नाक की भीड़ से छुटकारा

नाक की भीड़ कुछ है कि परेशान और संक्रमण (जैसे फ्लू, जुकाम या साइनस संक्रमण के रूप में), एलर्जी और (जैसे कि धूम्रपान) अन्य जलन और (इस तरह के गैर एलर्जी rhinitis के रूप में) पुराने रोगों सहित नाक के ऊतकों, inflames के कारण होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा तैयार दिशानिर्देशों के मुताबिक, लक्षणों के निवारण के लिए इसका इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका विभिन्न उपचार, चिकित्सा और गैर-चिकित्सा के संयोजन का उपयोग करना है।

कदम

विधि 1

घर के उपचार के साथ खुद का इलाज करें
साईनस कन्जेशियन चरण 1 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
1
स्टीम का उपयोग करें एक सॉस पैन में पानी का एक चौथाई भाग डालो, फिर उसे एक जीवंत लौ पर उबाल लें। जब वाष्प भारी मात्रा में वृद्धि करने के लिए शुरू होता है, तो गर्मी से बर्तन हटा दें और उसे मेज पर रखें (इसे किसी त्रयी के साथ बचाने के लिए मत भूलना)। एक बड़े साफ कपास तौलिया के साथ अपने सिर और कंधों को कवर करें, फिर भाप के प्रवाह के करीब अपना चेहरा लाएं। जलने के जोखिम से बचने के लिए, अपनी आंखों को बंद करें और पानी से कम से कम 30 सेमी दूर रहें। नाक के माध्यम से साँस लेते हैं और हर बार पांच तक गिना करते समय मुंह से बाहर हवा को फेंकने से श्वास लेते हैं, फिर सांस की अवधि को केवल दो तक गिना जाता है। 10 मिनट तक या भाप प्रवाह समाप्त होने तक जारी रखें। उपचार के दौरान और उपचार के दौरान अपनी नाक को उड़ाने की कोशिश करें।
  • बच्चों को बर्तन से दूर रखें, जबकि पानी उबल रहा है और फिर भाप के प्रवाह से। यदि संभव हो तो, इस उपचार का पालन करें जब घर पर कोई बच्चा न हो।
  • आप उपकरण को बार-बार दोहरा सकते हैं, यहां तक ​​कि हर दो घंटे भी। जब आप घर से दूर होते हैं, तो आप एक कप गर्म चाय या सूप से भाप का लाभ ले सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप उबलते पानी में कुछ घास या आवश्यक तेल के एक या दो बूंदों को जोड़ सकते हैं। पेपरमिंट, अजवायन के फूल, ऋषि, अजवायन की पत्ती, लैवेंडर और मेलालेका तेलों में विभिन्न गुण होते हैं, उदाहरण के लिए एंटीबायोटिक, एंटीफंगल या एंटीसेप्टिक।
  • साइनस कन्जेशन चरण 2 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    2
    एक गर्म शॉवर ले लो यह एक उपाय है जो सिर्फ वही आलेखों के समान ही भाप का उपयोग करता है। शावर में गर्म पानी एक गर्म और आर्द्र वातावरण बनाता है, जो अवरुद्ध वायुमार्ग को मुक्त करने और नाक साइनस में दबाव को दूर करने के लिए उपयोगी है। अपनी नाक को तुरंत उड़ाने की कोशिश करें सबसे अधिक संभावना, गर्मी और वाष्प ने अपने निष्कासन को सुलझाने वाले बलगम को गीला और भंग करने में मदद की होगी।
  • वायुमार्ग को खोलने के लिए और अपने साइनस में दबाव को दूर करने के लिए आप अपने चेहरे पर गर्म दबाव डालकर समान लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एक साफ तौलिया भिगोएँ, फिर माइक्रोवेव में इसे 2-3 मिनट के लिए गर्मी। इसे छूने से पहले, अपने आप को जलने के जोखिम से बचने के लिए कुछ क्षण प्रतीक्षा करें
  • साईनस कन्जेशियन चरण 3 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    नाक सिंचाई करें 250 मिलीलीटर गर्म पानी में नमक के आधे चम्मच भंग करें। एक बल्ब सिरिंज भरें, और फिर नमकीन घोल का उपयोग करता है के क्रम भंग करने और बलगम दव्र बनाना और राहत देने के लिए नाक की भीड़ में नाक की सिंचाई के लिए। प्रत्येक नथुने में पानी दो बार स्प्रे करें।
