कैटैप्लाज्म कैसे बनाएं

विभिन्न सामयिक समस्याओं का इलाज करने के लिए जड़ी-बूटियों के लाभों का पूरी तरह से लाभ उठाने के लिए कैटाप्लैजम एक शानदार तरीका है। हालांकि यह मुख्य रूप से एक लोक उपाय है, जिसका उपयोग गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए नहीं किया जाना चाहिए, एक गर्म या ठंडे पैक, inflammations को शांत कर सकता है, त्वचा की समस्याओं में मददगार हो सकता है, और कुछ मामलों में, दर्द को कम कर सकता है सबसे सामान्य बीमारियों के लिए उपयुक्त जड़ी बूटियों का चयन करना सीखना, कैटप्लाज्म तैयार करना और इसे कैसे लागू करना है, यह प्राकृतिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

कदम

भाग 1

जड़ी बूटी चुनें
1
अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए जड़ी-बूटियों के सही प्रकार का प्रयोग करें। आप जिस विशेष समस्या का इलाज करना चाहते हैं और जिस लक्षण को आप शांत करना चाहते हैं, उसके आधार पर आपको अलग-अलग जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करना होगा औषधीय गुण भिन्न होते हैं, इसलिए यह मैनुअल या गाइड में निवेश करने के लिए उपयोगी होता है जो स्थानीय वनस्पतियों और जड़ी-बूटियों के विशिष्ट गुणों को दर्शाता है, ताकि आपको पता चले कि आपके पास क्या उपलब्ध है और उनका उपयोग कैसे करना है।
  • अधिकांश हर्बल उपचार वैज्ञानिक रूप से सत्यापित नहीं हैं और ये ज्यादातर ऐतिहासिक उपाख्यानों और लोकप्रिय ज्ञान पर आधारित हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वे प्रभावी नहीं हैं, लेकिन सिर्फ इसलिए कि उन्हें चिकित्सीय रूप से इस तरह मान्यता नहीं दी जा सकती है और पारंपरिक दवाइयों के साथ संयोजन के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • 2
    भीड़ समस्याओं के लिए टकसाल ले लो यह cataplasms तैयार करने के लिए सबसे व्यापक और खेती की जड़ी बूटियों में से एक है और विशेष रूप से भीड़ और अन्य श्वसन समस्याओं के उपचार में उपयोगी है। ऊपरी श्वास नलिका समस्याओं या भीड़ को कम करने के लिए अपनी छाती पर डाल करने के लिए एक ताज़ा और सुगंधित टकसाल लपेटो बनाएं। पेपरमिंट, कनाडा चाय और अन्य आम टकसाल किस्मों सभी प्रभावी जब इस प्रयोजन के लिए उपयोग किया जाता है।
  • कुछ जड़ी-बूटियों का एक समान प्रभाव होता है और टकसाल बदल सकता है लैवेंडर, नींबू बाम, कैलेंडुला और नद्यपान रूट
  • 3
    त्वचा की समस्याओं के लिए फैल लार्वा, डंडेलायन और फ्रिजी रोमिस का उपयोग करें। सूखी या तेल त्वचा इन तीन जड़ी बूटियों के संयोजन के साथ आसानी से इलाज किया जाता है। फ़िटेनट्रिएन्ट्स और फैटी एसिड के समान तत्वों की उनकी सामग्री किसी भी तरह गर्म पानी और साबुन के साथ नियमित रूप से सफाई के साथ संयोजन में त्वचा स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रभावी है। मुँहासे, एक्जिमा, छालरोग और कुछ हल्के चकत्ते के लिए घर के उपाय के रूप में इन ताजा जड़ी बूटियों का एक पोल्टिश तैयार करें
  • 4
    जल निकास या लाल एल्म के साथ सूजन और सामान्य बीमारी का इलाज करता है एक सामान्य बीड़ा और संधिशोथ दर्द पारंपरिक रूप से इन दो जड़ी बूटियों के एक सेक के साथ इलाज किया जाता है। वैकल्पिक रूप से आप इसी तरह की अशांति, बड़ी, मेथी, सन के बीज, लाल एल्म और लोबेलिया के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • लाल एल्म, विशेष रूप से, इसके कम करने वाले, उम्मीदवार, मूत्रवर्धक और उपचार को प्रोत्साहित करने की क्षमता के कारण सूजन को शांत करने में मदद करता है। वास्तव में इसमें दलिया के बराबर पोषक तत्वों की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है।
  • दक्षिण अमेरिका में, एक बार, hydreste आमतौर पर स्तनपान के कारण स्तन दर्द का इलाज करने के लिए compresses में प्रयोग किया जाता था, कभी-कभी ऋषि के साथ मिलकर।
  • 5
    कान या नाक साइनस में दर्द के लिए प्याज का उपयोग करें। यद्यपि यह निश्चित रूप से सबसे अच्छा गंध कैट्लप्लाज़ नहीं है, लेकिन ईएनटी क्षेत्र की समस्याओं के लिए प्याज काफी व्यापक है, साथ ही पैर की गंध को कम करने के लिए अपने ताजा या सूखे रूप में विशेष रूप से, अपने कनिष्ठ गुणों के लिए एक प्रभावी प्याज लपेटो धन्यवाद करना संभव है। आयुर्वेदिक दवाओं में, छाती के दर्द, भीड़ और अन्य श्वसन संबंधी विकारों का प्रबंधन करने के लिए छाती पर प्याज के कैटलॉग को लागू किया जाता है।
  • 6
    अपने क्षेत्र में उपलब्ध पौधों के लाभों को खोजने के लिए खोज करें। जड़ी-बूटियों के विभिन्न लाभकारी गुणों की एक अंतहीन और विविध सूची है, जिनमें से कुछ दूसरों की अपेक्षा अधिक विश्वसनीय हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि किसी पौधे का उपयोग कैसे करें जो आपके बगीचे में सहजता से बढ़ता है, तो एक विश्वसनीय स्रोत से परामर्श करें जो कि वनस्पतियों और विभिन्न पौधों और जड़ी-बूटियों के उपचार गुणों से संबंधित है। या इस विषय पर अपने आप को एक अच्छी किताब मिल जाए, जैसे जड़ी बूटियों की चिकित्सा शक्ति माइकल मरे द्वारा
  • भाग 2

