रात में सूखी खांसी बुझाने के लिए

हालांकि कष्टप्रद, खांसी शरीर द्वारा की जाने वाली उपचार प्रक्रिया का हिस्सा है। जब आप रात में खांसी लेते हैं क्योंकि आपके शरीर को परेशानी और बलगम को निकालने की जरूरत है, तो आप लंबे समय तक जाग सकते हैं, इसलिए अगले दिन कमजोर पड़े और थक गए। अपने डॉक्टर से मिलने से पहले, अपनी सूख खांसी की वजह से जागने की संभावना कम करने के लिए अपनी नींद की आदतों को बदलने की कोशिश करें। प्राकृतिक तत्वों के आधार पर आप विशिष्ट दवाएं भी ले सकते हैं या घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

जीवनशैली को इलाज में बदलें
पतन सो फास्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
1
यह शरीर को रात में भी सही हाइड्रेशन का आश्वासन देता है। बेडसाइड टेबल पर एक गिलास पानी तैयार करें ताकि आपको उठने की ज़रूरत न पड़े यदि आपकी सूखी खांसी रात के मध्य में जाग जाती है। पीने के पानी से गले से राहत मिलती है और ब्लेक को मोटा होने से रोक सकता है, जिससे खांसी होती है।
  • दिन के दौरान आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीना चाहिए। यदि आप पानी से थक गए हैं, तो आप फलों के रस या हर्बल चाय का विकल्प चुन सकते हैं।
  • पतन सो फास्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक दोपहर का झपकी ले लो यदि आप रात में एक लंबे समय तक जाग रहे हैं, तो आपके शरीर को ठीक करने के लिए और आराम की आवश्यकता हो सकती है। दिन के दौरान थोड़ी देर के लिए सो जाओ और थकान महसूस करने से बचें। यदि आपके पास एक झपकी लेने का मौका नहीं है, तो थोड़ी देर के लिए आराम करने के लिए कुछ समय लगता है।
  • घर पर रहने पर विचार करें और यदि आप कर सकते हैं तो काम करने के लिए मत जाओ। शरीर को आराम देने का मौका देते हुए इसे तेजी से ठीक कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ ए कफ चरण 2
    3
    अपने बेडरूम में एक humidifier का उपयोग करें यह एक ऐसा उपकरण है जो हवा में नमी जारी करता है और इसलिए यह खाँसी को शांत करने के लिए सेवा कर सकता है आप खरीद सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं humidifier या आप कमरे के विभिन्न भागों में विशेष रूप से गर्मी स्रोतों के पास, पानी से भरा कटोरा रख सकते हैं। हवा में वायु के स्तर में वृद्धि, पानी लुप्त हो जाएगा।
  • आप बलगम के द्रवनिवारण को प्रोत्साहित करने और भाप को श्वास करने के लिए सोने से पहले एक लंबे गर्म स्नान लेते हुए एक समान प्रभाव पा सकते हैं।
  • एक खांसी के फास्ट चरण 10 प्राप्त करें
    4
    बिस्तर पर जाने से पहले नमक के पानी के साथ गरम करें। गर्म पानी से भरे गिलास में समुद्र नमक (या टेबल नमक) के आधे चम्मच भंग करें। नमक पानी के साथ गड़बड़ और फिर इसे थूकना वैकल्पिक रूप से, आप कैमोमाइल या ऋषि या ब्लैकबेरी चाय का एक कप तैयार कर सकते हैं और इसका उपयोग गारलिंग करने के लिए कर सकते हैं, यह गले से मुक्त होने और खाँसी को रोकने में मदद करेगा।
  • सोने से पहले गड़लना भी गले में सूजन को कम करने के लिए काम कर सकता है और इस तरह रात में खांसी पर जागने की संभावना कम हो सकती है। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, नमक में कई खनिज होते हैं (जैसे जस्ता, सेलेनियम और मैग्नीशियम) जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 13 नामक छवि
    5
    ध्यान दें कि आप क्या खाते हैं एसिड भाटा यह रात का खांसी का एक बहुत ही सामान्य कारण है और विशिष्ट खाद्य पदार्थों के कारण हो सकता है। इस पेट के विकार से संबंधित खाद्य पदार्थ खाने के बाद खाँसी उठने पर ध्यान देने की कोशिश करें, जैसे वसा या तला हुआ, टमाटर-आधारित सॉस, शराब, चॉकलेट, लहसुन, प्याज या कैफीनयुक्त पेय पदार्थ । यदि आप किसी कनेक्शन का ध्यान रखते हैं, तो इन खाद्य पदार्थों से बचें और अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या आप गैस्ट्रोएस्फॉजल रिफ्लक्स से पीड़ित हैं या नहीं।
  • भाग 2

