कैसे सूखी खांसी से मुक्त हो जाओ

सूखी और लगातार खांसी की तुलना में कुछ अधिक परेशान चीजें हैं खांसी दैनिक जीवन में परेशानी पैदा कर सकती है और जब आप एक समूह में हो या सामाजिक स्थिति में हैं तो अन्य लोगों को परेशान कर सकते हैं। हालांकि, कुछ उपाय हैं जो आप अपने घर के आराम से ले सकते हैं या इसे कम करने या समाप्त कर सकते हैं। आप इसे स्वयं से छुटकारा पाने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप तीन सप्ताह या उससे अधिक समय तक रहें, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

कदम

विधि 1

हाइड्रेटेड रखें
एक सूखी खांसी चरण 1 के बारे में जानें
1
अपने गले को नम रखें खांसी अक्सर नासॉफरींजल ड्रिप के कारण होती है, जो तब होती है जब नाक गले के पीछे भरी जाती है, खासकर जब आपके पास फ्लू जैसी ठंडी या वायरस होता है इसलिए ठंडा होने के कारण बलगम को भंग करने के लिए तरल पदार्थ पीने से
  • एक सूखी खांसी चरण 2 के बारे में जानें
    2
    गर्म नमक पानी के साथ गरम करें यह दर्द कम करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। दिन के दौरान सोते समय और अन्य मौकों पर उन्हें पाने की कोशिश करें जब आपको अपने गले में असहज महसूस होता है।
  • एक सूखी खांसी के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    बहुत गर्म पानी पीने से भले ही उबलते पानी गले के लिए सबसे उपयुक्त उपाय प्रतीत हो सकता है, गर्म पानी अधिक उपयुक्त है, क्योंकि यह ऊतकों को बेहतर रिहाइड्रेट करता है, जबकि उबलते पानी पहले से सूख गले से परेशान हो सकता है। गर्म चाय पीने से हाइड्रेशन को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है, जबकि आपके गले में वार्मिंग और सुखदायक होता है।
  • अनीस चाय गले की असुविधा को कम करने और खांसी को कम करने के लिए जाना जाता है दालचीनी जोड़ें यदि आप अधिक राहत प्राप्त करना चाहते हैं
  • चाय के पत्तों के साथ अदरक उबाल लें। भीड़ का सेवन करने के लिए काली मिर्च और कई तुलसी के पत्तों की एक चुटकी जोड़ें। जड़ी-बूटियों के इस संयोजन को गले लगाने और गले को शांत करने की अनुमति मिलती है, जिससे खांसी संकट के बाद ऊतकों को आराम करने में मदद मिलती है।
  • एक सूखी खांसी चरण 4 के बारे में जानें
    4
    सो जाओ जाने से पहले शहद और दालचीनी के साथ गर्म दूध पियो। दालचीनी और शहद, एक साथ, संक्रमण से लड़ सकते हैं और सूजन कम कर सकते हैं, न कि उनके एंटीऑक्सीडेंट गुणों का उल्लेख जो गले में खराश के इलाज में मदद करते हैं।
  • दालचीनी के साथ दूध तैयार करने के लिए, मसाले का आधा चम्मच एक सॉस पैन में 1 चम्मच चीनी के साथ मिलाएं। फिर 240 मिलीलीटर दूध के सोडियम बाइकार्बोनेट की चुटकी डालकर अच्छी तरह मिला लें। लगभग उबलते मिश्रण को गरम करें इस बिंदु पर यह थोड़ा शांत और 1 बड़ा चमचा शहद जोड़ने के लिए, जब तक यह पिघला देता है, stirring। ड्रिंक का ड्रिंक जबकि यह अभी भी गर्म है
  • एक सूखी खांसी चरण 5 के बारे में जानें
    5
    अनानास का रस पीते हैं यह खांसी की चपटी से 5 गुना अधिक प्रभावी है, जैसा कि 2010 में किए गए एक अध्ययन में दिखाया गया था। रस अवशेषों को छोड़ने के बिना गला को नरम करता है जिससे आगे खाँसी हो सकती है। नारंगी या नींबू के रस के बजाय इस रस का चयन करें।
  • खांसी का इलाज करने के लिए अंगूर का रस भी उत्कृष्ट है। एक कप अंगूर के रस में शहद के एक चम्मच को मिलाएं। यह फल एक उम्मीदवार के रूप में कार्य करता है, इस प्रकार बलगम को भंग करने और इसे वायुमार्ग से बाहर निकालने में मदद करता है, इस तरह खांसी को नष्ट करने में मदद करता है
  • एक सूखी खांसी चरण 6 के बारे में जानें
    6
    खांसी की तीव्रता को कम करने के लिए अजवायन की पत्ती का प्रयोग करें। एक कप पानी में एक अजवायन के पत्तों का चमचा उबाल लें। जब पानी एक फोड़ा पर पहुंच गया है, पत्तियों को हटा दें और चाय चूसो।
  • यदि आपके पास एक चाय इन्फ्युसर है, तो आप इसके अंदर अंडाकार डाल सकते हैं, ताकि आप इसे आसानी से निकाल सकें।
  • विधि 2

