साइनसिसिस को कैसे रोकें

साइनसिसिस एक सूजन है जो नाक के आसनों के आसपास के गुहाओं को प्रभावित करती है, जिससे श्लेष्म पैदा होता है जिससे श्वसन मुश्किल हो जाता है, जिससे चेहरे का दर्द, सिरदर्द और / या खांसी होती है। यह आमतौर पर एक आम सर्दी (वायरस के कारण) का नतीजा है, हालांकि यह भी शुरू किया जा सकता है या बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के कारण, साथ ही साथ एलर्जी भी हो सकती है। इसे रोकने के लिए आपको उचित स्वच्छता का पालन करना चाहिए, ज्ञात जोखिम कारकों से बचें और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखें।

कदम

भाग 1

जोखिम कारक से बचना
इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 1
1
अक्सर अपने हाथ धोएं संक्रमित व्यक्ति के साथ शारीरिक संपर्क के माध्यम से फैले अधिकांश जीवाणु और वायरल संक्रमण, रोगाणुओं को मुंह, नाक या आंखों में सीधे पेश करते हैं। सूक्ष्म जीव शरीर के स्राव जैसे लार और बलगम के लिए घंटों तक जीवित रह सकते हैं, इसलिए जब लोग ठंड के मौसम में दृष्टिहीन बीमार (छींक, खाँसी या गंजापन) हो तो ध्यान रखना चाहिए और कम से कम अपने हाथों को धोने के लिए सुनिश्चित करें साइनसाइटिस संक्रमित होने का खतरा
  • उन्हें ठीक से धोने के लिए, Bagnale पहले पानी के साथ, साबुन लागू करते हैं और कम से कम 20 सेकंड के लिए strofinale, उंगलियों के बीच क्षेत्र की अनदेखी के प्रति सावधान किया जा रहा है, नाखून के नीचे और दोनों पर अंत, risciacquale पक्षों और एक कपड़े का उपयोग कर उन्हें सूखी साफ।
  • जब आप सार्वजनिक स्थानों पर होते हैं, विशेष रूप से आँखें, नाक और मुंह को अपना चेहरा छूने से बचें
  • हमेशा भोजन से पहले धो लें, खासकर यदि आप अपने हाथों से खा रहे हैं (उदाहरण के लिए गर्म कुत्तों या पिज्जा)
  • हाथ सेनेटिवेटर्स का उपयोग बहुत ज्यादा न करें, क्योंकि वे एंटीबायोटिक प्रतिरोधी सूक्ष्मजीवों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 2
    2
    अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें शरीर के कार्यों को ठीक से और रोगज़नक़ों से बचाव के लिए आदेश में, आप ठीक ढंग से साइनस, नाक की श्लेष्मा झिल्ली हाइड्रेट और throat- जब इन क्षेत्रों में भी सूखे हैं करने के लिए है, वे जलन, सूजन और संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं। इसलिए, श्लेष्म झिल्ली को नम बनाए रखने के लिए और अच्छी हाइड्रेशन सुनिश्चित करने के लिए, आपको प्रत्येक दिन 250 मिलीलीटर पानी के कम से कम 8 गिलास पीने चाहिए।
  • , कोला और उन ऊर्जा पेय से बचें क्योंकि वे निर्जलीकरण को बढ़ावा देने के कर सकते हैं क्योंकि कैफीन की वे होते हैं, जो एक मूत्रवर्धक पदार्थ (उत्तेजित करता है पेशाब वृद्धि हुई) है - इसलिए भी कॉफी और काली चाय के सेवन सीमित करता है।
  • सर्दियों के महीनों के दौरान नाक साइनस बंद स्थानों में मौजूद विशेष रूप से सूखी हवा के कारण बहुत ज्यादा सूखता है - इस समस्या से बचने के लिए आपको आर्द्रता को प्रकाश में लाया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि हवा ताजा है और गर्म नहीं है - गर्म आर्मीफाइयर उपकरणों के अंदर जीवाणु वृद्धि को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे स्थिति बदतर हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 3
    3
    एलर्जी को नियंत्रण में रखें वे साइनसिस के लिए एक और जोखिम कारक बनाते हैं। पराग या अन्य जलन को एलर्जी बहने और भरी हुई नाक पैदा कर सकता है, अपने आप में नहीं है साइनसाइटिस प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन जाल वायरस और नाक के रास्ते में बैक्टीरिया और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, यदि आप किसी भी एलर्जी है या एलर्जी rhinitis (घास का बुख़ार) से पीड़ित हैं, तो आप आप से चलाता है को बेनकाब करना चाहिए नहीं या आप उन्हें दवा के साथ नियंत्रण में रखने के लिए है - आम तौर पर यह एंटीथिस्टेमाइंस / decongestants बेंच है।
  • एंटीहिस्टामीन के साथ इस पर ज़्यादा नहीं करना सावधान रहें क्योंकि वे श्लेष्म झिल्ली को सूख सकते हैं - दवा उपचार शुरू करने या रोकने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया और साइनसाइटिस इसी तरह के लक्षण (नाक की भीड़, साँस लेने में कठिनाई, छींकने और पानी आँखें) का अनुभव हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से साइनसाइटिस अधिक दर्दनाक यह बुखार का कारण बनता है और हरे-ग्रे रंग के अनुनासिक स्राव के साथ है है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 4
    4
    परेशानियों को निर्यात करने से बचें। एलर्जी के अलावा, कई रासायनिक परेशानियां हैं जो इन लक्षणों को ट्रिगर कर सकती हैं, जो नाक छिद्र को संक्रमण के प्रति अधिक संवेदी बना देती हैं। तो सिगरेट / सिगार धूम्रपान, धूल, ब्लीच, सबसे रासायनिक डिटर्जेंट, पर्यावरण प्रदूषण और एस्बेस्टोस कण जैसे सबसे आम परेशानियों से बचने की कोशिश करें। जब आप जानते हैं कि आपको इन प्रकार के परेशानियों को निर्यात करना है, तो यह मुखौटा पहनने में सहायक हो सकता है, हालांकि कभी-कभी इसे पूरी तरह से बचाना मुश्किल होता है
  • सिगरेट के धूम्रपान करने वालों ने गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में अधिक श्वसन तंत्र के संक्रमण (नाक और निचले साइनस में ऊपरी) को विकसित किया है।
  • निष्क्रिय धूम्रपान, विशेष रूप से, बच्चों में फेफड़े के संक्रमण और नाक साइनस के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। जब बच्चों के चारों ओर होते हैं तो धूम्रपान न करें, क्योंकि वे जोखिम वाले कारकों को जानते और बचने में असमर्थ हैं।
  • पशु फर और रूसी एलर्जी बढ़ सकता है
  • धूल को याद रखें और नियमित रूप से घर पर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें, ताकि नाक साइनस को बहुत अधिक परेशान न करें।
  • इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 5
    5



