यदि आपको साइनसिटिस है तो समझें कैसे

Paranasal साइनस संक्रमण, बेहतर साइनसाइटिस के रूप में जाना जाता है, ऊपरी श्वास पथ के एक व्यापक विकार है, जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करता है। यह आम तौर पर तब होता है जब परानास sinus के झिल्ली सूजन हो जाते हैं, नाक के चारों ओर खोपड़ी के अंदर स्थित हवा से भरी हुई उन छोटे स्थान। यह सब क्षेत्र में एक निश्चित दबाव पैदा करता है, जिसके परिणामस्वरूप नाक गुहा में वायु और बलगम का संचय होता है। अगर आपको अपने साइनस में दर्द महसूस हो रहा है, तो आप समझ सकते हैं कि आपको साइनसिसिस से पीड़ित है और लक्षणों को कम करने के लिए कदम उठाते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

संक्रमण को पहचानें
1
यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके पास साइनस भीड़ और दर्द है सिनासिसिस में कई व्यापक लक्षण हैं, जिनमें नाक की भीड़ शामिल है यह आमतौर पर नाक और आसन्न क्षेत्रों में दर्द के साथ भी जुड़ा हुआ है, जो सूजन वाले साइनस गुहा के दबाव के कारण होता है। यह दबाव है जो अक्सर सिरदर्द का कारण बनता है
  • जब आप अपने सिर को आगे ले जाते हैं या जब आप साइनस गुहाओं के ऊपर स्थित क्षेत्रों को स्पर्श करते हैं तो आपको दर्द का अनुभव हो सकता है। आंखों के नीचे स्थित क्षेत्र में स्थित हैंडिलरी साइनस, अगर दर्द या कुचल दिया जाता है तो वे दर्दनाक या असुविधा पैदा कर सकते हैं।
  • लक्षणों को आम सर्दी के समान लगता है, जो भीड़ के समान भाव के साथ होता है, लेकिन नाक साइनस को दर्द और दबाव के साथ निश्चित रूप से कम हो जाते हैं
  • 2
    अजीब रंग का बलगम के लिए जाँच करें संक्रमण का एक और ठेठ लक्षण एक असामान्य दिखने श्लेष्म स्राव की उपस्थिति है, जो हरे रंग की, पीली या लाल हो सकता है अगर इसमें रक्त के निशान शामिल होते हैं। यह शरीर में मौजूद वायरस के कारण होता है, जो बलगम के सामान्य रंग को बदलता है।
  • बलगम का निर्वहन नाक उड़ाने से निकाले जाने के लिए काफी मोटी और मुश्किल हो सकता है।
  • यह एक विशेषता है जो एक सामान्य सर्दी से नाक साइनस के संक्रमण को अलग करती है। ठंड के साथ होता है जो नाक स्राव आम तौर पर प्रचुर मात्रा में और अक्सर होता है, लेकिन आम तौर पर रंग में हल्का होता है, जबकि एक साइनसिसिस के कारण बलगम हमेशा बादल और अंधेरे होते हैं।
  • 3
    खांसी पर ध्यान दें नाक के लक्षणों के अतिरिक्त, आप खांसी को भी प्रकट कर सकते हैं नाक स्राव अक्सर साथ या थूक के बिना, गले और फेफड़ों की ओर पलायन करने के लिए, इस तरह से आप गले का कारण हो सकता है जो की पीठ में तरल पदार्थ की उपस्थिति अनुभव कर सकते हैं में एक ड्रिप rinofaringeo- पैदा कर रहा है, बदले में एक सूखी खांसी या सूखी (आदत )।
  • आप हल्के बुखार भी विकसित कर सकते हैं।
  • यह खाँसी, हालांकि, फेफड़ों से नहीं आती, क्योंकि साइनसइटिस इन अंगों द्वारा बलगम के उत्पादन के कारण नहीं है। खांसी जो नाक साइनस के संक्रमण के दौरान विकसित होती है, जिस तरह से फेफड़ों की तरफ चलने वाले कफ को निकालने के लिए शरीर नासॉफिरिंजल ड्रिप के प्रति प्रतिक्रिया करता है।
  • 4
