ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को कैसे पहचानें

ब्रोंकाइटिस कम वायुमार्ग की सूजन है। यह दोनों तीव्र और पुरानी हो सकती है, साथ ही साथ वायरल या जीवाणु उत्पत्ति हो सकती है और सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। अगर आपको लगता है कि आपके ब्रोंकाइटिस हैं, तो उस प्रकार को पहचानने और इसे इलाज के लिए कुछ सरल कदमों का पालन करें।

कदम

विधि 1

तीव्र ब्रोंकाइटिस को पहचानें
ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
ब्रोंकाइटिस के इस रूप के बारे में जानें यह सूजन और श्वसन तंत्र के निचले हिस्से के संक्रमण के कारण होता है, और तीव्र होने के कारण, यह तीन सप्ताह से कम समय तक रहता है। यह विकृति दोनों जीवाणु और वायरस दोनों के कारण हो सकती है - जब दोनों रोगजनकों मौजूद हैं, तो यह एक माध्यमिक ब्रोन्काइटिस है
  • तीव्र ब्रोंकाइटिस के लगभग 90% मामलों में वायरल मूल होते हैं और ये वायरस के विभिन्न उपभेदों से उत्पन्न हो सकते हैं, जैसे एडिनोवायरस, राइनोवोयरस, इन्फ्लूएंजा वायरस और कोरोनावियरस।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    2
    खांसी की जाँच करें यह संक्रमण का सबसे आम लक्षण है। तीव्र ब्रोंकाइटिस के मामले में, खांसी शुरू में सूखी है, लेकिन कुछ दिनों के बाद यह थूक पैदा करने लगता है। यह एक प्रकार का द्रव बलगम पारदर्शी, सफेद, पीले या हरे रंग का है। कभी-कभी, यदि खांसी बहुत आक्रामक होती है, तो आप रक्त के निशान देख सकते हैं।
  • हालांकि खाँसी ब्रोंकाइटिस का मुख्य लक्षण है, हालांकि यह वास्तव में अन्य स्थितियों जैसे कि निमोनिया, अस्थमा या एक ट्यूमर की उपस्थिति का संकेत कर सकता है यदि यह एकमात्र लक्षण है जो वर्तमान में मौजूद है, तो यह देखने के लिए जांचें कि क्या कोई अन्य संकेत होते हैं, जो वास्तव में आप से पीड़ित हैं।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    अन्य लक्षणों की जांच करें आपको कुछ हद तक, गैंगरेरा या नाक की भीड़ से पीड़ित हो सकता है - तीव्र ब्रोंकाइटिस के साथ आपको थोड़ा बुखार भी हो सकता है और ठंड लग रहा है। यह प्रकट करने के लिए असामान्य नहीं है, विशेष रूप से रात में, और साँस लेने में कठिनाई। सीधा दर्द और खाँसी के इस चेहरे से सीने में दर्द हो सकता है। आपको बहुत सख्त खाँसी से जुड़ी दर्द का अनुभव हो सकता है जो इंटरकोस्टल मांसपेशियों को दर्दनाक बना सकता है।
  • बहुत हिंसक खांसी भी पसलियों को फ्रैक्चर का कारण बन सकती है।
  • यदि आपके पास बहुत अधिक बुखार है, तो आपको कुछ अन्य बीमारियों से पीड़ित हो सकता है, जैसे कि निमोनिया, क्योंकि यह ब्रोंकाइटिस का एक सामान्य लक्षण नहीं है।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 4 पहचानें
    4
    निदान के लिए डॉक्टर के पास जाओ तीव्र ब्रोंकाइटिस के लिए कोई परीक्षण या नैदानिक ​​परीक्षण नहीं हैं I ज्यादातर मामलों में यह एक आम सर्दी के समान है, खासकर प्रारंभिक अवस्था में। ब्रोंकाइटिस का पता लगाने में सक्षम होने के लिए, चिकित्सक को ऐसे अन्य रोगों को बाहर करने के लिए कई परीक्षण करने चाहिए, जिनके समान लक्षण हैं। सबसे पहले, आप अपने कान, नाक, गले और शरीर के तापमान की जांच के लिए एक मेडिकल जांच करेंगे। यह फेफड़ों को स्टेथोस्कोप के साथ भी देखने को मिलेगा, ताकि वे घनिष्ठ हो सकें।
