नाक के लिए एक सलाईन स्प्रे समाधान कैसे तैयार करें

द्रव से भरे हुए नाक ऊतकों की सूजन के कारण नाक की भीड़ (या नुकीली नाक) एक काफी सामान्य विकार है। कभी-कभी यह सिंडुसाइटिस और नाक के लक्षणों के साथ हो सकता है। सौभाग्य से, पानी और नमक के साथ तैयार किए गए एक साधारण नमक स्प्रे समाधान के लिए धन्यवाद, आप फ्लू या एलर्जी से जुड़ी इस परेशान परेशान को खत्म कर सकते हैं। खारा समाधान तैयार करना आसान है और वयस्कों और बच्चों और शिशुओं के लिए दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है - सीखना जारी रखने के लिए कैसे करें

कदम

भाग 1

खारा समाधान तैयार करें
मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
आप की जरूरत है सब कुछ प्राप्त करें खारा समाधान तैयार करना वास्तव में सरल है क्योंकि केवल आवश्यक सामग्री ही पानी और नमक है! सागर नमक या टेबल नमक समान रूप से उपयुक्त हैं, लेकिन सावधान रहें कि अगर आप आयोडीन से एलर्जी हो, तो आयोडीन नमक का उपयोग न करें। खारा समाधान के प्रशासन के लिए, यह भी स्प्रे बोतल की आवश्यकता होगी जो कि लगभग 30-60 मिलीलीटर तरल युक्त हो सकती है।
  • बच्चे और बच्चे प्रभावी रूप से अपनी नाक को उड़ाने में सक्षम नहीं हैं। फिर नरम स्राव को धीरे से और कुशलतापूर्वक निकालने के लिए एक नरम रबर बल्ब सिरिंज प्राप्त करें।
  • मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    खारा समाधान तैयार करें पानी और नमक मिश्रण करना पर्याप्त नहीं है। नमक को पानी में पूरी तरह भंग करने के लिए, तापमान बढ़ाने के लिए आवश्यक होगा। उबलते हुए नल का पानी आपको किसी भी हानिकारक सूक्ष्म जीव को मारने की भी अनुमति देता है। फोड़ा को 240 मिलीलीटर पानी लाओ, तो इसे थोड़ा ठंडा होने दें, इसे बहुत गर्म रखें। नमक के ¼ चम्मच जोड़ें और भस्म होकर धैर्य से इसे मिलाएं। संकेतित नमक खुराक शरीर में मौजूद नमक की मात्रा (आइसोटोनिक) के अनुसार खारा समाधान तैयार करने की अनुमति देता है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने शरीर (हाइपरोनिक) की तुलना में एक उच्च नमक एकाग्रता के साथ एक खारा समाधान तैयार करना चाह सकते हैं। इस परिकल्पना को विशेष रूप से एक मजबूत नाक की भीड़ की उपस्थिति में संकेत दिया गया है और बलगम की एक प्रचुर निष्कासन द्वारा विशेषता है। यदि आपको श्वास लेने और अपने नाक को मुक्त करने में कठिनाई हो रही है, तो हाइपरटोनिक समाधान का उपयोग करने पर विचार करें।
  • आप सिर्फ 1/4 के बजाय नमक के आधे चम्मच को जोड़कर हाइपरटोनिक समाधान तैयार कर सकते हैं।
  • यह उच्च नमक सामग्री समाधान पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों और बच्चों में उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • मेकअप सलाईन नासल स्प्रे चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बाइकार्बोनेट जोड़ने के लिए मुद्रा (वैकल्पिक)। बाइकार्बोनेट का आधा चम्मच आपको खारा समाधान के पीएच को समायोजित करने की अनुमति देता है, विशेष रूप से चिड़चिड़ी नाक के मामले में इसे कम झुर्रियों वाला बनाता है, खासकर क्योंकि यह उच्च नमक सामग्री के साथ हाइपरटोनिक समाधान है। अभी भी गर्म पानी में बाइकार्बोनेट जोड़ें और जब तक घुलित नहीं हो तब तक मिश्रण करें।
  • नमक और बाइकार्बोनेट को एक ही समय में जोड़ा जा सकता है, लेकिन नमक जोड़ने से पहले इसे भंग करना आसान होगा।
  • मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने स्प्रे कंटेनर भरें और किसी भी अतिरिक्त नमक समाधान को स्टोर करें। कमरे के तापमान पर पहुंचने के बाद, समाधान उपयोग के लिए तैयार है। स्प्रे बोतल में स्थानांतरण करें, फिर रेफ्रिजरेटर में इसे रखने के लिए एक छोटे-से-सील कंटेनर में अतिरिक्त डालें। यदि आवश्यक हो, दो दिनों के बाद, अप्रयुक्त समाधान फेंक और दूसरे को तैयार करें।
  • भाग 2

    खारा नाक स्प्रे का प्रयोग करें
    मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जब भी आप अपने नाक अवरुद्ध महसूस करते हैं तो खारा समाधान का प्रयोग करें। स्प्रे बोतल का आकार आपको हमेशा अपने घर की दीवारों के बाहर तक पहुंचने में रखने में मदद करेगा। नाक स्प्रे का उद्देश्य श्लेष्म स्राव को नरम करना है जो वायुमार्ग को ब्लॉक करते हैं। प्रत्येक उपयोग के बाद, उन्हें निकालने के लिए अपनी नाक उड़ा दें।
    • आगे झुकाएं और नाक के अंदर की ओर नोजल को निर्देशित करें, जिससे यह कान की ओर इंगित करेगा।
    • प्रत्येक नथुने में एक या दो बार समाधान स्प्रे करें। अपने बाएं हाथ का उपयोग सही नाक और स्पंदित करने के लिए करें।
    • समाधान को नाक से बाहर निकलने से रोकने के लिए थोड़ा ऊपर की तरफ खींचें, लेकिन सावधान रहें, इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए या गले में खतरा होने पर सावधान रहना चाहिए, अन्यथा यह नाक पटिका को उत्तेजित कर सकता है।
  • मेक सलाईन नासल स्प्रे चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    यदि आपको एक छोटे बच्चे या एक बच्चा को खारा देना है, तो बल्ब सिरिंज का उपयोग करने पर विचार करें। सिरिंज में निहित हवा में से आधे हिस्से को फैलाना, फिर तरल को सावधानी से चूसना बच्चे के सिर को पीछे की तरफ झुकना और एक नथुने के पास सिरिंज का अंत ले आओ। प्रत्येक नथुने में खारे की बूंदों के तीन बूंदों को चलो, ताकि सबकुछ संभव हो सके ताकि सिरिंज की नोक के साथ श्लेष्म झिल्ली के संपर्क में न आ सकें (यह आसान नहीं हो सकता है अगर बच्चा उत्साहित हो!)। अपने सिर को अभी भी दो या तीन मिनट के लिए रखने का प्रयास करें ताकि समाधान काम कर सकें
  • मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बच्चे के नाक स्राव को चूसने के लिए बल्ब सिरिंज का उपयोग करें। वयस्कों के लिए, उन्हें खारा देने के बाद दो या तीन मिनट प्रतीक्षा करें। निर्दिष्ट समय के बाद, आप नाक से नाक स्राव को धीरे से समाप्त करने के लिए सिरिंज का उपयोग कर सकते हैं। नाक के आसपास किसी भी बलगम को हटाने के लिए नरम ऊतक का उपयोग करें। प्रत्येक नथुने के लिए एक नए ऊतक का उपयोग करने के लिए याद रखें - इसके अतिरिक्त, प्रत्येक उपचार से पहले और बाद में अपने हाथों को पूरी तरह धो लें।
  • बच्चे के सिर को थोड़ा पीछे की ओर झुकाएं
  • सिरिंज के बल्ब को लगभग 1/4 हवा में निकालने के लिए दबाएं, फिर चरम व्यंजन के साथ एक नथुने में अंत डालें। अतिरिक्त नाक स्राव को चूसने के लिए आउटलेट जारी करें
  • सिरिंज टिप को गहराई से सम्मिलित न करें। लक्ष्य नाक के अंतिम भाग से विशेष रूप से बलगम को निकालना है
  • नब्ज के अंदरूनी दीवारों को छूने से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं, बीमारी के दौरान वे विशेष रूप से संवेदनशील और चिढ़ हो सकते हैं
  • मेकअप सलाईन नासल स्प्रे चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    बल्ब सिरिंज का उपयोग करने के बाद उचित स्वच्छता बनाए रखें। सिरिंज की बाहरी दीवारों पर स्राव को दूर करने के लिए एक ऊतक का उपयोग करें, फिर इसे तुरंत फेंक दें उपयोग के तुरंत बाद गर्म साबुन पानी के साथ यंत्र को धो लें उसके अंदर साबुन का पानी निकालें, फिर इसे बाहर निकलने के लिए इसे दबाएं - दोबारा दोबारा दोबारा। सिरिंज को स्वच्छ पानी से कुल्ला, इसे बाहर चूसने और पहले के रूप में इसे बाहर निकालना। दीवारों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए सिरिंज के अंदर पानी घुमाएं
  • मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    5
    दो या तीन बार दोपहर का उपचार दोहराएं। बल्ब सिरिंज के उपयोग के साथ इसे ज़्यादा नहीं करना सावधान रहें सबसे अधिक संभावना है कि आपके बच्चे के नाक पहले से ही गले और परेशान होंगे, यह अक्सर छूने से परेशानी बढ़ सकती है नाक स्राव को एक दिन में चार बार से ज्यादा चूसने की कोशिश मत करो।
  • खाना या सोते समय अपने बच्चे को बेहतर साँस लेने में मदद करने के लिए यह करने का सबसे अच्छा समय भोजन या सोने से पहले है।
  • यदि आप बहुत उत्साहित हो जाते हैं, तो इसे पूरा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और थोड़ी देर बाद फिर से प्रयास करें। हमेशा अत्यंत नाजुक होना याद रखें!