    पुरानी एलर्जी की वजह से साइनसिस का अंतर। कुछ प्रकार की एलर्जी नाक साइनस के संक्रमण का कारण बन सकती है। एलर्जी और साइनसिसिस के कुछ सामान्य लक्षण हैं (जैसे साइनस की सूजन) जो कि संक्रमण के विकास के लिए आधार हैं। यदि आप इस विकार से ग्रस्त हैं, संक्रमण के शुरू होने से पहले दिन में साइनस का दबाव और दर्द हो सकता है। आपको श्लेष्म के रंग में कोई बदलाव दिखाई दे सकता है जब साइनसइटिस एलर्जी से बैक्टीरिया से बदलता है।
  • पुराने एलर्जी से पीड़ित लोगों को नाक कण विकसित भी हो सकता है, जो जल निकासी में बाधा पहुंचाते हैं और संक्रमण के विकास की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • 5
    डॉक्टर से संपर्क करें चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता का निर्धारण करने में लक्षणों की अवधि सबसे महत्वपूर्ण कारक है। यदि आप देखते हैं कि संक्रमण के लक्षण एक हफ़्ते से अधिक लंबे समय तक और सुधार नहीं करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इस मामले में, यह अधिक संभावना है कि बैक्टीरिया का एक संचय नाक छिद्रों के भीतर विकसित होगा, जिससे माध्यमिक संक्रमण हो जाएगा। यह केवल आपके विकार को और अधिक दर्द और असुविधा के कारण खराब करेगा
  • बैक्टीरियल साइनसिसिस ही एक ठंड के रूप में प्रस्तुत करता है जिसमें गहन दर्द और साइनस का दबाव होता है जो कि स्वयं को गायब नहीं होता है
  • आपका डॉक्टर अलग-अलग उपचार कर सकता है साइनाइसिटिस के खिलाफ एंटीबायोटिक दवाओं की उपयोगिता के बारे में कुछ विवाद है, क्योंकि वायरस को हराने में कोई सबूत नहीं है।
  • यदि लक्षण एक हफ्ते से भी कम समय में रह गए हैं, तो चिकित्सकीय ध्यान लेने की आवश्यकता नहीं है। साइनसिस से पीड़ित लोगों में दवाओं के इस्तेमाल के बिना 70% रोगी या चिकित्सक द्वारा बिना देखा जा सकता है।
  • यदि चिकित्सक को संभवतः इंट्राक्रैनीयल संक्रमण या कक्षीय सेलुलिटिस पर संदेह होता है, तो एक अधिक सटीक निदान करने के लिए सीटी स्कैन की आवश्यकता हो सकती है।
  • यह डे-कॉन्जेेंटेंट्स जैसे मौखिक सेवन जैसे लिख सकते हैं pseudoephedrine या एंटीहिस्टामाइन और म्यूकोलाईटिक ड्रग्स का उपयोग।
  • यदि आप इन हस्तक्षेपों के साथ कोई भी सुधार नहीं देखते हैं, तो आप को अक्सर एंटीबायोटिक जैसे एमोक्सिसिलिन या ऑग्मेंतिन निर्धारित किया जाएगा
  • भाग 2

    घरेलू उपचार


    1
    खनिजों का अनुमान कुछ उपचार और रोकथाम के तरीके हैं जो मदद कर सकते हैं, यदि आपके पास साइनस है या आपको लगता है कि आप इससे पीड़ित हैं जैसे ही आपको संदेह होता है कि साइनस या ठंडा हो सकता है, जितनी जल्दी हो सके जस्ता लें। अध्ययनों से पता चला है कि लक्षणों के 24 घंटों के भीतर जस्ते की जड़ें इसकी तीव्रता और अवधि को कम कर देता है।
    • अनुसंधान ने यह भी पाया है कि प्रति दिन 75 और 150 मिलीग्राम के बीच 42% तक सर्दी की अवधि कम हो जाती है।
    • आप ज़िम्मेदारियों के माध्यम से गोली की खुराक ले सकते हैं, जो आपको डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता के बिना आसानी से फार्मेसी में पा सकते हैं। कई फार्मास्युटिकल कंपनियां हैं जो उन्हें बाजार करती हैं। जस्ता लेने के लिए, एक कप पानी में गोली को भंग कर दें और हर रोज 1-3 घंटे के समाधान को पीएं, सिफारिश की दैनिक खुराक को ध्यान में रखते हुए।
  • 2
    विटामिन सी लो विटामिन सी की एक बड़ी मात्रा को लेना स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है ऐसा करने से आप बेहतर साइनाइसिटिस के लक्षणों से लड़ सकते हैं कई अध्ययनों से पता चला है कि प्रति दिन 2000 मिलीग्राम विटामिन सी ने केवल न केवल अवधि को कम करने में लाभ पहुंचाया है, बल्कि लक्षणों की गंभीरता भी है।
