ड्रग्स के बिना फ्लू से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

क्या आपके पास एक आम सर्दी या ऊपरी श्वसन संक्रमण है? इस रोग से मुकाबला करने के लिए आम तौर पर संभवतः ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टेमाइंस, नाक डेंगैनेस्टेन्ट्स और खाँसी दबाने वाला सिरप होता है। हालांकि, कुछ नैदानिक ​​परीक्षणों के अनुसार, इन दवाओं पहले सोचे से कम प्रभावी हैं: वे निश्चित रूप से थोड़े समय के लिए लक्षणों को कम कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में आम सर्दी का असली कारण मुकाबला करने के लिए थोड़ा है। शरीर अकेले ही विकार को हरा करने में पूरी तरह सक्षम है, लेकिन आप अपने प्राकृतिक संरक्षण को मजबूत करके निश्चित रूप से आपकी भूमिका निभा सकते हैं आप वास्तव में परानास साइनस को कमजोर करने की कोशिश कर सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और उपचार के लिए एक अनुकूल पर्यावरण का निर्माण करने में बल पा सकते हैं। यह सब आपको दवाओं की मदद के बिना ठंड से उबरने की अनुमति देगा।

कदम

विधि 1

अनुराग स्तन
दवा का उपयोग करने के बिना एक ठंडा हो जाओ का शीर्षक छवि 1 चरण
1
अपनी नाक उड़ाने एक नथुने पर हल्का दबाव डालना यह धीरे से दूसरे के माध्यम से चल रही है, खोलने के तहत एक रूमाल धारण। अन्य नथुने के साथ प्रक्रिया दोहराएँ धीरे से उड़ना सुनिश्चित करें: यह सख्ती से नाक छिद्रों को और अधिक नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इसे ठीक करने में अधिक समय लगेगा। दोनों नाक के साथ एक साथ झटका मत करो, यह प्रभावी नहीं होगा प्रक्रिया के अंत में, अपने हाथों को धो लें
  • सूँघना न करने की कोशिश करें, अन्यथा आप शरीर में श्लेष्म फिर से दर्ज नहीं कर पाएंगे। अगर नाक से भाग जाता है, तो उसे झटका।
  • नाक की बार-बार उड़ना त्वचा को परेशान कर सकता है। शुष्कता को कम करने के लिए कम करने वाले पदार्थों में लथपथ नरम ऊतकों का उपयोग करें।
  • दवा का उपयोग करने के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    भाप में श्वास। यहां तक ​​कि पर्याप्त नाक को कम करने में भी मदद करती है। वे बलगम के विघटन को बढ़ावा देते हैं, इसलिए इसे उड़ा देना आसान होगा। एक फोड़ा को पानी लाओ और इसे कटोरे में डालें। इसे टेबल पर रखें और नीचे बैठकर कंटेनर पर अपना सिर झुकाएं। अपने सिर पर एक तौलिया रखो अपनी आंखों को बंद करो और गहराई से साँस लें। एक बार में लगभग 60 सेकंड की प्रक्रिया दोहराएं और सुनिश्चित करें कि आपका चेहरा पानी की सतह के करीब नहीं है आपको प्रक्रिया के दौरान किसी भी परेशानी का अनुभव नहीं करना चाहिए।
  • उपचार को और अधिक सुखद और प्रभावी बनाने के लिए टकसाल, युकलिप्टुस, कपूर, थाइम या पाइन के आवश्यक तेल की एक बूंद जोड़ें। ये प्राकृतिक तत्व बलगम को भंग करने में मदद करते हैं।
  • एक बच्चे को इस उपचार को अकेले न दें। एक बच्चा उबलते पानी को संभाल नहीं सकता है, इसलिए उसे जलाया जा रहा है।
  • एक गर्म शॉवर ले लो स्टीम इसी तरह से काम करता है और बच्चों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है।
  • दवा का उपयोग किए बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3
    खारा समाधान का उपयोग करें, जो एक प्राकृतिक यौगिक है जिसमें नमक और पानी शामिल हैं। आप डॉक्टर के पर्चे के बिना फार्मेसी में शारीरिक खारा नाक की बूंदों के एक पैकेट खरीद सकते हैं। उनका उपयोग बच्चों द्वारा भी किया जा सकता है अधिकतम प्रभावकारीता के लिए, उन्हें दिन में एक बार प्रयोग करना चाहिए।
  • नाक की बूंदों का उपयोग करने के लिए या ध्यान से नाक धोने के लिए, 45 डिग्री के कोण पर एक सिंक पर सिर गुना करें एक नथुने में बोतल की नोक रखो और इसे स्प्रे। आपको नाक गुहा में लगभग 120 मिलीलीटर समाधान का स्प्रे करना चाहिए। आगे पीछे सिर घुमाएँ और नाक से स्वाभाविक रूप से तरल प्रवाह को दो। फिर दूसरे नथुने के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। मुंह में समाधान भी समाप्त हो सकता है: इसे निगलने की कोशिश न करें। यदि आप देखते हैं कि यह मौखिक गुहा पर पहुंच गया है, तो सिंक पर सिर को कम करें एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो नमक अवशेषों को निकालने के लिए धीरे-धीरे नाक उड़ा दें।
  • यदि आप नेटी लोटा का उपयोग करते हैं, तो इसे खारा से भरें एक सिंक पर मोड़ा 45 डिग्री कोण के किनारे पर सिर को टिल्ट करें और ऊपरी नथुने में नेटी लोटा टॉउट डालें। अपने मुंह से साँस लें और धीरे-धीरे नाक में खारा समाधान डालें (इस मामले में भी, लगभग 120 मिलीग्राम की गणना करें) तरल को नाक के छिद्रों के माध्यम से फिल्टर करना चाहिए और लगभग 3-4 सेकंड बाद कम नाक से बाहर निकलना चाहिए। दूसरे नथुने के साथ दोहराएं नेटी लोटा का उपयोग करने के बाद, अपनी नाक उड़ाने।
  • खारा-आधारित बूंदों का इस्तेमाल नवजात शिशु के लिए भी किया जा सकता है बच्चे के प्रत्येक नथुने में 2-3 बूंदें डालें। फिर, एक बल्ब सिरिंज लें। टिप को एक नथुने में रखो और धीरे तरल तरक्की करें। दूसरे के साथ दोहराएं दोनों नथों में एक साथ समाधान डालना न करें। यह बच्चे के श्वास को और भी समझौता कर सकता है।
  • विधि 2

