तनाव को कम कैसे करें

तनाव यह है कि अत्यधिक मानसिक या भावनात्मक दबाव से कुचल होने की भावना। जब आप तनाव को संभालने में असमर्थ महसूस करते हैं, तो यह तनाव हो जाता है। हर कोई तनाव को अलग ढंग से प्रतिक्रिया देता है और हर व्यक्ति खुद को व्यक्तिगत तनाव का सामना करना पड़ता है। सबसे सामान्य कारणों में काम, संबंध और पैसा शामिल हैं तनाव आपको प्रभावित करने, सोचने और व्यवहार करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है। यह जीव के कामकाज पर भी बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है। सबसे आम लक्षणों में से कुछ चिंता, चिंता, नींद की गड़बड़ी, पसीना, भूख की हानि और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है। तनाव से पहले अपने मानसिक और शारीरिक कल्याण पर गंभीर परिणाम होते हैं, इसे प्रबंधित करने के लिए कई तकनीकों और रणनीतियों का अध्ययन करने में कुछ मिनट बिताना अच्छा है।

कदम

भाग 1

शरीर को आराम करो
इमेज शीर्षक कम तनाव तनाव चरण 1
1
शारीरिक गतिविधि करो सप्ताह में तीन बार व्यायाम करने में 30 से 45 मिनट लगते हैं और आपको और अधिक फिट और अपने जीवन को नियंत्रित करने में सक्षम महसूस होता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि काम करने से तनाव कम हो सकता है, अवसाद से लड़ सकता है और संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार हो सकता है। यह एंडोर्फिन को भी मुक्त कर देता है, सकारात्मक उत्तेजनाओं को बढ़ावा देने वाले रसायन। यहां शारीरिक गतिविधि करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • चलना चलाना मुफ्त एंडोर्फिन की दौड़ प्रशिक्षण के बाद, आप पहले से बेहतर महसूस कर सकते हैं अपना लक्ष्य निर्धारित करने की कोशिश करें, जैसे कि 5 के या 10 के मैराथन में भाग लेना आप बहुत प्रेरित महसूस करेंगे, अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में और बाधाओं को दूर करने में सक्षम होंगे।
  • पूल में शामिल हों और हर दूसरे दिन दो मील के लिए तैरिये अपने आप को पानी में विसर्जित कर देगा, आपको मजबूत महसूस होगा और आपको सभी तनावपूर्ण विचारों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। यह एक महान गतिविधि है, भले ही आपके पास मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द हो।
  • योग कक्षा के लिए साइन अप करें, जो न केवल शरीर के लिए अच्छा है, यह भी सांस को नियंत्रित करने और दिमाग को ध्यान में रखकर मदद करता है।
  • टीम में शामिल हों, उदाहरण के लिए बॉलिंग, वॉलीबॉल या सॉफ्टबॉल। आप नए दोस्त बनाने में सक्षम होंगे और साथ ही आप ट्रेन करेंगे दूसरे शब्दों में, आपको समाजीकरण के लाभ मिलेगा और एक बार में खेल का
  • ट्रैकिंग बनाओ। यदि आप प्रकृति में अधिक समय व्यतीत करते हैं और ताजी हवा में सांस लेते हैं, तो आपको कम तनाव महसूस होगा।
  • इमेज का शीर्षक कम करें स्ट्रेस चरण 2
    2
    मालिश की कोशिश करो मालिश चिकित्सा तनाव को कम कर सकता है यह मनोचिकित्सा तनाव को आराम और राहत देने के लिए उत्कृष्ट है। आप अपनी गर्दन, पूर्व और हथेलियों को मालिश कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, एक मित्र से मदद करने के लिए या एक पेशेवर से संपर्क करें।
  • व्यावसायिक मालिश महंगा हो सकता है, लेकिन ये हर पैसे के लायक हैं एक मालिश चिकित्सक मांसपेशियों को ढीला करने में सक्षम है जब तक सभी तनाव शरीर से निकाल दिए जाते हैं।
  • मालिश भी शानदार अग्रेषण हैं अपने साथी को अपने पैर या पीठ की मालिश करने के लिए कहें आप एक सुखद जोड़े अनुभव साझा करेंगे।
  • इमेज शीर्षक कम तनाव तनाव चरण 3
    3
    स्वस्थ खाओ तनाव से लड़ने का रहस्य एक संतुलित आहार है एक अच्छी तरह से खिलाया शरीर तनाव के मनोवैज्ञानिक प्रभाव से बेहतर सामना कर सकता है। इसके अलावा, यह विकार द्वि घातुमान की प्रवृत्ति से जुड़ा हुआ है: जब एक व्यक्ति पर बल दिया जाता है, तो वह उच्च-कैलोरी और वसा युक्त पदार्थों को पसंद करते हैं। यदि आप तनाव को कम करना चाहते हैं, तो आपको पोषण पर विशेष ध्यान देना चाहिए। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • एक स्वस्थ नाश्ता करें यह दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, इसलिए, इस तरह के जई के रूप में खाद्य पदार्थ कार्बोहाइड्रेट, खाने के लिए इस तरह के टर्की या दुबला हैम, और फल या सब्जियों के एक हिस्से के रूप में प्रोटीन खाद्य पदार्थों की कोशिश करते हैं।
