फ्लू से छुटकारा कैसे करें

इन्फ्लुएंजा एक वायरल संक्रमण है जो श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है, यह आमतौर पर लगभग एक हफ्ते में ठीक होता है और विशेष चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है लक्षण के अलावा आप 37.7 डिग्री सेल्सियस या उच्चतर, ठंड लगना, खांसी, गले में खराश, छींकने या नाक बह, सामान्य दर्द, थकान, मिचली, उल्टी और / या दस्त का एक बुखार आ सकती हैं। यद्यपि फ्लू के इलाज का कोई रास्ता नहीं है, फिर भी आप घरेलू उपचार के साथ लक्षणों को कम कर सकते हैं, ओवर-द-काउंटर या नुस्खे दवाएं ले सकते हैं और भविष्य में इससे बचने के लिए कदम उठा सकते हैं।

कदम

विधि 1

गृह उपचार का उपयोग करें
फ्लू चरण 1 के साथ ग्रिड रिड ऑफ फ्लू चरण शीर्षक वाला छवि
1
स्टीम का उपयोग करें नाक की भीड़ और नाक साइनस इन्फ्लूएंजा का एक सामान्य लक्षण है यदि आपके पास नाक भरा हुआ नाक है तो आप राहत पाने के लिए भाप की कार्रवाई का लाभ ले सकते हैं। उत्पन्न गर्मी बलगम को भंग करने में मदद करता है, जबकि नमी नाक छिद्रों की सूखापन को दूर करती है।
  • तेजी से तेज़ी से राहत देने के लिए स्नान या गरम स्नान करें पानी को गर्म तापमान में सेट करें जिसे आप संभाल सकते हैं और बाथरूम को भाप से भर दें। यदि गर्मी आपको बेहोशी या चक्कर महसूस करने के लिए कारण बनता है, तो आप शॉवर में प्लास्टिक की कुर्सी या मल पर बैठ सकते हैं।
  • जब आप बौछार छोड़ते हैं, तो अपने बाल और अपने पूरे शरीर को सावधानी से सूखें। यदि आप अपने बालों को नम छोड़ते हैं तो आप शरीर की गर्मी खो सकते हैं, जब आप बीमार हो जाते हैं तब से बचने के लिए एक घटना है।
  • आप सिंक को गर्म पानी से भरकर और उस पर अपना चेहरा रखकर भाप की कार्रवाई का लाभ ले सकते हैं। गर्मी को वापस रखने के लिए तौलिया के साथ अपने सिर को कवर करें और इसे साँस लें, जैसे कि आपको कुछ गुण बनाना पड़ता है। क्या आप पानी में जोड़ सकते हैं चाहते हैं एक आवश्यक तेल में मदद करता है कि इस तरह की चाय के पेड़, नीलगिरी या टकसाल के रूप में साइनसाइटिस को राहत देने,, उपाय के लाभदायक प्रभाव को अधिकतम करने के की कुछ बूँदें।
  • फ्लू स्टेप 2 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    का प्रयोग करें नेटी पॉट. यह उपकरण छिद्रों में खारा समाधान को फिसलने और बलगम को भंग करके नाक के अंश को मुक्त करता है। यह एक छोटी सी चायदानी के समान एक सिरेमिक सहायक है जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं, प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर में और कुछ फार्मेसियों में। हालांकि, आप एक छोटी बोतल या कंटेनर का उपयोग पतली टोंटी के साथ कर सकते हैं।
  • नेटी बर्तन के लिए नमक का समाधान प्राकृतिक खाद्य भंडार या फार्मेसियों में भी उपलब्ध है - यदि आप चाहते हैं कि आप 240 मिलीलीटर निष्प्रभावित पानी में पूरे नमक के आधे चम्मच को मिलाकर स्वयं बना सकते हैं।
  • यंत्र को इस मिश्रण से भरें और सिंक पर सिर झुककर, एक नथुने में टोंटी डालें। धीरे-धीरे समाधान डालें ताकि दूसरे से निकलने से पहले यह नथुने पर बहती हो। जब कोई भी पानी निकलता है, तो धीरे से नाक को उड़ाने और दूसरी नथुने के साथ उसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • फ्लू स्टेप 3 में गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    नमक पानी के साथ गड़बड़ सूखे, पीड़ादायक या परेशान गले इन्फ्लूएंजा का एक और आम लक्षण है। इसका प्रबंधन करने का एक सरल और स्वाभाविक तरीका नमक पानी के साथ गड़बड़ करना है जल गले का हाइड्रेट और नमक के एंटीसेप्टिक गुण संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।