    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना
    दवाओं का उपयोग किए बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थों को पीएं, विशेष रूप से गर्म हाइड्रेटेड रखते हुए सिरदर्द और गले में गले सहित कई लक्षणों के प्रभावों को कम कर देता है, लेकिन निर्जलीकरण भी रोकता है। हर्बल चाय और गर्म सूप, तरल पदार्थों की खपत में वृद्धि के लिए आदर्श हैं, यह उल्लेख नहीं कि वे परानास sinuses की भीड़ को राहत देते हैं और नाक और गले की सूजन को कम करते हैं।
    • अपनी प्यास को बुझाने के लिए पर्याप्त तरल सेवन करें जब आप बीमार हो जाते हैं, तो पर्याप्त जलयोजन हो जाना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसे अधिक से अधिक जिगर और गुर्दे को डूबता जा सकता है, जिसे उन्हें आत्मसात करने के लिए कठिन काम करना होगा। यदि आपके पास ठंडा है, तो सामान्य से थोड़ा अधिक पीओ, लेकिन ऐसा नहीं लगता कि आपको प्रतिदिन 12-15 गिलास पानी का सेवन करने के लिए मजबूर किया जाता है।
    • यह समझने के लिए कि क्या आप पर्याप्त तरल पदार्थ पी रहे हैं, मूत्र देखें: यह लगभग पारदर्शी होना चाहिए। यदि यह गहरा पीला है, इसका मतलब यह है कि शरीर में अपशिष्ट पदार्थों की अधिक मात्रा में सांद्रताएं हैं जो पर्याप्त रूप से भंग नहीं कर रही हैं और कम कर रहे हैं। नतीजतन, तरल पदार्थों की खपत बढ़ जाती है।
  • दवा का उपयोग किए बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    क्लासिक ठंडा लक्षणों को कम करने के लिए हर्बल निष्कर्षों का उपयोग करें कई प्राकृतिक उपाय हैं: कुछ विशेष रूप से विश्वसनीय नहीं हैं, लेकिन अन्य प्रभावी हैं यह दिखाया गया है कि कुछ पौधों को विशेष रूप से ठंडे लक्षणों को हटा दें। पहला हैएंड्रोग्राफिस पैनिकुलता (दक्षिणपूर्व एशिया से एक ठेठ झाड़ी)। 5 दिनों के लिए दिन में 2 बार एक 100 मिलीग्राम कैप्सूल लें। उच्च मात्रा में उल्टी, पेट में दर्द और दस्त का कारण हो सकता है। दूसरा है पेलार्गोनियम साइडाइड्स (एक दक्षिण अफ्रीकी पौधे) - बहुत बार इसे एक तरल निकालने के रूप में बेचा जाता है 10 दिन तक भोजन करने से पहले 3 बार एक दिन में 1.5 मिली या 30 बूँदें लें। दुष्प्रभाव हल्के मतली, दस्त और सामान्यीकृत त्वचा की जलन शामिल हैं। प्रतिकूल प्रभाव के मामले में, इसका उपयोग करना बंद करें।
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के छद्म शीर्षक का चित्र चरण 6
    3
    कुछ लहसुन खाओ कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, लहसुन आवृत्ति को कम कर सकता है जिसके साथ ठंड होती है और इसे राहत देती है। यह दिखाया गया है कि एलिकिन कई वायरस से लड़ता है। आप कुछ लहसुन लहसुन खा सकते हैं, सूप बनाने या खुराक लेने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 180 मिलीग्राम लहसुन वाली कैप्सूल एक सामान्य सर्दी की अवधि कम करता है। लहसुन रक्तस्राव के खतरे को बढ़ा सकते हैं, इसलिए जो लोग रक्त में पतली दवाइयां लेते हैं (जैसे एस्पिरिन और वॉर्फरिन) इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    विटामिन सी के साथ भरें कोई यह कह सकता है कि एक दिन नारंगी एक डॉक्टर को दूर रखता है सर्दी के लक्षणों से पहले विटामिन सी की खुराक लेना, प्रकट हो सकता है कि उनकी अवधि कम हो सकती है। खुराक गोलियों के रूप में उपलब्ध हैं और हर दिन 200 मिलीग्राम लेने के लिए संभव है। अगर खुराक प्रति दिन 2000 मिलीग्राम से अधिक है, तो दस्त, बेहोशी, सिरदर्द और पेट दर्द से पीड़ित होना संभव है।
  • विधि 3

