छाती के किसी भी प्रकार के कंसेशन को हल कैसे करें

छाती भीड़ न केवल भद्दे और कष्टप्रद है, लेकिन यह भी इस तरह के ब्रोंकाइटिस या निमोनिया, अगर इलाज नहीं के रूप में स्वास्थ्य समस्याओं, पैदा कर सकता है। यह कम करने के लिए सब कुछ करने के लिए सलाह दी जाती है और इससे पहले कि यह खराब हो जाता है उसे हल करें इस अनुच्छेद में आपको सिखाया जाएगा कि सामान्य ज्ञान, हर्बल उपचार और छाती की भीड़ से छुटकारा पाने के लिए, यदि आवश्यक हो तो, चिकित्सा उपचार।

कदम

विधि 1

उपयोगी क्रियाएं
छवि का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजन चरण 15
1
gargling करें। आमतौर पर वे सबसे अधिक आक्रामक उपाय नहीं हैं, लेकिन वे श्वसन तंत्र के बलगम को भंग करने में मदद करते हैं। आधा कप गर्म पानी में नमक के 1-2 बड़े चम्मच और हल्दी का एक चुटकी जोड़ें। नमक को भंग करने के लिए मिश्रण को मिलाएं और घूंट लें। गहरे गले में समाधान के साथ गड़बड़ी करने की कोशिश करें, आप 1-2 मिनट तक, 3-4 बार एक दिन तक पहुंच सकते हैं।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक vaporizer का उपयोग करें गर्म पेय, गर्मी और भाप के नमी की तरह ही लाभ प्रदान करना और फेफड़ों और गले में मौजूद बलगम को भंग करना। गर्म स्नान या बहुत गर्म पानी से कटोरी भरें। कटोरे के ऊपर अपना चेहरा रखें और भाप को पकड़ने के लिए अपने सिर पर तौलिया रखें। इस स्थिति में यथासंभव लंबे समय तक रहने दें और गहन भाप को श्वास नलिका में प्रवेश करने दें।
  • बलगम के विघटन की सुविधा के लिए आप पानी की कुछ बूंदों या नीलगिरी के आवश्यक तेल जोड़ सकते हैं।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 17
    3
    अपना सिर ऊपर रखो यह सलाह विशेष रूप से संकेत देती है कि जब आप अपने सिर को उठाते हुए सो रहे हैं, तो आप बलगम के जल निकासी की सुविधा प्रदान कर सकते हैं, जो रात के दौरान जमा नहीं करता है। अपने धड़ से थोड़ा अधिक ऊंचा रखने के लिए अलग-अलग कुशन डाल दें।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ योग करो व्यायाम संभवतः आखिरी चीज है जो दिमाग में आती है जब आप बीमार हो जाते हैं, लेकिन कुछ योग पदों से वायुमार्ग को खोलने में मदद मिल सकती है और बलगम को चलाने में मदद मिल सकती है। स्थिति Supta baddha Konasana (स्थिति एक कोण लेटी में लिंक किया गया) है, जिसमें आप एक तकिया / सुदृढीकरण फर्श पर अपनी पूरी लंबाई के साथ रीढ़ समर्थन पर लेट कोशिश करो। तकिया पर लेट दें ताकि पैर / सिर को पैर के सापेक्ष उठाया जा सके। पैरों के तलवों में एक साथ जुड़ें और घुटनों को मोड़ो, जिससे एड़ी श्रोणि के पास पहुंचे। अपने घुटनों के साथ जमीन तक पहुंचने का प्रयास करें
  • सर्वोत्तम स्थिति के लिए 10-15 मिनट तक इस स्थिति को रखें।
  • स्पष्ट छाती कांसेशन चरण 19 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक गर्म पैक की कोशिश करो गर्दन और छाती के लिए एक गर्म संकोचन या कपड़ा लागू करना, भीड़ को दूर करने और बाहर से वायुमार्ग को गर्म करने में मदद करता है। अपने सिर के ऊपर लेटाओ और गर्मी 10 से 15 मिनट तक त्वचा के अंदर घुसना करने की अनुमति दें। यह अधिक प्रभावी हो सकता है यदि आप गर्म पैक को शरीर से द्रवीकृत श्लेष्स निकालने के लिए भाप उपचार के साथ पालन करते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कन्जेशन चरण 20
    6
    रात में जब आप नींद आते हैं तो एक आर्द्रीफायर चालू करें इससे नाक के मार्ग को खोलने में मदद मिल सकती है ताकि आप आसानी से सांस ले सकें। कुछ मॉडल के मोर्चे पर एक भट्ठा होता है, जहां आप अधिक प्रभाव पाने के लिए कुछ आवश्यक तेल या नाक की दवा जोड़ सकते हैं।
  • विधि 2