  • गर्म या उबलते पानी के गिलास में नमक के एक चम्मच को भंग करके समाधान तैयार करें। यदि आप स्वाद खड़े नहीं कर सकते, स्वाद को कम करने के लिए बेकिंग सोडा की एक चुटकी डाल दें।
  • इस मिश्रण से चार गुना एक दिन तक गालाएं।
  • फ्लू चरण 4 के गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    4
    यदि आपके पास एक हल्का बुखार है, तो इसे अपना रास्ता ले लें। यह संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर से एक प्रतिक्रिया है, इसलिए यदि यह विशेष रूप से अधिक नहीं है तो हस्तक्षेप करना बेहतर नहीं है बुखार शरीर और रक्त को जीवाणुओं को मारने के प्रयास में, जो कि उच्च तापमान पर नहीं रहते हैं
  • हल्के बुखार (38.3 डिग्री सेल्सियस से कम) वाले वयस्कों को इसे कम करने के लिए दवा नहीं लेनी चाहिए और इसके बजाय इसके कोर्स को चलाने चाहिए।
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि अगर बुखार 38.3 डिग्री सेल्सियस से अधिक है
  • शिशुओं को हमेशा बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा देखा जाना चाहिए जब उनकी बुखार होती है, चाहे इसकी गंभीरता हो।
  • फ्लू चरण 5 के गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    5
    अपनी नाक को जितनी बार संभव हो उतना उड़ाना। फ्लू होने पर आपको अतिरिक्त बलगम को निकालने का सबसे अच्छा तरीका है और नाक के निदान से मुक्त है। अपनी नाक में बलगम को बनाए रखना या श्वास से बचने से बचें, क्योंकि आप दबाव में अपने नाक साइनस डाल देंगे और आप कान के दर्द से पीड़ित हो सकते हैं।
  • अपनी नाक को उड़ाने के लिए, दोनों हाथों से अपनी नाक पर रूमाल पकड़ो। सुनिश्चित करें कि नाक से बाहर निकलने पर बलगम को इकट्ठा करने के लिए दोनों नथों को शामिल किया गया है, फिर एक नथुने पर हल्का दबाव डालें और दूसरे से झटका।
  • विधि 2

    स्वयं की देखभाल करना
    फ्लू चरण 6 के बारे में जानें
    1
    जितना संभव हो उतना आराम करो। जब आप बीमार होते हैं, तो शरीर को बहुत सारे उपचार करना पड़ता है और सभी ऊर्जा को खाली करना पड़ता है, इसलिए आपको सामान्य से ज्यादा थका हुआ लगता है ताकि आपको अधिक आराम दिया जाए। यदि आप शारीरिक रूप से करने में सक्षम होने की अपेक्षा अधिक गतिविधियां करने की कोशिश करते हैं, तो आप समय के उपचार को बढ़ा सकते हैं और लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।
    • रात में 8 घंटे सोना आदर्श है, लेकिन जब आप बीमार हो जाते हैं तो आपको और भी आराम करना चाहिए। सोने के लिए और पूरे दिन एक झपकी लेने की कोशिश करो।
  • फ्लू चरण 7 में ग्रिड रिड ऑफ़ द फ्लू शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्म रखें यदि आप अपने शरीर के तापमान को उच्च रखने की कोशिश करते हैं, तो आप उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। अपने घर के हीटिंग को एक उच्च पर्याप्त स्तर तक सेट करना याद रखें, ताकि गर्मी आपकी आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त हो। आप भी भारी कपड़े पहन सकते हैं, कवर के नीचे खड़े हो सकते हैं या पोर्टेबल इलेक्ट्रिक हीटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • सूखी गर्मी नाक और गले से अधिक समझौता कर सकती है, क्योंकि यह श्लेष्म झिल्ली को सूखता है और इस प्रकार लक्षणों को भी बदतर बनाते हैं। आप कमरे में एक humidifier चालू करना चाहिए जहां आप अधिकतर समय बिताने की योजना बना रहे हैं, ताकि पर्याप्त वायु आर्द्रता सुनिश्चित हो सके।
