दर्दनाक और नाक जलन का इलाज कैसे करें

यदि आपको एलर्जी, सर्दी या शुष्क जलवायु के कारण अक्सर अपने नाक को उड़ा देना है, तो आप नाक के क्षेत्र में एक दर्दनाक चिड़चिड़ापन पैदा कर सकते हैं। नाक के चारों ओर नाजुक ऊतक सूखा और निरंतर होने के कारण क्रैक्स बन जाता है "माइक्रो आघात" जो उत्तेजित करते हैं जब आप इसे उड़ाते हैं और इसे साफ करने के लिए रगड़ते हैं एलर्जी, विशेष रूप से, कारक हैं जो बड़ी समस्याएं पैदा कर सकती हैं, क्योंकि वे ठंडा या फ्लू के साथ होने वाली एक या दो सप्ताह से अधिक अच्छी तरह से रहती हैं कारण के बावजूद, इस ट्यूटोरियल में सलाह का पालन करें कि नाजुक नाक को कैसे शांत करना और राहत देना।

कदम

विधि 1

जलन और रगड़ को कम करें
फ्री स्प्रिंग ब्लोइंग चरण 1 के बाद सुथई ए सोर्स और इरिटाटेड नाक शीर्षक वाला इमेज
1
नाक के बाहर एक सुखदायक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद लागू करें। वेसलीन या निओस्पोरिन जैसी एक मृदा जैसी एक उत्पाद ठीक है। एक कपास झाड़ू पर क्रीम की एक छोटी मात्रा रखो, फिर अपने नाक के चारों ओर रगड़ें। यदि आप इस क्षेत्र की हाइड्रेशन की डिग्री बढ़ाते हैं, तो आप न केवल सूखापन की भावना से छुटकारा पा रहे हैं, बल्कि रंध्र की वजह से जलन के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा भी बनाते हैं।
  • यदि आपके पास इन उत्पादों में से कोई भी हाथ नहीं है, तो आप सामान्य चेहरा लोशन का उपयोग कर सकते हैं। यह नमी को प्रभावी ढंग से नहीं बनाए रखेगा, लेकिन आपको अभी भी कुछ राहत मिल जाएगी
  • लगातार सूखने वाले चरण 2 के बाद सुथई ए सोर्स और इरिटाटेड नाक शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ मॉइस्चराइजिंग रूमाल खरीदें यदि आप थोड़ा और अधिक खर्च करने को तैयार हैं, तो अपने नाक में असुविधा को कम करने के लिए अपने आप को कुछ उच्च-गुणवत्ता वाली रूमाल दें। उन मुलायम उत्पादों के लिए देखो जिसमें लोशन होते हैं, क्योंकि जब आप अपने नाक को उड़ाते हैं और उनके सुखदायक गुणों के लिए जलन का सामना करते हैं, तो वे कम नुकसान पहुंचते हैं। अगर आपके नाक को उड़ाते समय कम घर्षण होता है, तो यह लंबे समय तक कम जलन होता है।
  • फ्री स्प्रिंग ब्लोइंग स्टेप 3 के बाद सुथई ए सोर्स एंड इरिटाटेड नाक शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक नम तौलिया पर अपना नाक रखें यदि आपकी नाक बहुत ठंडा है या भी रक्तस्राव है, तो आप गर्म, नम संकीर्ण के साथ कुछ जल्दी राहत पा सकते हैं। गर्म पानी चलाने के तहत एक साफ कपड़े रखो और धीरे से इसे नाक पर दबाएं। अपने सिर को मोड़ो और अपने नाक पर तौलिया छोड़ दें जब तक कि वह कमरे के तापमान पर लौट न जाए। आवेदन के दौरान, मुंह से साँस लें।
  • गरम संपीड़न के तुरंत बाद नाक पर न्यूरोस्रोपिन जैसे वासलीन या एक मलम को लागू करें।
  • बाद में, कपड़ा फेंक या तुरंत इसे धो लें।
