साइनोसिटिस से सिरदर्द का इलाज कैसे करें

साइनस सिरदर्द एक या दोनों नाक साइनस के सूजन, सूजन या संक्रमण के कारण होता है। अक्सर यह विकार है, हालांकि ज्यादातर मामलों में इस तरह की भीड़, खाँसी, गले में खराश, थकान और नाक बह के रूप में अन्य लक्षण हैं तनाव सिर दर्द या माइग्रेन के ही लक्षण है। कुछ मामलों में, ट्रिगर एलर्जी, कान में दबाव के परिवर्तन, एक दंत संक्रमण, सर्दी, साइनस स्वयं या साइनसाइटिस के एक जीवाणु संक्रमण हो सकता है। यद्यपि आपके सिरदर्द के प्रकार के लिए सटीक निदान करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, लेकिन साइनस सिरदर्द का इलाज करने के कई तरीके हैं, दवाओं और घरेलू उपचार दोनों का उपयोग करते हुए आम तौर पर, इन विकारों में से अधिकांश और परिणामी सूजन 4 या 6 सप्ताह के भीतर गायब हो जाती है, चाहे दवा का सेवन हो।

कदम

विधि 1

चिकित्सा देखभाल
एक सिरस सिरदर्द चरण 1 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
1
स्टेरॉयड नाक स्प्रे का प्रयोग करें स्टेरॉयड कि के रूप में fluticasone (Flixonase) नाक से इस तरह लिया जाता है बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं हैं और द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए चिकित्सक इन नाक गुहा में सूजन को कम करने में सक्षम हैं। कोर्टिसोन स्प्रे जब साइनसाइटिस सिर से सिर दर्द, कई decongestants और मौखिक रूप से लिया एंटीथिस्टेमाइंस के लिए मामला है allergie- भी इस तरह के उनींदापन और शुष्क मुँह के रूप में गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होने का लाभ है के कारण होता है विशेष रूप से उपयुक्त है। ध्यान रखें, हालांकि, स्टेरॉयड काम शुरू करने के लिए कुछ दिनों का समय लगता है - इसका मतलब है कि आपको तत्काल लाभ नहीं लगेगा।
  • यदि आप फ्लिक्सोनसे का उपयोग करते हैं, तो ठेठ खुराक दिन में एक बार दो नथुने स्प्रे होता है, खासकर सुबह में।
  • नाक के उपयोग के लिए अन्य स्टेरॉयड दवाएं भी हैं, जो पर्चे पर उपलब्ध हैं, जैसे कि मामेटासोन फ्यूरेट (नासोनेक्स)।
  • संभावित दुष्प्रभाव में पाचन विकार, मितली, सिरदर्द और गंध और स्प्रे के उपयोग के दौरान बदलकर स्वाद शामिल हैं।
  • नए दिशानिर्देशों में स्टेरॉयड नाक स्प्रे के रूप में नाक साइनस कलेक्शन के इलाज के लिए पहली पंक्ति वाली दवाओं का संकेत मिलता है।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 2 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    2
    कुछ डेंगेंस्टेन्ट्स ले लो काउंटर और निश्चित रूप से दोनों के ऊपर ये दवाएं, अनुच्छेदों को मुक्त करने और बलगम की निकासी को सुगम बनाने के लिए नाक छिद्रों में दबाव को दूर कर सकती हैं। आप उन्हें नाक स्प्रे या मौखिक रूप से ले सकते हैं और सभी फार्मेसियों में उपलब्ध हैं। अपने चिकित्सक से बात करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि डेंगेंस्टेस्ट किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से हस्तक्षेप न करें, जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, या जो अन्य दवाएं आप ले रहे हैं, उनके साथ सहभागिता न करें।