    एक आरामदायक वातावरण बनाएँ
    दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    आराम करें। शरीर को बहुत ऊर्जा की आवश्यकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त आराम करें जब आप सोते हैं तो अपने सिर को उठाने के लिए एक अतिरिक्त तकिया का उपयोग करें इस तरह, तरल पदार्थ नाक के दौरान नाक से प्रभावी ढंग से नाकाबंदी कर सकते हैं, बिना किसी बाधा के बावजूद।
    • स्कूल या काम पर मत जाओ अपनी सामान्य प्रतिबद्धताओं को जारी रखना और एक ही समय में आराम करना असंभव है: आपको घर पर रहना चाहिए। वायरस फैलाने से बचने के लिए, आपको लोगों के बड़े समूहों से खुद को दूर रखना चाहिए। क्लासिक ठंड के साथ, राइनोवायरस हवा के माध्यम से फैलता है। आमतौर पर शरीर इसे ठंड के दूसरे दिन के आसपास समाप्त कर देता है, जो सबसे खराब है। इसके बाद, आप एक और दो दिनों के लिए वायरस वाहक होंगे।



  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    कुछ चिकन स्टॉक खाओ इस पकवान की भाप भीड़ से मुक्त हो जाता है और नाक को मुक्त करता है, इस तथ्य का उल्लेख नहीं करने के लिए कि शोरबा पोषक तत्वों का उत्कृष्ट स्रोत है, इसलिए यह आपको ऊर्जा देगा। कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार, इस प्लेट पर पाए जाने वाले यौगिकों को सक्रिय रूप से सफेद रक्त कोशिकाओं में वृद्धि करने में योगदान मिलता है, जो विकार के लिए जिम्मेदार विदेशी निकायों पर हमला करता है।
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    गर्म रहें और आराम से आ जाओ। यदि आपके पास बुखार है, तो आप अनिवार्य रूप से ठंड महसूस करेंगे। एक गर्म कंबल के साथ सोफे पर घुमावदार कपड़े की कई परतें पहनें और सभी आवश्यक कंबल का उपयोग करें। सर्दी से छुटकारा पाने के लिए न सिर्फ गर्म रहें, लेकिन गर्मी आपको बेहतर महसूस कर देगी, जब तक कि शरीर इससे लड़ेंगे। बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण सिद्धांत को समर्थन करता है जो ठंड से पसीना करने के लिए पसीना की प्रभावशीलता का समर्थन करता है: पसीने ऐसी बात करने में सक्षम नहीं है
  • दवा का उपयोग करने के बिना एक ठंडा हो जाओ का शीर्षक चित्र 11 कदम
    4
    नमक पानी के साथ गड़बड़ चूंकि नाक की भीड़ अक्सर गले में गले का कारण बनती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से नमक के पानी से घुलमिल रहे हैं। 250 मिलीलीटर पानी के साथ तालिका नमक के 1.5 ग्राम मिलाएं और इसे अच्छी तरह पिघला दें। एक समय में लगभग 30 सेकंड के लिए धीरे-धीरे घुटन और गड़बड़ी थूक और, यदि आवश्यक हो, दोहराना।
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ का शीर्षक चित्र 12 कदम
    5
    गले में गले को कम करने के लिए खुराक लें वे फार्मेसी में उपलब्ध हैं कई खाँसी गोलियों के रूप में भी उपलब्ध हैं। शहद, नद्यपान या लाल एल्म के आधार पर उनको आज़माएं
  • गोलियों या हर्बल चाय के रूप में ली गई शहद गले के लिए एक अच्छा उपाय हो सकता है और खांसी को दबाने में मदद कर सकता है।
