चिंतित त्वचा का इलाज कैसे करें

एक त्वचा की जलन एक छोटी सी झुंझलाहट भी दिखाई देगी, लेकिन यह एक बड़ी समस्या बन सकती है। त्वचा सूजन हो जाती है, जब वह अपने आप या अन्य सामग्रियों, जैसे कपड़े, समय के साथ, क्लच का कारण बनता है त्वचा को खून या यहां तक ​​कि खून भी। यदि आप खेल कब खेलते हैं तो आपको अक्सर त्वचा की जलन होती है, या यहां तक ​​कि कभी-कभी ऐसा ही होता है, तो जानें कि कैसे त्वचा का इलाज करें और इसे भविष्य में सूजन होने से रोकें।

कदम

भाग 1

चिंतित त्वचा का इलाज करें
हील चेफ़ेड स्किन चरण 1 नामक छवि
1
क्षेत्र साफ़ करें हल्के साबुन के साथ प्रभावित क्षेत्र को ध्यान से धो लें और कुल्ला। एक साफ तौलिया के साथ त्वचा को दबाएं खेल लेने या पसीना करने से पहले परेशान त्वचा धोना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है - इसके इलाज के पहले, आपको पसीना के निशान को समाप्त करना होगा
  • आक्रामक रूप से सूखी त्वचा रगड़ने से बचें और तौलिया के साथ छील कर दें, अन्यथा यह आपको और अधिक परेशान कर सकता है।
  • हील चेफेड स्किन चरण 2 नामक छवि
    2
    एक पाउडर उत्पाद लागू करें त्वचा पर छिड़कें यह त्वचा घर्षण को कम करने में मदद करनी चाहिए आप बच्चों के पाउडर को बिना तालक, सोडियम बाइकार्बोनेट, मकई स्टार्च या किसी अन्य शरीर-विशेष उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं। यह तालक से बचा जाता है, क्योंकि कुछ शोध के अनुसार यह कार्सिनोजेनिक हो सकता है
  • हील चेफेड स्किन चरण 3 नामक छवि
    3
    एक मरहम लागू करें त्वचा पर घर्षण को कम करने के लिए, किसी भी प्रकार के वैसलीन, शरीर कंडीशनर, लंगोट दाने क्रीम या त्वचा की जलन से बचाने के लिए डिजाइन किए गए उत्पाद का उपयोग करें। कई उत्पादों को विशेष रूप से सूजन को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो मुख्य रूप से एथलीटों को प्रभावित करता है। मरहम लगाने के बाद, आप एक पट्टी या बाँझ धुंध के साथ क्षेत्र को कवर करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • यदि क्षेत्र बहुत गले या खून बह रहा है, तो अपने चिकित्सक से एक औषधीय मरहम लिखने के लिए कहें। आप इसे त्वचा पर लागू कर सकते हैं जैसे कि वे वैसलीन थे
  • हील चेफेड स्किन चरण 4 नामक छवि
    4
    एक ठंड पैक बनाओ जब आप खेल खत्म कर लेते हैं, या जब आप सूजन को नोटिस करना शुरू करते हैं, तो एक ठंडा संकुल लागू करने से त्वचा को परेशान किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आप बर्फ या पैक को सीधे त्वचा पर लागू नहीं करते, क्योंकि इससे इसे और अधिक नुकसान पहुंचा सकता है इसके बजाय, एक तौलिया या कपड़ा में बर्फ लपेटो और इसे 20 मिनट तक त्वचा के करीब रखें। शीतलता की भावना आपको तत्काल राहत देगी
  • हील चेफेड स्किन चरण 5 नामक छवि
    5
    जेल या सुखदायक तेलों को लागू करें मुसब्बर वेरा जेल की मालिश ने चिड़चिड़त क्षेत्र पर सीधे संयंत्र से निकाला। आप यह उत्पाद भी खरीद सकते हैं जिसमें यह सक्रिय संघटक शामिल है, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से स्वाभाविक है, या लगभग: यह त्वचा को शांत करेगा इसे शांत करने के लिए एक और तरीका है? एक कपास की गेंद पर melaleuca तेल की एक छोटी बूंद डालो, तो त्वचा पर लागू होते हैं। यह संक्रमण से लड़ सकता है और इसे पहले ठीक कर सकता है।
  • हील चेफेड स्किन चरण 6 नामक छवि
    6
    एक सुखदायक स्नान लो 2 कप बेकिंग सोडा और लैवेंडर आवश्यक तेल के 10 बूंदों को मिलाकर एक सुखदायक समाधान बनाएं। तब इसे बाथटब में डालना, जबकि यह गुनगुने पानी से भरा होता है बहुत गर्म पानी में डुबोकर बचें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को सूखा या परेशान कर सकता है। कम से कम 20 मिनट के लिए टब में रहें, फिर बाहर आ जाओ और एक साफ तौलिया के साथ तौलिया।
  • आप बाथटब में डालने वाले सुखदायक हर्बल चाय भी तैयार कर सकते हैं। उबलते 30 ग्राम हरी चाय, 30 ग्राम सूखे कैलेंडुला और 30 ग्राम सूखे कैमोमाइल को 2 लीटर पानी में लाओ। तरल ठंडा होने तक जलसेक में आलू को छोड़ दें, फिर इसे फिल्टर करें और टैंक में डालें।
  • हील चेफेड स्किन चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    7
    यदि आवश्यक हो, तो डॉक्टर से संपर्क करें। चिंतित त्वचा संक्रमित हो सकती है और किसी विशेषज्ञ के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। यदि आप संक्रमण और दानेदार और दांतेदार धब्बे की उपस्थिति का निरीक्षण करते हैं, तो एक विशेषज्ञ को जाएं। आपको यहां जाना चाहिए, भले ही प्रभावित क्षेत्र बहुत ही दर्दनाक या पीड़ादायक हो।
  • भाग 2

