कोल्ड या प्रभाव को कैसे हारना

आम सर्दी और फ्लू श्वसन तंत्र के वायरल संक्रमण होते हैं जो कब्ज, बुखार, मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द, गले में खराश, कमजोरी और मतली जैसे प्रसिद्ध लक्षणों को जन्म देती है। यदि आप भी गंभीर संकुचन और दस्त का अनुभव (जो कि कई के रूप में वर्णन "आंत्र फ्लू"), तो आपके पास वास्तव में एक और संक्रमण है - हमेशा वायरल - गैस्ट्रोएंटेरिटिस कहा जाता है, जिसके लिए थोड़ा अलग उपचार की आवश्यकता होती है दुर्भाग्य से, इन वायरसों के लिए कोई इलाज नहीं है और आप उन्हें प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए इंतजार करना है ताकि उन्हें नष्ट कर सकें। हालांकि, आप बीमारी के दौरान लक्षणों को कम करने और लक्षणों को कम करने की कोशिश कर सकते हैं, जबकि प्रतिरक्षा प्रणाली अपना काम करती है

कदम

भाग 1

घर पर सर्दी या फ्लू का इलाज करें
बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ओवर-द-काउंटर दवा लें पैरासिटामोल (टचीपीरिना) और इबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन) कम बुखार में मदद करते हैं। सिर्फ एक डिग्री या दो से भी तापमान कम करने में सक्षम होने से आपको थोड़ा बेहतर महसूस होगा। ये दवाएं भी दर्दनाशक दवाएं हैं, जो ठंड या फ्लू के कारण गले में खराश और मांसपेशियों में दर्द से जुड़ी दर्द को कम करने में सक्षम है।
  • हमेशा बच्चों के साथ पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन का उपयोग करें एस्पिरिन एक बच्चे के लिए एक संभावित घातक बीमारी का कारण बन सकता है, जिसे रीय सिंड्रोम कहा जाता है।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 2 नामक छवि
    2
    डेंगेंस्टेंट लें यदि ठंड या फ्लू भीड़ के साथ है, तो आप एक ओवर-द-काउंटर डेंगेंस्टेंट भी ले सकते हैं। कई ओवर-द-काउंटर एंटीपैरेरिकिक्स में सर्दी और फ्लू के सक्रिय तत्व शामिल हो सकते हैं जो खांसी और भीड़ के खिलाफ भी कार्य कर सकते हैं। इसे अन्य दवाओं के साथ संयोजित करने या उन्हें संकेत दिए जाने से अधिक समय तक लेने के बिना खुराक का पालन करें।
  • यदि आप दवाओं से बचने के लिए पसंद करते हैं, तो आप बूंदों और स्प्रे से युक्त खारा समाधान भी कोशिश कर सकते हैं जो छोटे बच्चों के लिए बेहतर है, क्योंकि यह सिर्फ नमकीन पानी है। हमेशा बताए अनुसार उपयोग करें
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुल्ला करें। ठंड या फ्लू के कारण गले में गले को शांत करने का एक सरल और सुरक्षित तरीका गर्म नमकीन पानी से गड़बड़ करना है। गर्म पानी के गिलास में नमक के आधा चम्मच को भंग करें, गले के निचले भाग में एक छोटी राशि का समाधान करें और तीस सेकंड के लिए दबाना। यह जितना आवश्यक हो उतना दोहराया जा सकता है।
  • कभी भी समाधान निगल नहीं क्योंकि यह नमक पानी पीने के लिए सुरक्षित नहीं है यदि आप इस पद्धति का उपयोग किसी बच्चे के साथ करते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि आप बिना दम घुटने के बिना कुल्ला कर सकते हैं।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    हाइड्रेटेड। बहुत से पानी पीने से विभिन्न कारणों से मदद मिलती है। तरल पदार्थों की बहुतायत में बलगम को भंग करने में मदद मिलेगी जो भीड़ का कारण बनता है, वायुमार्ग को नम बनाए रखता है और गले में गले को शांत रखता है और निर्जलीकरण को रोकता है अगर उल्टी फ्लू के लक्षणों में से एक है।
