साइनसिसिस से सिरदर्द कैसे निकलते हैं

बहुत से लोग सिरदर्द से पीड़ित हैं, लेकिन यदि सिरदर्द, माथे, आंख या गालों के पीछे दर्द या संवेदनशीलता का कारण बनता है, तो यह संभवतः साइनाइसिटिस से शुरू हो रहा है। नाक साइनस हवा से भरे हुए खोपड़ी की हड्डियों के अंदर छिद्र हैं और बाद में शुद्ध और गीला करने का इरादा है। खोपड़ी में नाक साइनस के चार जोड़े होते हैं जो प्रज्वलित हो सकते हैं और पोंछते हैं, जिससे सिंडुसाइटिस सिरदर्द हो सकता है। आप सूजन को कम कर सकते हैं और प्राकृतिक उपचार का उपयोग कर, साइन-काउंटर वाली दवाएं ले सकते हैं या अपने चिकित्सक से पेशेवर उपचार के लिए संपर्क कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

गृह उपचार का उपयोग करें
एक साइनस सिरदर्द चरण 1 के बारे में जानें
1
नम हवा में साँस लें सूजन को कम करने के लिए एक vaporizer या ठंडा humidifier का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से, आप उबलते पानी की एक बेसिन भर सकते हैं, उस पर गिर (सावधान बहुत करीब पाने के लिए नहीं किया जा) और एक तौलिया के साथ अपने सिर को कवर किया है, और फिर वाष्प श्वास। एक अन्य समाधान पानी वाष्प श्वास से एक बहुत गर्म स्नान लेना है प्रत्येक 10-20 मिनट के सत्र में इस प्रक्रिया को 2-4 बार अभ्यास करने का प्रयास करें।
  • घर की नमी लगभग 45% होनी चाहिए। अगर प्रतिशत 30% से कम है, तो हवा बहुत सूखी है, 50% से भी अधिक नम है। आर्द्रता के स्तर को मापने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 2 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    2
    एक पैक लागू करें गर्म और ठंडे पैक का विकल्प। 3 मिनट के लिए आपके नाक साइनस पर गर्म एक गर्म रखें और फिर इसे 30 सेकंड के लिए ठंड के साथ बदलें। आप प्रत्येक पैक के लिए प्रक्रिया को तीन बार दोहरा सकते हैं और इसे दिन में 2 से 6 बार अभ्यास कर सकते हैं।
  • आप एक तौलिया पर गरम या ठंडे पानी भी चला सकते हैं, इसे अतिरिक्त पानी निकालने के लिए निचोड़ कर सकते हैं और उसी प्रभाव को प्राप्त करने के लिए चेहरे पर रख सकते हैं।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें बहुत सारे तरल पदार्थों को याद रखना याद रखें जो नाक छिद्रों में बलगम को भंग कर देते हैं, जिससे उनके निष्कासन की सुविधा मिलती है - इसके अलावा यह आदत आपको सामान्य रूप से सही हाइड्रेशन की गारंटी देता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, पुरुषों को पानी के बारे में 3 लीटर पानी पीना चाहिए, जबकि 2.2 लीटर के बारे में महिलाएं।
  • कुछ लोगों को गर्म तरल पदार्थ के सेवन से एक निश्चित लाभ मिलता है चाय के अपने प्याले कप को पीएं या श्लेष्म को पतला करने के लिए शराब पीएं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 4 के जाओ रसीद का शीर्षक छवि
    4
    खारा नाक स्प्रे का उपयोग करें पैकेज के निर्देशों का पालन करें और इसे दिन में 6 बार स्प्रे करें। नमक स्प्रे नाक को स्वस्थ रखने में मदद करता है, जिससे सूजन कम हो जाती है और साइनसिस से राहत मिलती है। यह आपको सूखा स्राव को नष्ट करके नाक के अंशों को नम रखने और बलगम के निष्कासन में सुधार करने की अनुमति देता है। नाक स्प्रे पराग को नष्ट करने के लिए भी उपयोगी है, जिससे साइनस सिरदर्द के लिए कभी-कभी एलर्जी उत्पन्न हो सकती है।