    त्वचा की जलन को रोकना
    हील चेफ़ेड स्किन चरण 8 नामक छवि
    1
    अपनी त्वचा को शुष्क रखें यदि आप जानते हैं कि आप खेल और पसीना करने जा रहे हैं, तो उन स्थानों पर टैक्मूम-फ्री, रॉक-आधारित पाउडर लागू करना सुनिश्चित करें जो आमतौर पर अधिक साँस लेते हैं। पसीना जलन खराब हो जाएगी, इसलिए जितनी जल्दी हो सके बदल दें।
  • हील चेफेड स्किन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    सही कपड़े पहनो जो वस्त्र बहुत तंग हैं वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं और त्वचा की सूजन पैदा कर सकता है। सिंथेटिक कपड़ों का चयन करें जो इसे बिना मजबूर किए शरीर का पालन करता है। जो कपड़े त्वचा को कवर करते हैं वे घर्षण को रोकते हैं जिससे जलन होती है। यदि आप खेल खेलते हैं, तो कपास नहीं पहनें और जितना संभव हो उतना पोशाक तैयार करने की कोशिश करें।
  • किनारों या पट्टियों के साथ कपड़े से बचें जो त्वचा के खिलाफ रगड़ें। अगर आप देखते हैं कि जैसे ही आप उन्हें डालते हैं, तो वे आपकी त्वचा को खरोंच या परेशान करते हैं, क्लच उन्हें कई घंटों तक रखने के बाद ही खराब हो जाएगा। अधिक आरामदायक कपड़े चुनने के लिए बेहतर है जो त्वचा को परेशान नहीं करते हैं।
  • हील चेफेड स्किन चरण 10 नामक छवि
    3
    अधिक पानी पी लो, खासकर जब आप शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं पानी की खपत में पसीने की सुविधा होगी, जो नमक क्रिस्टल के गठन को रोकती है। त्वचा पर पाया नमक क्रिस्टल घर्षण का एक स्रोत हो सकता है, जिससे जलन होती है।
  • हील चेफेड स्किन चरण 11 नामक छवि
    4
    एक निवारक स्नेहन समाधान तैयार करें डायपर और वैसलीन जिल्द की सूजन के लिए आपको एक मरहम की आवश्यकता होगी प्रत्येक संघटक के लिए एक कप को मापें और उन्हें कटोरे में मिलाएं। मुसब्बर वेरा के आधार पर विटामिन ई और 60 मिलीलीटर क्रीम के आधार पर 60 मिलीलीटर क्रीम जोड़ें। मिश्रण अच्छी तरह मिलाएं यह काफी मोटी होगी, लेकिन आप इसे चिड़चिड़ापन त्वचा के लिए लागू कर सकते हैं
  • शारीरिक गतिविधि या पसीना करने से पहले, उन क्षेत्रों में स्नेहक को लागू करें जो आमतौर पर चिढ़ जाते हैं यह जलन का इलाज भी कर सकता है और फफोले को रोक सकता है।
  • हील चेफेड स्किन चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    वजन कम करने की कोशिश करो यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आप अधिक जलन देख सकते हैं। यह खासकर सच है अगर आप जांघों पर सूजन देखते हैं। वजन कम होने से आपको भविष्य में स्वयं के खिलाफ रगड़ से ज्यादा त्वचा को रोकने में मदद मिलेगी।
  • शारीरिक गतिविधि शुरू करना और अपने आहार में स्वस्थ भोजन को शामिल करना आप खेल की कोशिश कर सकते हैं जो तैरने, भारोत्तोलन या रोइंग जैसी महत्वपूर्ण जलन का कारण नहीं बनते।
  • टिप्स

    • जब त्वचा संक्रमित हो जाती है और रक्तस्राव शुरू हो जाती है, तो पहले एक एंटीबायोटिक साबुन वाले क्षेत्र को धो लें। त्वचा से कीटाणुओं को हटाने के लिए शराब या हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग करें, फिर प्रभावित क्षेत्र में एक एंटीबायोटिक मरहम लगायें। प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करने से पहले कुछ दिनों की प्रतीक्षा करें, वास्तव में खून बह रहा हो जाना चाहिए और क्षेत्र ठीक करना शुरू कर दिया होगा।
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि क्षेत्र कुछ दिनों बाद ठीक नहीं होता है या खराब नहीं होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com