सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें

यदि आप पहले से ठंडे सर्दियों से पीड़ित हैं, तो आपको यह महसूस होगा कि गर्म रहने के दौरान आपको अपने आप को अच्छी तरह से कवर करने और स्टोव को हल्का करने की जरूरत है, आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने से कुछ भी आसान हो सकता है लेकिन आसान हो सकता है। ठंड और शुष्क जलवायु त्वचा को शुष्क और फटाका कर सकते हैं और हाथों की तरह सीधे हवा में उजागर हुए भागों, विशेष रूप से जोखिम में हैं। सौभाग्य से, यह सामान्य ज्ञान का ख्याल रखने के लिए पर्याप्त है और कुछ सरल घरेलू उपाय भी सबसे संवेदनशील त्वचा को स्वस्थ और नरम रखने के लिए है

कदम

भाग 1

कम तापमान से त्वचा को सुरक्षित रखें
1
अपने आप को कवर! सर्दियों के मौसम में और सूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा के बीच कारण प्रभाव संबंध समझने में आसान है: बाहर करने के लिए ठंडी और शुष्क हवा (या हीटिंग की कि) प्रणाली गर्म और शुष्क त्वचा अपनी प्राकृतिक नमी को घटा, छोड़ने रेगिस्तान की बंजर भूमि की तरह, सूखा और टूटना ऐसा करने के लिए सबसे अच्छे सिस्टम में से एक यह है कि बस के हवा को त्वचा को छूने से रोकें. यदि आप कर सकते हैं, लंबी आस्तीन वाले स्वेटर, लंबी पैंट और किसी भी अन्य गौण पहनें जो त्वचा को कवर करता है और इसे बचाता है।
  • दस्ताने एक विशेष रूप से चतुर विकल्प हैं: क्योंकि दिन के दौरान, हाथ अक्सर सामने आते हैं, उन्हें कवर करते समय संभव है कि त्वचा की रक्षा करने में पहले से ही एक बड़ा कदम है। सुबह जाने से पहले या बाहर जाने या काम पर जाने से पहले, जब आप को लिखने, लिखने या अपने हाथों का उपयोग करने की ज़रूरत होती है तो उन्हें हटाकर पहले ही दस्तों या दस्ताने की एक जोड़ी पहने की कोशिश करें।
  • 2
    मॉइस्चराइजिंग उत्पाद का उपयोग करें लोशन या अन्य उत्पादों "moisturizers" वे मुख्य रूप से त्वचा की नमी को आपूर्ति और रखरखाव करके काम करते हैं, तेल या वसा की एक परत के लिए धन्यवाद: यही कारण है कि कुछ तेल बल्सम, वेसलीन की तरह, मॉइस्चराइज़र के रूप में उत्कृष्ट हैं, लेकिन वे एक अप्रिय महसूस करते हैं "चिकनी"। यदि सर्दियों में त्वचा शुष्क हो जाती है, मॉइस्चराइजिंग क्रीम के पर्दा को लागू करने की कोशिश करें, जिसे आप इसे नरम रखने के लिए पसंद करते हैं। इससे आपको त्वचा को पुन: हाइड्रेट करने में मदद मिलनी चाहिए और इसे कम से कम दो घंटों के लिए और नुकसान से बचा जाना चाहिए।
  • यदि आप पहले से ही त्वचा में परेशान हैं, तो एक गैर-सुगंधित लोशन या कंडीशनर का उपयोग करने की कोशिश करें यह ज्ञात है कि कुछ सुगंध सूजन या दाने पैदा कर सकते हैं, अगर वे पहले से ही चिड़चिड़ापन त्वचा पर लागू होते हैं (विशेषकर उन लोगों पर जो इत्र से एलर्जी हो)।
  • केवल कुछ लोशन त्वचा की जलयोजन की रक्षा नहीं करेंगे। लगभग सभी लोग उसी तरह काम करते हैं, लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में हम यह कह सकते हैं कि घनी क्रीम और बाम प्रकाश उत्पादों या तरल लोशन की तुलना में अधिक जलयोजन की गारंटी देंगे।
