परानास साइनस के दबाव को कैसे दूर करना

परानास साइनस हवा से भरा कपाल गुहा हैं इस क्षेत्र में दबाव बहुत कष्टप्रद है और कभी-कभी दर्दनाक कारणों से मुंह के सूजन या जलन होती है जो कि छिद्रों को कवर करती है। यदि परानास साइनस सूजन हो जाते हैं, तो वे हवा और बलगम के प्राकृतिक प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं, जो स्थिरता, दबाव और दर्द की भावना पैदा करते हैं जो आमतौर पर साइनसिस के साथ जुड़ा होता है। कारणों के बावजूद, हालांकि, दबाव को दूर करने और असुविधा से राहत प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरीकों हैं।

कदम

भाग 1

नि: शुल्क बिक्री उपचार
1
खारा के साथ एक नाक स्प्रे का प्रयोग करें यह उत्पाद आपको बलगम से नाक के मार्गों को मुक्त करने में मदद करता है और साथ ही साथ श्लेष्म झिल्ली को मॉइस्चराइज़ करता है। पुस्तिका के रूप में बताई गई स्प्रे का प्रयोग करें और धैर्य रखें, क्योंकि पहले प्रयासों में आपको कुछ राहत महसूस होगी, लेकिन अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए कई एप्लिकेशन आवश्यक हैं।
  • 2
    एक खरीदें नेति पॉट. यह एक ऐसा उपकरण है जो एक छोटे से चायदानी दिखता है। जब सही ढंग से इस्तेमाल किया जाता है, तो यह बलगम और परेशानियों को खत्म करने में सक्षम होता है जो नाक साइनस में फंस गए हैं और बाद में हाइड्रेट करते हैं। अभ्यास में आप इतना है कि यह सब कीटाणुओं को खत्म करने और irritanti- इस आपरेशन नमी और कोटिंग soothes कर सकते हैं, एक नथुने में नमकीन घोल या आसुत जल स्लाइड करने के लिए नेति पॉट का उपयोग करने की आवश्यकता होगी अन्य भाग के तरल चारा दे नाक। आप एक किफायती मूल्य के लिए एक फार्मेसी में नेटी-बर्तन खरीद सकते हैं।
  • 3
    मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स लें अपने डॉक्टर से संपर्क करें और सलाह मांगिए कि किस काउंटरट डिकैनेस्टेन्ट आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है, खासकर यदि आप पहले से ही अन्य रोगों जैसे कि उच्च रक्तचाप, मधुमेह या ग्लूकोमा से पीड़ित हैं। ये दवाएं उपयोगी हो सकती हैं, लेकिन ये सभी के साथ प्रभावी नहीं हैं
  • मौखिक decongestants के सक्रिय तत्व phenylephrine और pseudoephedrine, जिसका सबसे आम दुष्प्रभाव चिड़चिड़ापन, चक्कर आना, तीव्र हृदय, रक्तचाप और नींद संबंधी विकार में मामूली वृद्धि शामिल हैं।
  • डेंगेंस्टेस्टेंट सूजन के ऊतकों को पीछे हटने की अनुमति देने के लिए नाक के मार्गों में रक्त वाहिकाओं को मजबूर करके कार्य करते हैं। इससे बलगम प्रवाह हो सकता है और हवा पार हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप दबाव में गिरावट होती है।
  • pseudoephedrine युक्त दवा पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है, लेकिन फार्मासिस्ट का अनुरोध किया जाना चाहिए (सेल्फ पर उपलब्ध नहीं), क्योंकि वे खुद को अनुचित उपयोग पर उधार दे।
  • कुछ देशों में आपको पहचान का प्रमाण दिखाने के लिए कहा जाएगा और आपकी खरीदारी रिकॉर्ड की जाएगी। यह सब सिर्फ आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने और सक्रिय पदार्थ के किसी भी अवैध उपयोग की जांच करने के लिए किया जाता है।
  • 4
    एक स्प्रे दवा की कोशिश करो स्प्रे या बूँदें में नाक डिकॉजिस्टेंट फ्री फार्मेसियों में मुफ्त बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन आपको कुछ सावधानी के साथ इन पर भरोसा करना चाहिए। हालांकि वे साइनस को साफ करने और दबाव की भावना को दूर करने के लिए बहुत मददगार हैं, लेकिन आपको उनसे बचने के लिए 3 दिनों से अधिक समय तक इसका उपयोग नहीं करना चाहिएपलटाव प्रभाव.
  • यह शब्द उस प्रक्रिया को इंगित करता है जिसके द्वारा शरीर दवा के लिए अनुकूल होता है और बाद के निलंबन को वापसी की ओर जाता है, प्रायः अधिक गंभीर रूप, दबाव और भीड़ में। इस कारण से यह नाक decongestants के उपयोग को सीमित करने के लिए तीन दिनों से अधिक नहीं की कोशिश करता है
  • 5
    मौखिक एंटीहिस्टामाइन दवाओं का परीक्षण, यदि असुविधा एक एलर्जी के कारण होती है साइनसिसिस, सूजन और नाक साइनस का संक्रमण एक एलर्जी प्रतिक्रिया से शुरू किया जा सकता है। एंटीहिस्टामाइन ओवर-द-काउंटर की कोशिश करें जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है और फिर आपको अपने लक्षणों से कुछ राहत दे सकती है।
  • 6
    दर्दनाशक लेने के लिए कोई पर्चे की आवश्यकता नहीं है नाक के दबाव से जुड़े दर्द को कम करने में पैरासिटामोल, इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सीन प्रभावी होते हैं। इसके अलावा, इबुप्रोफेन और नेपरोक्सन भी सूजन के ऊतकों पर कार्य करते हैं, सूजन को सीमित करते हैं।
  • इसके अलावा, दर्द निवारक आपको साइनसइटिस के साथ जुड़े अन्य लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करते हैं, जैसे कि सिरदर्द और दर्द जो कि दांतों तक फैलते हैं
  • भाग 2

