शिशुओं में ऑब्स्ट्रक्ट किए हुए नाक को कैसे साफ़ करें

शिशु केवल नाक के माध्यम से साँस ले सकते हैं और मुंह से नहीं - इस कारण से, जब उनके पास नाक भरा हुआ नाक होता है, तो वे वास्तव में खराब स्थिति में होते हैं, क्योंकि उनकी बड़ी समस्याएं खाती हैं और सो रही हैं। यह देखते हुए कि इतने छोटे बच्चे छतने या नाक को उड़ाने में असमर्थ हैं, आपको अपने नथों से बलगम को निकालने के लिए वैकल्पिक तरीकों का पता लगाना चाहिए - उदाहरण के लिए आप खारा, नाक के इच्छुक लोगों या नमी के बूंदों की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

नाक स्प्रे या खारा समाधान के छिद्र
छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 1
1
खारा समाधान का प्रकार चुनें दोनों बूँदें और स्प्रे बलगम को नष्ट करने में प्रभावी साबित हुए हैं, जो भीड़ को कम करने और श्वास में सुधार लाने में है। विकल्प उस उत्पाद पर पड़ना चाहिए जिस पर आपका बच्चा बेहतर सहन करेगा, जबकि खारा समाधान का प्रकार बंद नाक के मूल कारण पर निर्भर करता है:
  • आइसोटोनिक समाधानों में खून और मानव कोशिकाओं के बराबर नमक एकाग्रता है। वे सर्दी या एलर्जी राइनाइटिस वाले बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं आप उन्हें फार्मेसी में खरीद सकते हैं या 2 ग्राम नमक के साथ 240 मिलीलीटर गर्म पानी मिलाकर और बेकिंग सोडा की एक चुटकी डाल सकते हैं।
  • हाइपरटोनिक समाधानों में औसत रक्त और मानव कोशिकाओं की तुलना में अधिक एकाग्रता है। वे नाक की भीड़ वाले बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त हैं। यहां तक ​​कि इस मामले में, आप फार्मेसी में जा सकते हैं या 240 मिलीलीटर गर्म पानी, 6 ग्राम नमक और बेकिंग सोडा की चुटकी के साथ एक समाधान तैयार कर सकते हैं।
  • अंत में, हाइपोटोनिक समाधानों में खून और मानव कोशिकाओं की तुलना में कम नमक एकाग्रता होती है और भद्दा नाक से संबंधित लक्षणों को राहत देने में बहुत प्रभावी नहीं होती।
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 2
    2
    साबुन और पानी से अपने हाथों को धो लें आपको बच्चे के नाक और खारा समाधान दोनों को छूना पड़ेगा, ताकि आपको नया रोगाणुओं को लागू न करने की ज़रूरत हो।
  • कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी के साथ अपना हाथ धो लें, दो बार गाना आवश्यक समय "आपको जन्मदिन मुबारक हो"।
  • यदि आपके पास अपने आप को धोने का कोई रास्ता नहीं है, तो आप अपने हाथों को शुद्ध करने के लिए शराबी सेवन करने वाले (कम से कम 60% शराब) का उपयोग कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो धोना हमेशा बेहतर होता है
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 3
    3
    सही स्थिति में बच्चे को रखें आप इसे अपनी बाहों में लगा सकते हैं या इसे एक सपाट सतह पर रख सकते हैं। याद रखें कि आपको बूंदों को लागू करने के बाद 5 मिनट के लिए इस स्थिति में रहना होगा, और फिर सुनिश्चित करें कि दोनों आराम से हैं
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 4
    4
    खारा समाधान का प्रबंधन सिर पीछे की तरफ झुकाएं, धीरे से लेकिन दृढ़ता से, क्योंकि यह विरोध कर सकता है श्लेष्म झिल्ली को छूने के बिना किसी नहर के अंदर ड्रॉपर या स्प्रे की टिप रखो। यदि आप एक स्प्रे उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रत्येक नथुने में एक या दो स्प्रे करें - यदि आप एक ड्रॉपर का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रत्येक नथुने में तीन बूंदों को छोड़ दें
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 5
    5
    5 मिनट के लिए बच्चे को क्षैतिज स्थिति में रखें। इस तरह से खारा समाधान नाक मार्गों में प्रवाह कर सकते हैं। अगर आपका बच्चा खांसी शुरू करता है, तो उसे बैठने में मदद करें।
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 6
    6
    बलगम अवशेषों को साफ करें स्प्रे या बूंदों का उपयोग करने के बाद, बच्चे कुछ बलगम को निकालने से छींक सकता है, जबकि दूसरी बार यह नाक से प्रवाह शुरू कर सकता है। दोनों मामलों में, मुलायम ऊतक के साथ बच्चे के नाक को साफ करें।
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 7
    7
    यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया को दोहराएं यदि कुछ नहीं होता है, तो आप आपरेशनों को दोहरा सकते हैं - एक दूसरा आवेदन, सामान्य तौर पर, कुछ प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है और बच्चे को राहत देता है।
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 8
    8
    ड्रॉपर टिप या स्प्रे टॉउट को साफ करें सभी कीटाणुओं को निकालने के लिए डिवाइस को गर्म नल के पानी के साथ कुल्ला करना याद रखें।
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 9
    9
    इस प्रक्रिया को 4 दैनिक अनुप्रयोगों तक सीमित करें खारा का दुरुपयोग आपके बच्चे के नाक श्लेष्म को परेशान कर सकता है।
  • विधि 2