  • डिस्टिल्ड वॉटर, बाँझ या उबला हुआ और फिर कूल का प्रयोग करें। हर प्रयोग के बाद उपकरणों को अच्छी तरह से कुल्ला और उन्हें फिर से उपयोग करने से पहले हवा में सूखा।
  • साइंसस कन्जेशियन चरण 4 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    4
    नेटी लोटा का उपयोग करने की कोशिश करें यह एक लघु चायदानी जैसा एक उपकरण है, जो लोकप्रिय हो गया है और मेडिकल समुदाय का समर्थन हासिल कर चुका है क्योंकि यह सायनस और नाक छिद्रों को मुक्त करने के लिए उपयोगी है। नेटी लोटा गर्म पानी को एक नथुने और दूसरे से बाहर निकलने की अनुमति देता है। आप इसे गर्म पानी से भर देते हैं और फिर सिर को झुकाते हैं जिससे पानी को सही नथुने में प्रवेश करने की अनुमति मिलती है और स्वाभाविक रूप से बाएं से बाहर निकलते हैं। जब समाप्त हो, तो दूसरी तरफ दोहराएं।
  • यह केवल आसुत जल, बाँझ या उबला हुआ और फिर कूल का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक उपयोग के बाद नेटी लोटा पूरी तरह से कुल्ला।
  • ऐसा लगता है कि कुछ दुर्लभ मामलों में नेटी लोटा के उपयोग से एक अमीबी संक्रमण हो गया है। आप इसे संक्रमित किया जा सकता है कि पानी का उपयोग कर से बचने के द्वारा इसे रोका जा सकता है।
  • साइंसस कांसेस्टेशन चरण 5 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    5
    एक humidifier का उपयोग करें वायुमार्ग की स्थिति में सुधार करने के लिए इसे अपने बेडरूम में रखें। आर्मीडिफ़र भाप और नम हवा उत्पन्न करता है, जिससे आप नाक की भीड़ से छुटकारा पा सकते हैं।
  • जब नाक साइनस बाधित होते हैं, तो उन्हें नम रखने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। बहुत से लोग इस बात से आश्वस्त हैं कि सूखी हवा नाक के लिए समाधान है, लेकिन वास्तव में आगे झिल्ली को परेशान करती है जो नाक और नाक साइनस के अंदर की रेखा होती है।
  • सर्दी के महीनों के दौरान एक होमिडीफायर का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है, क्योंकि अधिकांश घरों में हीटिंग के कारण हवा बहुत शुष्क होती है।
  • अपने कान के बगल में उबलते पानी से भरा बोतल रखने से एक समान प्रभाव हो सकता है और सूजन की वजह से किसी भी तरल पदार्थ से बचने का बढ़ावा मिल सकता है।
  • साइंसस कन्जेशियन चरण 6 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    6
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से सुनिश्चित करें कि आप पानी का खूब पेय बनाने के (250 मिलीलीटर प्रत्येक के कम से कम 8 गिलास) बलगम स्राव पतली मदद और वायुमार्ग में बाधा डालती है की संभावना को रोकने के लिए, इस प्रकार भी sinuses में दबाव से राहत।
  • जब बलगम तरल होता है, तो यह अधिक आसानी से बच जाता है। हर बार जब आप नाक साइनस में दबाव महसूस करते हैं, तो शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखने के लिए व्यस्त।
  • यहां तक ​​कि एक गर्म हर्बल चाय पीने से भी उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह भाप के समान प्रभाव पैदा करता है - इसके अलावा, गर्मी नाक स्राव की रिहाई को बढ़ावा देता है।
  • साइन्स कांसेज चरण 7 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    7