  • यदि आप चाहें, तो आप भीड़ को कम करने के लिए एक ही समय में खारा नाक स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि उन्हें दिन में 6 बार से अधिक स्प्रे न करें। नाक के स्प्रे जो कि खारायुक्त नहीं हैं वे स्थिति को बढ़ा सकते हैं या सूजन पैदा कर सकते हैं। दवा के पत्रक पर दिए गए विवरण का पालन करें।
  • ये डेंगेंस्टेन्ट स्प्रे का प्रयोग हर बार लगातार 3 से ज्यादा दिनों तक नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि अधिक उपयोग से सूजन हो सकती है "प्रतिक्षेप" नाक मार्ग का
  • हालांकि, चिकित्सकीय पर्यवेक्षण की आवश्यकता के बिना मौखिक डेंगेंस्टेस्ट, जैसे कि सुदाफाद या ब्रोनकाइड गोलियां 1-2 सप्ताह तक ले जा सकती हैं। यद्यपि मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स के साथ पलटाव सूजन दुर्लभ है, हालांकि कुछ लोगों का अनुभव है कि रक्तचाप बढ़े हैं या रक्तचाप बढ़े हैं।
  • जस्ता वाले नाक स्प्रे का प्रयोग न करें, क्योंकि वे गंध की स्थायी हानि (दुर्लभ मामलों में) के साथ जुड़े हुए हैं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 3 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    3
    एंटीहिस्टामाइन लें कुछ लोगों को, उन्हें प्रभावी लगता है विशेष रूप से आवर्ती संक्रमण और लंबे समय तक साइनस के मामले में या एलर्जी के साथ उन लोगों के लिए है क्योंकि वे नाक भीड़ मुक्त करने में सक्षम हैं। मौखिक एंटीथिस्टेमाइंस के अलावा diphenhydramine (Benadryl), Cetirizine (Zirtec) और लोरैटैडाइन (Clarityn) याद है। हालांकि, कृपया ध्यान दें कि इस तरह के Benadryl के रूप में सबसे आम दवाओं में से कुछ, जैसे सूखी श्लेष्मा झिल्ली, स्राव का उमड़ना और यहां तक ​​कि उनींदापन के रूप में साइनसाइटिस के लिए गंभीर साइड इफेक्ट हो सकता है।
  • आवश्यकतानुसार प्रत्येक आठ घंटे में 25 से 50 मिलीग्राम बेनाड्रील लें। कभी-कभी, यह दवा खराब रूप से सहन होती है क्योंकि इसके दुष्प्रभाव जैसे उनींदेपन और लग रहा है "स्तब्ध हो जाना"। बच्चों को देने से पहले आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • दिन में एक बार में 10 एमजी ज़िरटेक लें। यहां तक ​​कि 6 साल से अधिक उम्र के बच्चे वजन और उम्र के आधार पर प्रति दिन 5-10 मिलीग्राम की मात्रा में इस दवा ले सकते हैं। पैकेज या चिकित्सकों के निर्देशों का पालन करें। यह दवा भी उनींदापन का कारण बन सकती है
  • एक बार में 10 मिलीग्राम क्लारिटीन लें। दूसरी पीढ़ी के एंटीहिस्टामाइन जैसे कारणों में मामूली दुष्प्रभाव होते हैं और वे उनींदापन के कारण दुर्लभ होते हैं। बच्चों को दवा देने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • आप एस्सेलस्टीन (एस्टेलिन) या ऑलोपेटैडेन हाइड्रोक्लोराइड (पटनास) पर आधारित एक पर्चे एंटी-हिस्टामाइन नाक स्प्रे की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 4 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    4
    दर्द निवारक लें आप स्वतंत्र रूप से के रूप में इबुप्रोफेन (Brufen) या नेपरोक्सन (Aleve) बेचा एनएसएआईडी (nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं) लेने के द्वारा दर्द मदद करने के लिए सूजन को कम करने से वायुमार्ग को खोलते हैं, इसके अलावा में बुखार को कम करने और दर्द को दूर करने के लिए कम कर सकते हैं । इन डॉक्टरों के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें, अगर आपको खुराक के बारे में कोई संदेह है, और आपको अपने विशिष्ट मामले के लिए सबसे उपयुक्त दिखाने के लिए।
  • एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिस्क एसिड) एक दवा है जो एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करती है, दर्द से राहत देती है और दर्द के संकेतों को रोकती है जो मस्तिष्क में जाते हैं। यह एक एंटीपैरिक भी है, जिसका अर्थ है कि यह बुखार को कम करता है। हालांकि, यह बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए।
  • पेरासिटामोल (टीचीपीरिना) को बुखार और दर्द से राहत देने के लिए लिया जा सकता है, लेकिन सूजन को कम नहीं करता है। यह दवा बच्चों के लिए सुरक्षित है
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 5 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    5
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि सिरदर्द लगातार, गंभीर या घरेलू उपचार में सुधार नहीं करता है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए। इसके अलावा, यदि समस्या नए कैंसर, जैसे कि पॉलीपस या अन्य नाक अवरोधों के कारण होती है, तो आपको सर्जरी से गुजरना होगा। नीचे कुछ ऐसे परिस्थितियां हैं जिन्हें आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए:
  • यदि ललाट साइनस के ऊपर नरम ऊतक सिरदर्द और बुखार पैदा कर लेते हैं, तो आपके पास ललाट अस्थि संक्रमण हो सकता है।
  • यदि आपकी पलकें फूल जाती हैं, गिरती हैं, गर्म या लाल हैं, या यदि आपको परिवर्तन की दृष्टि से अनुभव होता है, तो आपको एक दुर्लभ लेकिन गंभीर स्थिति से पीड़ित हो सकता है जिससे स्थायी अंधापन हो सकता है। कभी-कभी आपको बुखार और एक मजबूत शर्मिंदगी भी हो सकती है। अगर दर्द आंखों या आसपास के क्षेत्र की तरफ़ बढ़ता है, तो तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं
  • नाक साइनस दर्द एक ललाट साइनसिस के साथ जुड़ा हुआ है, तो डॉक्टर पर जाएं इस संक्रमण के कारण क्षेत्र में खून का थक्का बन सकता है- यह लक्षण कक्षाओं के संक्रमण के समान है, लेकिन इस मामले में प्रभावित आंख की पुत्री सामान्य हो जाती है या सामान्य से अधिक होती है।
  • साइनसाइटिस से सिर में दर्द के साथ कोई भी या एक संक्रमण है कि व्यक्तित्व, गर्दन कठोरता, तेज बुखार में बदलाव लाती है, बदल मानसिक स्थिति, त्वचा पर चकत्ते, दृष्टि समस्याओं या बरामदगी, चिकित्सा देखभाल लेनी चाहिए है तुरंत. ये सभी लक्षण हैं जो मस्तिष्क सहित आसपास के ऊतकों में संक्रमण के फैलाव का संकेत कर सकते हैं।
  • विधि 2

    घरेलू उपचार
    एक सिरस सिरदर्द चरण 6
    1
    नाक सिंचाई करें नमक के आधा चम्मच के साथ 240 मिलीलीटर गर्म पानी मिलाएं फाड़सी में उपलब्ध बल्ब सिरिंज का उपयोग करें, और इस खारा समाधान के साथ नाक सिंचाई करें ताकि कुल्ला और नाक स्राव को तरल कराएं, जिससे रिसाव की सुविधा मिल सके और आपको भीड़ से राहत मिली हो। प्रत्येक नथुने में समाधान 2 बार छिड़कें।
    • आसुत या बाँझ पानी या फोड़ा और कूल का प्रयोग करें। हमेशा उपकरण का उपयोग करने के बाद कुल्ला और अगले पानी से पहले इसे हवा में सूखने के लिए अनुमति दें।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 7 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    2