    नाक एस्पिरेटर
    छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 10
    1
    खारा (ड्रॉप्स या स्प्रे) के साथ संयोजन के साथ इस डिवाइस का उपयोग करें। यह संयुक्त तंत्र केवल खारा अकेले या अकेले ही एस्पिरेटर से अधिक प्रभावी साबित हुआ। द्रव बलगम के संचय को नरम करता है, जबकि एस्पीटेक्टर उन्हें शारीरिक रूप से हटा देता है
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 11
    2
    एस्पिरेटर के मॉडल को चुनें वस्तुतः हर प्रकार प्रभावी होता है, इसलिए आपके लिए सबसे सुविधाजनक विकल्प खरीद लें और अपने बच्चे के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करें।
  • बल्ब वाले लोग अक्सर नवजात वार्डों में माता-पिता को वितरित किए जाते हैं और छोटे रोगियों के श्वास को बेहतर बनाने में प्रभावी साबित हुए हैं।
  • नाकफ्रुडा और बेबी कॉम्फ़ी नहीं हैं (इटली में विपणन नहीं किया जाता है) छोटे ट्यूबों से बने, जिससे माता-पिता अपने बच्चों की नाक से बलगम चूस सकते हैं। यद्यपि इन उपकरणों पर किए गए अध्ययन अभी भी सीमित नहीं हैं, हालांकि, यह दिखाया गया है कि वे बल्ब मॉडल की तुलना में अधिक चूषण दबाव विकसित करते हैं और समान रूप से प्रभावी होते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 12
    3
    बलगम को ढीला करने के लिए खारा (स्प्रे या बूंदों) का प्रयोग करें जब आप इस ट्यूटोरियल में वर्णित किसी भी विधि का प्रयास करते हैं, तो यह समाधान हमेशा बच्चे के नाक में छोड़ने से पहले ही छोड़ने योग्य है। इस तरह संचित बलगम को तरल पदार्थ में डालें।
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 13
    4
    नवजात शिशु को सही स्थिति में रखो। आप इसे अपनी गोद में रख सकते हैं या एक सपाट सतह पर अपनी पीठ पर रख सकते हैं। समाधान चुनें जो अधिकतम आराम की अनुमति देता है
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 14