    पोल्टिस तैयार करें
    1
    सूखे या ताजे जड़ी बूटियों को तैयार करें हालांकि ताजा जड़ी बूटियों को उनके पोषक तत्वों की प्रचुरता के कारण पसंद किया जाता है, यहां तक ​​कि सूखे लोग भी प्रभावी कैटैप्लास्म तैयार करने के लिए संभव बनाता है और यह अक्सर खोजने में आसान होता है जब तक यह सही लोगों के साथ किया जाता है, तब तक एक अच्छा कैट्लप्लाज़ ताजा और सूखे जड़ी बूटियों के साथ अच्छी तरह से काम करता है।
    • एक मोर्टार और मूसल के साथ सूखे जड़ी बूटियों को कुचलने और एक कटोरी में पाउडर डाल दिया। गर्म पानी के साथ कवर जब तक यह एक आटा बनाने के लिए पर्याप्त शामिल पूरे क्षेत्र को कवर नहीं है। जड़ी-बूटियों का अधिक उपयोग न करें, बस उन्हें गीला करने के लिए धीरे-धीरे पर्याप्त पानी जोड़ें और उन्हें मिश्रण में मिलाएं।
    • ताजा जड़ी बूटियों के कम से कम 70-80 ग्राम काटकर उन्हें 240 मिलीलीटर पानी में डाल दिया और उन्हें चूल्हे पर डाल दिया। लगभग 1-2 मिनट के लिए उबाल लें जिससे धीरे-धीरे पौधे के पदार्थ को विघटित कर दें और एक अधिक सजातीय मिश्रण बनें। तरल रखें, जो पोषक तत्वों से भरा है।
  • 2
    हर्बल मिश्रण को लपेटने के लिए सूती कपड़े या मलमल का उपयोग करें। कपड़े पूरी तरह से प्राकृतिक होना चाहिए और सबसे अच्छा मलमल या पतले कपास की पट्टी है। इसके अलावा यह गैर-परेशान और सांस होना चाहिए, ताकि आप जड़ी-बूटियों को प्रभावित क्षेत्र पर धीरे से कार्य करने की इजाजत दे सकें।
  • एक प्लेट या किसी अन्य साफ सतह पर कपड़ा फैलाएं। प्रभावित क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त कपड़े का टुकड़ा कट कर आप का इलाज करने की जरूरत है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सभी जड़ी बूटियों को पकड़ने के लिए पर्याप्त हैं।
  • कैनवास के केंद्र में जड़ी-बूटियों का मिश्रण डालें, उस क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त परत बांट दें, जिस पर आप पोल्टिस लागू करना चाहते हैं। सतह पर लेटे हुए कपड़े छोड़ दें और पल के लिए इसे लपेटने का प्रयास न करें या इसे कवर करें।



  • 3
    पारदर्शी फिल्म के साथ जड़ी बूटियों को कवर। पेड़ों से बचने और गड़बड़ी बनाने से जड़ी-बूटियों को रोकने के लिए, सही दिशा में घुसपैठ को निर्देशित करने के लिए पारदर्शी फिल्म की एक परत के साथ हर्बल मिश्रण को लपेटने के लिए प्रथा है। इस तरह कैट्लप्लाज़म में एक ललाट वाला साइड होता है, जो कि त्वचा और घाव का सामना करना पड़ता है "पीछे", एक फिल्म के साथ संपर्क में।
  • पारदर्शी फिल्म का एक छोटा सा वर्ग कट कर इसे जड़ी-बूटियों पर रखें, सुनिश्चित करें कि सभी मिश्रणों के किनारे किनारों को दबाएं। बहुत मुश्किल नहीं दबाएं, हालांकि, अन्यथा आप तरल को फैलाएंगे और इसे पैक से बाहर निकालने का जोखिम उठाते हैं।
  • 4
    कैटलाप्लाज़ को बंद करें और मेडिकल टेप के साथ दृढ़ता से सुरक्षित करें। पारदर्शी फिल्म के साथ घास को कवर करने के बाद, एक छोटे से सुरक्षित पैकेज बनाने के लिए टेप के साथ कपड़ा बंद करें। किनारों को ठीक करने के लिए मेडिकल टेप का उपयोग करें ताकि पैक शांत, सपाट और यथासंभव सुरक्षित हो।
  • अगर कुछ घुसपैठ है, यह कोई समस्या नहीं है, लेकिन बहुत अधिक पदार्थ नहीं होना चाहिए। यह पानी में डूबे होने के बाद निचोड़ा एक चाय बैग की तरह दिखना चाहिए।
  • भाग 3