    पेय
    स्पष्ट छाती कांसेशन चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें जब आप बीमार होते हैं तो बहुत सारा पानी पीना हमेशा एक अच्छी बात है, लेकिन यह विशेष रूप से वायुमार्ग को साफ करने के लिए उपयोगी है। यदि आप अपनी छाती में पर्याप्त बलगम नहीं पीते हैं और गले में मोटा होना पड़ता है, चिपचिपा होता है और समाप्त करना मुश्किल होता है बलगम को भंग करने के लिए पूरे दिन पीने के पानी (बेहतर अगर गर्म)
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    2
    इलेक्ट्रोलाइट्स के उत्पादन में वृद्धि के लिए गेटोरेड और जूस जैसे खारा पूरक बहुत से पीना। जब आप कर रहे हैं बीमार शरीर संक्रमण से लड़ने की एक बहुत ही मुश्किल काम खेलता है और यह काफी इलेक्ट्रोलाइट्स कि जब तक आप हस्तक्षेप बहाल नहीं कर रहे हैं बाधित कर सकते हैं।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    चाय पीने से गर्म तरल आमतौर छाती भीड़ के आरोप में बलगम भंग करने के लिए मदद, लेकिन चाय और भी अधिक प्रभावी है अगर आप जड़ी बूटी या मसालों कि दर्द को दूर और परेशानी को कम कर सकते जोड़ें। एक दिन में कई बार पीने के लिए पेपरमिंट चाय, अदरक, कैमोमाइल, रोसमेरी या जींसेंग कप तैयार करें। कुछ शहद को इसे मीठा बनाने के लिए और भीड़ से लड़ने के लिए अधिक योगदान दें।
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजन चरण 14
    4
    एक हर्बल decongestant जलसेक तैयार करें एक कप दूध में थोड़ा सा केसर डालें। मिक्स और गर्मी। शहद के एक चम्मच और नींबू के रस के कुछ बूंदों को जोड़ें। इसे पी लो जब यह अभी भी बहुत गर्म है और इसे अक्सर मिश्रण
  • विधि 3

    शक्ति
    स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1



    खाने से मत खाओ जो भीड़ को बढ़ावा देते हैं यद्यपि खाद्य सीधे बलगम और कफ के साथ जुड़ा नहीं लगता है, वास्तव में दोनों के बीच एक संबंध है दुग्ध उत्पादों, नमक, चीनी और तले हुए खाद्य पदार्थ सभी पदार्थ हैं जो बलगम के उत्पादन में वृद्धि करते हैं। जब तक आप अच्छी तरह से नहीं करते तब तक उन्हें अपने आहार से निकालें
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कांसन चरण 9
    2
    स्वास्थ्य खाद्य पदार्थ खाएं इसके विपरीत, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो बलगम को भंग करने और इसके उत्पादन को कम करने में मदद कर सकते हैं। छाती को राहत देने के लिए मसालेदार भोजन, खट्टे फल, लहसुन और अदरक खाओ। विशेष रूप से, यह पाया गया है कि शतावरी और अनानास के श्वसन पथ पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।
  • स्पष्ट छाती कांसेशन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    नींबू और लहसुन के मिश्रण का प्रयास करें। इन दोनों पदार्थों में भीड़ को दूर करने में मदद मिलती है। अच्छे परिणामों के लिए मिश्रण में पटाखे जोड़ें
  • 3 नींबू का रस बहुत गर्म पानी के कप में जोड़ें।
  • लहसुन की 1 या 2 लौंग को कुचलने और पानी में जोड़ें।
  • थोड़ा नमक और बहुत से कुचल काली मिर्च डालें।
  • जल्दी से समाधान पीओ और आप तुरंत बेहतर महसूस करेंगे
  • विधि 4