    घरेलू उपचार
    1
    अपने चेहरे पर एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें एक साफ, गर्म और नम कपड़े ले लो, अपने चेहरे पर रखो ताकि उत्पीड़न की भावना से कुछ राहत मिल सके और वायु और श्लेष्म के आंदोलन की अनुमति दी।
    • गर्म और ठंडे पैक को बारी बारी से करने का प्रयास करें इस योजना के अनुसार आगे बढ़ें: 3 मिनट के लिए चेहरे पर गर्म कपड़े लागू करें, फिर गरम एक को बदलने से पहले 30 सेकंड के लिए नम और ठंडे कपड़े का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से 3 चक्रों के लिए संपीड़ित होते हैं और उपचार को दो बार दोहराते हैं।
  • 2
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से इस तरह बलगम अधिक मोटा नहीं है और नाक साइनस में जमा नहीं करता है। कुछ गर्म पानी पीना, जैसे सूप का एक कप या बहुत गरम चाय, तो आपको अपनी परेशानी से कुछ राहत मिलेगी। इसके अतिरिक्त, तरल पदार्थों का सेवन ओवर-द-काउंटर डिकॉन्स्टेस्टेंट के कारण श्लेष्म झिल्ली की सूखापन का मुकाबला करता है।
  • 3
    मसालेदार भोजन खाएं कुछ लोगों को लगता है कि बहुत मसालेदार भोजन, जैसे मिर्च, नाक के दबाव से जुड़े दर्द और बेचैनी कम करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।
  • 4
    Quercetin और bromelain के बारे में अपने चिकित्सक को सूचित करें ब्रोमेलैन एक एंजाइम है जिसे अनानास से निकाला गया है, जबकि क्विर्सटिन एक सब्जी रंगद्रव्य है। दोनों सूजन, सूजन और साइनसिस से संबंधित अन्य लक्षणों को कम करने के लिए उपयोगी होते हैं। हालांकि, आपको अपने डॉक्टर से यह कहना चाहिए कि अगर आप इन पूरक आहार लेने का निर्णय लेते हैं, क्योंकि वे दोनों कई दवाओं में हस्तक्षेप करते हैं और आपके लिए सुरक्षित नहीं होते हैं।
  • ब्रोमेलैन रक्तस्राव का खतरा बढ़ता है, इसलिए एंटीकायगुलेंट थेरेपी वाले लोग इसे नहीं लेना चाहिए।
  • ब्रोमेलैन एसीई इनहिबिटर लेने वाले मरीजों में रक्तचाप में गंभीर गिरावट का कारण बनता है।
  • Quercetin एंटीबायोटिक दवाओं सहित कुछ दवाओं के साथ हस्तक्षेप करती है।
  • 5
    Sinupret के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से पूछें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इस पूरक (भी BNO-101 के रूप में जाना जाता है), जो विभिन्न जड़ी बूटियों जो बीच आम बड़े, एक प्रकार की वनस्पति, हलके पीले रंग का, vervain और Gentiana, काफी साइनसाइटिस के लक्षणों को कम कर देता हैं। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से यह जानने के लिए बात करें कि क्या वह स्वयं को आपकी विशिष्ट स्थिति में भी उधार देता है
  • 6
    अर्ध-स्थिति में सो जाओ ऐसी स्थिति में बहुत कुछ आराम करने की कोशिश करें जो आपको साँस लेने की अनुमति देती है, उदाहरण के लिए, यदि यह आपको नाक मार्गों को खोलने की अनुमति देता है कुछ लोगों को अर्द्ध-रिक्ति की स्थिति से लाभ मिलता है, धड़ उठता है, क्योंकि यह आसान साँस लेने के लिए अनुमति देता है।
  • 7
    चेहरे के कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में दबाव लागू करें यदि आप चेहरे के विशेष क्षेत्रों (सबसे महत्वपूर्ण नाक साइनस के ऊपर) में धीरे से दबाते हैं तो आप अस्थायी रूप से इसका लाभ उठा पाएंगे।
  • दबाव अंक में आंखों के बीच के क्षेत्र, नाक के दोनों किनारों, नाक की जड़, गाल के नीचे, भौहों के आसपास और नाक और होंठ के बीच के क्षेत्र शामिल हैं। मालिश, दबाव को कम करने और असुविधा कम करने के लिए धीरे-धीरे दबाएं या इन विशेष क्षेत्रों को टैप करें।
  • 8
    ट्रिगर कारकों से बचें पूल में क्लोरीन कई लोगों में साइनसिस का कारण बनता है। अन्य तत्व जो रोगसूचकता को ट्रिगर करते हैं, वह कम स्पष्ट हो सकता है, जैसे कि धूल या पराग जो उछले और शीट पर जमा होते हैं। रात के दौरान परेशान करने वाले परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए गर्म या बहुत गर्म पानी में नियमित रूप से सभी बिस्तरों की चादरें धो लें।
  • कुछ खाद्य पदार्थ इस विकार से जुड़े हुए हैं और आम तौर पर दूध, पनीर और डेयरी उत्पादों जैसे बलगम का संग्रह होता है। हमें चावल, पास्ता और सफेद रोटी भी याद आती है जाहिर है, इन खाद्य पदार्थों पर सभी लोगों पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता - तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपका ट्रिगर आहार क्या है, उनसे बचने के लिए और दबाव से साइनस तक नहीं।
  • जब आप रोगसूचक चित्र दिखाते हैं तो शराब पीना मत। शराब नाक मार्गों की सूजन बढ़ जाती है।
  • भाग 3

