नाक स्तनों को कैसे मुक्त करें

ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण या एलर्जी के कारण नाक साइनस भीड़ काफी परेशान है, लेकिन यह नींद की गुणवत्ता के साथ समझौता भी कर सकती है और काम पर उत्पादकता को प्रभावित कर सकती है। यदि यह लंबे समय तक हो जाता है, तो भीड़ एक संक्रमण में विकसित हो सकती है। यह विकार विभिन्न लक्षणों का कारण बनता है, जैसे ढीली नाक, घना नाक का निर्वहन, हरा या पुंछी, चेहरे का दर्द, संवेदी सिरदर्द, खाँसी और थोड़ा बुखार। यदि आप नाक की भीड़ से ग्रस्त हैं, तो परानास साइनस निकास के कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

घरेलू उपचार
ड्रैन साइनस स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
भाप में साँसें यह नाक छिद्रों को मुक्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। पर्याप्त भाप का उत्पादन करने के लिए, बाथरूम में जाओ, शॉवर में गर्म पानी खोलें और इसे अंदर रखने के लिए दरवाजा बंद करें। 3 या 5 मिनट के लिए गर्म पानी चलकर कमरे में रहें। इस बिंदु पर नाक स्राव को भंग करना शुरू कर देना चाहिए और नाक से बाहर निकलना चाहिए। आप उबलते पानी की एक बड़ी कटोरी पर अपना सिर भी डाल सकते हैं और एक तौलिया के साथ अपने सिर को कवर कर सकते हैं। 10 मिनट या इस तरह से साँस लें कि जब तक आपको लगता है कि भीड़ में सुधार नहीं हुआ है।
  • यदि आप प्रक्रिया के दौरान चक्कर महसूस करते हैं, ताजी हवा में बाहर निकलते हैं, बैठते हैं और सामान्य रूप से साँस लेते हैं - चक्कर आना की भावना जल्दी से गुजर जाएगी, इसके बारे में चिंता करने की बात नहीं है और यह कुछ ही मिनटों में काम करेगी।
  • जब आप बाथरूम में होते हैं तो आप लैवेंडर, नीलगिरी या menta जैसे आवश्यक तेलों का उपयोग कर सकते हैं- यह पाया जाता है कि उनके पास डेंगेंस्टेन्ट गुण हैं और कुछ फायदे प्रदान करते हैं। नीलगिरी के तेल एक प्राकृतिक decongestant, रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ है, जो sinuses को मुक्त करने और sinusitis (sinuses के संक्रमण) को रोकने के लिए सिद्ध किया है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, टब में या पानी के साथ कटोरे में 5 या 10 तेल की बूंद डालें।
  • आवश्यक तेलों को बच्चों की पहुंच से बाहर रखें, क्योंकि वे गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं, घातक भी हो सकते हैं, अगर गलत तरीके से इस्तेमाल किया या गलत तरीके से इस्तेमाल किया हो।
  • ड्रैन सीनस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक आर्द्रीडर खरीदें कभी-कभी नाक छिद्र बहुत शुष्क होते हैं, बढ़ते भीड़ आर्मीडिफायर भाप के समान लाभ प्रदान करता है। जब आप घर पर हों या जब आप सो रहे हों, तब रखें जब नाक में नमी बढ़े और नाक स्राव को बेहतर ढंग से भंग कर दें।
  • आप कंजेशन को कम करने के लिए, आर्द्रीफायर पानी में 5 बूंदों की नीलगिरी या टकसाल आवश्यक तेल जोड़ सकते हैं। नीलगिरी, विशेष रूप से, रोगाणुरोधी, डेंगैन्टेस्टेंट और विरोधी-भड़काऊ गुण हैं, जो आपको इस बेचैनी का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं।