  • लीकोरिस रूट गोलियों के रूप में उपलब्ध है, लेकिन इसका उपयोग समाधान तैयार करने के लिए भी किया जा सकता है। 30 मिलीलीटर गर्म पानी में 500 मिलीग्राम नद्यपान जड़ (आम तौर पर एक और एक आधे गोलियां) भंग करें। गड़बड़ी और तरल बाहर थूकना।
  • उत्तर अमेरिका में, लाल एल्म को पौधे निष्कर्षण पूरक के रूप में सदियों से उपयोग किया गया है। यह गोलियां या पाउडर रूप में उपलब्ध है। 1-2 महीने के लिए दिन में एक बार में 3-4 गोलियां (प्रत्येक 400-500 मिलीग्राम) लें। एक लाल एल्म हर्बल चाय तैयार करने के लिए, पाउडर के 2 चम्मच को 400-500 मिलीग्राम गुनगुने पानी के साथ मिलाएं। इसे ठंड की अवधि के लिए दिन में 3 बार पीना।
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ के शीर्षक से चित्र चरण 13
    6
    उस कमरे में एक humidifier या vaporizer चालू करें जहां आप आराम कर रहे हैं। इष्टतम आर्द्रता के स्तर को बनाए रखने से यह वातावरण अधिक सुखद बना सकता है। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि नाक के गुहा या गले शुष्क और चिढ़ हैं। ध्यान रखें निम्नलिखित: जबकि यह गले में बेचैनी शांत, आम तौर पर ठंड लक्षणों को कम नहीं करता है और उनके अवधि को कम नहीं मदद करता है।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, humidifiers और vaporizers अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं। वे रोगज़नक़ों, मोल्ड और विषाक्त पदार्थों के प्रसार का कारण बन सकते हैं, बल्कि खराब जल भी पैदा कर सकते हैं। यह तय करने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करें कि क्या वे आपके लिए सही हैं
  • दवा के प्रयोग के बिना एक ठंडा हो जाओ का शीर्षक चित्र 14 कदम
    7
    श्लेष्म को भंग करने के लिए विक्स वैपोरुब का प्रयोग करें। मेयो क्लीनिक, एक अमेरिकी संगठन है कि चिकित्सा अनुसंधान के साथ सौदों के अनुसार, विक्स VapoRub नाक की भीड़ को राहत देने के नहीं है, लेकिन इसकी तीव्र सुगंध भरी हुई नाक से राहत देता है। यह मन को धोखा देती है और लगता है कि वह आसानी से साँस लेने में सक्षम होने का कारण बनता है, परिणामस्वरूप ठंड की कमी के कारण चिंता होती है। अपने आप को शांत करने के लिए इस पद्धति का प्रयास करें
  • दवा का उपयोग किए बिना एक ठंडा होने के लिए छवि का शीर्षक चरण 15
    8
    धूम्रपान बंद करो तंबाकू की खपत प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है और कई ठंडे लक्षणों को बढ़ा सकती है। इसके अलावा, गले और फेफड़ों के क्षेत्र में होने वाली थकान में उपचार प्रक्रिया बाधित होती है।
  • चित्र का उपयोग शीर्षक के साथ एक ठंडा हो जाओ
    9
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें कभी-कभी एक यात्रा से गुजरना आवश्यक है। यदि आप निम्न लक्षणों को देखते हैं तो आपको यह करना चाहिए:
  • 39 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बुखार
  • 10 से अधिक दिनों तक जारी रहने वाले लक्षण
  • कठिनाई श्वास।
  • एक कान से बाहर आने वाले गंभीर कानों या श्लेष्म स्राव
  • भ्रम, भटकाव या मिर्गी का दौरा
  • लगातार उल्टी या पेट दर्द
  • गर्दन या जबड़े क्षेत्र में स्थित लिम्फ नोड्स की सूजन और सूजन
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com