  • 3
    होंठ बाम लागू करें यहां तक ​​कि अगर आपके चेहरे और हाथों पर त्वचा को बिना किसी क्षति के सर्दियों में जीवित रहना था, तो एक अच्छा मौका है कि आपके होंठ सूखेंगे, दरारें या शेक लेंगे। इस से बचने के लिए, होंठ बाम (या, वैकल्पिक रूप से, होंठ बाम, होंठ चमक और इतने पर) का प्रयोग करें, जो त्वचा के लिए सामान्य लोशन और बाम के समान मूल सिद्धांत के अनुसार काम करता है। आप एपिडर्मिस (जैसे वेसलीन या मक्खन या शीआ मक्खन युक्त उत्पादों) के लिए कई घने और उच्च गुणवत्ता वाले बल्सम में से एक का एक छोटा सा हिस्सा भी उपयोग कर सकते हैं, भले ही स्वाद अप्रिय हो सकता है।
  • विश्वास नहीं करते कि किंवदंतियों का दावा है कि होंठ बाम की लत का कारण बनता है या चूर्णित ग्लास होता है: यह झूठे साबित हुआ है।
  • 4
    गीली होने से बचें विडंबना यह है कि जब आप बाहर सर्दियों के बीच में होते हैं तो गीला होकर भविष्य की सूजन और सूखापन के लिए आपकी त्वचा तैयार कर सकते हैं। गीले कपड़े (विशेष रूप से दस्ताने और मोजे) त्वचा के खिलाफ कपड़े के रगड़ के कारण जलन पैदा कर सकता है, यह टूट गया, गले और आगे की सूजन के लिए कमजोर। तो गीले कपड़े के साथ लंबे समय तक रहने की कोशिश न करें जब यह ठंड के बाहर हो। कपड़े बदलने के लिए रिटर्निंग निश्चित रूप से समय के साथ, एक स्वस्थ त्वचा को संरक्षित करने का सबसे अच्छा उपाय है।
  • यदि आप जानते हैं कि आपको लंबे समय तक और ठंडे मौसम (उदाहरण के लिए, एक जंगली जगह के भ्रमण के लिए) के साथ बाहर रहना है, तो गति की गति को समायोजित करने की कोशिश करें ताकि आप ज्यादा पसीना न सकें पसीना, वास्तव में, चिड़चिड़ापन और जलन पैदा हो सकती है, लेकिन चरम स्थितियों में यह शीतदंश और हाइपोथर्मिया पैदा कर सकता है जिससे शरीर को गर्म रखने में मुश्किल होती है।
  • 5
    ठंड और स्पष्ट दिनों पर सनस्क्रीन मत भूलना। सर्दियों में बहुत से लोग मानते हैं कि जब वे बाहर होते हैं, तो उन्हें कम तापमान का सामना करने के लिए सनस्क्रीन की आवश्यकता नहीं होती है। वास्तव में, इस मौसम में भी सूरज की क्षति के लिए त्वचा बहुत कमजोर है सर्दियों में, गर्मी की तुलना में पृथ्वी सूरज के करीब है, और ओजोन परत (जो कि हानिकारक यूवी किरणों को आंशिक रूप से अवशोषित करती है) आम तौर पर पतली होती है। इसके अलावा, बर्फ और बर्फ सूरज की किरणों के 85% तक प्रतिबिंबित कर सकते हैं, जिससे उन्हें त्वचा को ऊपर और नीचे की दोनों तरफ हिट करने की अनुमति मिलती है। इन कारणों के लिए सर्दियों के दौरान सनस्क्रीन लागू करना भूलना महत्वपूर्ण नहीं है, खासकर जब आप सोचते हैं कि आप सूर्य में बाहर बहुत समय बिताते हैं।
  • पता है कि खुद को सौर उत्पाद के साथ बचाने की आवश्यकता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप उच्च ऊंचाई पर होते हैं: अधिक लवण और यूवी किरणों के अधिक जोखिम याद रखें जब आप सर्दियों की छुट्टी के लिए अपना सामान तैयार करते हैं!
  • भाग 2