  • ड्रैन साइनस स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    गरम पैक का उपयोग करें गर्मी एक अन्य तत्व है जो भीड़ को ढंकने में मदद करता है और साइनस जारी करता है। एक नम तौलिया लें और इसे माइक्रोवेव में दो या तीन मिनट के लिए रखें। सुनिश्चित करें कि यह गर्म है, लेकिन उबलते नहीं है कपड़े को नाक पर रखो और इसे जगह में छोड़ दें, जब तक कि वह कमरे के तापमान पर न लौटे। यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया को दोहराएं - यह आपको स्राव को भंग करने और इसे उड़ाने से नाक जारी करने की अनुमति देनी चाहिए।
  • माइक्रोवेव से तौलिया हटाने से सावधान रहें प्रत्येक उपकरण दूसरों से अलग है और आपका कपड़ा अत्यधिक गर्मी कर सकता है
  • ड्रैन साइनस स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक खारा समाधान तैयार करें। नाक की भीड़ भंग करने के लिए यह एक उत्कृष्ट उपाय है यदि आप खुद को बनाना चाहते हैं, तो कटोरे में नमक के एक चम्मच के साथ 240 मिली पानी का मिश्रण करें। इसे नाक में डालने के लिए, फार्मेसी में एक बल्ब सिरिंज खरीदें। समाधान में सिरिंज का अंत सम्मिलित करें और बल्ब को हवा से बाहर निकालने के लिए दबाएं, फिर दबाव छोड़ दें ताकि सिरिंज सक्शन से भर दी जा सके। फिर एक नथुने में नलिका डालें और स्राव को पतला बनाने के लिए बल्ब दबाएं- इस तरह नाक को उड़ाने और इसे जारी करने के लिए यह बहुत आसान होगा।
  • आप फार्मेसी में एक खारा स्प्रे समाधान (औषधीय नहीं) और नाक के बूंदों को भी खरीद सकते हैं। आप उन्हें कुछ घंटों के बाद आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें कोई सक्रिय सामग्री नहीं है और खतरनाक नहीं हैं। नाक की बूंदें नवजात शिशुओं के लिए बहुत सुरक्षित और प्रभावी हैं
  • ड्रैन साइनस स्टेप 5 नामक छवि
    5
    एक का उपयोग करें नेटी पॉट. यह एक सहायक है जो एक छोटे से चायदानी दिखता है और आपको नाक के मार्ग को साफ करने के लिए अनुमति देता है ताकि एक नथुने के माध्यम से गर्म पानी चला कर और फिर इसे दूसरे से नीचे दे दें। इसे इस्तेमाल करने के लिए, लगभग 50 डिग्री सेल्सियस पर गुनगुने पानी से भरें बाईं ओर अपने सिर को मोड़ो, थोड़ी सी पीठ पर जाएं और नेटी बर्तन के दाएं नथुने के अंदर घुमाएं। उठाता है "चायदानी" और नाक में पानी डालता है, इसे बायीं नाक के माध्यम से बाहर आना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि पानी साफ और बाँझ है पहले इसे उबलना और सभी अशुद्धियों को खत्म करने के लिए उबालें, अगर आप जल स्तर के गुणवत्ता और सुरक्षा के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं।
  • ड्रैन सीनस स्टेप 6 नामक छवि
    6



    कुछ बहुत गर्म पीना और मसालेदार भोजन खाएं कुछ खाद्य पदार्थ या पेय हैं जो आपकी नाक की भीड़ के प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। आप एक गर्म चाय पी सकते हैं, जो भाप की तरह कार्य करता है। पेय की गर्मी नाक से गुजरती है और उन्हें नाली में मदद करती है। किसी भी प्रकार की चाय ठीक है, भले ही टकसाल और लैवेंडर आपकी समस्या के लिए अधिक लाभ प्रदान करें।