  • एक दिन में तीन संतुलित भोजन करें। प्रतिबद्धताओं और तनाव के बावजूद नियमित भोजन करना आपको अच्छी आदतें हासिल करने में मदद करेगा, आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करेगा।
  • स्वस्थ नाश्ते बनाने के लिए ब्रेक लें: वे पूरे दिन आपको चार्ज करेंगे। एक सेब, एक केला या बादाम का बैग लाओ ऐसे उत्पादों से बचें जो आपको भूजदार और सुस्त लगते हैं, जैसे मीठा नाश्ते या कार्बोनेटेड पेय
  • कैफीन और चीनी की खपत कम करें वे आपको केवल अस्थायी रूप से शुल्क देते हैं, वास्तव में वे अक्सर ऊर्जा को पतन और मूड को बदतर बनाते हैं। कम खपत करने से आप बेहतर सो सकते हैं
  • इमेज शीर्षक कम तनाव तनाव चरण 4
    4
    पौधे आधारित उत्पादों का उपयोग करने और हर दिन हर्बल चाय पीने की आदतें पाएं विभिन्न पौधों और चाय का प्रभाव शांत हो सकता है, इस प्रकार तनाव से प्रेरित अनिद्रा, चिंता या क्रोध कम हो सकता है। नए पौधों या पूरकों का उपयोग करने से पहले, हमेशा अपने चिकित्सक या किसी अन्य विशेषज्ञ से परामर्श करना सुनिश्चित करें तनाव से निपटने के लिए यहां कुछ सबसे प्रभावी उत्पाद हैं:
  • कैमोमाइल। यह अपने कई चिकित्सीय गुणों और इसकी आसान उपलब्धता के लिए एक मशहूर प्रसिद्ध पौधे है। यह आम तौर पर हर्बल चाय के रूप में भस्म होता है, अक्सर तनाव के लक्षणों से निपटने के लिए, जैसे अनिद्रा और अशांति में पेट।
  • पैसीफ्लोरा। इस संयंत्र का उपयोग सो विकारों, चिंता और जठरांत्र संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। हाल के शोध के अनुसार, यह चिंता के इलाज के लिए दवाओं के रूप में प्रभावी हो सकता है यह आमतौर पर एक जलसेक के रूप में लिया जाता है।
  • लैवेंडर। अनुसंधान ने दिखाया है कि लैवेंडर की गंध एक शांत, सुखदायक और शामक प्रभाव जब साँस ले सकता है। इस कारण से, यह अक्सर aromatherapy तेल, हर्बल चाय, साबुन, स्नान जैल और क्रीम बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन ये सिर्फ कई लैवेंडर आधारित उत्पादों में से कुछ बाजार पर उपलब्ध हैं।
  • वैलेरियन जड़ इसका उपयोग चिंता और अनिद्रा के इलाज के लिए किया जा सकता है, भले ही उसे एक महीने से अधिक समय तक नहीं लिया जाए।
  • इमेज शीर्षक कम तनाव तनाव चरण 5
    5
    नींद के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं तनाव तनाव के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए इसे अनदेखा न करें और इसे बलिदान न करें। वास्तव में तनाव को कम करने के लिए अनुकूलन कार्यक्रम बहुत उपयोगी होंगे, वास्तव में नींद मे स्मृति, निर्णय और मूड को प्रभावित करती है। अनुसंधान ने यह दिखाया है कि लगभग सभी अमेरिकियों को हर रात में 60-90 मिनट तक सोते समय अधिक खुश, स्वस्थ और सुरक्षित होगा।
  • अच्छी तरह से आराम करने के लिए, लगभग हर रात को सात से नौ घंटे नींद की आवश्यकता होती है बहुत अधिक सो रही है या पर्याप्त नहीं है, आपको डांट लग रहा है और आपकी ज़िम्मेदारियों का सामना करने में असमर्थ है।
  • हर रात, एक ही घंटे के लिए सोने की कोशिश करो सप्ताहांत के दौरान रात में पांच घंटे और रात में 10 मत सो जाओ, अन्यथा आप और भी अस्थिर और थके हुए महसूस करेंगे।
  • बिस्तर पर जाओ और हमेशा एक ही समय के आसपास उठो। यह आपकी आदतों को और विनियमित करेगा, इसलिए समस्याओं के बिना सो जाओ और जागने के लिए आसान हो जाएगा।
  • सोने से पहले, अपने आप को बिस्तर पर रखो और एक घंटे के लिए इसे अनप्लग करें। पढ़ें, आराम से संगीत सुनें या अपनी डायरी में लिखें। टेलीविज़न को न देखें और अपने मोबाइल फोन से खेलना न करें, अन्यथा नींद को आराम और सुलझाना मुश्किल हो सकता है
  • इमेज शीर्षक कम तनाव तनाव चरण 6
    6
    अपने शरीर के साथ सद्भाव में रहने का प्रयास करें कई मानस से शारीरिक अलग हालांकि, आपके शरीर पर ध्यान देने के लिए एक पल को रोकना उपयोगी है, यह समझने के लिए कि शरीर पर तनाव का क्या प्रभाव है।