    सुथिंग फूड्स का उपभोग करें
    एक सूखी खांसी चरण 7 के बारे में जानें
    1
    शहद के साथ गले में परेशानी से बचा शहद की घनी सुसंगतता, टॉन्सिल को गीला करता है, गले के जलन को कम करता है (और फलस्वरूप खांसी की जरूरत है)। एक अच्छी गुणवत्ता वाले शहद एक खाँसी दवा के रूप में ही प्रभावी हो सकता है!
    • यहां तक ​​कि गुलाब के पानी पर आधारित जलसेक शहद के लिए एक शानदार विकल्प है। गुलाब का सार बलगम के विघटन की सुविधा देता है
  • एक सूखी खांसी चरण 8 के बारे में जानें
    2
    खांसी को शांत करने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करें ये मजबूत और शक्तिशाली तेल हैं जो घर पर आराम से उपयोग किए जा सकते हैं ताकि विभिन्न बीमारियों का इलाज किया जा सके। कई आवश्यक तेल हैं जो लगातार खांसी को कम करने में मदद करते हैं।
  • नीलगिरी, टकसाल, दौनी, ऋषि, मेलेगलुका, चंदन, सेडरवुड, धूप और शिकंजा के लोग भीड़ से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा हैं।
  • ठंड को शांत करने के लिए, हाथों पर आवश्यक तेल के 1-2 बूंदें डालकर, उन्हें एक साथ रगड़ें और नाक पर 4-6 गहरी सांसों के साथ रखें। आखिरकार आप अपने साथ हमेशा लेने के लिए एक एअरटेट बैग में बंद कपास की गेंद पर 2-4 बूँदें डाल सकते हैं।
  • मेललेका, ऋषि, नीलगिरी, टकसाल, दौनी, नींबू, लहसुन और अदरक के आवश्यक तेल एक गले में गले को शांत करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  • यदि आप गले में असुविधा को कम करने के लिए उनका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी में थोड़ा सा 1-2 गिलास पानी डालें और गड़बड़ी डालें, फिर थूकना। सुनिश्चित करें कि मिश्रण को निगलने न दें
  • एक सूखी खांसी के चरण 9 के बारे में जानें
    3
    घर पर कफ सिरप तैयार करें। आप कई अलग-अलग घर-निर्मित खांसी के सिरप बना सकते हैं जो फार्मेसी में पाए जाने से ज्यादा प्रभावी साबित होते हैं।
  • एक हर्बल सिरप तैयार करें. पानी की एक लीटर में जड़ी-बूटियों के मिश्रण के लगभग 50 ग्राम का मिश्रण करें। सबसे उपयुक्त हैं सौंफ, नद्यपान, एल्म छाल, दालचीनी, अदरक और नारंगी छील। मिश्रण को धीरे-धीरे उबाल लें, जब तक आधा (लगभग आधा लीटर) कम हो जाए। जड़ी बूटियों को निकालें और शेष तरल को शहद का एक कप जोड़ें। अच्छी तरह से हिलाओ जब तक शहद पूरी तरह से पिघल गया है