  • लगातार सूखने के चरण 4 के बाद सुथई ए सोर्स और चिढ़ नाक शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने नाक को अक्सर बहने से बचें गने या नाक की भीड़ बहुत सी परेशानी पैदा कर सकती है और आप को अपनी नाक उड़ाने के लिए प्रलोभित किया जा सकता है, भले ही यह मुश्किल हो, इस प्रलोभन का विरोध करने की कोशिश करें। खासकर यदि आप अकेले घर हैं और नोटिस करने के लिए कोई नहीं है, तो केवल नाक को उड़ाने के लिए, जब यह वास्तव में आवश्यक है यदि थोड़ा सा बलगम नाक से बाहर आता है, तो उन्हें धीरे-धीरे सूखी टिशू पर हिंसक रूप से उड़ाने और चिड़चिड़ापन को बदतर बनाने के बजाय उन्हें डब करना।
  • लगातार सूखने के चरण 5 के बाद सूफ़े एक सोर्स और चिढ़ नाक शीर्षक वाली छवि
    5
    धीरे से उड़ाने के लिए तकनीक का उपयोग करें एक गहरी सांस लेने और कड़ी मेहनत करने के बजाय, क्षेत्र में झुंझलाहट को कम करने के लिए मज़ेदार हो सकता है। एक समय में एक नथुने से धीरे धीरे उड़ जाना और उन्हें बारी बारी से जारी रखें जब तक कि आपको लगता है कि वे दोनों स्वतंत्र नहीं हैं।
  • हमेशा अपनी नाक उगलने से पहले एक डेंगेंस्टेंट विधि के साथ बलगम को भंग करें।
  • स्टेफ 6 उड़ने के बाद सूफ़े एक सूअर और चिंतित नाक शीर्षक वाली छवि
    6
    एलर्जी का इलाज करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें वह अपनी एलर्जी को नियंत्रण में रखने के लिए दवाएं लिख सकेंगे। जब नाक रिसाव से शुरू होता है, तो एलर्जी के इलाज के लिए असुविधा को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है, भले ही चिकित्सा एक वैक्सीन या नाक स्प्रे है।
  • पता है कि मौखिक उपयोग के लिए डेंगेंस्टेस्ट आमतौर पर अधिक बलगम को सूखते हैं, जिससे जलन की भावना बढ़ जाती है।
  • विधि 2

    नाक की गिरावट
    लगातार सूखने के चरण 7 के बाद सुथई ए सोर्स और चिढ़ नाक शीर्षक वाली छवि
    1
    नाक स्राव को भंग। नाक को अवरुद्ध करने वाले बलगम को तरल और नरम करने के कई तरीके हैं। यदि आप इन तकनीकों के लिए कुछ समय समर्पित करते हैं, तो आप अपने नाक को अधिक कुशलतापूर्वक उड़ा देंगे। समय के साथ, आप इसे कम बार उड़ाने की आवश्यकता महसूस करेंगे, इस प्रकार जलन कम हो जाएगी। पूरे दिन इन डेंगेंस्टेन्ट तकनीकों का प्रयास करें और तुरंत बाद में अपनी नाक उड़ा दें।
  • स्प्रिंग 8 के बाद लगातार उड़ाते हुए सूथ ए सोर्स और इरिटाटेड नाक शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को एक कमरे में भाप के साथ रखो। यदि आप एक जिम की सदस्यता लेना चाहते हैं, तो पता है कि यह नाक की भीड़ पिघलने के लिए एकदम सही है और एक ही समय में एक लंबा दिन बाद आराम कर सकता है। लेकिन अगर आपके पास सौना जाने का मौका नहीं है, तो आप अपने बाथरूम में समान वातावरण बना सकते हैं। स्नान में गर्म पानी का नल खोलें, दरवाजा बंद करें और हवा को भाप में भिगो दें। 3-5 मिनट के लिए कमरे में रहें या जब तक आप नाक स्राव महसूस न करें, नरम और पिघल शुरू करें। कमरा छोड़ने से पहले अपने नाक को उड़ा दें
  • यदि आप पानी बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप स्नान से बाहर निकलने पर अपना नाक उड़ा सकते हैं।
  • स्टेफ 9 उड़ने के बाद सूफ़ी एक सूअर और चिंतित नाक शीर्षक वाली छवि



    3