  • अपनी पीठ पर लेट जाओ या जमीन पर अपने पैरों के साथ बैठो। पैर की उंगलियों से प्रारंभ करें और खोपड़ी में आगे बढ़ें शरीर की उत्तेजनाओं को ध्यान में रखते हुए और तनाव की पहचान करें। कुछ को बदलने या विस्तारित क्षेत्रों को आराम करने की कोशिश न करें, बस इसके बारे में पता करने की कोशिश करें
  • कुछ मिनटों के लिए, चुने हुए स्थान पर रहें और साँस लें, धीरे-धीरे शरीर के प्रत्येक भाग पर ध्यान केंद्रित करें, सिर से पैर की अंगूठी तक। जैसा कि आप श्वास और साँस छोड़ते हैं, कल्पना करें कि हवा उन सभी क्षेत्रों के माध्यम से गुजरती है जैसे आप उन पर ध्यान देते हैं।
  • कम से कम तनाव कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    रिलैक्स। अपनी गर्दन और कंधों पर एक ग्रीवा पैड या गर्म कपड़े रखें, फिर 10 मिनट के लिए अपनी आँखें बंद करें। अपना चेहरा, गर्दन और कंधों को आराम करने की कोशिश करें
  • आप सिर, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को रगड़ने के लिए टेनिस बॉल या मसाज़ की गेंद का उपयोग भी कर सकते हैं, जहां कई लोग तनाव जमा करते हैं। अपने कंधों और दीवार या अपने कंधों और फर्श के बीच की गेंद को रखो, उस स्थान पर निर्भर करता है जिससे आप आसानी से और अधिक आरामदायक पाते हैं गेंद पर झुकें और 30 सेकंड तक प्रभावित क्षेत्र पर एक कोमल दबाव डालें। फिर, इसे आराम करने के लिए गेंद को दूसरे क्षेत्र में ले जाएं।
  • भाग 2

    मन आराम करो
    इमेज शीर्षक कम तनाव तनाव चरण 8
    1
    पढ़ें। शांत और संचय के लिए पढ़ना प्रभावी है। यह सुबह में मन जागने और शाम को नींद के साथ मिलाने के लिए भी उपयोगी है। चाहे आप एक ऐतिहासिक या भावुक उपन्यास पढ़ते हैं, आप किसी दूसरे संसार में अवशोषित होकर आपको आराम करने में मदद करेंगे। छह मिनट का पढ़ने तनाव स्तर को दो तिहाई से कम करने के लिए पर्याप्त है।
    • यदि आप इसे उपयोगी पाते हैं, तो आप शास्त्रीय पृष्ठभूमि संगीत के साथ बिस्तर पर जाने से पहले पढ़ सकते हैं
    • जब आप पढ़ते हैं, तो अपनी आंखों को टायर न करने के लिए एक अच्छा दीपक का उपयोग करें, लेकिन अन्य रोशनी को कम करने के लिए आपको शांत करना, आराम और विश्राम के साथ मिलना
    • यदि आप इस जुनून को पढ़ने और पसंद करना चाहते हैं, तो एक रीडिंग क्लब में शामिल हों यह आपको पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बहुत उपयोगी है और इस बीच नए दोस्त बनाने के लिए यहां तक ​​कि इस मामले में, आप तनाव से लड़ने की कोशिश कर रहे एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को मार सकते हैं: आप दूसरों के साथ गहरी बातचीत कर रहे हैं, जबकि आप कुछ प्यार करते हैं
  • इमेज शीर्षक कम तनाव तनाव चरण 9
    2
    सकारात्मक सोचो अपने दैनिक संपर्कों को अधिक सेवनपूर्वक रहने के लिए कुछ मनोवैज्ञानिक ने दिखाया है कि आशावादी और निराशावादी अक्सर एक ही समस्याएं और बाधाओं का सामना करते हैं, केवल आशावादी उन्हें बेहतर तरीके से प्रबंधित करते हैं।
  • हर दिन, तीन छोटी चीजें हैं जिनके लिए आप आभारी हैं सोचें। इससे आपको अपने जीवन के सभी सकारात्मक पहलुओं को याद करने में मदद मिलेगी, भले ही आप पर जोर दिया जाए। सकारात्मक सोच आपको परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखने की अनुमति दे सकती है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें स्ट्रेस चरण 10
    3
    अधिक हँसो यह दिखाया गया है कि हँसिंग झगड़े तनाव पैच एडम्स जैसे कई डॉक्टर मानते हैं कि हास्य रोगों और शल्यचिकित्सा से हीलिंग को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मुस्कुराहट का कार्य मूड को सुधार सकता है और आश्वस्त हो सकता है।
  • हंसना मुफ्त एंडोर्फिन, अच्छे मूड के रसायनों।
  • हास्य आप अपने जीवन को वापस लेने की अनुमति देता है। यह आपको इसे एक अलग प्रकाश में देखने की अनुमति देता है यह आप सभी पर जोर देती है कि मौलिक परिवर्तन कर सकते हैं। प्राधिकरण अक्सर बाहर खेला जाता है यह आप को परेशान करने के तरीके को समझने के नए तरीकों की पेशकश कर सकता है। हँसी और हास्य अलग-अलग आँखों से जीवन को देखने के लिए गहराई से प्रभावी उपकरण हैं
  • इमेज का शीर्षक कम करें स्ट्रेस चरण 11
    4