    दवाओं के साथ खांसी का इलाज करना
    छवि खिताब फास्ट चरण 12 के साथ मिलें
    1
    गले में खराश के खिलाफ एक स्प्रे या मिठाई का उपयोग करें। यदि आप रात के मध्य में खांसी शुरू करते हैं, तो एक अति-काउंटर दवा का उपयोग करें जिसमें फ़िनॉल शामिल है। गले में गले के स्प्रे कोटिंग और मौखिक गुहा कीटनाशक से जल्दी खांसी हो सकती है। आप धीरे-धीरे अपने मुंह में एक गले कैंडी पिघल सकते हैं, लेकिन इस मामले में आपको सावधान रहना चाहिए कि वापस घुटने से पहले सो जाने से पहले पूरी तरह से पिघलकर गुदगुदी न होने दें।
    • नीलगिरी और मेन्थॉल युक्त कैंडी या खाँसी की गोलियां खरीदें गले पर उनका शामक प्रभाव होता है ताकि वे खांसी को बुझ सकती हों।
  • छवि खिताब के फास्ट चरण 14 में जाओ
    2
    एक एंटीहिस्टामाइन दवा लेने के लिए मुद्रा पहली पीढ़ी के एंटीहिस्टामाइन एक आम फ्लू के लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं, जैसे कि बहने वाली नाक वे नाक छिद्रों में मौजूद बलगम को कम करके काम करते हैं और इस तरह से, यह गले में जमा होने से भी रोकता है। पहली पीढ़ी के एंटीहास्टामाइन के मुख्य दुष्प्रभाव में उनींदापन है, जिससे उन्हें रात में जागने से खांसी को रोकने के लिए एक अच्छा विकल्प मिल जाता है।
  • एन्टीहिस्टामाइन मुख्य रूप से एलर्जी के लक्षणों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • छवि खिताब के फास्ट चरण 15 के बारे में जानें



    3
    यदि आप कोई अन्य दवाइयां ले रहे हैं, तो उन्हें बदलने पर विचार करें। यदि आप एसीई अवरोधक चिकित्सा या अन्य दवाइयां ले रहे हैं जो आपको संदेह कर रहे हैं तो आपकी खांसी के कारण हैं, अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप उपचार या खुराक बदल सकते हैं। क्योंकि एसीई अवरोधक की वजह से खाँसी का सबसे सामान्य दुष्प्रभाव होता है, आपका डॉक्टर एक एंजियोटेंसिन रिसेप्टर अवरोधक लिख सकता है जो खांसी को एक अवांछनीय प्रभाव के कारण पैदा नहीं करता है।
  • यदि आपको संदेह है कि रात का खांसी एक और शर्त का लक्षण है, तो सही निदान और उपचार के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। यदि खांसी उपचार के बाद गायब नहीं हो जाती है, तो उसके संभावित कारणों के बारे में दूसरी राय मांगने पर विचार करें, क्योंकि यह एक गंभीर स्थिति पर निर्भर करता है, जैसे कि गैस्ट्रोएस्फॉजल रिफ्लक्स, एलर्जी और यहां तक ​​कि हृदय की समस्या भी।
  • इमेज का शीर्षक
    4
    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ यदि आप 1-2 सप्ताह के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करने के बाद कोई भी सुधार नहीं देखते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें उदाहरण के लिए, यदि आपको ऐसे लक्षण हैं जो एक अलार्म सिग्नल हो सकते हैं, तो आपको इसे तुरंत कॉल करना चाहिए:
  • खांसी के दौरान घने कफ और / या पीले-हरे रंग का रंग का निष्कासन;
  • सांस या सीटी की सांस या सांस की शुरुआत के साथ चलती है;
  • कोई अजीब आवाज जो कि खांसी या साँस लेने में कठिनाई के साथ होती है (खासतौर पर खांसी की एक श्रृंखला के बाद);
  • अनियंत्रित और हिंसक खांसी जो साँस लेने में मुश्किल होती है;
  • बुखार जो 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है;
  • सांस की तकलीफ
  • भाग 3