  • मेकअप सलाईन नासल स्प्रे चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें नाक की भीड़ को दूर करने का सबसे आसान तरीका अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना है। नाक स्राव अधिक तरल पदार्थ और तरल पदार्थ होगा, जिससे आपकी नाक उड़ाने के कार्य को सरल बनाया जाएगा। बलगम गले की ओर बह सकता है, लेकिन अप्रिय हालांकि यह एक सामान्य और स्वस्थ प्रभाव है। चाय पीने या गरम शोरबा आपको हाइड्रेटेड रखने में विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है।
  • प्रत्येक दिन 240 मिलीलीटर पानी के कम से कम 8-10 गिलास पीने से। बुखार, उल्टी या पेचिश की स्थिति में पानी की खुराक बढ़ जाती है।
  • मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    7
    अपनी नाक धीरे से उड़ा ज़रूरत से सूखने से नाक की त्वचा को रोकने के लिए, थोड़ा वैसलीन या हाइपोलेर्लैजेनिक मॉइस्चराइज़र लागू करें। इसे एक कपास झाड़ू की नोक पर रखो और धीरे से नाक के आसपास इसे वितरित करें। यदि संभव हो तो, एक हामिडीफायर का उपयोग करें या पूरे घर में पानी से भरा कई कंटेनर रखें। पानी की बाष्पीकरण हवा को नम बनाए रखेगा। इसके अलावा, जब आप बीमार हो जाते हैं, आराम करो और जितना संभव हो उतना आराम करो!
  • मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    8



    छोटे बच्चों की स्थितियों की जांच के लिए एक बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें नवजात शिशुओं के लिए, नाक की भीड़ एक गंभीर विकार हो सकती है जो दोनों श्वास और भोजन सेवन में समझौता कर सकता है यदि आप देखते हैं कि खारा समाधान का कोई प्रभाव नहीं है, तो 12-24 घंटों के भीतर बाल रोग विशेषज्ञ को बुलाओ।
  • अगर आपके बच्चे या छोटे बच्चे के नाक की भीड़ के साथ बुखार, खाँसी या श्वास या कठिनाई में परेशानी या नाक के कारण खाने से परेशानी होती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • भाग 3

    नाक कन्सेशन के कारणों को समझना
    मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    कई संभावनाओं का मूल्यांकन करें नाक की भीड़ अलग कारणों से हो सकती है। सबसे आम में हम फ्लू, सर्दी, साइनसाइटिस और एलर्जी शामिल कर सकते हैं। चिड़चिड़े पर्यावरणीय कारक, जैसे रसायन या धूम्रपान, नाक की भीड़ के अतिरिक्त कारण हैं। कुछ लोग निरंतर श्लेष्मा स्राव से पीड़ित हैं, एक विकार जिसे अल-एलर्जिक रिनिटिस या वासोमोटर रिनिटिस (वीएमआर) कहा जाता है।
  • मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    वायरल संक्रमण के किसी भी लक्षण के लिए देखो क्योंकि वे शरीर की कोशिकाओं में रहते हैं और बहुत तेजी से प्रजनन करते हैं, वायरस से लड़ने में मुश्किल होती है सौभाग्य से, सबसे आम वायरल संक्रमण सर्दी और फ्लू हैं, वे अपने पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद रोगों कि खुद को चंगा। इन मामलों में उपचार सबसे महत्वपूर्ण स्थिति में महसूस करने के उद्देश्य से लक्षणों के प्रबंधन में अनिवार्य रूप से शामिल है। फ्लू को रोकने के लिए, मौसम की शुरुआत से पहले एक वार्षिक वैक्सीन को प्रस्तुत करें जिसमें यह सबसे प्रचलित है सर्दी और फ्लू के लक्षणों में शामिल हैं:
  • बुखार
  • बंद या कोला नाक
  • पारदर्शी, हरे या पीले श्लेष्म के स्राव
  • चिंतित गले
  • खांसी और छींकने
  • थकावट
  • पेशी के दर्द और सिरदर्द
  • तीव्र आक्सीलर लिक्तिमेशन
  • इन्फ्लुएंजा में अतिरिक्त लक्षण हो सकते हैं: उच्च बुखार (39.9 डिग्री सेल्सियस से अधिक), मतली, ठंड लगना / पसीना और भूख की कमी।
  • मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 15 को शीर्षक वाली छवि
    3
    बैक्टीरिया के संक्रमण के मामले में, एंटीबायोटिक दवाइयां ले लो। बैक्टीरियल संक्रमणों में बुखार सहित विभिन्न लक्षणों की एक विस्तृत विविधता हो सकती है। ज्यादातर बैक्टीरिया संक्रमण नाक या गले बलगम की संस्कृति के माध्यम से नैदानिक ​​या कभी-कभी निदान होते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, डॉक्टर सबसे आम बैक्टीरिया से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करता है जीवाणुओं को मारकर या उनके प्रजनन को रोकने के द्वारा एंटीबायोटिक काम करते हैं, इस प्रकार प्रतिरक्षा प्रणाली शेष संक्रमण का सामना करने की अनुमति देती है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको बेहतर महसूस हो रहा है, तो अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं को जारी रखें। अपेक्षित से पहले इलाज रोकना संक्रमण को फिर से विकसित करने का जोखिम होगा।
  • मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    साइनसाइटिस के किसी भी लक्षण को हाइलाइट करें साइनसिसिस एक विकार है जिसमें परानास साइनस सूजन और प्रफुल्लित हो जाते हैं, जिससे बलगम के संचय हो जाते हैं। साइनसिसिस के संभावित कारणों में शामिल हैं: सर्दी, एलर्जी और बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण। हालांकि यह कष्टप्रद हो सकता है, मेडिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना, सायनुसाइटिस का सामान्य रूप से स्वतंत्र रूप से इलाज किया जा सकता है अक्सर सबसे गंभीर या लगातार नाक संक्रमण का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाता है। संबंधित लक्षणों में शामिल हैं:
  • मोटी बलगम, पीले या हरे रंग के स्राव, अक्सर गले में मौजूद होते हैं
  • बंद नाक
  • आँखों और आंख, गाल और माथे के क्षेत्र में सूजन और दर्द
  • Olfatto और समझौता स्वाद
  • खांसी
  • मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    5
    पर्यावरण में रोशनी की तीव्रता का मूल्यांकन करें जिसमें आप रहते हैं। कुछ लोग जानते हैं कि विशेष रूप से उज्ज्वल रोशनी नाक कंजेशन के एक सामान्य कारण हैं। आँखें और नाक बारीकी से संबंधित हैं, इसलिए आंखों के तनाव ने नाक छिद्रों को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। अपने घर की हल्की तीव्रता और अपने काम के माहौल को कम करने का प्रयास करें और अगर कोई सुधार हो तो देखें।
  • मेकअप सलाईन नासल स्प्रे चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    6
    किसी भी एलर्जी सिर नाक की भीड़ के कारण एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है जिसे आपको पता नहीं है। लगातार भरी हुई नाक या गंभीर लक्षणों, और विशेष रूप से खुजली या लगातार छींकने की उपस्थिति में, नैदानिक ​​परीक्षणों के अधीन, जो आपको किसी भी एलर्जी का निदान करने की अनुमति देता है एक योग्य डॉक्टर संभावित असामान्य प्रतिक्रियाओं को उजागर करने के लिए आपको सबसे ज्ञात एलर्जी के एक छोटे से राशि देगा। नाक की भीड़ के कारण पदार्थों की पहचान करने के बाद, आप उनसे बचने का फैसला कर सकते हैं या दवा ले सकते हैं जो लक्षणों को नियंत्रण में रखने की अनुमति देता है। सबसे आम एलर्जी शामिल हैं:
  • धूल का कण
  • खाद्य: दूध, लस, सोया, मसाले, समुद्री खाद्य और खाद्य संरक्षक
  • पराग (घास का बुख़ार)
  • लाटेकस
  • ढालना
  • मूंगफली
  • पशु बाल पर मौजूद एलर्जी
  • मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 1 9 शीर्षक वाला इमेज
    7