    कुछ मसालेदार खाओ मसालेदार सॉस, गर्म मिर्च, हॉर्सरैडिश और अन्य बहुत मसालेदार पदार्थ बलगम स्राव के निष्कासन को उत्तेजित कर सकते हैं, इसलिए वे साइनस में दबाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं। जब बलगम नम और द्रव होता है, तो नाक उड़ाना अधिक प्रभावी होता है। इस कारण से नाक स्राव को पतला करने में सभी उपाय वैध माना जा सकते हैं।
  • यदि आप एक सुशी प्रेमी हैं, तो वसाबी का उपयोग करें यह आपको अस्थायी रूप से आपके साइनस में दबाव को दूर करने और आपकी नाक को मुक्त करने में मदद करेगा।
  • साइंसस कांसेक्शन चरण 8 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    8
    एक्यूप्रेशर या मैनुअल मालिश की कोशिश करें माथे (मोन्टल साइनस) पर आंखों (मीनचिकित्सा साइनस) के नीचे और सूचक और मध्यम उंगलियों के प्रयोग से नाक पुल पर थोड़ा दबाव लागू करें। धीमी और परिपत्र गतिएं करें कई मिनट के लिए जारी रखें, फिर तुरंत अपनी नाक उड़ा दें।
  • मसाज के दौरान एक मृदु तेल का उपयोग करना, उदाहरण के लिए दौनी या पेपरमिंट, वायुमार्ग को साफ़ करने में मदद कर सकता है। बस सावधान रहें कि वह आपकी आंखों के संपर्क में न आने दें।
  • साइंसस कांसेक्शन चरण 9 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    9
    आप व्यायाम करें। यह एक प्राकृतिक decongestant है पसीना शुरू करने के लिए सिर्फ हृदय की दर बढ़ाना, नाक स्राव को निकालने में आपकी मदद कर सकता है यदि आप कुछ एरोबिक व्यायाम करने में सक्षम महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए सवारी या कम से कम 15 मिनट की मोटर साइकिल की सवारी करें: अधिकतर आपको बहुत राहत मिलेगी
  • आप तेजी से चलने के लिए, उदाहरण के लिए, एक अधिक मध्यम तीव्रता का विकल्प भी चुन सकते हैं।
  • साइंसस कंसेशेंट चरण 10 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    10
    अपना सिर ऊपर रखो इसे रखने के लिए अपने सिर के नीचे कुछ तकियों के साथ सो जाओ यह एक ऐसी स्थिति है जिससे आपको बेहतर साँस लेने में मदद मिलती है और आपके साइनस में दबाव बढ़ने से रोकता है।
  • विधि 2