    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें तनावपूर्ण परिस्थितियों में छूट को बढ़ावा देने के लिए अपने आप को गहरा साँस लेने के लिए उपयोगी है। गहरी साँस लेने को भी डायाफ्रामिक, उदर और लयबद्ध कहा जाता है। यह ऑक्सीजन की एक पूर्ण प्रतिस्थापन को बढ़ावा देता है, इसलिए यह आपको ताजा ऑक्सीजन में सांस लेने और कार्बन डाइऑक्साइड को उकसाने की अनुमति देता है। इससे आपको अपना दिल की धड़कन धीमा करने और अपने रक्तचाप को कम करने या स्थिर करने में मदद मिलती है।
  • सबसे पहले, बैठने या बैठने के लिए एक शांत और आरामदायक जगह की तलाश करें। गर्म करने के लिए एक या दो सामान्य साँस लें फिर, एक गहरी साँस लें: अपनी नाक से धीरे-धीरे श्वास ले लें, अपनी छाती और निचले पेट को आपके फेफड़ों भरने के रूप में फैलाने दें। पेट को पूरी तरह से विस्तारित करने दें इसे वापस पकड़ मत करो, जैसा कि कई लोग करते हैं अब, अपने मुंह (या नाक, अगर यह अधिक प्राकृतिक है) के साथ धीरे धीरे साँस लें। एक बार अभ्यास करने और समझने के बाद, सही तरीके से श्वास कैसे करें, व्यायाम करें जैसा कि आप अपनी आंखों के साथ बैठते हैं, कुछ छवियों के साथ गहरी साँस लेने में गठबंधन करते हैं, शायद एक शब्द या विशिष्ट अभिव्यक्ति जो विश्राम को बढ़ावा देती है
  • उथले श्वास का एक ही प्रभाव क्यों नहीं है? डायाफ्राम के आंदोलन को सीमित करके, इसका एक बिल्कुल विपरीत परिणाम है। जब आप सतही रूप से साँस लेते हैं, तो फेफड़ों के निचले हिस्से में ऑक्सीजनयुक्त हवा नहीं होती है जो उसके कारण होती है, जिससे सांस और चिंता की कमी हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें स्ट्रेस चरण 12
    5
    अभ्यास जागरूकता जागरूकता विकसित करने के लिए व्यायाम आपको वर्तमान पर ध्यान देने की अनुमति देता है ताकि आप सोच सकें कि आप क्या सोचते हैं और आप अपने अनुभवों के बारे में क्या सोचते हैं। जागरूकता आप तनाव प्रबंधन और मुकाबला करने की अनुमति देता है। इसमें अक्सर ध्यान, श्वास और योग जैसे तकनीकों का उपयोग शामिल होता है।
  • यदि आप किसी जागरूकता या योग वर्ग का पालन नहीं कर सकते हैं, तो कोशिश करें ध्यान. आप इसे कहीं भी और जब तक चाहें कर सकते हैं। दिन में सिर्फ 20 मिनट के लिए ध्यान से तनाव कम हो सकता है आपको बस एक आरामदायक और शांत स्थान मिलना है, अपने हाथों को एक आरामदायक स्थिति में रखना, अपनी आँखें बंद करें और अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। उपस्थित होने और शरीर को आराम करने के लिए ध्यान रखें, आपको लगता है कि हर सांस और असुविधा महसूस करते हैं अपने मन को नकारात्मक या तनावपूर्ण विचारों से मुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध: यह सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है। सबसे ऊपर, सांस लेना यदि आप ध्यान दें कि मन कहीं और भटकता है, तो साँसों की गिनती करें बिस्तर पर जाने से पहले उठा या अनप्लग के तुरंत बाद ध्यान की कोशिश करें
  • भाग 3

    सक्रिय रहें
    इमेज का शीर्षक कम करें स्ट्रेस चरण 13
    1



    पकड़ जारी रखें (कम से कम थोड़ा!)। स्वीकार करें कि आप सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकते आपके जीवन में हमेशा तनावपूर्ण कारक होते हैं, लेकिन आप जितना संभव हो उतना उन्हें नष्ट करके तनाव से लड़ सकते हैं और उनसे निपटने के लिए सीख सकते हैं जिन्हें आप से छुटकारा नहीं मिल सकते।
    • आप अपनी डायरी से सलाह ले सकते हैं और उन सभी की समीक्षा कर सकते हैं जो तनावपूर्ण है लेकिन आप ट्रैफ़िक, आपके बॉस, आपके सहयोगियों, आर्थिक उतार चढ़ाव और इतने पर भी नियंत्रण नहीं कर सकते।
    • यह स्वीकार करना आसान नहीं है कि आप कुछ को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन अंत में आप महसूस कर सकते हैं कि वास्तव में, यह आपको अधिक शक्ति देता है उदाहरण के लिए, आप समझेंगे कि केवल एक ही विचार और व्यवहार जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं, वह आपकी हैं। आप को नियंत्रित नहीं कर सकते कि आपका बॉस क्या सोचता है या आपके ससुराल क्या कहता है। इसके बजाय, आप कर सकते हैं अपने जवाब और प्रतिक्रियाओं की जांच करें इसलिए आप अपनी पहचान और आपकी क्षमताओं का एक नया अनुमान प्राप्त करेंगे