    जब बच्चे झूठ बोल रहे हों तो स्तनपान न करें। यह तकनीक नवजात शिशुओं में एक और महत्वपूर्ण जोखिम कारक का प्रतिनिधित्व करती है, खासकर जब वे लापरवाह स्थिति में हों दूध आसानी से नाक में प्रवेश कर सकता है, नाक छिद्रों में और स्तनों तक पहुंच जाता है, न केवल घुटन का खतरा बढ़ता है, बल्कि बैक्टीरिया के लिए भोजन भी बनता है। बच्चे के नाक साइनस में मौजूद हर जीवाणु दूध की शक्कर पर भोजन करते हैं और तेजी से फैलता है, जिससे संक्रमण हो जाता है।
  • यदि आप दूध से वायुमार्ग तक पहुंचने के लिए नहीं चाहते हैं, तो जब आप सीधे बैठते हैं तो आपको अपने बच्चे को हमेशा स्तनपान करना चाहिए।
  • हालांकि वयस्कों में साइनसाइटिस के 90% (अक्सर आम सर्दी की कि से) वायरस के कारण होता है, बच्चों और शिशुओं को प्रभावित करने वाले मामलों का केवल 60%, वायरल मूल के है अन्य 40% बैक्टीरियल मूल का है, जो गरीब स्तनपान तकनीक के कारण विकसित होता है
  • भाग 2