    हवा को साफ़ करें


    1
    हवा को नम रखें इस तरह से नाक के हिस्से हाइड्रेटेड रहते हैं और बलगम दबाव को कम कर सकते हैं। यदि आप सूखी हवा में श्वास लेते हैं, तो बलगम मोटा होता है और नाक साइनस चिढ़ हो जाता है।
  • 2
    एक humidifier का उपयोग करें कई मॉडल हैं जो आकार और विशेषताओं में भिन्न होते हैं। वे आम तौर पर ठंड या गर्म स्प्रेयर के रूप में उपलब्ध होते हैं। उस मॉडल का चयन करें जो आपकी जरूरतों के लिए सबसे अच्छा सूट करेगा और नाक के अंशों की सूखापन को रोकने के लिए जो बदले में दबाव और भीड़ की ओर जाता है।
  • ठंडे humidifiers आमतौर पर एक फिल्टर है कि ढक्कन विकास से बचने के लिए हर कुछ महीनों में अच्छी तरह से साफ या बदलना चाहिए। इनमें से अधिकांश डिवाइस एक का उत्पादन करते हैं "धुंध" पूरे घर की हवा को ढंकने के लिए पर्याप्त है और सबसे सुरक्षित उपाय है, अगर आपके पास छोटे बच्चे हैं
  • गर्म आर्मीडिफ़ियर्स के पास एक ताप तत्व होता है जो वाष्प बनाता है। इस प्रकार के डिवाइस का लाभ यह है कि भाप का उत्पादन करने वाली गर्मी जीवाणु और कवक को मार देती है।
  • 3
    स्टोव पर उबाल आने के लिए पानी छोड़ दें स्टोव पर पानी से भरा एक छोटा सा पॉट रखो और इसे उबाल लें। इस तरह, घर की हवा नम हो जाती है, लेकिन आपको हमेशा सभी परिवार के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जागरूक होना चाहिए। क्षति और चोट से बचने के लिए इस विधि से बहुत सावधान रहें।
  • 4
    गर्म पानी से सीधे भाप को साँस लें अपने सिर पर एक तौलिया रखो, और बहुत सावधानी के साथ, अपना चेहरा पैन के ऊपर रखकर पानी के साथ सोया। इस बिंदु पर कंजस्टेड नाक के लक्षणों को दूर करने के लिए गर्म और नम हवा में साँस लें। यह विधि नाक मार्गों के मॉइस्चराइजिंग के लिए बहुत प्रभावी है, लेकिन जलने का एक निश्चित जोखिम है, इसलिए यह पहली बार अन्य तकनीकों को करने की कोशिश कर रहा है। यदि आप इस तरह से पर्याप्तता बनाते हैं, तो विशेष रूप से सावधान रहें
  • 5
    एक गर्मी स्रोत के पास पानी डालें एक कंटेनर एक और तत्व इस तरह से riscaldante- के करीब निकटता में गर्मी के लिए प्रतिरोधी और हीटर के पास पानी से भरा है (लेकिन एक सुरक्षित तरीके से) या लीनिंग पानी कि हवा की नमी का वाष्पीकरण बढ़ जाती है। कंटेनर सीधे रेडिएटर पर नहीं रखा जाना चाहिए, लेकिन पर्याप्त करीब है, ताकि पानी लुप्त हो जाए।