  • आपका डॉक्टर भी थकावट परीक्षण लिखेंगे। वह रोग का वायरल या जीवाणु उत्पत्ति को समझने के लिए कफ का एक नमूना लेगा, जैसा कि कण्ठ के मामले में है। यह परीक्षा आपको किसी भी एलर्जी की पहचान करने की अनुमति देती है जो खाँसी का कारण बनती है।
  • आपका डॉक्टर फेफड़ों के फ़ंक्शन की परीक्षा भी कर सकता है, जिससे आपको एक स्प्रैरमीटर नामक एक उपकरण में घुसने का मौका मिल सकता है। यह परीक्षण फेफड़ों में प्रवेश करने वाली हवा की मात्रा का पता लगाता है और इसे निकालने के लिए कितना समय लगता है, इस तरह अस्थमा या वातस्फीति जैसी संभव बीमारियों को बाहर करने में मदद करता है
  • यदि आपके पास बहुत अधिक बुखार या अन्य लक्षण या लक्षण हैं जो न्यूमोनिया के संदेह की ओर ले सकते हैं, तो आपका डॉक्टर इस संभावना को खत्म करने के लिए फुफ्फुसीय एक्स-रे लिख सकता है
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 5 को पहचानें
    5
    तीव्र ब्रोंकाइटिस के लिए इलाज किया इन संक्रमणों में से अधिकांश वायरल हैं, जिसका अर्थ है कि एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता नहीं है। इस मामले में डॉक्टर आपको बस आराम करने, बहुत सारे तरल पदार्थों को पीने और बुखार को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लेने की सलाह देंगे। यह भी एक नमी का उपयोग कर बलगम ढीला और खांसी, स्टेरॉयड या तीन से पांच दिन के लिए एक इनहेलर के उपयोग की एक बहुत शक्तिशाली चक्र राहत देने के लिए यदि आप एक नहीं बल्कि गंभीर श्वास कष्ट और दुर्लभ मामलों में, है, के लिए दवाओं का सुझाव दे सकते खाँसी।
  • यदि डॉक्टर सोचता है कि ब्रोन्काइटिस जीवाणु है, तो वह एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा, लेकिन लगभग सभी ब्रोन्काइटिस वायरल हैं, इसलिए ऐसा शायद ही कभी होता है। इसके बावजूद, हाल के वर्षों में ब्रोंकाइटिस के लिए एंटीबायोटिक नुस्खे में वृद्धि हुई है।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 6 को पहचानें



    6
    खासकर बच्चों में ब्रोंकाइटिस से सावधान रहें इस बीमारी का निदान तब तक नहीं किया जा सकता जब तक बच्चा दो साल की उम्र तक नहीं पहुंचता। यदि आपका बच्चा छोटा है और इसके लक्षणों में तीव्र ब्रोंकाइटिस के लक्षण हैं, तो वह ब्रोन्किलिटिस हो सकता है, श्वसन सिन्सिटीयल वायरस या अन्य वायरस के कारण होने वाली बीमारी हो सकती है। इस विकृति का मृत्यु दर ई है रोगों की संख्या युवा अभी भी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली की वजह से बच्चों में उठाया
  • ब्रोन्कोलिटिस खाँसी के साथ प्रकट होता है जो कि घनी हो जाती है और आमतौर पर थूक के बिना होता है, क्योंकि शिशु इसे थूक नहीं कर सकते। यह उच्च बुखार और डिस्पीनिया या साँस लेने में कठिनाई के साथ भी किया जा सकता है। बहुत अक्सर रोग निमोनिया में विकसित होता है, खासकर उन बच्चों में जो एक वर्ष से कम उम्र के होते हैं, खासकर समय से पहले शिशुओं में।
  • इसका निदान करने के लिए एक बहुत तेज और सरल परीक्षण है जो कि सबसे आपातकालीन केंद्रों और आपातकालीन सेवाओं में किया जाता है व्यवहार में, बच्चे के नाक स्राव ले जाते हैं और वायरस की उपस्थिति होती है।