  • आप 240 मिलीलीटर आसुत, निष्फल या पहले उबले हुए पानी में पूरे समुद्री नमक के 2 या 3 चम्मच जोड़कर अपने आप को खारा समाधान तैयार कर सकते हैं। बेकिंग सोडा का एक चम्मच जोड़ें और समाधान को मिलाएं - इस बिंदु पर इसे बल्ब सिरिंज या ड्रॉपर में रखें और इसे नाक के छिद्रों में स्प्रे करें। इस प्रक्रिया को दोबारा दिन में 6 बार दोहराएं।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 5 में जाओ के बारे में जानें
    5
    एक का उपयोग करें नेटी पॉट. एक खारा समाधान तैयार करें और इसे इस उपकरण में रखें। एक सिंक पर रखिए, सिर को एक तरफ झुकाएं और समाधान को सीधे नलिका में डालना, जिससे सिर के पीछे के प्रवाह को निर्देशित करना सुनिश्चित हो। समाधान नाक गुहा में प्रवेश करेगा और गले के पीछे होगा। धीरे से नाक उड़ाने और तरल थूकना। दूसरे नथुने के साथ दोहराएं इस उपकरण का उपयोग सूजन को कम करने और बलगम को निकालने की अनुमति देता है, साथ ही परेशानियों और एलर्जी के नाक साइनस को मुक्त कर सकता है।
  • नमक समाधान के मिश्रण को 2 या 3 चम्मच पूरे नमक में 240 मिलीलीटर की आसुत, निष्फल, या पहले उबला हुआ पानी में तैयार करना। बेकिंग सोडा का एक चम्मच भी जोड़ें और अच्छी तरह से मिश्रण करें। कमरे के तापमान पर समाधान रखें और इसका उपयोग करने से पहले इसे मिलाकर सुनिश्चित करें
  • विधि 2

    ड्रग्स ले लो
    एक सिरस सिरदर्द चरण 6 के बारे में जानें
    1
    एंटीहिस्टामाइन लें इन दवाओं हिस्टामिन ब्लॉक, एक पदार्थ एलर्जी कारकों के जवाब में शरीर द्वारा निर्मित है और कि (छींकने, खुजली आँखें और नाक बह) एलर्जी rhinitis के लक्षणों के लिए जिम्मेदार है। फार्मेसी में आप बिना पर्ची के विभिन्न प्रकार पा सकते हैं और आप दिन में एक बार उन्हें ले सकते हैं। इस तरह के लोरैटैडाइन, fexofenadine और Cetirizine के रूप में दूसरी पीढ़ी के एंटीथिस्टेमाइंस, उनींदापन, एक समस्या यह है कि पहली पीढ़ी के उन (ऐसे diphenhydramine या chlorphenamine के रूप में) में होता है कम करने के लिए तैयार किया गया है।
    • अगर आपके साइनस सिरदर्द मौसमी एलर्जी की वजह से है, तो इंट्रानाल कॉर्टिकोस्टेरॉइड ले लो। एलर्जी के उपचार के लिए ये दवाएं सबसे प्रभावी हैं आप प्रत्येक नथुने में एक या दो स्प्रे कर रहे हर रोज फ्लूटिकासोन या त्रैमासिनोलोन ले सकते हैं।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 7 में ग्रिड रड का शीर्षक चित्र
    2
    नाक decongestant का उपयोग करें आप सामयिक उपयोग के लिए इस दवा को ले सकते हैं (जैसे ऑक्सीमेटाज़ोलिन-आधारित नाक स्प्रे) या मौखिक रूप से (जैसे छद्म फीडेड्रिन) नाक की भीड़ को दूर करने के लिए सामयिक औषधीय उत्पाद हर 12 घंटों पर ले जाया जा सकता है, लेकिन 3-5 दिनों से अधिक नहीं, क्योंकि अति प्रयोग से इसके लिए एक नया भीड़ हो सकती है पलटाव प्रभाव. मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स को दिन में एक या दो बार लिया जा सकता है, यहां तक ​​कि एंटीथिस्टामाइन जैसे लॉराटाडीन, फॉक्सोफेनेडाइन और सीटीरिज़िन के साथ।