  • यह आपके खाने के तरीके को भी बदलता है एक मसालेदार सॉस, गर्म काली मिर्च या किसी भी अन्य भोजन की कोशिश करें जो आपको पसंद है और यह विशेष रूप से मसालेदार है। ये खाद्य पदार्थ शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं और इसके परिणामस्वरूप नाक साइनस की भी, जिससे आपको स्राव को निकालने में मदद मिलती है।
  • यहां तक ​​कि सूप या उबलते शोरबा भी असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है।
  • ड्रैन सीनस स्टेप 7 नामक छवि
    7
    शारीरिक गतिविधि करो भले ही आपको नाक की भीड़ में अच्छे आकार में महसूस न हो, यह अभी भी उपयोगी है कि बलगम के रिसाव को बढ़ाने के लिए थोड़ी सी शारीरिक व्यायाम किया जा सके और इस प्रकार स्राव को भंग किया जा सके। 15 से 20 मिनट के लिए कुछ एरोबिक अभ्यास करने की कोशिश करें
  • यदि आप पराग या अन्य पदार्थों से एलर्जी हो, तो आपको घर के अंदर, व्यायामशाला या घर पर काम करना चाहिए, और अपने आप को परेशानियों से उजागर न करें।
  • ड्रैन साइनस स्टेर 8 नामक छवि
    8
    एक मैनुअल मालिश प्राप्त करें कभी-कभी नाक तरल पदार्थों के जल निकासी को सुविधाजनक बनाने के लिए आपके हाथों का उपयोग करने में सहायक हो सकता है तर्जनी और मध्य का उपयोग करके कोमल दबाव को लागू करें और माथे पर परिपत्र आंदोलन करें, नाक के पुल पर, आंखों के पास और नीचे। नाक के मार्ग को खोलने के लिए माथे पर रोज़मी तेल की तरह एक तेल डाल दें और आगे भी।
  • इस हेरफेर में शारीरिक रूप से स्राव और "टूट जाता है" जबकि क्षेत्र घर्षण के लिए धन्यवाद हीटिंग
  • विधि 2

    चिकित्सा देखभाल
    ड्रैन साइनस स्टेप्स 9 शीर्षक वाला इमेज
    1
    कुछ दवाएं ले लो कुछ ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाइयां हैं जो नाक साइनस को बंद करने की अनुभूति कम करने में सहायता करती हैं। उदाहरण के लिए, फ्लॉक्सीनेस एक स्टेरॉयड नाक स्प्रे है जिसे आप फार्मेसी में पा सकते हैं और दिन में दो बार नाक में छिड़का सकते हैं। यह उत्पाद विशेष रूप से एलर्जी के लिए संकेत दिया जाता है - वैकल्पिक रूप से आप ज़िरटेक ले सकते हैं, एक एंटीहिस्टामाइन जो उनींदापन का कारण नहीं है और भीड़ को कम कर सकता है। एक दिन में एक बार 10 मिलीग्राम लें। एक अन्य समान एंटीहिस्टामाइन क्लारिटन ​​है, जो और भी अधिक प्रभावी हो सकता है इसके अलावा, एक दिन में सिफारिश की गई खुराक 10 मिलीग्राम है। अन्य उपयोगी दवाएं मौखिक उपयोग के लिए डेंगेंस्टेन्ट्स हैं, जैसे कि छद्म फीडरिन
    • यदि आपके दिमाग के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं के खुराक पर्याप्त नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें जो सबसे अधिक केंद्रित संस्करण या अन्य प्रकार की दवाओं को लिख सकता है आपके मामले में केवल नुस्खे पर ही प्रभावी हो सकते हैं
    • भीड़ से संबंधित दर्द को दूर करने के लिए आप टीचीपीरिन और इबुप्रोफेन जैसी अन्य अति-काउंटर वाली दवाइयां ले सकते हैं।
    • नासिक डिकॉन्स्टेस्टेंट्स, जैसे अफ्रिन, जल्दी से भीड़ को कम कर सकते हैं, लेकिन केवल तीन दिनों तक उपयोग किया जा सकता है - लंबे समय तक उपयोग करने से कारण हो सकता है पलटाव प्रभाव.