    नाक के पुल पर गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें एक नम तौलिया लें और इसे माइक्रोवेव ओवन में रखें जब तक कि यह गर्म न हो, लेकिन खुद को जलाने के लिए गरम न हो। ओवन के मॉडल के आधार पर समय भिन्न हो सकता है, फिर 30 सेकेंड्स के साथ शुरू करें और, यदि वे पर्याप्त नहीं हैं, तो प्रत्येक बार 15 सेकंड के लिए इसे गरम करें। कपड़े गर्म होना चाहिए, लेकिन एक संतोषजनक तापमान पर, फिर इसे नाक पर रख दें और इसे तब तक छोड़ दें जब तक गर्मी नष्ट न हो जाए। यह ऑपरेशन बलगम को भंग कर देना चाहिए भले ही गर्मी नाक छिद्रों के बाहर लागू होती है।
  • यदि आवश्यक हो, तो अपनी नाक उड़ाने से पहले प्रक्रिया को दोहराएं।
  • छवि सूथहे एक सूअर और चिंतित नाक शीर्षक के बाद लगातार उड़ा चरण 10
    4
    नमक स्प्रे के साथ नाक सिंचाई करें यह खारा समाधान के साथ नाक के एक सरल कुंड है, जिसे आप फार्मेसियों और पैराफैक्शायरों में तैयार खरीदना तय कर सकते हैं। प्रत्येक नथुने में दो बार समाधान को स्प्रे करें, ताकि नाक में मौजूद तरल पदार्थ की मात्रा में वृद्धि हो और इस प्रकार स्राव मौजूद हो। यदि आप नाक स्प्रे खरीदने के लिए नहीं चाहते हैं, तो आप आसानी से घर पर एक तैयार कर सकते हैं:
  • नमक के आधा चम्मच के साथ 240 मिलीलीटर गर्म पानी मिलाएं
  • एक फार्मेसी या दवा की दुकान में एक बल्ब सिरिंज खरीदें और इसे आपके द्वारा तैयार किए गए नमक समाधान के साथ नाक को फ्लश करने के लिए उपयोग करें।
  • स्टेप 11 के बाद लगातार सूखने के बाद सूथ ए सोर्स और इरिटाटेड नाक शीर्षक वाली छवि
    5
    एक का उपयोग करने की कोशिश करें नेटी पॉट. यह डिवाइस एक छोटा सा चायदानी जैसा होता है और एक नथुने के माध्यम से गर्म पानी का प्रवाह देकर अवरुद्ध नाक के मार्ग को मुक्त कर देता है और इसे दूसरे से बाहर कर देता है। पानी में किसी संभावित हानिकारक बैक्टीरिया को मारने के लिए पानी का तापमान लगभग 48 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। अपने सिर को झुकाएं और सही नथुने के माध्यम से पानी डालना - यदि आप सिर को छोड़ दें, तो पानी दूसरे नथुने से बाहर आ जाएगा।
  • इस प्रक्रिया का उपयोग न करें यदि आप ऐसे वातावरण में रहते हैं जहां पानी उपयुक्त उपचार से गुजर रहा है एमीबियासिस के दुर्लभ मामलों में, नल के पानी में परजीवी होने के कारण संक्रमण होता है।
  • स्पीच 12 के बाद लगातार सूखने के बाद सूथ ए सोर्स और इरिटाटेड नाक शीर्षक वाली छवि
    6
    पूरे दिन गर्म चाय पीते हैं गले और नाक एक-दूसरे से जुड़े होते हैं, इसलिए गर्म तरल पदार्थ पीने से आप नाक के अंश को गर्म कर सकते हैं। बस जब आप भाप में सांस लेते हैं, तो यह उपाय भी बलगम को ढीला करने में मदद करता है और इसे अधिक आसानी से प्रवाहित करता है। किसी भी तरह की चाय ठीक हो जाएगी, लेकिन अगर आप ठंडे हैं तो आप हर्बल चाय भी चुन सकते हैं। स्वास्थ्य खाद्य भंडार या प्राकृतिक उत्पादों की दुकानों में सबसे उपयुक्त उत्पादों के लिए खोजें। टकसाल और लौंग के साथ हर्बल चाय एक गले में दर्द को शांत कर सकता है, नाक को एक ही समय में मुक्त कर सकता है।
  • स्टेफ 13 के बाद लगातार सूखने वाली चीथ और चिंतित नाक शीर्षक वाली छवि
    7