  • यदि आपके पास एक है "आंत्र फ्लू" उल्टी और दस्त के साथ, खोई इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करने के लिए पानी और मॉइस्चराइजिंग पेय (जैसे गेटोरेड) के साथ आग्रह करें। बच्चों के लिए, मॉइस्चराइजिंग पेयों का उपयोग करने के बजाय इलेक्ट्रोलाइट्स (जैसे पेडीयलट) की पुनःपूर्ति के लिए एक विशिष्ट उत्पाद और उत्पादों का उपयोग करें।
  • सर्दी के लिए आप ऊपर सूचीबद्ध पेय के अलावा फलों का रस और शोरबा भी पी सकते हैं।
  • पुरुषों को हर दिन तेरह प्रचुर मात्रा में चश्मा को निशाना बनाना चाहिए, जबकि महिलाओं को नौ सेवन करना चाहिए।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कैफीन और अल्कोहल से बचें बीमार होने के दौरान आपको इसे लेने से बचना चाहिए इन पदार्थों में मूत्रवर्धक प्रभाव होते हैं और इसका मतलब है कि वे वास्तव में आप को hydrating के बजाय निर्जलीकरण से खराब कर सकते हैं।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    बाकी अधिक फ्लू और आम सर्दी वायरस के कारण होती है प्रतिरक्षा प्रणाली उनसे लड़ने के लिए काम करेगी, लेकिन इसकी मदद करने के सर्वोत्तम तरीके में से एक बहुतायत में आराम करना है। स्कूल या काम से अनुपस्थित रहने के लिए घर और सो जाओ
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक गर्म शॉवर ले लो एक नम वातावरण बलगम को भंग करने, भीड़ से राहत देने और गले में गले को शांत करने में मदद कर सकता है। एक अच्छा गर्म शॉवर ले लो और इस प्राकृतिक decongestant उपाय का लाभ ले लो।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक वाष्पीकरणकारी या एक आर्द्रीडर का उपयोग करें आप नमी को हवा में जोड़ सकते हैं जो वाफोरिज़र या आर्मीडिफायर का उपयोग कर घर के आसपास फैले हुए हैं। यह एक शॉवर के रूप में उसी तरह से भीड़ को कम करने में मदद करेगा भाप का निर्माण करने के लिए एक सेटिंग चुनें और उपकरण को दैनिक रूप से साफ करना सुनिश्चित करें क्योंकि यह ढालना या बैक्टीरिया विकसित कर सकता है जो आपके लक्षणों को बदतर बना देगा।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    गले या खांसी की बूंदों के लिए एक बेंच स्प्रे उत्पाद प्राप्त करें आप खांसी और गले में गले के लक्षणों को कम करने के लिए गोलियां भी ले सकते हैं या गले-विशिष्ट स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन उत्पादों का उपयोग सर्दी और फ्लू के लिए अन्य दवाओं के साथ सुरक्षित रूप से किया जा सकता है और खांसी का कारण बनता है कि गले में गले की जलन को शांत करने में मदद कर सकता है।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    धूम्रपान और अन्य परेशानियों से बचें इसके कई अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के अतिरिक्त, धूम्रपान भी खराब हो सकता है और ठंड के लक्षणों को लम्बा कर सकता है क्योंकि यह गले में परेशान होता है। धूम्रपान से बचने के अलावा, आप अन्य परेशानियों के लिए अपने जोखिम को कम करना चाहिए, जिसमें निष्क्रिय धूम्रपान, वायु प्रदूषण, निकास धुएं आदि शामिल हैं।
  • भाग 2