    बर्बाद त्वचा का ख्याल रखना
    1
    कोमल लोशन या क्रीम के साथ सूखी त्वचा का ख्याल रखना। यदि सर्दियों की सूखी हवा (या ताप प्रणाली का) पहले से ही त्वचा को क्षतिग्रस्त या ठंडा कर चुका है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे ध्यान में रखें जब तक कि यह स्वाभाविक रूप से ठीक नहीं हो पाता मॉइस्चराइजर्स आगे की क्षति के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति है। हर चिड़चिड़त क्षेत्र में एक लोशन, कंडीशनर या क्रीम को एक दिन में एक बार लागू करें जब तक कि त्वचा में सुधार के लक्षण दिखाई नहीं देते - इस समय आप धीरे-धीरे मॉइस्चराइजिंग उत्पाद के उपयोग को कम कर सकते हैं और अन्य तरीकों पर निर्भर रह सकते हैं। संरक्षण (हालांकि सर्दियों में कुछ मॉइस्चराइजिंग क्रीम की आवश्यकता हो सकती है)।
    • सुनिश्चित करें कि त्वचा के किसी भी दरारें या चराई को साफ़ करें और पट्टी रखें, जैसा कि आप साथ करेंगे सामान्य कटौती और खरोंच. हालांकि, संभावना नहीं है कि, बैक्टीरिया के संपर्क में होने पर फटा हुआ त्वचा संक्रमित हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप और अधिक दर्द और जलन होती है - अतः बुनियादी निवारक उपायों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
  • 2
    एक humidifier का उपयोग करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, त्वचा की सूजन के लिए कम से कम स्पष्ट (लेकिन सबसे खतरनाक) साइटों में से एक, आपके गर्म और स्वागत वाले घर के अंदर है! घरेलू हीटिंग सिस्टम द्वारा निर्मित गर्म हवा आमतौर पर काफी सूखी है और त्वचा पर एक डिहाइड्रेटिंग प्रभाव हो सकता है, जैसा कि आप बाहर सूखी परिस्थितियों में मिल सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, उस कमरे में एक humidifier का उपयोग करें जहां आप अपना अधिक समय बिताते हैं। यह एक व्यावहारिक उपकरण है जो पानी को पर्यावरण में रिहा करके और आसपास के क्षेत्र में आर्द्रता के स्तर को बढ़ाकर वाष्पीकरण करता है।
  • इस उद्देश्य के लिए आदर्श एक बाष्पीकरणीय या उबलते humidifier का उपयोग होगा। तथाकथित humidifiers "ठंडे भाप" वे कभी-कभी सभी एलर्जीक पदार्थों को परमाणु बना सकते हैं।
  • 3
    नाजुक डिटर्जेंट उत्पादों का उपयोग करें साबुन, शैंपू और अन्य व्यक्तिगत स्वच्छता आइटम जो आप सर्दियों में उपयोग करते हैं आपकी त्वचा की स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं आक्रामक डिटर्जेंट, विशेष रूप से जिन लोगों में शराब या कसैले गुण होते हैं, वे त्वचा के प्राकृतिक सुरक्षात्मक तेलों को खत्म करते हैं, जिससे यह निर्जलीकरण के लिए अधिक संवेदनापूर्ण हो जाता है। इससे बचने के लिए, सबसे नाजुक उत्पादों का उपयोग करें जो आप बाजार पर पाते हैं। उपयुक्त डिटर्जेंट खरीदने के लिए नीचे एक संक्षिप्त गाइड है:
  • साबुन: नाजुक किस्मों का उपयोग करता है, सुगंधों के बिना और उन लोगों के रूप में विज्ञापित "moisturizers" या "संवेदनशील त्वचा के लिए"। मॉइस्चराइजिंग बॉडी क्लीनर्स, सामान्य साबुन का एक शानदार विकल्प हैं। शराब आधारित साबुन, निस्संक्रामक साबुन और क्लासिक साबुन से बचें, जो सर्दियों में बहुत आक्रामक हो सकता है।
  • शैम्पू / बाल उत्पादों: शैंपू के रूप में वर्गीकृत वर्गीकृत करें "moisturizers" या "शुष्क बालों के लिए"। शैम्पूिंग के बाद एक कंडीशनर लागू करें
  • चेहरे के लिए उत्पाद: हल्का फोमिंग डिटर्जेंट का उपयोग करें तेल के आधार पर या इसके लिए विकल्प चुनें "moisturizers" और शराब या सैलिसिलिक एसिड युक्त उन लोगों से बचें