    नेटी पॉट का प्रयोग करें. यह एक छोटा सा चायदानी जैसा एक उपकरण है जो हाल के वर्षों में मेडिकल क्लास से समर्थन प्राप्त हुआ है और आप नाक के मार्ग को साफ करने की अनुमति देता है। दरअसल पानी में जल निकासी की सुविधा होती है और नाक के सूजन की सूजन कम हो जाती है, दर्द से राहत मिल जाती है। व्यवहार में आपको एक नथुने से दूसरे को गर्म पानी चलाने की ज़रूरत है आप इसका उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है, यद्यपि, अगर नाक बहुत अवरुद्ध है, तो आप अपनी नाक को नहीं मार सकते। नेटी पॉट का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे भरना होगा "चायदानी" गर्म पानी (48 डिग्री सेल्सियस) के साथ और सिर को झुकाव करने के लिए पानी को सही नथुने में बहने और दूसरे पक्ष के लिए बायीं-दोहराने की प्रक्रिया से बाहर निकलने के लिए अनुमति दें।
  • सुनिश्चित करें कि यह आसुत जल, बाँझ या पहले उबला हुआ और ठंडा हो और याद रखें कि यंत्र को साफ पानी और पकवान साबुन से फिर से उपयोग करने से पहले कुल्ला।
  • दूषित पानी द्वारा किए जाने वाले दुर्लभ अमीबा संक्रमण के कुछ मामले हैं, इसलिए नेटी बर्तन को शुद्ध, बाँझ पानी से भरना सुनिश्चित करें।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 8
    3
    अपना सिर ऊपर रखो जब आप सो जाओगे, तो अपने सिर के नीचे तकिए की एक जोड़ी डाल दीजिए, ताकि इसे उठाया जा सके। ऐसा करने से श्वास की सुविधा मिलती है और नाक साइनस में दबाव कम हो जाता है, सिर दर्द प्रबंधक।



  • एक सिरस सिरदर्द चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    स्टीम का उपयोग करें एक लीटर पानी के साथ एक बर्तन भरें, इसे एक या दो मिनट तक स्टोव पर उबाल लें, जब तक यह बहुत भाप का उत्पादन करने में शुरू न हो जाए। फिर बर्तन को गर्मी से हटा दें और उसे गर्मी प्रतिरोधी आधार या मेज पर रखें। एक बड़े कपास तौलिया के साथ अपने सिर को कवर करें और इसे भापदार बर्तन पर रखें अपनी आंखों को बंद करो और अपना चेहरा पानी से 30 सेमी दूर रखें, ताकि खुद को जला न दें नाक के माध्यम से श्वास और उसे 5 के गिनती के लिए मुंह से साँस छोड़ते तो साँस लेने और exhalations 2. तक की गिनती के पतन के समय 10 मिनट के लिए भाप पर या हर समय है, जिसमें पानी भाप का उत्पादन के लिए इस तरह से साँस। इस उपचार के दौरान और उसके बाद अपनी नाक को उड़ाने और साफ़ करने का प्रयास करें।
  • बच्चों को बर्तन से दूर रखें, जबकि पानी उबल रहा है और जब यह भाप पैदा करता है। यदि आप कर सकते हैं, तो पास के बच्चों के पास न होने पर फोंट को चलाने का प्रयास करें।
  • आप अक्सर इस उपचार से गुजर सकते हैं, यहां तक ​​कि हर 2 घंटे भी। जब आप घर पर नहीं होते या काम पर नहीं होते तो आप अपना चेहरे को चाय के एक कप या सूप की एक प्लेट पर रखकर इसे अनुकरण कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप उबलते पानी में जड़ी बूटी या आवश्यक तेल (एक या दो बूंदों) को भी जोड़ सकते हैं रोमन टकसाल, पेपरमिंट, अजवायन के फूल, ऋषि, अजवायन की पत्ती, लैवेंडर और मेलालेका तेल में भी जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    एक गर्म शॉवर ले लो ऊपर बताए गए पर्याप्तता के समान एक बहुत ही भाप के साथ एक लंबे, गर्म स्नान। शावर द्वारा उत्पादित उबलते पानी नम और गर्म हवा बनाता है जो अवरुद्ध नाक मार्ग को मुक्त करने और दबाव को दूर करने में मदद करता है। अपनी नाक को स्वतंत्र रूप से उगलने की कोशिश करें, गर्मी और भाप नाक साइनस में स्राव को ढीले और तरल पदार्थ में मदद करें और अपने निष्कासन की सुविधा दें।