    पीठ दवाओं
    स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक उम्मीदवार प्राप्त करें यह एक दवा है जो बलगम को भंग कर देता है और खांसी से निष्कासित करना आसान बनाता है। आप डॉक्टर के पर्चे के बिना फार्मेसी में इस प्रकार के कई उत्पाद पा सकते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि यह उपयुक्त है, तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।
    • ये दवाएं छह साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं हैं, इसलिए एक सुरक्षित विकल्प खोजने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    शमन दवाओं से बचें ये खांसी को कम से कम कर देते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से वे बलगम को मोटा कर सकते हैं एक दमनकारी या एक संयोजन दवा (दबदबा / उम्मीदवार) न करें क्योंकि यह छाती की भीड़ को खराब कर सकती है। याद रखें कि जब आप भीड़ से ग्रस्त होते हैं और आपको इसे कम करना या रोकना पड़ता है तो खांसी सामान्य और स्वस्थ होती है।
  • यदि खांसी वास्तव में बहुत सी परेशानी पैदा करती है, तो ड्रग्स को बदलने के लिए अदरक की कोशिश करें। जिंजर बलगम को भंग करने में मदद करता है जबकि खांसी को कम करने से गले में दर्द हो सकता है। यहां तक ​​कि दृढ़ता से सुगंधित नीलगिरी के बूंदों को श्लेष्म झिल्ली पर आराम मिलता है।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक मेन्थोलेटेड क्रीम के साथ भीड़ का इलाज करता है यह एक ऐसा उत्पाद है जो एक मजबूत खुशबू देता है जो आपको बेहतर साँस लेने में मदद करता है। यद्यपि यह बलगम को भंग नहीं कर सकता है, यह श्वसन की सुविधा प्रदान कर सकता है। सोने से पहले अपनी छाती पर इस उपाय को लागू करें और आपको वायुमार्ग में सुधार दिखाना चाहिए।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ज़िकैम की तरह एक नाक स्प्रे की कोशिश करो यदि छींकने या बुखार की तरह ठंडा करने के पहले लक्षणों में प्रयोग किया जाता है, तो यह स्प्रे आपको भीड़ और ठंड से लड़ने में मदद कर सकता है और उम्मीद है कि आप बेहतर तेजी से महसूस कर सकते हैं।
  • स्पष्ट छाती कांसेशन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आप आराम करते हैं और चंगा करने की कोशिश करते हैं, तो असुविधा को कम करने के लिए गैर-पर्ची वाली दवाएं जैसे इबुप्रोफेन या एडिविल लें।
  • विधि 5

    प्रिस्क्रिप्शन दवाएं
    स्पष्ट छाती कांसेशन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने चिकित्सक से आपको निर्धारित दवा लेने के लिए कहें लक्षण तरीकों पिछले अनुभाग में बताई द्वारा में सुधार नहीं करते हैं, अपने चिकित्सक के साथ मुद्रा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं, नाक स्प्रे, टैबलेट या एक इलाज विटामिन के आधार पर जिद्दी या गहरी भीड़ से छुटकारा पाने के मिलता है। पुरानी कहावत कहता है: इलाज के मुकाबले इसे रोकना बेहतर होता है।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक इनहेलर का उपयोग करें अपने चिकित्सक से इनहेलर या नेबुलाइज़र लिखने के लिए कहें जो आपकी साँस लेने की समस्याओं से आपकी मदद कर सकता है। इन दवाओं को गंभीर रूप से भीड़ के मामलों के लिए विशेष रूप से संकेत मिलता है, लेकिन अगर बलगम भी समय के साथ कम नहीं होता है, तो आप उन्हें किसी भी समय कोशिश कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • जब एक गर्म शावर लेते हैं, तो किसी को फेफड़ों के क्षेत्र में अपनी पीठ पर टैप करने के लिए कहें। एक कोमल पाउंडिंग एक्शन बलगम को ढीला कर सकता है। इससे इसे निष्कासित करना आसान होगा
    • किसी भी बलगम बाहर आता है जब आप खाँसी, (जिसका अर्थ है कि यह खांसी होती है), इसलिए किसी भी हिस्टमीन रोधी नहीं ले क्योंकि यह बाहर स्राव सूखी और यह मुश्किल जल निकासी कर सकता है। कुछ खांसी वाली दवाओं में एंटीहिस्टामाइन होते हैं, इसलिए लेबल पर सक्रिय तत्व पढ़ना सुनिश्चित करें। यदि आपके पास सर्दी या फ्लू होने पर स्राव पीला या हल्का हो तो यह काफी सामान्य है हालांकि, अगर वे किसी भी अन्य रंग के हैं, तो क्या उन्हें डॉक्टर से मिलना है?

    चेतावनी

    • धूम्रपान से बचें यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं और छोड़ नहीं सकते हैं, तो आप तम्बाकू से कम से कम एक ब्रेक लें, जब आप भीड़ से भरने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप बहुत अधिक बलगम होते हैं तो आप धूम्रपान करते हैं, तो आप स्थिति को काफी खराब कर सकते हैं।
    • एक मजबूत मौखिक दवा लेने के बाद ड्राइव न करें यदि आपके डॉक्टर ने आपको एक ऐसी शक्तिशाली दवा दी है जो उनींदापन का कारण बनती है, तो आप बिस्तर पर जाने से पहले ही इसे ले लें, ताकि आप रात भर बेहतर सो सकें।
    • हालांकि मसालेदार भोजन का उपयोग तब किया जा सकता है जब आपके पास सर्दी हो, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो मसालेदार खाओ बस आप कितना बर्दाश्त कर सकते हैं यदि यह अतिरंजित रूप से मजबूत है, तो आपको अच्छे से अधिक नुकसान होने का जोखिम है।
    • यदि छाती की भीड़ से पीड़ित एक नवजात शिशु या एक बच्चा है, तो उपचार के तरीकों का अभ्यास न करें जो कि एक चिकित्सक से परामर्श करने से पहले पानी या फलों का रस जैसे स्पष्ट प्राकृतिक तरल पदार्थों के अलावा कुछ भी शामिल हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com