  • एक प्याज आधारित सिरप तैयार करें. इस सब्जी के गुणों में खाँसी के लिए जिम्मेदार कफ भंग करने की अनुमति है। बारीकी से प्याज काटना और रस निकालें. समान भागों में शहद के साथ प्याज का रस मिलाएं। मिश्रण को 4-5 घंटे तक आराम करने के लिए छोड़ दें और एक बार स्थिर हो जाए, तो आपको एक खांसी का सिरप होगा जो आप दिन में दो बार ले सकते हैं।
  • एक बड़ेबरी सिरप तैयार करें. यह एक उत्कृष्ट समाधान है क्योंकि बड़े बवासीर खाँसी को शांत करते हैं, लेकिन पेट पर नाजुक है। यदि आपके पास एक संवेदनशील पेट है, तो यह सिरप आपके लिए है। दो कप शहद के साथ एक लीटर लीडर लीजिए और एक बर्तन में दालचीनी की दो छड़ें और 10 मिनट के लिए मिश्रण उबालें। यह तैयारी 1.5 लीटर सिरप प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • यदि आप अपने आप को बड़े बकरी के रस को तैयार करना चाहते हैं, तो लगभग 45 मिनट के लिए पानी की लीटर में सूखे या ताजा बेरीज उबालें, फिर उन्हें फ़िल्टर करें और ऊपर वर्णित प्रक्रिया का पालन करें।
  • एक सूखी खांसी के चरण 10 के बारे में जानें
    4
    एक गर्म चिकन सूप खाओ। सूप की भाप ऊपरी श्वास पथ के झिल्ली को खोलने में मदद करता है, जबकि गर्मी गले में गले से निकलती है-इसके अलावा चिकन शोरबा प्रोटीन में समृद्ध है और जीव को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, गर्म सूप के कटोरे की तुलना में अधिक आरामदायक क्या हो सकता है?
  • एक सुखी खाँसी चरण 11 के बारे में जानें
    5
    एक ब्लेस्मी कैंडी चूसो सुनिश्चित करें कि आप मेन्थॉल वाले लोगों को ले लें, क्योंकि यह घटक गले के पीछे सुन्न हो सकता है और खांसी को दूर कर सकता है। मेन्थॉल टकसाल संयंत्र का एक व्युत्पन्न है, जो एक संवेदनाहट सनसनी पैदा करता है और गले में गले को पीता है। इन कैंडीज महान हैं जब आपको किसी सार्वजनिक स्थान पर जाना पड़ता है, उदाहरण के लिए सिनेमा में, या यदि आप कक्षाओं में भाग लेते हैं और खाँसी से दूसरों को परेशान नहीं करना चाहते हैं
  • यदि आप ब्लेस्मी कैंडी प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम कुछ कैंडी को चूसने की कोशिश करें। सिर्फ एक हार्ड कैंडी चूसने या लॉलीपॉप लार उत्पादन बढ़ता है और सूखा खाँसी कम कर देता है। चबाने वाली गम भी क्षण भर में प्रभावी हो सकता है, लेकिन टकसाल कैंडीज सबसे अच्छे हैं क्योंकि उनमें मेन्थॉल के लिए एनेस्थेटीज़िंग गुण हैं।
  • विधि 3