    शारीरिक गतिविधि करें, यदि आपका स्वास्थ्य इसे अनुमति देता है यदि आप ठंड या फ्लू के कारण बिस्तर में फंस गए हैं, तो आपको निश्चित रूप से आराम करना चाहिए। हालांकि, अगर आपके अत्यधिक नाक को उड़ाने की ज़रूरत है तो एलर्जी की वजह से, व्यायाम एक उत्कृष्ट समाधान है। जब आप अपने दिल की गति को गति को गति देते हैं जहां आपको पसीना आती है, तो आपको बलगम से नाक को मुक्त करने का अतिरिक्त लाभ भी मिलता है यहां तक ​​कि 15 मिनट की प्रशिक्षण भी मदद कर सकती है, जब तक कि आप एलर्जी न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप पराग से एलर्जी हो, तो बाहर चलने न जाएं
  • स्टेफ़ 14 के बाद लगातार सूखने के बाद सूथ ए सोर्स और इरिटाटेड नाक का चित्र
    8
    कुछ बहुत मसालेदार खाओ। पिछली बार जब आप बहुत मसालेदार चीज़ खा चुके हैं, तो इस बारे में सोचें कि आपका नाक भागना शुरू हो गया है? यह तुम्हारी नाक को उड़ा देने का सबसे अच्छा समय है, इसलिए इसे मसालेदार सॉस, मिर्च, विच्छेदित पास्ता खाने से प्रोत्साहित करें और किसी भी अन्य भोजन से छतरियां शुरू होती है बलगम नरम और पिघला हुआ है जब तुरंत अपने नाक उड़ा।
  • स्टेफ 15 उड़ने के बाद सूफ़े ए सोर्स एंड इरिटाटेड नाक शीर्षक वाली छवि
    9
    एक आर्द्रीडर खरीदें जब आप सोते हैं तो आप इसे घर में बने दुकानों में खरीद सकते हैं। एक को चुनें जो आपको ठंडी धुंध को सेट करने की अनुमति देता है, क्योंकि उच्च तापमान भीड़ को बढ़ा सकते हैं। इसे 45% और 50% के बीच एक आदर्श नमी का स्तर बनाने के लिए सेट करें।
  • टेबल मॉडल में आम तौर पर 4 लीटर पानी की क्षमता होती है और आप हर दिन ऊपर टॉप कर सकते हैं। पानी की टंकी को हर तीन दिन में अच्छी तरह से साफ करें।
  • फिल्टर, अधिमानतः HEPA, पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार बदला जाना चाहिए।
  • स्प्रिंग ब्लॉइंग स्टेप 16 के बाद सूफ़े ए सोर्स एंड इरिटाटेड नाक शीर्षक वाला इमेज
    10
    नाक साइनस का क्षेत्र मालिश इस तरह से आप नाक के मार्ग को खोल सकते हैं और बलगम के निष्कासन की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, रोज़मिरी, टकसाल या लैवेंडर का तेल का प्रयोग करें, लेकिन सावधान रहें कि वह आपकी आंखों में प्रवेश न करें। अंत में, आप गर्म चेहरे के साथ अपना चेहरा कुल्ला कर सकते हैं - एक मंडल गति बनाने के लिए एक कोमल दबाव लागू करने के लिए सूचकांक और मध्य का उपयोग करें:
  • माथे पर (सामने वाले साइनस);
  • नाक के पुल और मंदिरों पर (कक्षीय साइनस);
  • आंखों के नीचे (अतिसारीय साइनस)
  • चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से संपर्क करें, यदि आपके पास कम से कम एक सप्ताह के लिए साइनस संक्रमण, ठंड या फ्लू है और सुधार के कोई संकेत नहीं दिखाएं। संक्रमण के लक्षणों में साइनस सिरदर्द, नाक स्राव के घुटने और हरे रंग की उपस्थिति हैं।
    • हालांकि काफी दुर्लभ, नाक के आसपास वैसलीन का दुरुपयोग उत्पाद है, जो फेफड़ों तक पहुँच जाता है की साँस लेना पैदा कर सकता है, बहुत ज्यादा लागू करते हैं और वैकल्पिक कई मॉइस्चराइजिंग उत्पादों के लिए प्रयास करने के लिए नहीं है इसलिए निमोनिया lipidica- के कारण।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com