  • फ्लू चरण 8 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    घर पर रहें जब आप बीमार होते हैं तो आपको आराम करना पड़ता है यह ताकत हासिल करने और शरीर को ठीक करने का एकमात्र तरीका है। यदि आप बीमारी के दौरान काम या स्कूल जाते हैं, तो आप रोगाणुओं को फैल सकते हैं और उन्हें अपने आस-पास के लोगों को पास कर सकते हैं। इसके अलावा, फ्लू के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, इसलिए आप अन्य लोगों द्वारा संक्रमित हो सकते हैं, वसूली के समय को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक से काम करने से कुछ दिनों की छूट देने के लिए या स्कूल से अपनी अनुपस्थिति को सही ठहराने के लिए कहें।
  • फ्लू चरण 9 के गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    4
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से अक्सर अपनी नाक को उड़ाने के बाद, बुखार के साथ पसीना और आसपास के वातावरण के तापमान में वृद्धि, शायद शरीर निर्जलीकरण यह संकेत मिलता है ऐसे सिर दर्द और सूखी और चिढ़ गले के रूप में लक्षण, के एक बिगड़ती। जब आप बीमार होते हैं, तो आपको सामान्य से थोड़ा अधिक पीना चाहिए। आप गर्म चाय, सूप, फलों या सब्जियों का आनंद ले सकते हैं, जो पानी से भरपूर हैं, जैसे कि तरबूज, टमाटर, खीरे और अनानास या यहां तक ​​कि अधिक पानी और फलों का रस भी पीना।
  • शक्कर पेय से बचें, क्योंकि वे मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं और पेशाब में वृद्धि का कारण बनते हैं जिसके परिणामस्वरूप तरल पदार्थों की और हानि होती है। अदरक पीने से, यदि आपके पास पेट की समस्या है, लेकिन किसी भी मामले में अधिक पानी पीते हैं
  • अपने हाइड्रेशन स्तर की जांच करने के लिए, अपने मूत्र को देखें यदि यह बहुत ही हल्का या लगभग पारदर्शी होता है तो इसका मतलब है कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं - अन्यथा, अगर यह एक गहरे पीले रंग का रंग है, तो आप निर्जलित हैं और आपको अधिक पीने की ज़रूरत है
  • फ्लू चरण 10 के गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    5
    यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा उपचार की तलाश करें फ्लू को एक बार प्रकट होने के बाद इसका इलाज करने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए आपको इसे दूर करने का प्रयास करना होगा। जब आपको वायरस से संक्रमित किया जाता है, तो आमतौर पर पिछले 7-10 दिनों के लक्षण - लेकिन दो सप्ताह से अधिक समय तक रहने के लिए, आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए जब आपको निम्न लक्षण मिलते हैं तो आपको इसे भी बुलाया जाना चाहिए:
  • कठिनाई श्वास।
  • अचानक चक्कर आना या भ्रम
  • गंभीर या लगातार उल्टी
  • आक्षेप।
  • फ्लू जैसा लक्षण जो सुधार होते हैं, लेकिन फिर बुरी बुखार और खाँसी के साथ वापस आते हैं।
  • विधि 3

    पीस ड्रग्स और प्रिस्क्रिप्शन पर लें
    फ्लू चरण 11 में ग्रिड रिड ऑफ द इमेज शीर्षक
    1
    मौखिक उपयोग के लिए डेंगेंस्टेस्टर्स लें ये दवाएं छिद्रों को बेहतर ढंग से खोलकर नाक झिल्ली में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करती हैं। डॉक्टर के पर्चे के बिना उपलब्ध दो सक्रिय सामग्रियां हैं फेनिलफ्रिन और सीडोफेथेरिन- मौखिक रूप से ली जा सकती हैं और गोलियों के रूप में विपणन की जाती हैं।
    • मौखिक डेंगैनेस्टेन्ट्स के दुष्प्रभावों में अनिद्रा, चक्कर आना, हृदय की दर और उच्च रक्तचाप बढ़ रहा है।