  • 4
    प्राकृतिक तेलों का उपयोग करने पर विचार करें नहीं आप अनिवार्य रूप से सूखे त्वचा का इलाज करने के लिए बाजार पर लोशन या बाम का उपयोग करें। कुछ मामलों में, एक प्राकृतिक घर उपाय ही प्रभावी हो सकता है इस प्रकार के उत्पादों के साथ समस्या यह है कि वे सत्यापित नहीं हैं, यानी वे गंभीर वैज्ञानिक प्रमाणों के द्वारा समर्थित नहीं हैं। यदि आप घर उपाय के साथ सूखा खोपड़ी के इलाज की कोशिश करने जा रहे हैं, तो आप सुरक्षित प्राकृतिक तेलों, मिठाइयां पसंद करते हैं, जिसे सामान्य लोशन की तरह कार्य करना चाहिए, त्वचा पर नमी रखनी चाहिए। यहां कुछ प्राकृतिक तेल हैं जो इस फ़ंक्शन को करते हैं:
  • जैतून का तेल
  • नारियल का तेल
  • एवोकैडो ऑयल
  • जोओबाआ तेल
  • मीठे बादाम का तेल
  • ग्रेपसीड तेल
  • 5
    त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपकी त्वचा में गंभीर समस्याएं हैं अधिकांश लोगों के लिए, एपिडर्मिस की सर्दियों में जलन एक परेशान है लेकिन अस्थायी समस्या है। हालांकि, चरम मामलों में, सूखी त्वचा गंभीर और लगातार जलन का कारण हो सकती है। अगर सूखापन और सूजन कुछ सप्ताह के भीतर में सुधार नहीं है या गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं उनके शांतिपूर्ण ढंग से अपने जीवन जीने के लिए यदि आप एक त्वचा विशेषज्ञ पता नहीं है की क्षमता एक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करने में संकोच न करें, अपने परिवार के डॉक्टर एक consigliartene होगा। सूखा, चिढ़ एपिडर्मिस समस्या के साथ मदद करने के लिए इसके अलावा, आपके त्वचा विशेषज्ञ इस तरह एक्जिमा और सोरायसिस के रूप में त्वचा की समस्याओं का निदान, और उनके उपचारों लिख सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि, हालांकि काफी दुर्लभ, एक मजबूत खुजली एक यकृत की बीमारी या कैंसर का संकेत हो सकता है - इसलिए यदि यह लक्षण आपके दैनिक जीवन के साथ नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप करता है, तो तत्काल एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें, यदि इन गंभीर बीमारियों ।
  • भाग 3