    अपने स्वयं के लाभ पर नमी का उपयोग करें
    एक सूखी खांसी के चरण 12 के बारे में जानें
    1



    एक आर्द्रीडर चालू करें सूखी हवा नाक में स्राव को सूखने के लिए जाती है और असुविधा पैदा करती है जो अक्सर खाँसी का कारण बनती है, लेकिन एक हामिडीफायर का उपयोग इस को रोक सकता है।
    • हालांकि, आर्द्रिकर से सावधान रहें, क्योंकि अगर यह साफ नहीं है तो यह हवा में कवक और ढालना फैला सकता है और इसके कारण इसे कम करने के बजाय खाँसी खराब हो जाती है।
  • एक सूखी खांसी 13 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    2
    भाप के साथ गर्म बरसात करें बाथरूम में सभी खिड़कियां बंद करें और एयर कंडीशनर को बंद करें इस तरह आप भाप से भरा वातावरण बनाते हैं जो नाक स्राव को भंग करने में मदद करता है। भाप सर्दी, एलर्जी और अस्थमा की वजह से खांसी soothes।
  • एक सूखी खांसी चरण 14 के बारे में जानें
    3
    उबलते पानी के एक बर्तन से भाप साँस लें पानी के एक पॉट को उबाल लें, उसे हब से हटा दें और इसे उच्च तापमान के प्रतिरोधी सतह पर रखें। तो अपना चेहरा पानी पर रखो और साँस लें। भाप को फँसाने के लिए आप अपने सिर पर एक तौलिया पकड़ सकते हैं।
  • अधिक राहत पाने के लिए पानी में अजवायन के पत्तों को जोड़ने का प्रयास करें
  • विधि 4

    ड्रग्स ले लो
    एक सूखी खांसी चरण 15 के बारे में जानें
    1
    डेंगेंस्टेंट लें यदि खांसी retronasal ड्रिप के कारण होता है, एक decongestant लेने पर विचार करें कि सूजन नाक ऊतक संकरी और बलगम कम कर देता है आप इस दवा को नाक स्प्रे के रूप में, गोलियों में या तरल रूप में पा सकते हैं।
    • तीन दिनों से अधिक समय तक नाक स्प्रे का उपयोग न करें, अन्यथा जोखिम पलटाव प्रभाव.
    • नाक के स्प्रे में ऑक्सीमेटाज़ोलिन भी शामिल हो सकते हैं, जो एक डेंगेंटास्टेंट है, लेकिन अगर तीन दिनों से अधिक समय के लिए लिया जाता है, तो नाक मार्गों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक सूखी खांसी चरण 16 के बारे में जानें
    2
    एंटीहिस्टामाइन लें इस प्रकार की दवा शरीर में हिस्टामाइन की रिहाई को सीमित करती है, जिससे गंध का गंज और जलन होती है जिससे लगातार खांसी होती है। एंटीहिस्टामाइन पराग के मौसम के दौरान विशेष रूप से प्रभावी होते हैं या जब खाँसी पर्यावरण के कुछ पदार्थ जैसे हल्के एलर्जी से होती है, जैसे कि पालतू बाल या मोल्ड
  • एक सूखी खांसी चरण 17 के बारे में जानें
    3
    खाँसी सेदांत का मूल्यांकन करें वे सक्रिय पदार्थों जैसे कि काफ़र, डिस्ट्रोमाथार्फ़न, नीलगिरी तेल और मेन्थॉल, जो थोड़े समय के लिए खाँसी को दूर करने में सक्षम हैं, लेकिन इसे ठीक करने में सक्षम नहीं हैं। अगर आपको खाँसी के कारण सो रही परेशानी होती है या फिर मांसपेशियों या सीने में दर्द होने की स्थिति में खांसी करना जारी रहता है, तो आप रात के लिए शामक लेने पर विचार कर सकते हैं याद रखें, हालांकि, यह एक ऐसी दवा नहीं है जो इस समस्या का इलाज करता है, लेकिन लक्षणों को आसानी से सोखता है।
  • विधि 5