    • यदि आपको हृदय की समस्याएं या उच्च रक्तचाप है तो इन दवाइयां न लें। अगर आपको मधुमेह, थायराइड की समस्याएं, ग्लूकोमा या प्रोस्टेट विकार हैं तो उन्हें डॉक्टर के पर्यवेक्षण के तहत ही मान लें।
  • फ्लू चरण 12 के बारे में जानें
    2
    डेंगेंस्टेन्ट नाक स्प्रे लें आप अपने नाक को मुक्त करने के लिए स्प्रे फॉर्म में काउंटर दवाएं भी पा सकते हैं। ये भीड़ के लिए तत्काल और प्रभावी राहत प्रदान करते हैं, और आप उन्हें नाक में एक या दो त्वरित स्प्रे के साथ प्रशासित कर सकते हैं।
  • इन दवाओं के सक्रिय तत्वों में ऑक्सीमेटाज़ोलिन, फेनिलफ्रिन, एक्साइलोमेटाजोलिन या एनैटाजोलिन हैं।
  • केवल इन निर्देशों का पालन करके ही स्प्रे लें। यदि आप उन्हें 3-5 दिनों से अधिक समय तक का उपयोग करते हैं, तो जब आप देखभाल करना बंद कर देते हैं तो आप भरी हुई नाक की भावना को बढ़ा सकते हैं।
  • फ्लू चरण 13 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    दर्द निवारक और एंटीपैरेक्टिक्स प्राप्त करें यदि आपके पास बुखार है और मांसपेशियों में दर्द है, तो आप असुविधा को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं ले सकते हैं। मुख्य दवाओं है कि इन श्रेणियों में आते हैं इस तरह के पेरासिटामोल और एस्पिरिन, ibuprofen या नेपरोक्सन के रूप में NSAIDs, गैर स्टेरायडल विरोधी inflammatories, के रूप में, एसिटामिनोफेन हैं।
  • यदि आप गैस्ट्रिक भाटा या पेप्टिक अल्सर से पीड़ित हैं तो एनएसएडीएस न लें, क्योंकि वे एक परेशान पेट पैदा कर सकते हैं। यदि आप घनास्त्रता या गठिया का इलाज करने के लिए इन प्रकार की दवाओं का इलाज कर रहे हैं, तो किसी भी अधिक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।
  • कई दवाएं जो अलग-अलग लक्षणों का इलाज करती हैं उनमें पेरासिटामोल होते हैं सुनिश्चित करें कि आप सही मात्रा लेते हैं क्योंकि एक अधिक मात्रा यकृत को जहर कर सकती है।
  • फ्लू चरण 14 में गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    4



    खांसी सेदांतियां लें यदि आपके पास एक मजबूत खाँसी है, तो ये उपयुक्त दवाएं हैं ये आम तौर पर डेक्सटेमोथार्फ़न या कोडेन होते हैं, हालांकि बाद में आमतौर पर एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है। डेक्सटेमोथोर्फ़न गोलियां या सिरप के रूप में उपलब्ध है और एक कफेलदार के साथ संयोजन में लिया जा सकता है।
  • खाँसी सेदांत के दुष्प्रभावों में उनींदापन और कब्ज शामिल हैं।
  • खुराक बहुत उत्पाद खरीदने या सक्रिय संघटक की एकाग्रता पर निर्भर करता है, ताकि आप हमेशा डॉक्टर के निर्देशों और पत्रक पर चिह्नित उन का पालन करना।
  • फ्लू चरण 15 के गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    5
    कुछ उम्मीदवार प्राप्त करें छाती की भीड़ इन्फ्लूएंजा का एक बहुत सामान्य लक्षण है और इसे राहत देने के लिए आप इन दवाओं में से एक ले सकते हैं। उनका कार्य ब्रांकाई में मौजूद बलगम को भंग करने और कम करना है। वायुमार्ग में कफ की एक छोटी मात्रा के लिए धन्यवाद आप बेहतर साँस ले सकते हैं और खाँसी कर सकते हैं अधिक उत्पादक. जुकाम और खांसी के खिलाफ कई दवाएं बेचती पहले से ही कार्रवाई expectorant से एक सक्रिय घटक होते हैं और जेल में या गोलियों के रूप में, तरल रूप में उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको नहीं पता कि किस प्रकार की दवा लेने के लिए, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें साइड इफेक्ट्स के बारे में भी जानें, जो उनींदापन, उल्टी और मतली हो सकती है