    • गर्भवती महिलाओं या हृदय समस्याओं, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या थायरॉयड रोग के साथ व्यक्तियों को पहले अपने डॉक्टर से परामर्श के बिना इस दवा नहीं लेनी चाहिए। इसके अलावा, यह बच्चों को देने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।
  • ड्रैन साइनस स्टेर 10 नाम वाली छवि
    2
    इम्योनोथेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपको गंभीर क्रोनिक एलर्जी से पीड़ित है जो नाक साइनस की समस्याएं पैदा करते हैं, तो आप असुविधा को कम करने के लिए इस प्रक्रिया का मूल्यांकन कर सकते हैं। इम्यूनोथेरपी में इंजेक्शन या जीभ के नीचे, एलर्जी की छोटी खुराक, जैसे कि पराग, मोल्ड या पशु डंड्रफ़ का प्रशासन शामिल है। पहली बात यह है कि एक एलर्जी के साथ एक विश्लेषण से गुजरना होता है जो वास्तव में आपको बताएगा कि आप किस प्रकार एलर्जी है एक बार एलर्जी का पता लगाया गया है, तो आपका डॉक्टर इंजेक्शन या आपकी जीभ के नीचे आपको एक छोटी मात्रा दे सकता है इस पद्धति का उद्देश्य शरीर को एलर्जीन के लिए अनुकूलन करना है, ताकि यह लड़ाई के लिए एक बाहरी एजेंट के रूप में नहीं मानता और नील की भीड़ या रंध्र के लिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर नहीं करता।
  • पहले 4 या 6 महीनों के लिए सप्ताह में एक बार इंजेक्शन या सैबलिंगुअल उपचार किया जाना चाहिए। इसके बाद, एक रखरखाव इलाज हर 2 या 4 सप्ताह के लिए पर्याप्त है। धीरे-धीरे एक प्रशासन और एक अन्य दवा के बीच समय अधिक से अधिक फैल जाता है, जब तक कि एक महीने की खुराक की आवश्यकता न हो। एक साल बाद, यदि आपने सकारात्मक रूप से चिकित्सा का जवाब दिया है, तो आपको कोई लक्षण नहीं होना चाहिए, या उन्हें काफी कम होना चाहिए, और आप तीन या पांच साल तक उपचार जारी रख सकते हैं, जब तक कि आप एलर्जी के प्रति पूरी तरह से प्रतिरक्षित नहीं हो जाते।
  • यदि शरीर का जवाब नहीं है, तो आपको उपचार रोकना होगा।
  • यह आर्थिक दृष्टिकोण से और आवश्यक समय के लिए बहुत मांग है, लेकिन बहुत से लोग इसे चुनते हैं क्योंकि इससे नाक की भीड़ को खत्म करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने की अनुमति मिलती है।
  • ड्रैन सीनस स्टेप 11 नामक छवि
    3
    तत्काल चिकित्सा उपचार के लिए देखो कुछ स्थितियों में यह आवश्यक है कि डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आपके पास दो सप्ताह से अधिक समय तक साइनसाइटिस के लक्षण होते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जाना चाहिए कि कोई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जैसे जीवाणु संक्रमण यदि आप अपने सामान्य नाक एलर्जी स्राव में परिवर्तन का नोटिस करते हैं, स्पष्ट लक्षण जो एक हफ्ते से अधिक या बेहतर होने के बजाय बदतर हो जाते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना पड़ता है
  • कभी-कभी नाक की भीड़ एक जीवाणु संक्रमण में बदल सकती है - इस मामले में डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देंगे नाक की साइनस सर्जरी एक असामान्य घटना है, जो पुराने फैलाव और संक्रमण के लिए आवश्यक है।
  • अगर नोजलेबल्स बाहर आते हैं, अगर भीड़ गंभीर सिरदर्द, तेज बुखार से जुड़ा हुआ है, तो आपको भ्रमित महसूस होता है, स्पष्ट कपाल की कठोरता, सामान्य कमजोरी या सूचना है कि घरेलू उपचार का उपयोग करने के बाद लक्षण अधिक खराब हो जाते हैं, तुरंत संपर्क करें चिकित्सक को
  • नाक की भीड़ के जल निकासी अस्थमा या अन्य फेफड़ों की समस्याओं से पीड़ित लोगों में कुछ लक्षण पैदा कर सकती है। अगर आपको खांसी, श्वास, सीने में दर्द या अपनी हालत से जुड़े साँस लेने में कठिनाई होती है तो डॉक्टर को चलो।
  • टिप्स

    • यह आपके बहुत से तरल पदार्थों को पीने में मदद कर सकता है, कैफीन और अल्कोहल कम कर सकता है और आपके सिर पर थोड़ा उठाया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com