    अंतर्निहित समस्या का इलाज करें
    एक सूखी खांसी चरण 18 के बारे में जानें
    1
    अपने चिकित्सक से पूछें अगर आपको लगता है कि आपके पास संक्रमण है यदि आपके पास जीवाणु संक्रमण है, तो आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है हालांकि, यदि आपके पास वायरल बीमारी है, तो एंटीबायोटिक्स रोगज़नक़ों से लड़ने में सक्षम नहीं हैं और दूसरे प्रकार के उपचार की जरूरत है।
  • एक सूखी खांसी चरण 19 के बारे में जानें
    2
    यदि परेशानीयां मौजूद हों तो आसपास के वातावरण पर ध्यान दें। यदि आपने हाल ही में स्प्रे दुर्गन्धक या बाथ क्लीनर्स को बदल दिया है, तो यह नाक साइनस की जलन का कारण हो सकता है जिससे आपको खांसी आ जाती है। धूम्रपान भी बहुत प्रभावित कर सकता है
  • यदि धूम्रपान परेशान करने वाला एजेंट है जो आपको खांसी का कारण बनता है, तो इलाज का प्रयास करें "धूम्रपान करनेवाला की खाँसी" इस आदत से मुक्त हो जाओ
  • एक सूखी खांसी चरण 20 के बारे में जानें
    3
    पेट को परेशान करने से बचें यदि आप गैस्ट्रोएफेफोलिक रिफ्लक्स (एमआरजीई) या लगातार दिल का दर्द से पीड़ित हैं, तो आपको प्रभाव कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए। खाने के बाद कम से कम 3 घंटे के लिए झूठ मत बोलो और मसालेदार भोजन या अन्य खाद्य पदार्थ से बचें जो विकार को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • एक सूखी खांसी चरण 21 के बारे में जानें
    4
    आप जो दवाएं लेते हैं उसकी ओर ध्यान दें कुछ दवाइयां, जैसे एसीई अवरोधक, एक पुरानी खांसी पैदा कर सकती हैं। यदि आपको डर है कि दवाएं आपकी खाँसी के लिए जिम्मेदार हैं, तो अपने स्वास्थ्य समस्या के इलाज के लिए विभिन्न समाधान खोजने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • एक सूखी खांसी चरण 22 के बारे में जानें
    5
    धूल के वातावरण और अन्य एलर्जी से बचें यदि आप कंडीशनरों में उचित सफाई या फिल्टर के साथ पर्यावरण में धूल या एलर्जी से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो संभवतः एकमात्र समाधान इस प्रकार की पुरानी खांसी का इलाज करने के लिए विरोधी एलर्जी दवाओं को लेना है।
  • टिप्स

    • खांसी से बचने की पहली चीज अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना है। साबुन और पानी से अपने हाथों को नियमित रूप से धोना संक्रमण को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
    • किसी भी उत्पाद या पदार्थ को पीने से या खाने से बचें जो बहुत ठंडा है।
    • चिल्लाओ मत करो या चिल्लाओ, ताकि आपकी आवाज़ में तनाव न हो।
    • पर्याप्त रूप से सो जाओ, खासकर अगर गले में ठंड के लक्षणों से संबंधित है
    • शहद और नींबू के साथ गर्म चाय पीते हैं

    चेतावनी

    • यदि खांसी बनी रहती है और एक समस्या बनती है, तो उचित इलाज खोजने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो किसी भी घरेलू उपचार पर विचार करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    • इनमें से कई उपचार, विशेष रूप से उबलते पानी का उपयोग करने वाले बच्चों, बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
    • घरेलू उपचार हमेशा बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं पता है कि एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे शहद नहीं खाएंगे
    • अगर आपको गले में खराश के साथ इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव होता है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें:
    • बुखार।
    • ठंड लगना।
    • पुरानी और लंबी खांसी
    • श्वास कष्ट।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com