  • यह देखते हुए कि छद्म फीडेड्रिन मेथाम्फेटामाइन का मुख्य घटक है (इसे भी कहा जाता है "गति" नियमित रूप से उपभोक्ताओं द्वारा), इसके वितरण सख्ती से, नियंत्रित किया जाता है एक शुद्ध दवा के रूप में या अन्य medicinali- के साथ संयोजन में तो यह सख्ती से एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए, ताकि डीलरों बड़ी मात्रा में एकत्र होंगे।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 8 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    दर्द निवारक लें अस्थायी सिरदर्द राहत प्राप्त करने के लिए आप एस्पिरिन, पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सीन ले सकते हैं। यद्यपि ये दवाएं अंतर्निहित कारणों पर कार्य नहीं करती हैं, वे साइनसिसिस से जुड़े दर्द को कम करने या समाप्त करने में सहायता करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप उन्हें झूठा या डॉक्टर से निर्देशों के अनुसार लेते हैं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 9 के बारे में जानें
    4
    नुस्खे दवाएं प्राप्त करें आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं की सिफारिश कर सकता है यदि आपके पास बैक्टीरियल संक्रमण होता है जो साइनस सिरदर्द के साथ होता है या उसके कारण होता है बैक्टीरियल साइनसिसिस के लक्षणों में गले में पीले या हरे रंग की नाक का निर्वहन, नाक की भीड़, बुखार और थकावट की भावना शामिल हो सकती है। यदि संक्रमण तीव्र है, तो इसे 10-14 दिनों के एंटीबायोटिक दवाओं के चक्र के साथ इलाज किया जाना चाहिए, जबकि पुरानी एक 3-4 सप्ताह का इलाज करने की आवश्यकता है।
  • आपका डॉक्टर आपको भी लिख सकता है triptans, ड्रग्स का इस्तेमाल किया जाता है जो कि माइग्र्रेन के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि साइनस सिरदर्द वाले रोगियों के बहुतेरे ट्रिपटानों के साथ महत्वपूर्ण सुधारों का अनुभव करते हैं। इन दवाओं के उदाहरण हैं Sumatriptan, rizatriptan, zolmitriptan, almotriptan, naratriptan और eletriptan।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 10 के बारे में जानें
    5
    एलर्जी टीके (इम्यूनोथेरेपी) के दौर से गुजर रहा है यदि आपको ड्रग्स के साथ सकारात्मक परिणाम नहीं मिलते हैं, तो यदि आपका चिकित्सक आपको गंभीर दुष्प्रभावों का कारण निकालता है या यदि आप मदद नहीं कर सकते, लेकिन एलर्जी के लिए निर्यात करते हैं तो आपका डॉक्टर आपको इस प्रक्रिया पर सलाह दे सकता है। यह आम तौर पर एक एलर्जी है (इस शाखा में विशेषज्ञ) जो इंजेक्शन देता है।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 11 में ग्रिड रड का शीर्षक चित्र
    6
    सर्जिकल समाधान की मुद्रा एक ईएनटी विशेषज्ञ (कान, नाक और गले विशेषज्ञ) प्राप्त करें जो आपके सिरदर्द की समस्या को हल करने के लिए शल्य चिकित्सा के अवसर निर्धारित करेंगे। नाक पॉलीप्स या हड्डी की चिंगारी नाक साइनस के संक्रमण का कारण बन सकती है और इसे शल्यचिकित्सा से हटाया जाना चाहिए या नाक छिद्र को खोलने के लिए एक ऑपरेशन किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, नाक के छिद्रों के अंदर गुब्बारे डालने से एक rhinoplasty प्रदर्शन करना संभव है, जो एक बार फुलाया जाता है, मार्ग को चौड़ा करने की अनुमति देता है।
  • विधि 3

    वैकल्पिक चिकित्सा का पालन करें


    एक सिरस सिरदर्द के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला छवि
    1
    खुराक लें साइनस सिरदर्द पर इन पोषक तत्वों के प्रभाव को स्थापित करने के लिए अध्ययन किया गया है। नीचे सूचीबद्ध उत्पाद इस विकार को रोका या उसका इलाज कर सकते हैं:
    • ब्रोमेलैन एक अनानास से उत्पन्न एंजाइम है जो सूजन को कम करने में मदद करता है। हालांकि इसे एंटीकोआगुलेंट्स के साथ नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकता है। यदि आप एसीई इनहिबिटर (एंजियोटेंसिन एंजाइम इनिबिटरस परिवर्तित) ले रहे हैं, तो भी खपत से बचने के लिए, सामान्यतः उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले दवाओं का एक वर्ग। इन दोनों मामलों में ब्रोमेलन रक्तचाप के अचानक पतन (हाइपोटेंशन) की बाधाओं को बढ़ा सकता है।
    • फल और सब्जियों में उज्ज्वल रंगों के लिए जिम्मेदार सब्जी रंगद्रव्य है। यह एक प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन के रूप में भी कार्य करता है, लेकिन इस संपत्ति को सत्यापित करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता होती है।
    • लैक्टोबैसिलस एक प्रोबायोटिक जीवाणु है जो शरीर के लिए पाचन तंत्र के स्वास्थ्य की गारंटी और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली की आवश्यकता है। यह पूरक दोनों विकासशील एलर्जी का खतरा कम करता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल साइड इफेक्ट जैसे कि दस्त, गैस और एंटीबायोटिक उपयोग से जुड़े पेट के दर्द को विकसित करता है।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 13 के बारे में जानें
    2
    हर्बल उपचार की कोशिश करें कई पौधे हैं जो सर्दी की रोकथाम या उपचार पर अभिनय करके, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने या साइनस की सूजन को कम करने से सिर दर्द से लड़ने में सहायता करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि, एक फाइटोथेरेप्यूटिक पूरक, सिनोपेट, बलगम को तरल पदार्थ बनाने की क्षमता के कारण सूजन के लक्षणों को कम कर सकता है, इस प्रकार जल निकासी के पक्ष में। अन्य पौधों जो सामान्यतः इस विकार के इलाज के लिए उपयोग की जाती हैं:
  • स्कूटलेरिया 240 मिलीलीटर उबलते पानी 1 या 2 चम्मच सूखे पत्ते पर डालकर एक जलसेक तैयार करें। मिश्रण को कवर करें और 10 या 15 मिनट के लिए जड़ी बूटियों को मिलाएं। राहत पाने के लिए दिन में 2 या 3 कप पियो।
  • फीवरफ्यू 240 मिलीलीटर उबलते पानी डालना, कटा हुआ ताजी पत्तियों के 2 या 3 चम्मचों पर पानी डालना 15 मिनट के लिए पानी डालना छोड़ दें, फिर हर्बल चाय को एक दिन में तीन बार फिल्टर और पी लें।
  • विलो छाल इस कटे हुए या पाउडर संयंत्र का चम्मच 240-300 मिलीलीटर पानी में जोड़कर एक जलसेक तैयार करें। मिश्रण को उबाल लें और इसे 5 मिनट के लिए उबाल लें। इसे 3 या 4 बार एक दिन पीना।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 14 में ग्रिड रड का शीर्षक चित्र
    3
    मंदिरों में आवश्यक तेलों को लागू करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मंदिरों (आंखों के निकट, चेहरे के किनारे) पर कुछ प्रकार के आवश्यक तेल लागू होते हैं जिससे तनाव और साइनस सिरदर्द कम हो सकते हैं। स्पॉन्ज के साथ मंदिरों पर 10% टकसाल या नीलगिरी के तेल और टैम्पोनला के साथ आइसोप्राइकल शराब का समाधान तैयार करें। समाधान तैयार करने के लिए, 5 मिलीलीटर मिंट तेल या नीलगिरी तेल के साथ 50 मिलीलीटर शराब मिलाएं।
  • कुछ शोध का दावा है कि यह मिश्रण मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है और साइनस सिरदर्द को संवेदनशीलता कम करता है।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 15 में ग्रिड रड का शीर्षक चित्र
    4