  • फ्लू स्टेर 16 के गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    6
    एक व्यापक-स्पेक्ट्रम ओवर-द-काउंटर दवा लेने पर विचार करें। आप कई दवाइयां पा सकते हैं जिसमें कई अलग-अलग सक्रिय तत्व होते हैं यदि आप एक ही समय में और अधिक लक्षण दिखाते हैं तो ये महान होते हैं। उनमें से अधिकांश जैसे acetaminophen, एक decongestant, खांसी के लिए एक शामक और कभी कभी भी एक हिस्टमीन रोधी के रूप में antipyretics और दर्द निवारक, है, जो सभी मदद तुम सो जाओ होते हैं।
  • यदि आप इस प्रकार की दवा लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सक्रिय पदार्थ के खुराक को दोहरा कर दूसरों को नहीं ले सकते, क्योंकि आप अधिक मात्रा में कर सकते हैं।
  • फ्लू स्टेप 17 में ग्रिड रड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    7
    एंटीवायरल लिखने के लिए डॉक्टर से पूछें यदि आप 48 घंटों के लक्षणों के भीतर यात्रा करते हैं, तो डॉक्टर इस प्रकार की दवाएं लिखने में सक्षम होंगे। वह उन्हें परिवार के अन्य सदस्यों को रोकथाम के एक रूप के रूप में देने पर भी विचार कर सकता है, खासकर अगर वे खतरे में हैं, जैसे पुराने रोगियों या 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग एंटीवायरल ड्रग्स कुछ दिनों के भीतर गंभीरता और बीमारी की अवधि को रोकने के लिए, किसी भी प्रकोप है कि अन्य कमरे या परिवार को संक्रमित और आम तौर पर संभव जटिलताओं को कम करने में सक्षम हैं कर सकते हैं नियंत्रित करने के द्वारा मदद करते हैं। इन दवाओं में ये हैं:
  • ऑसेलटामिविर (टैमिफ्लू)
  • ज़ानामवीर (रिलेन्ज़ा)
  • Amantadina (Mantadan)
  • Rimantadine।
  • फ्लू स्टेप 18 के गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    8
    एंटीवायरल के दुष्प्रभावों के बारे में पढ़ें प्रभावी होने के लिए, आपको रोग के पहले लक्षणों के 48 घंटों के भीतर उन्हें लेने शुरू करना चाहिए और इसे 5 दिनों के लिए लिया जाना चाहिए। हालांकि, कई इन्फ्लूएंजा वायरस विभिन्न एंटीवायरिलल दवाओं के प्रति प्रतिरोधी हो गए हैं और इस उपचार के बाद आप इस घटना में योगदान कर सकते हैं। हालांकि दुर्लभ, एंटीवायरल के दुष्प्रभावों में शामिल हैं:
  • मतली, उल्टी या दस्त।
  • चक्कर आना।
  • छींकने या रंध्र
  • सिरदर्द।
  • खाँसी।
  • विधि 4

    फ्लू का टीका लें
    फ्लू चरण 1 के गेट रीड का शीर्षक चित्र
    1
    टीका प्राप्त करें रोकथाम किसी भी बीमारी के लिए सबसे अच्छा इलाज है। 6 माह से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को फ्लू शॉट से गुजरना पड़ सकता है। यह भी उन के बीच में dell`influenza- निम्नलिखित जटिलताओं के जोखिम पर उन लोगों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है पर 65 बुजुर्ग लोगों, गर्भवती महिलाओं या लोगों को अस्थमा या मधुमेह के रूप में पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं, से पीड़ित हैं। इस अवधि में जो प्रभाव सबसे स्पष्ट है, अक्टूबर से मई तक है .. दिसंबर और फरवरी के बीच एक चोटी इस अवधि के दौरान आप में लगभग सभी व्यक्तियों की farmacie- कुछ श्रेणियों आरोप है, जो कम हो गया है से मुक्त कर रहे टीका पा सकते हैं साथ ।
    • फ्लू का मौसम शुरू होने से कुछ ही हफ्तों पहले वैक्सीन लें। इसमें निहित सक्रिय घटक को कुछ हफ्तों तक पूरी तरह से प्रभावी होने लगता है, जिससे यह अस्वस्थता से लड़ने के लिए एंटीबॉडी विकसित करने में मदद करता है। तो अगर इसे तुरंत निषिद्ध किया जाता है तो यह आपको बीमार होने की संभावना के दो सप्ताह के दौरान फ्लू नहीं मिल पाएगा।