    डॉक्टर को कॉल करने के बारे में समझना
    बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    बुखार की निगरानी करें यदि बुखार 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक है तो बच्चों के पास एक चिकित्सा परामर्श होना चाहिए इसके अलावा, वयस्कों और बच्चों को एक डॉक्टर को देखना चाहिए यदि बुखारू राज्य तीन दिनों से अधिक समय तक रहता है या ओवर-द-काउंटर एंटीपीयरेटिक का जवाब नहीं देता है
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    द्रव का सेवन मॉनिटर करें यदि के लक्षण "आंत्र फ्लू" उल्टी और दस्त शामिल हैं जो तरल पदार्थ बनाए रखने में मुश्किल बनाते हैं, आपको तुरंत डॉक्टर देखना चाहिए। उल्टी और दस्त से होने वाले अन्य विटामिन और खनिजों के निर्जलीकरण और हानि एक गंभीर जटिलता है। यदि आवश्यक हो, हाइड्रेटेड रहने के लिए अस्पताल में अधिक उपाय किए जा सकते हैं।



  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    बच्चे की त्वचा पर एक हल्के नीले रंग का रंग नोट करें यदि आपके पास फ्लू के लक्षणों से पीड़ित एक छोटा बच्चा है, तो त्वचा पर नजर रखें और रंग की जांच करें। नीच झींगा ऑक्सीजन के स्तर में एक बूंद का संकेत है और यह संकेत करता है कि बच्चे को साँस लेने में कठिनाई हो रही है। तत्काल चिकित्सा सहायता की तलाश करें यदि आपका बच्चा इस लक्षण को अनुभव करता है।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    रोग की अवधि का ध्यान रखें अधिकतर दो हफ्तों के भीतर अधिकांश लोग पूरी तरह ठीक हो जाते हैं यदि लक्षण दस दिनों तक सुधार (या बिगड़ती) के बिना जारी रहती हैं, तो एक मेडिकल परीक्षा आवश्यक है। यह लक्षणसूत्र का एक अलग कारण या डॉक्टर को एंटीवायरल ड्रग्स लिखने की आवश्यकता का संकेत दे सकता है ताकि संक्रमण को हराने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मदद मिल सके।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 15 नाम की छवि
    5
    किसी भी श्वास की समस्याओं का ध्यान रखें यदि आप अपने कंधों को उठाने से सांस लेते हैं या करते हैं या आपको परेशानी होती है या आप जो सांस नहीं ले रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इन लक्षणों का संकेत हो सकता है कि सर्दी या फ्लू एक खराब संक्रमण हो गया है, जैसे कि निमोनिया या ब्रोंकाइटिस, और इन मामलों में चिकित्सा सहायता आवश्यक है।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    6
    संभव दर्द के साथ कान में द्रव की उपस्थिति को नोट करें यदि ठंड या फ्लू एक ओटिटिस या साइनसिसिस में बदल जाता है, तो आप अपने कानों में दर्द महसूस कर सकते हैं या तरल पदार्थ की उपस्थिति को नोटिस कर सकते हैं। यह एक जीवाणु का संकेत है, वायरल के बजाय, संक्रमण जो एंटीबायोटिक नुस्खे की आवश्यकता होगी।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके पास मानसिक मानसिक स्थिति की धारणा है यदि आप भ्रम, भटकाव, बेहोशी या मानसिक परिवर्तन के अन्य राज्यों का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को देखना चाहिए। यह उच्च बुखार, निर्जलीकरण या फ्लू के लक्षणों से जुड़े किसी अन्य कारण के कारण जटिलता हो सकती है।
  • भाग 3