    खांसी को बुझाने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें
    एक खांसी फास्ट चरण 1 के बारे में जानें
    1
    शहद और नींबू के साथ खांसी के सिरप तैयार करें। आग पर 250 ग्राम शहद गरम करें और ताजा निचोड़ा हुआ नींबू के रस के 3-4 बड़े चम्मच जोड़ दें। कम गर्मी पर सिरप को गर्म करते समय 60-80 मिली पानी का पानी शामिल होता है। यदि आप चाहें, तो आप कटे हुए अदरक (3-4 सेंटीमीटर) का एक छोटा टुकड़ा जोड़ सकते हैं क्योंकि यह अपेक्षाकृत गुण हैं और इसलिए बलगम पतला करने में मदद कर सकता है। गर्मी से सिरप निकालें और इसे फ्रिज में रखकर जब तक आप इसकी ज़रूरत नहीं करते। उपयोग के समय, 1-2 tablespoons ले लो
    • अध्ययनों से पता चला कि शहद बाजार पर कुछ दवाओं की खाँसी का मुकाबला करने में अधिक प्रभावी है और इसे एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुणों के साथ मिलकर किया जाता है।
    • 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें क्योंकि यह शिशु बोटुलिज़्म पैदा करने का संदेह है।
  • चुप्पी ए खांसी स्वाभाविक रूप से चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    पेपरमिंट का उपयोग करें आप कपड़े बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं 1-2 चम्मच उबलते पानी के आधे लीटर में जोड़ें। तौलिया के साथ अपने सिर और कंधे को कवर करें और भाप में साँस लेने के लिए पानी के करीब अपना चेहरा लाएं। अपने आप को जलने के जोखिम से बचने के लिए लगभग 30 सेमी दूर रहें पानी शांत होने तक नाक और मुंह से गहरा श्वास लें।
  • आप एक हर्बल चाय तैयार करने के लिए पेपरमिंट भी उपयोग कर सकते हैं। मेन्थॉल में शामिल होता है जो बलगम को तरल बनाता है और एक उम्मीदवार के रूप में कार्य करता है
  • पेपरमिंट वयस्क और बच्चों के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन आम तौर पर स्तनपान कराने की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि यह दूध उत्पादन में बाधा डाल सकता है। आपको पेट की समस्याओं से ग्रस्त होने के बावजूद आपको यह बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके लक्षण बढ़ सकते हैं।
  • गिट रिड ऑफ ए कफ चरण 8 नामक छवि
    3
    एक हर्बल चाय तैयार करने के लिए altea की जड़ का उपयोग करें। केवल कुछ अध्ययन किए गए हैं, लेकिन प्राचीन समय से खासतौर पर खांसी को दूर करने के लिए अल्टेटा जड़ का इस्तेमाल किया गया है। लगभग 10 मिनट के लिए पानी की 250 मिलीलीटर में 1-2 चम्मच चाय छोड़कर एक जलसेक तैयार करें। आप इसे कपड़े बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं और श्वसन तंत्र के माध्यम से इसे श्वास ले सकते हैं।
  • Altea एक संयंत्र है कि गले की जलन से राहत और सूजन को कम कर सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि पहले हर्बल चाय के कुछ ही प्रकार के चिप्स (या यदि आप टुकड़ों को चुने गए हों तो दो साँस लेने से) पीने से एलर्जी की प्रतिक्रिया को रद्द करने के लिए एक परीक्षण करें और जारी रखने से 30 मिनट पहले प्रतीक्षा करें। यदि आप किसी प्रकार की जलन की सूचना नहीं देते हैं, तो आप बिना डर ​​के संयंत्र का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि खिताब फास्ट चरण 3 के साथ मिलें
    4
    थाइमस का प्रयोग करें यह फेफड़ों से संबंधित विकारों का इलाज करने के लिए एक बहुत लोकप्रिय प्राकृतिक उपाय है, जैसे ब्रोंकाइटिस। यह एक विरोधी के रूप में कार्य करता है और 10 मिनट के लिए उबलते पानी के कप में 1-2 चम्मच डालकर हर्बल चाय तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप काम करने के लिए थाइमस का उपयोग भी कर सकते हैं। यह आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इसे प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेने के लिए अभी भी बेहतर है अगर:
  • एक हार्मोन थेरेपी का पालन करें;
  • एंटीकायगुलेंट ड्रग्स ले लो;
  • ध्यान दें कि अजवायन के फूल तेल मौखिक रूप से कभी नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि यह विषाक्त हो सकता है
  • छवि का शीर्षक चुप ए कफ स्वाभाविक रूप से चरण 11
    5
    अदरक का उपयोग करें इसकी जड़ें सदियों से खांसी से मुकाबला करने और लार में वृद्धि करने के लिए इस्तेमाल की गई हैं (शुष्क गले से छुटकारा पाने के लिए) इसका उपयोग करने का सबसे आसान तरीका ताजा जड़ का एक छोटा सा टुकड़ा कट जाता है और उसे चबाता है। यह उपयोगी हो सकता है अगर आपको रात में अपनी खाँसी को बुझाना पड़े।
  • आप पहले से तैयार किए गए पाउच को मिलाकर अदरक की चाय तैयार कर सकते हैं या कई मिनटों तक ताजे जड़ के टुकड़े उबलते हैं।
  • एक खांसी तेज चरण 5 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    हल्दी दूध पीते हैं खांसी और अन्य श्वसन रोगों का इलाज करने के लिए प्राचीन समय से यह एक और उत्कृष्ट उपाय है। हल्दी दूध तैयार करने के लिए (इसके नाम से भी जाना जाता है "स्वर्ण दूध" मसाला द्वारा जारी किए गए तीव्र पीले रंग की वजह से), एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच डालना आप सोया दूध या बादाम का दूध भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको हल्दी को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद करने के लिए ताजी भूरे काली मिर्च भी जोड़ना चाहिए।
  • दिन के दौरान हल्दी दूध का एक गिलास पीते हैं यदि खाँसी आपको पीड़ा देती है सो जाने से पहले भी आपको इसे पीना चाहिए क्योंकि यह आपके गले से मुक्त हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com