  • आप नाक के मार्गों को फैलाने के लिए और स्थिति को सुधारने के लिए दबाव को दूर करने के लिए अपने चेहरे पर गर्म दबाव डालकर भी इसी तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। दो या तीन मिनट के लिए माइक्रोवेव में एक नम तौलिया गरम करें, स्वयं को जलाने के लिए सावधान रहना
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 11 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    6
    एक humidifier का उपयोग करें. नम और गर्म हवा नाक की भीड़ और दर्द को नाक के मार्ग से निकालने और सूजन को कम करने के लिए सुविधा प्रदान कर सकते हैं। निर्माता द्वारा वर्णित निर्देशों का पालन करें।
  • जब आप सोने के लिए जाते हैं तो बेडरूम में हामिडीफायर चालू करें, क्योंकि यह समय होता है जब आमतौर पर नाक साइनस में दबाव अधिक होता है।
  • जब नाक मार्ग अवरुद्ध कर रहे हैं, तो उन्हें नम रखने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। यद्यपि बहुत से लोग यह आश्वस्त करते हैं कि छत्र को कम करने की चाल नाक को सूखी रखने के लिए है, वास्तव में ऐसा करने से श्लेष्म झिल्ली को और भी ज्यादा परेशान किया जाता है।
  • सर्दी के मौसम में विशेष रूप से संकेतक संकेत मिलता है, क्योंकि इस अवधि में हीटिंग की वजह से घर की हवा बहुत शुष्क है।
  • आप हवा में नमी को बढ़ाने के लिए कमरे के तल पर गर्म पानी का एक कटोरा डाल सकते हैं। बस सुनिश्चित कर लें कि आप इसे जगह नहीं देते जहां आप अनजाने में उस पर कदम रख सकते हैं या उस पर ठोकर खा सकते हैं।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 12 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    7
    नाक साइनस का क्षेत्र मालिश नाक के पुल पर और आंखों के करीब (कक्षीय साइनस), और साथ ही साथ आंखों (मेचिकारी साइनस) के तहत, तर्जनी और मध्य के प्रयोग से हल्के दबाव का उपयोग करें, माथे पर परिपत्र आंदोलन (सामने वाले साइनस) बनाते हैं। कई मिनट मालिश जारी रखें और तुरंत अपनी नाक झटका।
  • मसाज के दौरान आप तेल को भी लागू कर सकते हैं, जैसे कि रोज़मिरी या टकसाल, ताकि नाक के कुछ हिस्सों को और भी खोल सके। बस सुनिश्चित करें कि तेल आंखों में नहीं आती है
  • यदि आपके पास एक दोस्त है जो आपकी मदद कर सकता है, झूठ बोल कर उसे अपने सिर को मालिश कर सकता है। उससे पूछें कि उसके कब्र के मध्य क्षेत्र में अपने भौहें पर अपने अंगूठे लगाए हुए हैं और उन्हें बालवाली की ओर रगड़ें और फिर उन्हें उठाएं। उसे प्रक्रिया को दोहराने के लिए कहें, लेकिन इस बार अपने मंदिरों की ओर अपने अंगूठे को खींच कर और जब वे सिर के किनारे पर पहुंच जाते हैं तब उन्हें उठाने के लिए कहें। इसे प्रत्येक बार उच्च स्थिति से दबाव को दोहराने दें, जब तक कि पूरे माथे को मालिश न किया जाए।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 13 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    8