    होम्योपैथी का मूल्यांकन करें यह वैकल्पिक चिकित्सा का एक अभ्यास है जो शरीर को खुद को ठीक करने के लिए उत्तेजित करने के लिए कुछ प्राकृतिक पदार्थों का उपयोग करता है पुरानी साइनसिसिस से पीड़ित लोग आमतौर पर इस उपाय का उपयोग करते हैं, क्योंकि शोध ने दिखाया है कि ज्यादातर रोगियों को दो से तीन सप्ताह के बाद सुधार मिल गया है। होम्योपैथी में नाक की भीड़ और सिरदर्द के लिए विशिष्ट उपचार की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिसमें निम्न शामिल हैं:
  • आर्सेनिकम एल्बम, बेलाडोना, हेपर सल्फर, आईरिस वर्लिकलोर, कालीम बिच्रोमिकम, मर्क्यूरियस, नेत्र्रम म्यूरिएटिकम, पल्साटिला, सिलिकेआ और स्पिजेलेआ
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 16 में ग्रिड रड का शीर्षक चित्र
    5
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह चीनी दवा का एक प्राचीन अभ्यास है जो त्वचा के कुछ बिंदुओं पर पतली सुइयों को सम्मिलित करता है, जो शरीर की ऊर्जा संतुलन को बहाल कर सकता है। साइनाइसिटिस का इलाज करने के लिए, चिकित्सक प्लीहा और पेट के साथ अंक मजबूत करके नाक साइनस (यानी उनके स्तर पर) की सूजन पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • यदि आप गर्भवती हैं, अगर आपको समस्याएं खून बह रहा है या यदि आप पेसमेकर पहनते हैं तो इस अभ्यास का पालन न करें।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 17 के बारे में जानें
    6
    एक चाइकोप्रैक्टर से संपर्क करें यह आपको शरीर में होने वाली मिसाल के ठीक-ठीक होने और छेड़छाड़ करने में मदद कर सकता है, भले ही इस अभ्यास की प्रभावशीलता का प्रदर्शन करने के लिए कोई सबूत नहीं है। नाक साइनस पर कार्य करने के लिए, चिकित्सक हड्डियों और श्लेष्म झिल्ली पर ध्यान केन्द्रित करेगा जो नाक छिद्रों की पंक्ति होती है।
  • हेरफेर जोड़ों को बदलता है जिससे कि तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है। इस तरह प्रभावित क्षेत्र अपने सामान्य कार्यों को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 4

    साइनसिस से सिरदर्द के बारे में पढ़ें
    एक साइनस सिरदर्द चरण 18 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    1
    लक्षणों और कारणों को पहचानें इस प्रकार की सिरदर्द का पहला कारण श्लेष्म झिल्ली की सूजन है जो साइनस को रेखा देता है। सूजन स्राव और बलगम के जल निकासी को रोकता है। यह दबाव और दर्द पैदा करता है सूजन कुछ संक्रमण, एलर्जी, ऊपरी दंत मेहराब में संक्रमण या, शायद ही कभी ट्यूमर (सौम्य या घातक) द्वारा भी हो सकती है। लक्षणों में आप देख सकते हैं:
    • माथे के पीछे गाल या आंखों के आसपास दर्द और पीड़ा;
    • यदि आप आगे झुकते हैं तो दर्द अधिक हो जाता है;
    • ऊपरी आर्च के दांतों में दर्द;
    • सुबह उठने पर अधिक गहन दर्द;
    • दर्द जो मध्यम, गंभीर और एकतरफा (चेहरे के एक तरफ) या द्विपक्षीय (दोनों तरफ) हो सकता है
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 1 9 प्राप्त करें
    2
    अपने जोखिम कारकों की जांच करें ऐसे कई चर हैं जो साइनस सिरदर्द को प्रेरित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • एलर्जी या अस्थमा के पिछले इतिहास;
  • लगातार सर्दी, जिसे ऊपरी श्वसन पथ संक्रमण भी कहा जाता है;
  • ओटिटिस;
  • बढ़े हुए टॉन्सिल या एडेनोइड;
  • नाक कण;
  • नाक विकृतियों, जैसे कि पटिका के विचलन;
  • पैलेटोसिस (तालु का विरूपण);
  • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली;
  • नाक साइनस के लिए पिछली सर्जरी;
  • उच्च ऊंचाई पर चढ़ना या उड़ान;
  • ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण के दौरान हवा से यात्रा;
  • फोड़ा या दंत संक्रमण;
  • तैरना या अक्सर डुबकी।
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 20 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    3
    माइग्रेन और साइनस सिरदर्द के बीच अंतर जानें। कई अध्ययनों के मुताबिक, ऐसा लगता है कि साइनाइटिस से पीड़ित लोगों के अधिकांश भी अज्ञात माइग्रेन से प्रभावित हैं। सौभाग्य से वहाँ कई लक्षण हैं जो आपको दो प्रकार की बीमारी में अंतर करने की अनुमति दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, माइग्रेन:
  • आमतौर पर शोर या चमकदार रोशनी के साथ उत्पीड़न;
  • यह मतली और उल्टी के साथ है;
  • दर्द पूरे सिर में और गर्दन में प्रकट होता है;
  • यह गले नाक स्राव या गंध की हानि का कारण नहीं है
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 21 के बारे में जानें
    4
    अपने चिकित्सक से संपर्क करने के बारे में जानें यदि आप सिरदर्द से एक महीने में 15 दिनों से अधिक समय तक पीड़ित होते हैं या यदि आप विरोधी दवाओं के खिलाफ दवा लेने के लिए मजबूर हैं, तो आपको यात्रा करनी चाहिए। आप डॉक्टर के पास जाना चाहिए, भले ही दवाओं गंभीर दर्द को कम नहीं है या अगर यह आपके सामान्य दैनिक गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप (उदाहरण के लिए, अक्सर स्कूल या क्योंकि सिर दर्द के काम पर देने के लिए है)। साइनसइटिस द्वारा बनाई गई परेशानी के अलावा, निम्नलिखित लक्षणों को प्रकट करते हुए आपातकालीन कक्ष पर जाएं:
  • अचानक और गंभीर सिरदर्द जो 24 घंटे से अधिक के लिए तीव्रता या बढ़ जाती है;
  • अचानक और गंभीर सिरदर्द जो आप के रूप में वर्णन कर सकते हैं "सबसे खराब कभी"भले ही आप अक्सर भुगतना पड़ते हैं;
  • गंभीर या गंभीर सिरदर्द जो 50 वर्ष की आयु के बाद शुरू होता है;
  • बुखार, नुकीला कठोरता, मतली और उल्टी (इन लक्षणों में मेनिनजाइटिस, एक जीवाणु संक्रमण भी घातक हो सकता है);
  • स्मृति हानि, भ्रम की स्थिति, संतुलन, बिगड़ा भाषण और दृष्टि, शक्ति, स्तब्ध हो जाना के नुकसान या कला में से किसी में झुनझुनी (इन स्ट्रोक के विशिष्ट लक्षण हैं) की हानि,
  • एक आँख में गंभीर दर्द, आंख की लाली के साथ (इस मामले में यह भी एक तीव्र बंद-कोण मोतियाबिंद हो सकता है)
  • एक साइनस सिरदर्द चरण 22 के बारे में जानें
    5
    परीक्षा में जमा करें आपके चिकित्सक को आपके मेडिकल इतिहास में दिलचस्पी होगी और आपको अपनी स्थिति का पता लगाने के लिए एक पूर्ण चिकित्सा परीक्षा दी जाएगी। परीक्षा के दौरान आप परेशानी और सूजन की तलाश में अपना चेहरा छू देंगे। वह यह देखने के लिए भी अपनी नाक की जांच करेगा कि क्या यह सूजन, भीड़भाड़ या स्राव बाहर आ जाता है। आप छवियों के लिए निदान परीक्षण, जैसे एक्स-रे, कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी या चुंबकीय अनुनाद का सामना करने का निर्णय ले सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके लक्षणों का कारण एलर्जी के कारण है, तो यह आगे की जांच के लिए आपको एलर्जी के लिए भेज देगा।
  • कभी-कभी यह ओटीओलॉन्गोलॉजिस्ट, कान, नाक और गले के विशेषज्ञ द्वारा भी देखा जाना आवश्यक हो सकता है। नाक साइनस देखने और सटीक निदान करने के लिए यह चिकित्सक ऑप्टिकल फाइबर एंडोस्कोप का उपयोग करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com