  • छवि को छोटा करें तनाव चरण 14
    2
    तुरंत तनावपूर्ण स्थितियों पर जाएं तनावपूर्ण घटनाओं से बचने या उन्हें स्थगित करने के बजाय, उन्हें अपनी छाती पर क्यों नहीं ले जायें? हो सकता है कि आप उन सभी को खत्म नहीं कर पाएंगे जो स्वयं पर बल देते हैं, लेकिन आप इसे किसी तरह से कम कर सकते हैं। सबसे ऊपर, आप इसे खराब होने से रोक सकते हैं और आपके मनोवैज्ञानिक भलाई पर अधिक से अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • अपने कार्यस्थल पर उठने वाली तनावपूर्ण परिस्थितियों पर गौर करें यदि आप अतिभारित या कम नज़रिए महसूस करते हैं, तो अपने मालिक से शांत और उचित तरीके से बात करें अगर आपको लगता है कि आपके पास बहुत सारी प्रतिबद्धताएं हैं, तो आधे घंटे का दिन कम करने का तरीका तलाश करें, शायद विक्षेपण या अनावश्यक टूटने को दूर करें, जो आपको असाइनमेंट से विचलित कर रहे हैं। उन समाधानों की तलाश करें जो आपको और अधिक जोड़े बिना तनाव से लड़ने में सहायता करते हैं। मुखर होना सीखें अपनी आवश्यकताओं के बारे में संवाद करने के लिए, ताकि उन्हें गंभीरता से लिया गया हो
  • उन रिश्तों का सामना करें जिन पर आप जोर देते हैं। अगर समस्या आपके साथी, परिवार के किसी सदस्य या मित्र के साथ आपके संबंध की स्थिति है, तो प्रतीक्षा करने और इंतजार की तुलना में इसके बारे में बात करना बेहतर है। सबसे पहले, स्पष्ट रूप से व्यक्त करें कि आप कैसा महसूस करते हैं, जितनी जल्दी आप इस समस्या को हल करना शुरू कर सकते हैं।
  • मामूली प्रतिबद्धताओं का ख्याल रखना। कभी-कभी कम महत्वपूर्ण कार्य रोज़ाना तनाव में योगदान करते हैं क्योंकि वे जमा करते हैं और पूरा नहीं होते हैं। अगर आपको लगता है कि आप अपने आप को एक गिलास पानी में खो रहे हैं, तो इन मामलों से सीधे संपर्क करें ऐसा करने के लिए चीजों की एक सूची भरें जो आपको परेशान करेंगे (कार तेल बदलने या दंत चिकित्सक के साथ नियुक्ति कैसे करें) और देखें कि आप एक महीने में कितने प्राप्त कर सकते हैं एक सूची लिखना आपको बहुत प्रेरित कर सकता है: प्रविष्टियां जांचना, आपको इसे छोटा और छोटा लगना होगा
  • कम से कम तनाव चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    संगठित हो। संगठित, आगे की योजना बना और तैयार होने से तनाव कम हो सकता है। सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक, सभी नियुक्तियों, बैठकों और अन्य प्रतिबद्धताओं को याद रखने के लिए एक एजेंडे को रखता है, जैसे योग कक्षा या कक्षा यात्रा। यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि एक सप्ताह या एक महीने के दौरान आपके दिन कैसे होंगे। ऐसा करने से, आप अपनी प्रतिबद्धताओं का एक अधिक सटीक विचार और अपने आप को व्यवस्थित कैसे करें
  • अल्पकालिक कार्यक्रमों को व्यवस्थित करें यदि आप किसी यात्रा के लिए छोड़ने की तिथि के करीब आ रहे हैं और यह आपको जोर दे, तो जितनी जल्दी हो सके सभी विवरणों को संसाधित करने की कोशिश करें, ताकि कोई अज्ञात नहीं हो। जानने के लिए जो आप इंतजार कर रहे हैं, आपको कुछ नियंत्रण का प्रयोग करने की भावना मिलेगी और आप अप्रत्याशित परिस्थितियों को बेहतर ढंग से निपटने में मदद करेंगे।
  • अपने स्थान को व्यवस्थित करें अगर पुन: क्रमित वातावरण जहां आप अपना अधिकांश समय बिताते हैं, तो आपका जीवन अधिक संगठित और प्रबंधनीय होगा कुछ प्रयास आवश्यक हो सकते हैं, लेकिन लाभ हर समय क्रम में खर्च करने के लिए खर्च किए गए समय के लिए क्षतिपूर्ति करेगा। उन चीजों से छुटकारा पाएं जिनके लिए आप उपयोग नहीं करते हैं या आपको अब (पुराने कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या अन्य) की आवश्यकता नहीं है और इसे यथासंभव कार्यात्मक बनाने के लिए अंतरिक्ष को फिर से संगठित करें। ऐसे जगह पर रहने की कोशिश करें जो हमेशा स्वच्छ और साफ हो। हर शाम, आपको जो चीज की जरूरत नहीं है उसे फेंकने में 10-15 मिनट काट लें, साफ करें और अपनी जगह पर सब कुछ डाल दें। एक साफ और सुव्यवस्थित वातावरण आपको अपने दिमाग को मुक्त करने में मदद कर सकता है।
  • 4