    उस वातावरण से परेशानियों को हटा दें जिसमें आप रहते हैं। प्रत्येक साँस लेना और साँस छोड़ने के साथ, बाहरी वातावरण को आपके शरीर के साथ सीधे संपर्क में आने की अनुमति दें, कभी-कभी इसे दूषित कर दें यदि आपके नाक में होने वाली बीमारियों के कारण हवा में आप साँस लेते हैं, तो आप इसे सुधारने की कोशिश कर सकते हैं। सबसे आम परेशानियों में शामिल हैं:
  • तम्बाकू धूम्रपान
  • थका हुआ धुएं
  • सुगंधों
  • सूखी हवा (एक आर्द्रफायर खरीदने)
  • तापमान में अचानक परिवर्तन
  • मेकअप सलाईन नासल स्प्रे चरण 20 को शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें कुछ मामलों में, नाक की भीड़ से कोई भी दवा न होने की वजह से आपके श्वास संबंधी विकार का कारण हो सकता है। अपने चिकित्सक को संभावित दुष्प्रभावों का मूल्यांकन करने के लिए आपके द्वारा दी गई सभी दवाइयों की एक सूची दें सकारात्मक प्रतिक्रिया के मामले में, आप वैकल्पिक उपचार का सुझाव दे पाएंगे। नाक की भीड़ अक्सर कारण होती है:
  • उच्च रक्तचाप के उपचार के लिए दवाएं
  • नाक के लिए डेंगैनेस्टेन्ट स्प्रे का दुरुपयोग
  • ड्रग का दुरुपयोग
  • मेक सलाइन नासल स्प्रे चरण 21 को शीर्षक वाली छवि
    9
    किसी भी हार्मोनल विकारों की उपस्थिति का मूल्यांकन करें। हार्मोन कई शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करते हैं और कई तरह से हस्तक्षेप कर सकते हैं। परिवर्तन और हार्मोन संबंधी विकार नाक स्राव के सामान्य कार्य को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप गर्भवती हैं, थायराइड विकारों से ग्रस्त हैं या किसी हार्मोनल असंतुलन के संदेह के लिए, सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें अधिकतर संभावना है कि यह आपके हार्मोन को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकेगी, इस प्रकार आपकी नाक की भीड़ से राहत
  • मेक सलाईन नासल स्प्रे चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने शरीर की शारीरिक रचना की जाँच करें कभी-कभी संक्रमण, दवाइयां और हार्मोनल असंतुलन में नाक की भीड़ के साथ कुछ भी नहीं हो सकता है नाक साइनस की शारीरिक रचना श्वसन संबंधी विकार का एकमात्र कारण हो सकता है। लगातार या गंभीर भीड़ के मामले में, एक ईएनटी के साथ नियुक्ति प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। आपके निदान के लिए धन्यवाद आप यह जान पाएंगे कि आपकी समस्या भौतिक असामान्यता के कारण है सबसे आम शारीरिक समस्याओं में शामिल हैं:
  • विचलित पट
  • नाक जंतु
  • बढ़े हुए एडेनोइड
  • नाक में एक विदेशी शरीर की उपस्थिति
  • यह संभावना बच्चों में विशेष रूप से आम है। अक्सर वे मोटी और विकृत बलगम के स्राव प्राप्त करते हैं, सामान्यतः एक नथुने से आते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि नाक की भीड़ के लक्षण 10 से 14 दिनों से अधिक समय तक रहती हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
    • उसी तरह, हरे रंग के स्राव या रक्त के निशान के मामले में अपने चिकित्सक से संपर्क करें, या यदि आप श्वसन समस्याओं जैसे कि पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय बीमारी (बीपीसी) या अस्थमा से पीड़ित हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पानी
    • नमक (गैर-आयोडिडित अगर आप आयोडीन से एलर्जी हो)
    • बाइकार्बोनेट (वैकल्पिक)
    • अतिरिक्त समाधान को स्टोर करने के लिए रिसाबल कंटेनर
    • छोटी स्प्रे बोतल (30-60 मिलीलीटर)
    • दवासाज़
    • शीतल रबर बल्ब सिरिंज (5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और नवजात शिशुओं के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com