  • बच्चों को जो कई बार पीड़ित हैं पास निगरानी में अस्पताल में भर्ती कर रहे हैं उनके सहायक चिकित्सा, जो वायुमार्ग संक्रमण है, निर्जलीकरण के मामले में सक्शन, तरल पदार्थ प्रशासन के माध्यम से समाशोधन पूरक ऑक्सीजन के प्रावधान और एंटीबायोटिक दवाओं के लिए श्वसन उपचार प्रदान करते हैं सुनिश्चित करने के लिए यह बैक्टीरिया है
  • विधि 2

    क्रोनिक ब्रोंकाइटिस को पहचानें
    ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 7 को पहचानें
    1
    क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस के बारे में जानें अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह रोग लगभग 10 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है और 40,000 मौतों का कारण बनता है। क्रॉनिक के रूप में परिभाषित होने के लिए, इसे कम से कम तीन महीने रहना चाहिए और कम से कम लगातार दो वर्षों तक प्रकट होना चाहिए। यह सूजन और बलगम के एक अत्यधिक उत्पादन के साथ एक सूजन के कारण होता है यह विकार फुफ्फुसीय सिलीया के नुकसान का कारण बनता है, श्वसन पथ से श्लेष्म और अन्य पदार्थों को निकालने में मदद करने वाले बालों जैसे उपशीर्षक। जब ऐसा होता है, बलगम हिलता नहीं जाता, जिससे बैक्टीरिया का विकास होता है और वायुमार्ग को अवरुद्ध किया जाता है।
    • पहला कारण तम्बाकू का उपयोग होता है इस कारण से, क्रोनिक ब्रोन्काइटिस पुरानी अवरोधक फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) और वातस्फीति का विशिष्ट अग्रदूत है।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 8 को पहचानें
    2
    जोखिमों से अवगत रहें क्रोनिक ब्रोन्काइटिस के खतरे में सबसे अधिक लोग धूम्रपान करने वालों या जिन लोगों ने बहुत धूम्रपान किया है आपको जोखिम के विषय में माना जाता है, भले ही आपने गंभीर वायरल या बैक्टीरिया के संक्रमण को फैल दिया हो जिसने फेफड़ों को मार दिया हो या यदि आप औद्योगिक धूल और धुएं का सांस लेते हों जब धुएं या दूषित पदार्थ जैसे कि धूल या सूट फेफड़ों में प्रवेश करते हैं, तो वे वायुमार्ग को परेशान करते हैं। निचले श्वसन पथ कोशिकाएं जो बलगम, कोशिकाओं को लपेटते हैं म्यूपीयर गोब्लेट, वे अतिरंजित मात्रा में उत्पादन करना शुरू करते हैं - श्वसन पथ में एक उच्च दर पर जारी बलगम का परिणाम पुरानी खांसी के कारण होता है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इस दौरान 13 साल से अधिक समय तक वायुमार्ग की सूजन धूम्रपान छोड़ने के बाद भी बनी हुई है।
  • कारीगरों, अनाज सोलो या कोयले की खानों में काम करने वाले लोगों की कुछ श्रेणियां, रोग में संक्रमित होने का अधिक खतरा हैं, क्योंकि हवा में परेशानी के अत्यधिक उपस्थित होने के कारण।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 9 को पहचानें
    3
    लक्षणों को पहचानें मुख्य रूप से कम से कम तीन महीनों तक खांसी के कारण थूक का दैनिक उत्पादन होता है और एक पंक्ति में कम से कम दो साल दिखाए जाते हैं। बलगम वायुमार्ग की बाधा का कारण बनता है जो बदले में आगे और अधिक तीव्र उत्पादन को उत्तेजित करता है। तीव्र ब्रोंकाइटिस के विपरीत, जो कुछ दिनों के भीतर विकसित होता है, क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस धीरे-धीरे बढ़ता है - इस मामले में बलगम आमतौर पर पीले या भूरे रंग के होते हैं।