    • यह टीका एक मौसम के लिए ही प्रभावी है, इसलिए इसे प्रत्येक वर्ष दिया जाना चाहिए - और यह केवल आपको वायरस के कुछ नस्लों से बचाता है।
  • फ्लू चरण 20 के गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    2
    नाक स्प्रे में एक टीका का प्रयास करें। उत्पाद भी स्प्रे प्रपत्र, साथ ही इंजेक्शन के लिए एक समाधान में उपलब्ध है, और इस प्रकार, जबकि व्यक्तियों की अन्य श्रेणियों के लिए निषिद्ध किया जाना चाहिए प्रशासन के लिए आसान, कुछ लोगों के लिए है। आप स्प्रे वैक्सीन नहीं ले सकते हैं यदि:
  • आप 2 वर्ष से कम या 49 से अधिक है।
  • आप हृदय की समस्याओं से ग्रस्त हैं
  • आपके पास फेफड़े के विकार या अस्थमा हैं
  • आपके पास मधुमेह या किडनी रोग है
  • आप पिछले विकारों की थी जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करते थे।
  • आप गर्भवती हैं
  • फ्लू चरण 21 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    संभावित जटिलताओं को जानिए ध्यान रखें कि टीकाकरण (किसी भी रूप में) के दौरान कुछ जटिलताएं उत्पन्न हो सकती हैं। टीकाकरण करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें अगर:
  • अतीत में आपको पहले से ही टीकों या अंडों के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया हो चुकी है इन प्रकार की समस्याओं के साथ उन लोगों के लिए अलग-अलग टीके हैं
  • आपके पास बुखार के साथ एक गंभीर या मध्यम बीमारी है इस मामले में आपको तब तक इंतजार करना पड़ता है जब तक आप टीकाकरण करने से पहले ठीक हो जाते हैं।
  • आप एक दुर्लभ न्यूरोलोलॉजिकल डिसऑर्डर, गुइलैन-बैर सिंड्रोम से पीड़ित हैं, जो आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है।
  • फ्लू चरण 22 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    4
    टीके के संभावित साइड इफेक्ट्स से अवगत रहें इस उपाय के लाभ के बावजूद, वास्तव में कुछ नकारात्मक प्रभाव हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए, जिसमें शामिल हैं:
  • इंजेक्शन क्षेत्र में सूंघ और सूजन
  • सिरदर्द।
  • बुखार।
  • मतली।
  • प्रकाश फ्लू जैसे लक्षण
  • विधि 5

    फ्लू की रोकथाम
    फ्लू स्टेप 23 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    1
    बीमार लोगों से दूर रहें फ्लू को रोकने के लिए, आपको वायरस से घनिष्ठ संपर्क में आने से बचना चाहिए। करीबी संपर्क से हम मरीज के मुंह के करीब होने और उसे चुंबन या गले लगाने का इरादा रखते हैं। आपको संक्रमित लोगों के करीब होने से भी बचने चाहिए जो आपके पास छींक या खाँसी लेते हैं, क्योंकि शरीर के किसी भी प्रकार के तरल पदार्थ में फ्लू वायरस शामिल हो सकता है।
    • बीमार लोगों द्वारा पहले से ही छूए गए सतहों को भी छूना नहीं, क्योंकि वे रोगाणुओं द्वारा दूषित हो सकते हैं।
  • फ्लू चरण 24 के गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    2
    अक्सर अपने हाथ धोएं सटीक हाथ स्वच्छता किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। जब आप किसी सार्वजनिक परिवेश में या बीमार लोगों के करीब हैं, तो आपको अक्सर अपने हाथों को धोना चाहिए रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) ने हाथों को सावधानीपूर्वक साफ़ करने के लिए स्थापित किया है, निम्नानुसार आगे बढ़ें:
  • साफ पानी के साथ गीले हाथ, जो गर्म या ठंडा हो सकता है फिर टैप को बंद करें और साबुन को लागू करें।
  • हाथों को एक साथ रगड़कर साबुन को अच्छा फोम बनाओ। उंगलियों और नाखूनों के बीच के पीछे और क्षेत्र को मत भूलना।