    दवाओं के साथ इलाज
    साइंस कांसेस्टेशन चरण 11 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    एक सन्निकट नाक स्प्रे का प्रयोग करें कोर्टिकोस्टेरोइड युक्त स्प्रे ऐसे triamcinolone (उदाहरण के लिए Nasacort) या fluticasone (जैसे Flixonase) किये जाने वाले intranasally लिया जाना है,, नाक की सूजन को कम करके पर्चे और काम के बिना उपलब्ध हैं। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में वे मौखिक एंटीथिस्टेमाइंस और डेंगेंस्टेन्ट्स के उपयोग के कारण अवांछित दुष्प्रभाव पैदा नहीं करते हैं, जिसमें शुष्क मुंह और उनींदापन की भावना भी शामिल है। दुर्भाग्य से, हालांकि, इन नाक स्प्रे का पूरा चिकित्सीय प्रभाव केवल कुछ दिनों के उपचार के बाद प्राप्त होता है, इसलिए आपको लक्षणों से तत्काल राहत नहीं होगी।
    • पैकेज डालने में दिए गए खुराक के दिशानिर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें या बेहतर अभी भी सलाह के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से पूछें।
    • ऐसे कुछ डेंगेंस्टेन्ट स्प्रे भी होते हैं जिनके लिए नुस्खे की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, मामेटासोन फ़्यूरेट (जैसे नसोनेक्स) के आधार पर।
    • संभावित अवांछित दुष्प्रभावों में अपच, मतली और सिरदर्द शामिल हैं।
    • सबसे हाल के दिशानिर्देश अनुनासिक जमाव के खिलाफ पहले उपाय के रूप में इंट्रानेसल कॉर्टिकोस्टेरॉइड का उपयोग करने का सुझाव देते हैं।
  • साइंसस कांसेस्टेशन चरण 12 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    2
    अपने आप को मौखिक एंटीथिस्टामाइन के साथ व्यवहार करें कुछ लोग उन्हें उपयोगी समझते हैं, विशेषकर जब नाक संक्रमण कुछ समय तक चली जाती है, क्योंकि वे भीड़ के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। मौखिक एंटीथिस्टेमाइंस, (Zirtec के रूप में) Cetirizine और लोरैटैडाइन (जैसे Clarityn के रूप में) diphenhydramine (जैसे Benadryl के रूप में) के आधार पर उन शामिल हैं। सावधान रहें, क्योंकि कुछ मौखिक पहली पीढ़ी के एंटीथिस्टेमाइंस (सबसे पुराना), के रूप में आगे नाक श्लेष्मा झिल्ली बाहर शुष्क श्वसन तंत्र पर गंभीर साइड इफेक्ट हो बलगम गाढ़ा या तंद्रा उच्च पैदा कर सकते हैं।
  • नाक की भीड़ से निपटने के लिए हर 8 घंटे में 25 मिलीग्राम बानाड्रिल लें। इस दवा को साइड इफेक्ट जैसे उनींदेपन और मानसिक भ्रम के कारण सहन करना मुश्किल हो सकता है
  • दिन में एक बार में 10 एमजी ज़िरटेक लें। शरीर के वजन पर आधारित 5-10 मिलीग्राम की खुराक में 6 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को यह दवा भी दे सकती है। पैकेज सम्मिलित में दिए निर्देशों का परामर्श करें और याद रखें कि यह उनींदापन का कारण हो सकता है।
  • एक बार में 10 मिलीग्राम क्लारिटीन लें। द्वितीय-पीढ़ी के मौखिक एंटीथिस्टामाइन, जैसे कि, पहली पीढ़ी की दवाओं के कई प्रकार के दुष्प्रभावों को पेश नहीं करते हैं या उन्हें कम तरीके से पेश करते हैं- वे उनींदे का कारण कम भी होते हैं।
  • ऐसे विरोधी विषाणु नाक स्प्रे भी हैं जिनमें चिकित्सकीय नुस्खे की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, सक्रिय तत्वों के आधार पर आलसीस्टाइन (जैसे रिया एंजिलेरगिक) या ऑलोपेटैडेन हाइड्रोक्लोराइड
  • साइंसस कांसेस्टेशन चरण 13 के बारे में जानें
    3
    अपने आप को डेंगेंस्टेन्ट्स के साथ व्यवहार करें एक डॉक्टरेट की आवश्यकता के बिना या बिना एक डेंगेंस्टेन्ट दवा का प्रयोग, वायुमार्ग को जारी करके नाक साइनस में दबाव को दूर करने में सहायता कर सकता है। विभिन्न प्रकार के डेंगेंस्टेन्ट फार्मेसियों में बेचे जाते हैं, उदाहरण के लिए नाक स्प्रे या मौखिक गोलियों के रूप में। इनमें से किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें और पैकेज में ध्यान से निर्देशों का पालन करें।
  • नाक स्प्रे डेंगेंस्टेन्ट्स का उपयोग लगातार तीन दिनों से अधिक के लिए कभी नहीं किया जाना चाहिए। लंबे समय तक उपयोग तथाकथित कारण हो सकता है "पलटाव या दवा rhinitis", स्थायी भीड़ की स्थिति आम तौर पर, मौखिक डींगोस्टेस्टेंट को चिकित्सक द्वारा पर्यवेक्षण की आवश्यकता के बिना दो सप्ताह के लिए ले जाया जा सकता है।
  • कठिन मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स इसे पैदा कर सकते हैं "पलटाव rhinestones", लेकिन कुछ मामलों में धड़कन या बढ़े हुए रक्तचाप का कारण हो सकता है।
  • जस्ता वाले नाक स्प्रे से बचें, क्योंकि कुछ दुर्लभ मामलों में उन्होंने गंध का स्थायी नुकसान का कारण बना दिया है।
  • चेतावनी

    • यदि नाक की भीड़ संकेतित उपचार के बावजूद 10 से अधिक दिनों तक रहता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें यह एक और विकृति का लक्षण हो सकता है, उदाहरण के लिए एक एलर्जी
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप रंग में परिवर्तन या नाक स्राव की निरंतरता को देखते हैं या यदि आप थोड़ी बुखार या सिरदर्द से ग्रस्त हैं ये लक्षण बता सकते हैं कि यह एक संक्रमण है जो एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com