  • आपको छाती की जकड़न, सांस की तकलीफ, और कभी-कभी श्वास में भी कठिनाई का अनुभव हो सकता है आप थकान महसूस कर सकते हैं, गले में गले, मांसपेशियों में दर्द, नाक की भीड़ और यहां तक ​​कि सिरदर्द भी हैं।
  • के बाद से क्रोनिक ब्रोंकाइटिस अक्सर सीओपीडी के साथ हाथ में हाथ चला जाता है, आप इस तरह के घरघराहट फेफड़ों, वजन घटाने, नीलिमा, या एक नीले रंग या भूरा त्वचा ऑक्सीजन की कमी के कारण के रूप में इस अन्य रोग के लक्षण, अनुभव हो सकता है।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चरण 10
    4
    निदान के लिए डॉक्टर को देखने के लिए देखें आपको नुकसान की सीमा की जांच करने और न्यूमोनिया या कैंसर के खतरे को निशाना बनाने के लिए शायद छाती विकिरण के अधीन किया जाएगा। एक्स-रे के माध्यम से यह क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस के विशिष्ट लक्षणों को देखने के लिए संभव नहीं है, लेकिन इस परीक्षा के साथ डॉक्टर यह समझ पाएंगे कि सीओपीडी में बीमारी बिगड़ गई है।
  • आपके चिकित्सक ने फेफड़ों की क्षमता और ऑक्सीजन स्तरों की जांच के लिए फेफड़े के फ़ंक्शन परीक्षणों का भी फैसला किया हो सकता है। यह परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए उपचार के दौरान कई बार दोहराया जा सकता है कि उपचार प्रभावी हैं
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    पुरानी ब्रोन्काइटिस का इलाज करता है पहली बात करना तुरंत धूम्रपान करना बंद है आप इसे बिना या मदद के साथ कर सकते हैं यदि आप लंबे समय तक धूम्रपान कर रहे हैं, तो यह आसान हो सकता है कि निकोटीन पैच, च्यूइंग गम जैसी सहायता प्राप्त करें, लेकिन समूह चिकित्सा के बाद भी, दवाओं लेने या इंजेक्शन देकर यदि आप पहले से ही धूम्रपान छोड़ चुके हैं, तो ब्रोंकाइटिस की गंभीरता के आधार पर विभिन्न प्रकार के उपचार होते हैं।
  • पुरानी ब्रोन्काइटिस से पीड़ित लोगों को हर साल फ्लू से गुजरना चाहिए, साथ ही साथ निमोनिया के लिए भी।
  • यदि रोग विभिन्न कारकों के कारण होता है, तो आपका डॉक्टर फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि और श्वसन प्रणाली के कार्य में सुधार के लिए कई विशिष्ट श्वास व्यायाम सुझा सकता है। आपको सलाह दी जा सकती है कि अधिक सामान्य शारीरिक गतिविधि का प्रयोग करें, जैसे हल्का घूमना या अन्य कम तीव्रता वाले कार्डियोवस्कुलर अभ्यास। शुरुआत में आपको इसे 15 मिनट के लिए कम से कम तीन बार सप्ताह में करना चाहिए।
  • चिकित्सक समस्या का इलाज करने के लिए दवाएं भी लिख सकता है, जैसे कि बीटा -2 एजिओनिस्ट या स्टेरॉयड इनहेलर्स जो वायुमार्ग को खोलते हैं। ये किसी भी कारक के कारण ब्रोंकाइटिस के लिए प्रभावी होते हैं। आप मौखिक स्टेरॉयड भी ले सकते हैं, लेकिन आपको पहले दुष्प्रभावों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • कभी-कभी एंटीबायोटिक दवाएं जीवाणु संक्रमण से उत्पन्न तीव्र एपिसोड के मामलों में निर्धारित होती हैं।
  • यदि आपके ऑक्सीजन का स्तर बेहद कम है, तो आपको ऑक्सीजन उपचार से गुजरना होगा। यह एक सामान्य दृष्टिकोण है जब क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस सीओपीडी में विकसित होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com