    स्वास्थ्य में रहें
    इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 6
    1
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें किसी भी प्रकार के संक्रमण की सही रोकथाम स्वास्थ्य स्थितियों और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की ताकत पर निर्भर करता है। प्रतिरक्षा प्रणाली अनुसंधान के क्षेत्र में और रोगजनक सूक्ष्मजीवों के विनाश में विशेष कोशिकाओं से बना है, लेकिन जब यह है कमजोर या समझौता किया वायरस और बैक्टीरिया श्लेष्मा झिल्ली में कामयाब और अधिक आसानी से साइनसाइटिस पैदा कर सकता है। इस कारण से, आपको प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध होना चाहिए, इस और अन्य बीमारियों और / या संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए।
    • अधिक या बेहतर नींद (प्रति रात कम से कम 7-9 घंटे), खाने के और अधिक ताजे फल और सब्जियों,, अच्छा व्यक्तिगत स्वच्छता अभ्यास अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए और नियमित शारीरिक गतिविधि शरीर की सुरक्षा को मजबूत करने के सभी तरीके हैं।
    • पोषण पर ध्यान दें आप प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सुधार करना चाहते हैं, तो आप भी परिष्कृत शर्करा (मीठा पेय, कैंडी, केक, कुकीज, पेस्ट्री, आइसक्रीम, दूध चॉकलेट, आदि), शराब के अपने सेवन को कम करने और धूम्रपान बंद कर देना चाहिए।
    • अपने बचाव को मजबूत करने के लिए आप विटामिन सी और डी, जस्ता, सेलेनियम, एक्चेंसिआ, जैतून का पत्ता निकालने और एस्ट्रॉगलस रूट जैसी खुराक भी ले सकते हैं। हालांकि, अगर आप पूरक द्वारा की पेशकश की तुलना में अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको खाने के माध्यम से विटामिन ले जाना चाहिए, अधिक नारंगी, पपीता, अंगूर और पत्तेदार सब्जियां खाने चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 7
    2
    तनाव के स्तर को कम करें. अत्यधिक भावनात्मक तनाव मुख्य कारणों में से एक है जो रोगों को ट्रिगर करते हैं, विशेष रूप से बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण। मध्यम या गंभीर तनाव, खासकर जब यह निरंतर (क्रोनिक) होता है, तो प्रतिरक्षा सुरक्षा को काफी कमज़ोर करता है जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली संभावित रोगजनकों को विकसित करने और बढ़ने की अनुमति देता है, श्लेष्म झिल्ली जैसे ऊतकों पर हमला करता है। नतीजतन, काम करने के लिए और व्यक्तिगत जीवन में तनाव के स्तर को कम करने के लिए संक्रामक बीमारियों जैसे कि साईनुसाइटिस को रोकने के लिए आवश्यक है।
  • तनाव के लिए सबसे प्रभावी आराम तकनीकों में से, ध्यान, योग, ताई ची और गहन साँस लेने के व्यायाम पर विचार करें।
  • काम और / या व्यक्तिगत संबंधों में कुछ बदलाव तनाव से राहत का सबसे अच्छा तरीका है - यदि आप सलाह या मार्गदर्शन प्राप्त करने की आवश्यकता महसूस करते हैं तो एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें
  • भावनात्मक तनाव के अलावा, प्रतिरक्षा प्रणाली को शारीरिक, के रूप में अधिक वजन, कुपोषण कि अपर्याप्त पोषण, मधुमेह या दीर्घकालिक संक्रमण और विषाक्त पदार्थों के संपर्क में के रूप में अन्य रोगों से परिणाम से एक नकारात्मक प्रभाव पीड़ित हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 8
    3
    रोकथाम के उपाय के रूप में एक खारा समाधान के साथ नाक की राइन्स बनाएं। गर्म डिस्टिल्ड पानी का मिश्रण और नमक की एक चुटकी को नाक छिद्रों में मिलाकर रखने के लिए उन्हें हाइड्रेटेड और रोगजनक सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने के लिए स्प्रे करें। अधिकांश वायरस और बैक्टीरिया नमकीन वातावरण में मर जाते हैं या अन्यथा पुन: उत्पन्न नहीं कर सकते। ये खारा स्प्रे बलगम के संचय से छुटकारा पाने में भी मदद करते हैं।
  • इस प्रकार की नाक साइनस सफाई करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • एक स्प्रे बोतल में खारा समाधान सम्मिलित करें और इसे नाक में फैलाना, यह नाक साइनस तक पहुंचने तक इसे साँस लेना सुनिश्चित करें। इस उपाय के साथ एक सप्ताह में कई बार सर्दी / प्रभाव के मौसम में चलें (दिसंबर और फरवरी के बीच) एक निवारक उपाय के रूप में।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक का उपयोग कर सकते हैं नेटी पॉट और नाक के माध्यम से नाक मार्गों में मिश्रण डालना। यह उपकरण एक छोटा सा चायदानी जैसा दिखता है और अक्सर भारत और एशियाई देशों में नाक के छिद्रों को साफ / सूखने के लिए उपयोग किया जाता है - अधिक जानकारी के लिए एक ऑनलाइन शोध करें।
  • टिप्स

    • साइनसाइटिस का सबसे आम लक्षण के अलावा मानता है: भरी हुई या बहती नाक, गंध के अस्थायी नुकसान, postnasal ड्रिप, छींकने, चेहरे का दबाव या तीव्र दर्द, सिर दर्द, गले में खराश, खांसी, बुरा सांस, थकान की भावना, और हल्का बुखार।
    • आप नाक विकास (जंतु), एलर्जी, श्वसन तंत्र के आवर्तक संक्रमण है या एक साइनस संक्रमण कि अधिक से अधिक छह महीने तक रहता है अफसोस जताया, तो आप लंबे समय से पीड़ित एक उच्च जोखिम को चलाते हैं।
    • इस संक्रमण के लिए ज़िम्मेदार बैक्टीरिया आम तौर पर हैं स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा या मोराएक्सैला कैटरहिलिस.
    • शिशुओं में साइनसइटिस का एक और महत्वपूर्ण जोखिम कारक है कि बालवाहिनी की आवृत्ति के अतिरिक्त, शांत करने वाला का अत्यधिक उपयोग होता है, जहां रोग बहुत आसानी से फैलता है।

    चेतावनी

    • यदि लक्षण पिछले हफ्ते से ज्यादा या वे सुधारते हैं, लेकिन फिर वे बदतर हो जाते हैं, तो आपने एक गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण विकसित किया हो सकता है और आपको तत्काल अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    • यदि आपको निम्न लक्षणों में से किसी का अनुभव होता है तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें: नाक और आंखों के आसपास के क्षेत्र में तीव्र दर्द और स्पर्श दर्द, त्वचा के संक्रमण के स्पष्ट संकेत, जैसे लाल और गर्म प्रकोप जो तेजी से फैलते हैं, 39 डिग्री सेल्सियस ऊपर बुखार।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com