  • Scrofinale कम से कम 20 सेकंड के लिए, वह समय, जो आमतौर पर गाना दो बार गाती है "जन्मदिन मुबारक हो"।
  • अंत में, नल को फिर से खोलें और साबुन को निकालने के लिए गर्म पानी का उपयोग करके अपने हाथों को ध्यान से कुल्ला।
  • उन्हें साफ करने के लिए एक साफ तौलिया लें आखिरकार आप इलेक्ट्रिक तौलिया भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • फ्लू चरण 25 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं एक स्वस्थ जीवन शैली प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखती है और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है आपको फलों और सब्जियों से समृद्ध पौष्टिक आहार का भी पालन करना चाहिए। इसके अलावा वसा का सेवन, विशेष रूप से संतृप्त लोगों और चीनी की मात्रा को कम करना
  • विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है हालांकि फ्लू के लक्षणों के बारे में इसके प्रभाव के बारे में विरोधाभासी सबूत हैं, एक स्वस्थ और विटामिन युक्त आहार निश्चित रूप से हानिकारक नहीं है इस तरह के संतरे और अंगूर, साथ ही तरबूज, आम, पपीता, तरबूज, ब्रोकोली, हरे और लाल मिर्च और पत्तेदार साग के रूप में अधिक खट्टे फल, खा लो।
  • फ्लू चरण 26 के गेट रिड ऑफ़ द इमेज का शीर्षक
    4
    खुद को तनाव न करने की कोशिश करें अभ्यास योग, ताई ची या ध्यान हर दिन आराम करने के लिए अगर आपको तनाव महसूस हो रहा है, तो आपके स्वास्थ्य के लिए हर दिन अपने आप को समर्पित करना महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि 10 मिनट तक भी। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को इसके लिए आवश्यक अतिरिक्त बढ़ावा देता है।
  • तनाव भी हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है और शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कम कर सकता है।
  • फ्लू चरण 27 के जाओ रिड ऑफ फ्लू का शीर्षक चित्र
    5
    सप्ताह के लगभग हर दिन व्यायाम करें। अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम फ्लू होने का खतरा कम कर सकता है और वैक्सीन को और अधिक प्रभावी बनाता है। कम से कम 30 मिनट की मध्यम एरोबिक गतिविधि या व्यायाम करें जो सप्ताह के ज्यादातर दौरान आपके हृदय की दर को बढ़ाते हैं इस तरह से शरीर अपनी सर्वश्रेष्ठ दे सकता है और विभिन्न प्रकार के संक्रमण से लड़ सकता है।
  • विद्वान वास्तव में कैसे और क्यों ऐसा होता है स्थापित करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन वे अलग जीवाणु या वायरल संक्रमण से लड़ने के लिए शारीरिक गतिविधि की क्षमता के बारे में मान्यताओं के एक जोड़े पर काम कर रहे हैं। यह माना जाता है कि व्यायाम बैक्टीरिया को फेफड़े, मूत्र और पसीना के माध्यम से निष्कासित होने की अनुमति देता है। यह भी सोचा गया है कि प्रशिक्षण में सक्षम है "कार्रवाई में डाल दिया" एंटीबॉडीज और श्वेत रक्त कोशिकाओं को तेजी से, किसी भी बीमारी की पहचान करना - इसके अलावा शरीर के तापमान में वृद्धि से जीवाणु प्रसार से बचने की अनुमति मिलती है।
  • टिप्स

    • फ्लू का इलाज करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ, पूरक या हर्बल उपचार की प्रभावकारीता दिखाने के लिए कोई निश्चित प्रमाण नहीं है। जस्ता, प्रोबायोटिक्स और विटामिन सी को सर्दी की गंभीरता को कम करने के लिए पाया गया है, लेकिन फ्लू वायरस में ज्यादा शोध नहीं है।
    • स्वस्थ रहें! कभी-कभी विटामिन की कमी के कारण रोग होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com