    अपना शेड्यूल जांचना सीखें कई मामलों में आप ऐसा नहीं कर सकते, लेकिन कई अन्य लोगों में हाँ लोग अक्सर अप्रिय बातें करते हैं, जो अत्यधिक चिंता का कारण बनते हैं या अधिक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं से विचलित करते हैं। एक कारण है कि लोगों को विशेष रूप से जोर दिया जाने वाला कारण यह है: बहुत अधिक प्रतिबद्धता रखने की भावना और उनके हितों को विकसित करने या अपने प्रियजनों के साथ रहने के लिए पर्याप्त समय न होने की भावना।
  • आप सभी के लिए क्षणों में कटौती करें माता-पिता को विशेष रूप से इसकी ज़रूरत होती है: बच्चे, समुदाय, चर्च समूह या कुछ और के बिना अपने आप को समर्पित करने के लिए समय ले लो यदि आप भ्रमण लेते हैं, गर्म स्नान में या एक मित्र से मिलने के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता: कुछ समय लेना आवश्यक है।
    इमेज शीर्षक कम तनाव तनाव 16
  • क्या बीच अंतर जानने के लिए आप चाहिए क्या करें और क्या आप है। उदाहरण के लिए, आपको समय पर कर रिटर्न बनाने की जरूरत है। इसके बजाय, अपने आप को समझें कि हर दिन आप चाहिए अपने बच्चे के नाश्ते के लिए तैयार होने की तैयारी करने से आपको दोषी महसूस हो सकता है जब आपके पास खाना पकाने का समय न हो। अगर बच्चा को स्कूल में जाने के लिए जाने वाले सरल नाश्ते के साथ कोई समस्या नहीं है, तो इस तरह से जारी न करें क्यों? आप को क्या करना चाहिए, इसके बारे में सोचें और प्रतिबद्धताओं के बारे में प्राथमिकताओं को निर्दिष्ट करें आप चाहिए महसूस करते हैं या आप एक आदर्श स्थिति में करेंगे।
  • नहीं कहने के लिए जानें यदि आपका मित्र हमेशा भीड़-भाड़ वाली पार्टियां आयोजित करता है जो आपको चिंतित करता है, तो अगले एक में मत जाओ कभी-कभी आप नहीं कह सकते, कुछ मामलों में यह आवश्यक है अपनी सीमाओं को जानना और उन्हें सम्मान करना सीखें। संभालना आप की तुलना में अधिक जिम्मेदारी संभालने में निश्चित रूप से तनाव को और भी बदतर कर देगा।
  • नहीं करने के लिए चीजों की एक सूची लिखें कभी-कभी हम इतनी सारी प्रतिबद्धताएं लेते हैं कि दिन की गतिविधियों की अंतहीन श्रृंखला में बदल जाते हैं। अपनी डायरी से जो कुछ भी आप हटा सकते हैं, उसकी एक सूची बनाने का प्रयास करें यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • यदि आपको गुरुवार को देर से काम करना है, तो उस शाम (यदि संभव हो तो) खाने को तैयार न करें।
  • क्या आपको अपने माता-पिता को इस सप्ताह के अंत में गेराज को साफ करने में मदद करना है? अंत में आप थके हुए होंगे और पसीनाएंगे, इसलिए आपके दोस्तों को स्केटबोर्ड देखने में असंभव होगा शायद आप वहां अगले सप्ताह जा सकते हैं
  • एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए दृष्टिकोण के बारे में है इसका मतलब है कि आप आधे घंटे के लिए जिम में जा सकते हैं, न कि दो घंटों के लिए।
  • इमेज का शीर्षक कम करें स्ट्रेस चरण 17
    5
    आराम करने के लिए कुछ समय ले लो इसे कम से कम एक घंटे में, खासकर सुबह और शाम को बिस्तर पर जाने से पहले, करने का प्रयास करें। इसे अपनी डायरी पर लिखें, ताकि आप इसे कूद कर समाप्त न करें। सभी को बैटरी की रीचार्ज करने के लिए समय की आवश्यकता होती है
  • हर दिन, कुछ ऐसा करें जो आप चाहें, चाहे वह 10 मिनट के लिए पियानो खेल रहा हो, तारे को देख कर या पहेली बना कर ये गतिविधियां आपको याद दिलाना चाहती हैं कि आपके जीवन में सुखद चीजें भी हैं
  • इमेज शीर्षक कम तनाव तनाव चरण 18
    6
    समस्याओं का समाधान करने के लिए तकनीकों का उपयोग करें सोचने के बजाय "एक्स, वाई और जेड मुझे बहुत जोर दे रहे हैं", अपने ध्यान में बदलाव करें कि आप कठिनाइयों को कम करने के लिए क्या कर सकते हैं अपने दृष्टिकोण को बदलना, फिर समस्या से खुद को हल करने के लिए ठोस कार्यों में ले जाना, आपके जीवन पर कुछ नियंत्रण पाने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि यातायात आपको परेशान कर रहा है क्योंकि यह उबाऊ है और अपना समय बर्बाद कर रहा है, तो अपने आप से पूछें कि आप इस अनुभव को बदलने के लिए क्या कर सकते हैं। कई प्रकार के समाधान खोजें (जैसे कि संगीत या ऑडीओबूक को सुनना, या किसी सहकर्मी के साथ यात्रा साझा करना) और उन्हें बाहर कीजिए व्यवस्थित रूप से मूल्यांकन करें जो कि सबसे प्रभावी लगता है तनावों को संबोधित करने के लिए उन्हें फिर से संबोधित करना जैसे कि वे समस्याएं हैं, आप परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करने की अनुमति देते हैं: वास्तव में, इसका अर्थ है कि उन्हें पहेली या गणितीय समीकरण की तरह हल किया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें स्ट्रेस चरण 1 9