  • नमी बनाने के लिए हीटिंग तत्व पर एक गीले कपड़ा रखने पर विचार करें। जब आप हीटर को चालू करते हैं, एक कपड़े गीला करते हैं और इसे हवा का सेवन या हीटर पर रख देते हैं। इस तरह, नमी को हवा में छोड़ दिया जाता है पानी से फर्श को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधानी बरतें या पूरी तरह से हवा का सेवन रोक दें।
  • 6
    शॉवर नल खोलें गर्म पानी के माध्यम से चलाने के लिए और शावर कक्ष, बाथरूम और 5 मिनट के लिए आसन्न कमरे में दरवाजा बंद करें। इस बिंदु पर आप पानी के प्रवाह को रोक सकते हैं और सभी दरवाजे खोल सकते हैं। यह घर में हवा की नमी को बढ़ाने के लिए एक आदर्श तरीका है हालांकि, यह तकनीक हर किसी के लिए नहीं है क्योंकि अनुबंध के प्रकार के अनुसार, पानी की आपूर्ति एजेंसी अतिरिक्त मासिक खपत पर बहुत महंगा टैरिफ लागू कर सकती है।
  • 7
    घर पर कपड़े धोने दें घर में एक कमरे में एक कंप्लीसिबल कपलसलाइन खरीदें या एक बार स्थापित करें गीले कपड़ों को फैलाने के लिए इन उपकरणों का उपयोग करें जिन्हें कपड़े धोने के बीच गीला कपड़े सूखा या फेंकना है।
  • 8
    पानी से पर्दे को छिड़कें। स्प्रे बोतल लें और पर्दे को गीला करने के लिए इसका इस्तेमाल करें इस बिंदु पर आप खिड़कियां खोल सकते हैं और पर्दे के माध्यम से नमी लोड करके ताजा हवा घर में प्रवेश कर सकते हैं। कपड़े को नुकसान पहुंचाने के लिए बहुत सावधान रहें और अगर आप पराग के मौसम में हों या खिड़कियों को न खोलें या फिर अन्य परेशानियां हैं जो आपके साइनस समस्या का कारण बनती हैं।
  • 9
    कुछ होमप्लेंट खरीदें संयुक्त राज्य भूगर्भीय सोसायटी ने सिफारिश की है कि इनडोर पौधों को हवा की गुणवत्ता और आर्द्रता में सुधार करने के लिए स्थापित किया जाएगा। जब आप संयंत्र को पानी में डालते हैं, तो नमी जड़ से पत्तियों के छिलकों तक स्टेम तक जाती है, जहां यह पारदर्शी होती है और हवा में जारी होती है।
  • 10
    घर पर जल स्रोत रखें यहां तक ​​कि ताजे पानी के साथ एक साधारण कटोरा भी एक अच्छा समाधान हो सकता है छोटे बर्तन या पानी से भरा कंटेनर व्यवस्थित करें, शायद पूरे घर में कुछ कृत्रिम फूल या कांच के पत्थर के साथ। गर्मी के स्रोतों के निकट कंटेनर रखने पर विचार करें, जैसे रेडिएटर
  • एक मछलीघर या इनडोर फव्वारे खरीदें एक उपकरण जिसमें पानी होता है, जैसे कि फव्वारा या एक मछलीघर, कमरे के हवा में आर्द्रता बढ़ जाती है। यह पर्यावरण को सजा देता है और यह एक आरामदायक माहौल देता है। जाहिर है इस परियोजना के लिए कुछ अतिरिक्त व्यय की आवश्यकता होती है जो आपकी निजी प्राथमिकताओं पर निर्भर करती है।
  • भाग 4