    5
    बच्चे के नाक से श्लेष्म निकालने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें विशिष्ट तकनीक आपके द्वारा खरीदे गए वैक्यूम के मॉडल पर निर्भर करती है।
  • बल्ब एस्पिरेटर: बल्ब निचोड़ें और उसके बाद बच्चे के नाक में 5-6 मिमी के लिए टिप डालें। नाक की दीवार की ओर झुकाएं चूषण बल उत्पन्न करने और बल्ब को खत्म करने वाले बल्ब को समाप्त करने के लिए बल्ब को रिलीज करें। डिवाइस को बच्चे के नाक से निकालें और बल्ब को कई बार कुचलकर एक रूमाल पर सामग्री खाली करें। अन्य नथुने के साथ प्रक्रिया दोहराएँ
  • नाक फ्राइड या बेबी कॉम्फ़ी नास डिवाइस: बच्चे के नथुने में एस्पिरेटर की नोक डालें और बलगम को खत्म करने के लिए दूसरे छोर तक ट्यूब चूसो। अपने मुँह में प्रवेश करने से बलगम को रोकने के लिए चूषण कक्ष में रूमाल रखो डिवाइस को बच्चे के नाक से निकालें और एक रूमाल में सामग्री को निकालने के लिए झटका। दूसरे नथुने के साथ दोहराएं
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 15
    6
    यदि आवश्यक हो तो शुरू करें एच्छिक के साथ प्रत्येक प्रयास से पहले खारा समाधान का प्रयोग करें, यदि बलगम बहुत मोटी है।
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 16
    7
    प्रत्येक उपयोग के बाद वैक्यूम क्लीनर को साफ करें। मॉडल के बावजूद, प्रत्येक उपयोग के बाद इसे बहुत गर्म साबुन का पानी से धोने के लिए याद रखें।
  • यदि आपको बल्ब एस्पिरेटर को साफ करने की आवश्यकता होती है, तो टिप को साबुनी पानी में विसर्जित करें और इसे तरल के साथ भरने के लिए दबाएं अंदर से कुल्ला करने के लिए स्वच्छ गर्म पानी की प्रक्रिया को दोहराएं और फोम को हटा दें।
  • यदि आपको नाकफ्रिडा या बेबी कॉफ़ी नाक को साफ करना है, तो सक्शन ट्यूब को डिस्कनेक्ट करें और टिप को बहुत गर्म साबुन वाले पानी से धो लें। अंत में साबुन के अवशेषों को निकालने के लिए गर्म पानी से कुल्ला।
  • विधि 3

    नमी
    छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 17
    1
    वाष्प के साथ बाथरूम भरें बच्चे को बिस्तर पर डालने से पहले, स्नान के गर्म पानी के नल को खोलें और कमरे को भाप से भर दें। बाथरूम में 5 मिनट तक अपने बेटे के साथ बैठो हवा की आर्द्रता बलगम को घुलित करती है और बच्चे को सांस लेने में मदद करती है। इसे बौछार में न लें, हालांकि, क्योंकि बहुत गर्म पानी उसे जलता है।
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 18
    2
    अपने बेडरूम की हवा को एक आर्मीडिफायर के साथ मिलाएं हमेशा एक ठंडा डिवाइस खरीदें, क्योंकि गर्म लोग बच्चे को जला कर सकते हैं
  • बच्चे के पास आर्मीडिफ़र रखो और यह सुनिश्चित कर लें कि वाष्प को झुकाव से बचने के लिए पालना की दिशा में निर्देशित नहीं किया गया है।
  • हर दिन पानी बदलें और पूरी डिवाइस को ब्लीच या एक विरोधी मोल्ड सैनीटिजर के साथ साफ़ करें।
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 19
    3
    बहुत गरम पानी के साथ बच्चे को फुलाएं करने का प्रयास न करें। अतीत में, डॉक्टरों को बहुत गर्म पानी के साथ एक कटोरा भरने की सलाह दी गई, ताकि बच्चे को भाप में श्वास ले सकें- हालांकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि इस उपाय में जलने का एक उच्च जोखिम शामिल है और अब नवजात शिशुओं के लिए संकेत नहीं दिया गया है।
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 20
    4
    उबलते भाप बनाने वाले उपकरणों का उपयोग न करें। जलाशय के संबंधित जोखिम के कारण वापरोर्सर्स की अब सिफारिश नहीं की जाती है। यदि आप गर्म स्टीम साँस लेना चाहते हैं, तो गर्म पानी खोलने के बाद बच्चे को शौचालय में ले जाएं।
  • विधि 4