    सर्दी और फ्लू के प्रसार को रोकना
    बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक फ्लू वैक्सीन बनाओ फ्लू से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक सालाना टीका प्राप्त करना है। यह वैक्सीन आपको अलग-अलग फ्लू वाले उपभेदों से बचाएगा, जो विशेषज्ञों का अनुमान है कि ये अगले सीजन में फैलेगा। इन्फ्लुएंजा टीके आपके डॉक्टर से डॉक्टर के पर्चे पर स्थानीय फार्मेसियों में उपलब्ध हैं
    • दुर्भाग्य से, इन्फ्लूएंजा टीके आम सर्दी से बचाव नहीं करते हैं और सभी इन्फ्लूएंजा तनावों के खिलाफ सुरक्षा की गारंटी नहीं देते - वे अभी भी संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए प्रबंधन करते हैं।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अक्सर अपने हाथ धोएं ठंड और फ्लू के रोगाणुओं को मारने का सबसे अच्छा तरीका है, गर्म पानी के साथ अपने हाथ धोने और साबुन को अक्सर धोना यदि आप बीमार हैं और यदि आप स्वस्थ हैं तो वायरस को संक्रमित करने से बचने में आपकी मदद करता है, यह आपको वायरस का प्रसार नहीं करने देता है।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    चश्मा, कप या कटलरी साझा मत करो वस्तुएं जो मुंह के साथ सीधे संपर्क में आती हैं (उदाहरण के लिए, कप और कटलरी) वायरस के संचरण का सरलतम तरीका है। बीमार व्यक्ति के साथ इन वस्तुओं को साझा करना रोग को संक्रमित करने का एक निश्चित तरीका है। यदि आप बीमार हैं, तो उन्हें दूसरों के साथ साझा करने से बचने के लिए उन्हें बीमार होने का मौका कम करना
  • छोटे बच्चों के लिए यह भी खिलौने, pacifiers और इसी तरह की वस्तुओं की सफाई का मतलब अक्सर क्योंकि वे अपने मुंह में नियमित रूप से खत्म।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप खांसी लें या छींक लें, तब अपना मुंह ढंकें। खांसी और छींकना वायरस के कण को ​​हवा में भेजते हैं और अन्य लोगों को संक्रमित करते हैं। यह मुख्य तरीकों में से एक है जिसमें सर्दी और फ्लू वायरस का अनुबंध किया गया है। जब भी आप खाँसी या छींकते हैं, तब भी आपको अपना मुंह ढंकना चाहिए। विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप अपने हाथों का उपयोग करने के बजाय अपने आस्तीन या कोहनी के साथ अपना मुँह कवर करें।
  • यदि आप अपने हाथों का उपयोग करना है, तो उन्हें गर्म पानी और साबुन के साथ अच्छी तरह से धो लें।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 22 नामक छवि
    5
    विटामिन सी की खुराक लें अनुसंधान ने दिखाया है कि बीमारी का एक बार इलाज होने के बाद विटामिन सी लेने से वायरस पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है। हालांकि, इसे ठंडा या वायरल फ्लू की शुरुआत से पहले लेने से रोग की अवधि कम करने में मदद मिल सकती है। विटामिन सी की आवश्यकता को पूरा करने से उपचार के समय कम करने में मदद मिल सकती है।
  • बीट द कोल्ड या फ्लू चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक एंटीवायरल दवा ले लो यदि आप स्वस्थ हैं, लेकिन आप फ्लू वाले किसी व्यक्ति के करीब होना चाहते हैं, तो आप संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए एक एंटीवायरल दवा ले सकते हैं। यदि आप इसे तुरंत करते हैं, तो जोखिम को 70 और 90 प्रतिशत के बीच कम किया जा सकता है।
  • इन दवाओं के लिए एक पर्ची की आवश्यकता होती है और गोलियां, तरल पदार्थ या इनहेलर्स के रूप में उपलब्ध हैं। सामान्य विकल्पों में ओसलटामिविर (टैमिफ्लू), ज़ानामवीर (रिलेन्ज़ा), एमैंटैडिन (सममित्त) और रिमांटाडाइन (फ्लुमाडाइन) शामिल हैं।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि सबसे अच्छा रोकथाम के तरीकों कभी कभी काम नहीं करते। बीमार होने के दौरान दूसरों से संपर्क करने से बचने से वायरस फैलाने से रोकना भी मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    • सर्दी या फ्लू के लिए एंटीबायोटिक दवाइयां न लें एंटीबायोटिक का वायरस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन जब उन्हें आवश्यक नहीं होता है तब उन्हें लेने से आप प्रतिरोधी तनाव को बनाने में मदद कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com