    7
    अपने आप को एक सकारात्मक सहायता नेटवर्क से चारों ओर से भरें शोध के अनुसार, जो लोग इस तरह के एक साथी या नौकरी के नुकसान के रूप में बेहद तनावपूर्ण अनुभव, सामना करते हैं, वे और अधिक आसानी जब वे दोस्तों और परिवार के विपरीत परिस्थितियों के एक नेटवर्क आप पर भरोसा कर सकते है दूर कर सकते हैं। उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपके जीवन में एक सकारात्मक शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिससे आप सराहना करते हैं, सम्मानित और आत्मविश्वास महसूस करते हैं, जो आपको बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • उन लोगों के साथ अपनी बातचीत कम करें जो आपको तनाव देते हैं। यदि एक व्यक्ति केवल आप को उत्तेजित करता है, तो आप संभवत: उसके बिना बेहतर होगा। बेशक, सहकर्मियों से बात करना बंद करना मुश्किल है, लेकिन आप निश्चित रूप से उन लोगों के साथ बातचीत को कम करने की कोशिश कर सकते हैं जो आपको रोजाना तनाव देते हैं।
  • नकारात्मक लोगों से बचें और आप अपर्याप्त महसूस करते हैं। नकारात्मक ईंधन तनाव इन संपर्कों को कम करने का प्रयास करें वास्तव में, अपने आप को उन लोगों के साथ घेरने के लिए और अधिक तनावपूर्ण है, जो अकेले रहने से आपकी सहायता नहीं करते हैं।
  • भाग 4

    अपने तनाव पर प्रतिबिंबित करें
    कम से कम तनाव कदम 20 शीर्षक वाली छवि
    1
    तनाव के कारणों को पहचानें प्रगति करने से पहले, आपको ट्रिगर्स की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए अकेले रहने और नोटबुक या डायरी खोलने के लिए कुछ समय निकालें। तनाव के लिए योगदान देने वाले सभी कारकों की सूची बनाएं एक बार आपके पास कारणों का बेहतर विचार है, तो आप ऐसे परिवर्तन कर सकते हैं जो इससे निपटने में आपकी मदद करेंगे।
    • तनाव की एक सूची देखें यह आपकी समस्या का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता कर सकता है। होम्स-राहे पैमाने इसका उपयोग मनोविज्ञान और मनोरोग विज्ञान के क्षेत्र में किया जाता है इसमें 43 तनावपूर्ण जीवन की घटनाएं हैं जो किसी के मनोभौतिकीय भलाई को प्रभावित कर सकती हैं। कुछ गंभीर रूप से, इस तरह के एक साथी या तलाक के नुकसान के रूप में तनावपूर्ण स्थितियों हैं, जबकि इस तरह के अवकाश या एक छोटी सी अतिक्रमण के रूप में दूसरों, बहुत कम है (उदाहरण के लिए लाल या कोई पार्किंग के लिए जुर्माना के साथ जाना)। लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर कोई अपने तरीके से तनाव का अनुभव करता है और जीवन की घटनाओं का अलग-अलग रूप से सामना करता है एक परीक्षण आपको कुछ कारणों की पहचान करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह जरूरी है कि आप जो कुछ भी रहते हैं या स्कोर स्कोर जो आपके अनुभवों के अनुरूप हैं
    • डायरी में लेखन, प्रति दिन केवल 20 मिनट के लिए, किसी व्यक्ति के जीवन के कई क्षेत्रों में प्रभावी साबित हुआ है। एक डायरी को ध्यान में रखते हुए प्रभाव से जुड़ा हुआ है जैसे कि तनाव में कमी और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना इसके अलावा, लेखन आप अपने भावनात्मक व्यवहार और पैटर्न का ट्रैक रखने में मदद करता है इससे आप संघर्ष को सुलझाने में मदद कर सकते हैं और आपको बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    • अपने तनाव के मूल कारणों पर विचार करके प्रारंभ करें शायद आपको लगता है कि आप पर जोर दिया गया है क्योंकि आप कम कमा रहे हैं, लेकिन असली कारण सामान्य पेशेवर असंतोष या अनुशासन के मार्ग के बारे में अनिश्चितता हो सकता है। कल्पना की जा रही है क्योंकि आपकी पत्नी ने एक अति आवश्यक और महंगी आइटम खरीदा है। क्या आप खरीद के बारे में नाराज़ हैं या तनाव आपको बड़ी चिंताओं से आता है, जैसे कि आपके परिवार के कर्ज बढ़ रहे हैं?
