है कि टॉन्सिल सर्जरी से हटा दिया जाएगा।
  • भाग 3

    लाइफस्टाइल बदलना
    छवि का शीर्षक, गले का बलगम चरण 15 साफ़ करें
    1
    तम्बाकू धूम्रपान करने के लिए जोखिम सीमित करें यह पुराना गले में गले के लिए जिम्मेदार मुख्य कारणों में से एक है। सिगरेट का धुएं आंखों, नाक, मुँह और गले के लिए एक ज्ञात अड़चन है। अगर आप धूम्रपान करते हैं या धूम्रपान करने वाले के साथ रहते हैं, तो लक्षणों को कम करने के लिए इस पदार्थ के आपके संपर्क को सीमित करने का प्रयास करें।
    • सिगरेट की संख्या कम करने या पूरी तरह से धूम्रपान बंद करने का प्रयास करें। यह बुरी आदत न केवल छोटी बीमारियों का कारण बनती है, जैसे श्लेष्म झिल्ली की जलन, लेकिन समय के साथ गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी। डॉक्टर से बाहर निकलने में आपकी सहायता करने के लिए कहें और एक सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें, दोनों ऑनलाइन और "भौतिक"।
    • यदि आप धूम्रपान करने वाले के साथ रहते हैं, तो घर में धूम्रपान करने से बचने का प्रयास करें उसे बाहर धूम्रपान करने और घर से उचित दूरी पर पूछें
  • छवि का शीर्षक नकली स्ट्रप गला चरण 8
    2
    गले की मांसपेशियों पर तनाव कम करें यहां तक ​​कि यह मांसलता भी थका हुआ हो सकता है, जैसे कि हथियार या पैर यदि आपकी नौकरी या शौक में आपको लंबे समय तक चिल्लाने या बात करने की आवश्यकता है, तो आपको पुरानी गले में गले से पीड़ित हो सकता है। अपने मुखर रस्सियों को आराम करने और मौखिक संचार को कम करने के लिए सप्ताह के कुछ दिनों में कटौती करने का प्रयास करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें अगर आपको अक्सर आवाज का उपयोग करना पड़ता है
  • छवि का शीर्षक, गले का बलगम चरण 19 साफ़ करें
    3
    संभावित एलर्जी को पहचानें एलर्जी के लिए असामान्य प्रतिक्रियाएं, पुराने गले के दर्द का कारण बन सकती हैं, खासकर मौसमी बदलावों के दौरान। यह समझने की कोशिश करें कि कौन से पदार्थ आपको एलर्जी हैं और उनके प्रदर्शन को कम करने का प्रयास करें।
  • अगर किसी विशिष्ट सीज़न के दौरान आमतौर पर विकार होता है, तो आप हवा में किसी पदार्थ के एलर्जी हो सकते हैं। यदि आप घर पर रहते हैं, तो लक्षण अक्सर कम हो जाते हैं आप काउंटर पर एंटीहिस्टामाइन लेने पर विचार कर सकते हैं
  • यदि आपको नहीं पता है कि एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण क्या होता है, तो आपको चिकित्सक से परीक्षण से गुजरने के लिए एलर्जी के लिए भेजना चाहिए।
  • यदि गले में गले अचानक है, तो सभी नए उत्पादों पर विचार करें जो आप उपयोग कर रहे हैं। एक नया मुंह वाश या टूथपेस्ट, साथ ही साथ असामान्य भोजन, हो सकता है कि एक एलर्जी की प्रतिक्रिया हो और गले में परेशान हो। इस मामले में इसके उपयोग को बाधित करने और लक्षणों की निगरानी करने का प्रयास करें।
  • और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com