    पोल्टिस को लागू करें
    1
    एक पट्टी के साथ प्रभावित क्षेत्र पर इसे ठीक करें आटा एक अच्छा पैकेज में सुरक्षित हो जाने के बाद, उसे प्रभावित क्षेत्र पर रखें, जिससे पारदर्शी फिल्म का सामना करना पड़ रहा है और दूसरी ओर त्वचा के संपर्क में है। बीमारी के प्रकार के आधार पर, पहले साबुन और पानी से क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण हो सकता है।
    • यदि आपके पास छाती या नाक की भीड़ है, तो पोल्टिस लगाने के लिए सबसे अच्छा स्थान आपकी छाती पर है, बस आपकी ठोड़ी के नीचे
    • यदि आपके पास त्वचा की समस्या है, तो सबसे अच्छी जगह सीधे प्रभावित क्षेत्र से ऊपर है यही सूजन और अन्य आंतरिक समस्याओं पर लागू होता है। उस इलाके के जितना संभव हो उतना करीब सेक को लागू करें जिसे ठीक करना आवश्यक है।
  • 2
    सूजन के मामले में पैक गर्म होना चाहिए। विशिष्ट समस्या पर निर्भर करते हुए, पोल्टिस के पास अलग-अलग तापमान होने चाहिए, इस पर निर्भर करता है कि क्या उसे शांत करना, कम करना या असुविधा का इलाज करना चाहिए। अगर आपके पास विभिन्न प्रकार की सूजन, आंतरिक या बाहरी है, तो गर्म जड़ी-बूटियों को मिलाकर और पोल्टिस बनाने के बाद जितनी जल्दी हो सके, गर्म पैकों को सबसे अच्छा संकेत दिया जाता है। सुनिश्चित करें कि यह संभव के रूप में गर्म है, लेकिन स्पर्श के लिए आरामदायक है।
  • यह याद रखने का एक अच्छा तरीका यह है कि यह सोचने के लिए कि गर्म सूजन को गर्म संकुचन के साथ इलाज किया जाना चाहिए। इनमें ज्ञान दांत या सूजन टॉन्सिल, बवासीर या अन्य प्रकार के संक्रमण शामिल हैं।
  • 3
    दर्द को शांत करने के लिए गर्म गोलियां का उपयोग करें यदि आप दर्दनाक जोड़ों या मांसपेशियों को पॉल्टिस से राहत देने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह गर्म संकुचन को लागू करने का एक अच्छा विचार है, जो कमरे के तापमान पर कैटैप्लाज़ के साथ गर्म बैंड की एक परत को जोड़ती है। पोल्टिस लागू करने के बाद, एक छोटे से तौलिया या तौलिया के साथ क्षेत्र लपेटो और पट्टियों के साथ इसे जगह रखने के लिए सुरक्षित करें। आप पोल्टिसा के साथ क्षेत्र को ठंडा कर सकते हैं और फिर गर्म परतों के साथ गहराई से गर्मी कर सकते हैं।
  • 4
    त्वचा की समस्याओं के लिए ठंडा संकुचन तैयार करें। त्वचा की सतह पर किसी भी जलन का इलाज ठंड संकोचन के साथ किया जाना चाहिए। जड़ी-बूटियों के मिश्रण को तैयार करने और पॉल्टिस को लपेटने के बाद, इसे ठंडा करने के लिए दो मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें। खरोंच या सतही जलन के किसी भी प्रकार का एक ठंडा संपीड़न और कैटप्लाज़म के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
  • 5
    हालांकि, हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क करें स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने के लिए जड़ी-बूटियों के लाभों को चिकित्सा विज्ञान द्वारा सत्यापित नहीं किया गया है और कॉम्प्रेसेज़ का इस्तेमाल पारंपरिक उपाय होने तक ही सीमित है। यदि आपके पास एक स्वास्थ्य समस्या है जो बहुत अधिक परेशानी पैदा करता है, तो संभव है कि जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता प्राप्त करना आवश्यक है।
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप जो जड़ी-बूटियों का उपयोग कर रहे हैं, उनका जोखिम और सही उपयोग पता है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com