    पता करें कि क्या बचें
    1
    त्वचा के संपर्क में परेशान कपड़े से बचें जब आप ठंड सर्दियों की हवा में उजागर होते हैं तो अपने आप को कवर करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार होता है, रास्ता जहां आप इसे अपनी त्वचा की रक्षा करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करते हैं उदाहरण के लिए, कपड़ों से बचने के लिए सबसे अच्छा है, कि त्वचा के खिलाफ रगड़ कर, इसे ठंडा या परेशान छोड़ देता है सूजन वाले एपिडर्मिस आगे की जलन और निर्जलीकरण के लिए कमजोर है - इसलिए, इसे होने से रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप आरामदायक कपड़े पहनते हैं और आरामदायक कपड़े पहनते हैं।
    • ऊन की तरह कच्चे वस्त्र, विशेष रूप से हानिकारक होते हैं: हालांकि ऊन शरीर को गर्म रखने के लिए एक उत्कृष्ट कपड़े है, इसकी रगड़ एपिडर्मिस को लाल करता है। यदि आप ऊनी कपड़े पहने हुए हैं, तो सुनिश्चित करें कि पहले कपड़ों के दूसरे टुकड़े को थ्रेड करके त्वचा के साथ सीधे संपर्क से बचें। उदाहरण के लिए, ऊनी दस्ताने बिल्कुल सही होती हैं यदि आप पहली बार नरम और पतले कपास दस्ताने पहनने के लिए सावधान रहें
  • 2
    खुजली का विरोध करने की कोशिश करो यद्यपि कभी-कभी यह एक महान प्रलोभन है, यदि आप जलन को और भी बदतर नहीं करना चाहते हैं तो खरोंच से बचने के लिए सब कुछ करें इस जोखिम के अलावा, त्वचा से सूजन वाले क्षेत्रों तक बैक्टीरिया को हाथों से स्थानांतरित करने के लिए खरोंच करना एक शानदार तरीका है। यदि आप वास्तव में विरोध नहीं कर सकते (भले ही आपको करना चाहिए तो), सुनिश्चित करें कि आपके पास संक्रमण के जोखिम को कम करने (लेकिन रोकना नहीं) के लिए साफ हाथ हैं।
  • यदि खुजली बेकाबू है, तो लगातार अनुप्रयोगों के लिए खुजली (जैसे हाइड्रोकार्टेसोन) के खिलाफ कुछ क्रीम को धोने से नरम करने की कोशिश करें।
  • 3
    लंबे गर्म बारिश न लें ठंडे सर्दियों के महीनों के दौरान गर्म पानी की भाप आपको सुखद लग सकती है, लेकिन यह त्वचा के लिए यातना हो सकती है, अगर आप ध्यान नहीं देते हैं गर्म पानी अपने प्राकृतिक सुरक्षात्मक तेलों की त्वचा को वंचित करता है, जिससे यह निर्जलीकरण के लिए अधिक संवेदनशील हो जाता है, खासकर अगर कमरे में हवा बहुत शुष्क होती है। इसे से बचने के लिए, गर्म (लेकिन गर्म नहीं) पानी का उपयोग करें और शॉवर का समय अधिकतम 10 मिनट तक सीमित करें। ठंडी महीनों के दौरान स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में कम और नवसिखुआ बारिश लेना एक अच्छा कदम होगा (साथ ही ऊष्मी प्रकार की त्वचा की विलक्षणता के मामलों में सहायता के रूप में)।
  • 4
    शराब आधारित इत्र और आफ़्टरशेव का उपयोग कम करें बस आक्रामक साबुन और डिटर्जेंट की तरह, कुछ सुगंध और इत्र (विशेषकर अल्कोहल पर आधारित) अपने प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग तेलों की त्वचा को वंचित कर सकते हैं। इसके अलावा, कई आम सुगंधों में निहित रसायनों में पहले से ही चिड़चिड़ने वाली त्वचा पर लागू होने पर चकत्ते या एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है इसका समाधान सरल है: प्रकाश और मिठाई अरोमा का उपयोग करें, शरीर के कुछ हिस्सों में उपयोग को सीमित करें जहां गंध मजबूत होता है, जैसे कि बगल, गले और पैरों
  • टिप्स

    • यदि आप अपने पैरों पर निर्जलित त्वचा है, तो मोटी लोशन लगाने की कोशिश करें और फिर सोने से पहले मोज़े पहनें। सॉक्स और क्रीम, पूरे दिन हाइड्रेटेड रखेंगे, दिन के दौरान सूखने को कम करते हैं।
    • यदि आप नियमित रूप से स्कैन करते हैं और नोटिस करते हैं कि आपने चेहरे की त्वचा को परेशान किया है, तो एक नया रेजर पर स्विच करें। तेज रेजर्स को कम जलन होती है, जबकि गैर-तेज रेज़र पकड़े जाते हैं और उन्हें साफ करने के बजाय बाल खींचते हैं।

    चेतावनी

    • अगर चिड़चिड़ापन त्वचा लाल हो जाती है, सूजन हो जाती है, और पीस से बाहर निकलने लगती है, या तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें: ये संक्रमण के अनुक्रमित हैं यद्यपि एक सामान्य त्वचा संक्रमण शायद ही खतरनाक है, आपको इसे इलाज के लिए एंटीबायोटिक लेने की आवश्यकता हो सकती है।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com