    वैकल्पिक तकनीक: छींकने, उठाए हुए पालना और मेंटिलेटेड क्रीम
    छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 21
    1
    बच्चे को छींक लें नरम सामग्री के एक टुकड़े, जैसे रूमाल या स्ट्रिंग, या धीरे से अंदर घुमाएं, के साथ अपने बच्चे के बंद नथुने को छेड़ो। रूमाल को आसान रखें, अगर आपका प्रयास सफल होता है
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 22
    2
    खाट उठाता है शिशु के झुंड के सिर को थोड़ा ऊपर उठाने से श्लेष्मल को नाक से बाहर निकलने की अनुमति मिलती है। फ्रेम को सुरक्षित रूप से उठाने के लिए बिस्तरों के पैरों के नीचे किताबें या एक टेबल रखो पालना में एक तकिया कभी नहीं जोड़ें
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 23
    3
    दो साल से कम उम्र के बच्चों पर मेन्थॉल क्रीम (जैसे वाष्प-रेब्स) का उपयोग न करें। इन उत्पादों में कपूर तेल, मेन्थॉल और नीलगिरी के तेल शामिल होते हैं और इनजेशन और साँस लेना और त्वचा के संपर्क से दोनों के लिए संभावित रूप से बच्चों के लिए विषाक्त हैं।
  • विधि 5

    चिकित्सा उपचार
    छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 24
    1
    बाल रोग विशेषज्ञ को बुलाओ यदि बच्चा तीन महीने से अधिक पुराना है और यहां वर्णित लक्षणों में से कुछ को नाक से भरा है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इस मामले में फ्लू, सर्दी या अन्य संक्रमण हो सकता है:
    • 38 डिग्री सेल्सियस पर बुखार
    • मूत्र उत्पादन में कमी
    • असामान्य ओटलगिया या चिड़चिड़ापन
    • लाल आँखें या आंखों से पीली-हरा स्राव की उपस्थिति।
    • माथे, आंख, नाक या गालों की सूजन
    • लगातार खांसी
    • श्वसन समस्याओं
    • गले में सफेद या पीले धब्बे
    • नाक नाक स्राव और सफेद या पीले रंग के अलावा एक रंग के साथ
    • फैट खांसी जो 10 से अधिक दिनों तक रहता है
    • तीन हफ्तों से अधिक लंबे समय तक आने वाले लक्षण
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 25
    2
    यदि आपका बच्चा तीन महीने से कम उम्र में हो तो अस्पताल में तुरंत जाएं अगर नवजात शिशु तीन महीने तक नहीं पहुंच पाता है, तो आपको उसे सर्दी के पहले लक्षणों तक अस्पताल या बाल रोग विशेषज्ञ से ले जाना चाहिए। शिशुओं में, दूध को चूसने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करके और निर्जलीकरण का कारण बनने से एक साधारण सर्दी जल्दी खराब हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक एक बच्चा साफ़ करें`s Stuffy Nose Step 26
    3
    यदि आवश्यक हो तो एम्बुलेंस को बुलाओ कुछ मामलों में, एक ठंडा या दूसरे संक्रमण तेजी से खराब हो सकता है यदि आप नीचे वर्णित लक्षणों में से कोई भी सूचना देते हैं, तो 118 को कॉल करें या बच्चे को आपातकालीन कक्ष में ले जाएं:
  • खांसी इतना मजबूत है कि उसे उल्टी करने का कारण बनता है
  • उसकी त्वचा रंग बदलती है
  • बच्चे का खून समाप्त हो जाता है
  • साँस लेने की कठिनाइयां दिखाएं
  • होंठ और मुंह के चारों ओर का रंग नीला हो जाता है।
  • चेतावनी

    • बच्चे के नाक की सलाह के बिना बाल निकालने में विदेशी निकायों का परिचय न करें, अगर वह हाल ही में आघात का सामना कर रहा है या उसके जन्म के समय दोष या विकृति है।
    • एस्पिरेटर का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, बच्चे के नाजुक नाक छिद्रों को खराब करने से बचने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com