    डॉक्टर से संपर्क करें
    1
    अगर लक्षण 7 दिनों से अधिक के लिए बने रहते हैं, खराब या मैग्नेस्ट बुखार, तो आपको डॉक्टर जाना चाहिए। लगातार दबाव, भीड़, दर्द या बुखार की उपस्थिति नाक साइनस के संक्रमण का संकेत कर सकते हैं।
    • जब भीड़ के कारण नाक के मार्गों को अवरुद्ध कर दिया जाता है, तो आम तौर पर बलगम का उत्पादन होता है और बैक्टीरिया फंस जाता है। यदि दबाव और भीड़ को हल नहीं किया जाता है, तो बैक्टीरिया एक संक्रमण, साइनसिसिस को ट्रिगर करता है। इसके अलावा, आप एक वायरल संक्रमण भी विकसित कर सकते हैं यदि प्रारंभिक अशांति ठंड या फ्लू से उत्पन्न होती है।
  • 2
    एंटीबायोटिक ले लो, जैसा कि आपका डॉक्टर आपको बताता है यदि आपके चिकित्सक ने यह निर्धारित किया है कि आप संक्रमण से पीड़ित हैं, तो आपको एंटीबायोटिक उपचार लेने की सलाह दी जा सकती है। उन्हें ठीक से बताएं जैसा आपको बताया गया है और चक्र की अवधि के लिए। यहां तक ​​कि अगर मुझे कम समय के बाद बेहतर तरीके से शुरू करना पड़ा, तो मैंने ड्रग थेरेपी पूरी की, क्योंकि कुछ बैक्टीरिया नाक श्लेष्म में जीवित रह सकते थे।
  • 3
    नाक साइनस में माइग्रेन और दबाव दर्द के बीच का अंतर पहचानें साइनसिसिस की वजह से परेशानी माइग्रेन के साथ सिरदर्द के समान होती है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि 90% लोग जो साइनस दर्द के लिए चिकित्सक के पास जाते हैं वास्तव में माइग्रेन का दौरा पड़ता है
  • आप एक महीने में 15 से अधिक दिनों के लिए सिर दर्द से पीड़ित हैं, अगर आप अक्सर उपयोग मुकाबला करने के लिए या इन प्रभावी दर्द निवारक, दर्द अपने दैनिक जीवन (स्कूल या काम) के साथ हस्तक्षेप करता है, तो नहीं कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से करने के अपने आप को एक द्वारा जांच की जाना चाहिए चिकित्सक। ये एक माइग्रेन की क्लासिक चेतावनी के लक्षण हैं।
  • टिप्स

    • धूम्रपान के वातावरण से बचें और जहां धूम्रपान करने वालों हैं धुआं उत्तेजित होता है और नाक का अधिक से अधिक सूख जाता है।
    • रिबाउंड प्रभाव से बचने के लिए डेंगेंस्टेन्ट नाक स्प्रे का प्रयोग न करें, जो कि रिसाउंड प्रभाव से बचने के लिए होता है, जिससे भीड़ और दबाव बिगड़ता है।
    • यदि आपके साइनस पर आपको लगता है कि दबाव कम नहीं है, तो अपने चिकित्सक से मिलने में संकोच न करें। यह एंटीबायोटिक दवाओं या एक अधिक गंभीर बीमारी के साथ इलाज होने वाला संक्रमण हो सकता है
    • जब आप लक्षण दिखाते हैं, तो शराब नहीं पीते, क्योंकि यह पदार्थ नाक के मार्गों को भी सूखता है और सूजन खराब हो जाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com