    अक्सर तरल पदार्थ पीना बहुत से तरल पदार्थ (कम से कम आठ पूर्ण चश्मा एक दिन) पीने से अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें नाक के रास्ते भरा हुआ हो सकता है जब श्लेष्मा झिल्ली में सूजन कर रहे हैं और अच्छी तरह से निकास के लिए सक्षम नहीं हैं muco तरल पदार्थ नाक मोटी बलगम पिघलने और सूजन है कि साइनसाइटिस सिर के दर्द का कारण बनता है को कम करने विसंकुलक करने में मदद कर सकते हैं।
  • जब बलगम अधिक द्रव होता है, तो इसे निकालना बहुत आसान होता है। जब भी आपको लगता है कि सिरदर्द शुरू होने वाला है, अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
  • पानी निश्चित रूप से सबसे अच्छा तरल है। यद्यपि रस स्वादिष्ट स्वादिष्ट होता है, उनके पास उच्च फ्रुक्टोज सामग्री होती है और अनावश्यक कैलोरी होती है। यदि आपको सरल पानी पीने पसंद नहीं है, तो थोड़ा नींबू, चूना या जमी स्ट्रॉबेरी जोड़ें।
  • यहां तक ​​कि एक गर्म हर्बल चाय आपको हाइड्रेटेड रखने से नाक की भीड़ से मुक्त करने में मदद करता है।
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 14 के लिए देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    9
    शारीरिक गतिविधि करो यह एक प्राकृतिक decongestant है दिल की धड़कन को बढ़ाएं जिससे आपको पसीना पड़े, ताकि आप नाक स्राव से छुटकारा पाएं। एरोबिक व्यायाम करने की कोशिश करें, जैसे चलना या साइकिल चलाना, कम से कम 15 मिनट के लिए, सर्वोत्तम लाभ पाने के लिए और असुविधा से राहत प्राप्त करें
  • आप कुछ सामान्य व्यायाम भी कर सकते हैं जैसे तेज चलना
  • एक सिरस सिरदर्द चरण 15 के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    10
    कुछ मसालेदार भोजन खाएं मसालेदार सॉस, मिर्च, हॉर्सरैडिश और अन्य मसालेदार मसाले बलगम की नाक को साफ करने और नाक साइनस में दबाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं। अगर आप स्राव नम और तरल हैं, तो आप अपने नाक को बेहतर ढंग से उड़ा सकते हैं - इस कारण यह है कि इस प्रतिक्रिया का कारण बनने वाले उपाय प्रभावी हैं
  • सुशी प्यार करने वाले लोग वसाबी की कोशिश कर सकते हैं यह मसालेदार मसाले अस्थायी रूप से दबाव को राहत देता है और नाक के अंश को साफ करने में मदद करता है।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास केवल सिरदर्द है, तो यह संभवतः साइनस सिरदर्द नहीं है, क्योंकि बाद के प्रकार, सामान्य रूप से, अन्य लक्षणों जैसे कि भद्दा नाक, खाँसी, गले में खराश, थकावट की भावना और गंजापन का पता चलता है।
    • धूम्रपान न करें और शराब न पीएं। निष्क्रिय धूम्रपान सहित धूम्रपान से बचें, क्योंकि यह नाक के सूजन की सूजन को बढ़ाकर और जल निकासी रोकने से साइनस सिरदर्द में योगदान कर सकती है। इसके अलावा, यह शराब की खपत को कम करने की भी कोशिश करता है, क्योंकि यह श्लेष्म झिल्ली का मोटा होना पैदा करता है, जिसके बदले में साइनसिस सिरदर्द होता है।
    • प्रदूषित हवा से दूर रहें प्रदूषण और एलर्जीएं नाक के मार्गों को भड़काने और बलगम के निष्कासन को रोकने के द्वारा इस विकार को गति प्रदान कर सकती हैं।

    चेतावनी

    • हालांकि शायद ही कभी घातक, साइनस सिरदर्द एक संक्रमण के परिणामस्वरूप हो सकता है जिसे सावधानीपूर्वक उपचार की आवश्यकता होती है। नाक साइनस मस्तिष्क के पास स्थित हैं और सूजन आसानी से स्थानांतरित हो सकती है और मस्तिष्क या आंखों के ऊतकों को मार सकती है, जिसके कारण स्थायी क्षति होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com