  • यदि आप लक्षणों की जांच करना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 1000 मिलीग्राम एक दिन करना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप 2000 मिलीग्राम से अधिक खुराक ले सकते हैं क्योंकि कोई साइड इफेक्ट या हाइपरविटामिनोसिस नहीं मिला है।
  • आप खट्टे और हरी पत्तेदार सब्जियों की खपत के लिए हर दिन अधिक विटामिन सी ले सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप पाउडर या चबाने वाले गोलियों में काउंटर सप्लीमेंट भी खरीद सकते हैं।
  • 3
    एक नाक बौछार ले लो। जब आप कुछ सूजन महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप एक का उपयोग कर सकते हैं नेती लोटा नाक छिद्रों को सिंचाई के लिए यह एक छोटे चायदानी के आकार में एक उपकरण है जो नाक साइनस को गर्म पानी से नासिरि सिंचाई करके और तरल को दूसरे से बाहर निकालने की अनुमति देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, कंटेनर को गर्म पानी से लगभग 50 डिग्री सेल्सियस पर भरें। अपने सिर को एक तरफ झुकाएं ताकि पानी एक नथुने में प्रवेश कर सके और दूसरे से बाहर निकल सके।
  • नाक सिंचाई के प्रयोग से खतरनाक हो सकता है। यदि आप नाक बौछार के दौरान सांस लेते हैं, तो यह नाक छिद्रों में बैक्टीरिया पेश कर सकता है और संभावित रूप से निमोनिया का कारण बन सकता है
  • अमिबियासिस के कुछ दुर्लभ मामलों में, एक मलिका परजीवी के कारण संक्रमण जो गंदे पानी में रहता है और जो शरीर में खराब स्वच्छता प्रथाओं के साथ पेश किया जा सकता है। हालांकि, इस समस्या को पर्याप्त पानी और सीवेज नेटवर्क वाले क्षेत्रों में नहीं मिला है। यदि आपको डर है कि आपका नल का पानी ठीक से शुद्ध नहीं है, तो इसे कम से कम 10 मिनट के लिए उबाल लें और फिर इसे इस्तेमाल करने से पहले उसे अनुशंसित तापमान पर शांत कर दें।
  • 4
    एंचिनसेआ की कोशिश करो यह एक औषधीय पौधा है जो लक्षणों की अवधि को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ शोधों से पता चला है कि इन परिस्थितियों में एचीनेसिया प्रभावी है हालांकि सही दैनिक खुराक के बारे में कोई सर्वसम्मत राय नहीं है, सबसे अधिक पेशेवरों, एक सप्ताह के लिए 176-300 मिलीग्राम की 3 गोलियां हर दिन लेने साइनसाइटिस के लक्षणों की अभिव्यक्ति के दौरान सलाह देते हैं।
  • 5
    एलर्जी दवाएं प्राप्त करें यदि आपके साइनसाइटिस को पुरानी एलर्जी के कारण होता है, तो आप विभिन्न प्रकार के ओवर-द-काउंटर दवाइयां पा सकते हैं जो आपको आपके लक्षणों से मुक्त करने में सहायता कर सकते हैं। ये दवाएं गोलियां या नाक स्प्रे के रूप में उपलब्ध हैं। आप क्लैरिटीन और ज़िरटेक जैसी गोलियां ले सकते हैं, जो 5-10 मिलीग्राम की दैनिक खुराक में ली जा सकती है। आप स्टेरॉयड के आधार पर नाक स्प्रे, जैसे फ्लिक्सनेस की कोशिश कर सकते हैं, जो नशे की लत हैं - कॉर्टिसोन, लेकिन डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।
  • बाजार पर अन्य नाक स्प्रे हैं, लेकिन उनके पास कई नकारात्मक दुष्प्रभाव हैं। नियो-साइनफ़्रिन डिकॉन्स्टेन्ट स्प्रे में एक नशे की लत तत्व शामिल हैपलटाव प्रभाव, और भीड़ खराब हो सकती है यदि उत्पाद को दैनिक और उचित तरीके से उपयोग नहीं किया जाता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com