    • अपनी रिपोर्ट का मूल्यांकन करें क्या वे आपको बेहतर व्यक्ति बनने में और तनावपूर्ण एजेंटों के साथ सौदा करने में मदद करते हैं या तनाव को बढ़ाते हैं?
  • इमेज का शीर्षक कम करें स्ट्रेस चरण 21
    2
    उस आवृत्ति की जांच करें जिसके साथ आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं। क्या आप विशिष्ट परिस्थितियों के कारण होते हैं या क्या यह स्थिर है? उदाहरण के लिए, अपने आप को, क्योंकि एक सह कार्यकर्ता एक बैठक के लिए एक परियोजना पूरा नहीं किया है अलग है महसूस से जैसे ही आप एक है जहाँ आप बिस्तर पर जाने के जाग से बल दिया बल देते हैं। अगर यह एक स्थायी राज्य बन गया है, तो यह एक अधिक गंभीर अंतर्निहित विकार के कारण हो सकता है। इस मामले में, आपको मार्गदर्शन करने और सलाह देने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आप भी खोजना शुरू कर सकते हैं कैसे चिंता से लड़ने के लिए उपलब्ध विभिन्न रणनीतियों के बारे में आपको सूचित
  • इमेज शीर्षक कम तनाव तनाव 22
    3
    तनाव के कारणों को वर्गीकृत करें इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपको सबसे ज्यादा क्या बल दिया गया है। रैंकिंग आपको यह भी स्थापित करने की अनुमति देगा कि आपको तनाव को लगातार कम करने के लिए अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, यातायात दसवें स्थान पर हो सकता है, जबकि आर्थिक चिंताओं सूची के शीर्ष पर हैं।
  • इमेज शीर्षक कम तनाव तनाव 23
    4
    अपने जीवन में तनाव का मुकाबला करने की योजना बनाएं। सफल होने के लिए, आपको व्यवस्थित और सटीक होना चाहिए। यदि आप वास्तव में अपने जीवन से तनाव कम करने या समाप्त करने के लिए निर्धारित हैं, तो आपको कुछ तनावों को कम करने के लिए लक्षित और विशिष्ट उपायों को लेना होगा।
  • सूची के निचले भाग में ट्रिगर कारकों के साथ शुरू करें और एक समय में उनसे निपटने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, जब आप कार में होते हैं, तो आप घर से बाहर निकलने, अपने पसंदीदा संगीत या ऑडियो बुक को सुनने से यातायात को कम तनावपूर्ण बना सकते हैं आप वैकल्पिक तरीकों पर भी विचार कर सकते हैं, जैसे कार साझाकरण या सार्वजनिक परिवहन
  • विभिन्न तनावों से निपटने में आपकी मदद करने के लिए रणनीतियों को खोजने के लिए सूची के शीर्ष पर धीरे-धीरे आगे बढ़ो। कुछ दूसरों के मुकाबले निपटने में आसान हो सकते हैं उदाहरण के लिए, अपनी आर्थिक स्थिति की वजह से तनाव को दूर करना जितना आसान है उतना आसान नहीं है जितना दैनिक यात्राएं अधिक सुखद। किसी भी मामले में, जब भी संभव हो, आप वित्तीय सलाहकार से परामर्श लेने के लिए सक्रिय उपाय भी ले सकते हैं। तनाव पर प्रतिबिंबित करने का बहुत ही कार्य आपको एक निश्चित बढ़ावा दे सकता है और इसे आसानी से कर सकता है।
  • एक तैयार करने की कोशिश करें वर्कशीट हर एक ट्रिगर कारक को समर्पित इससे आपको व्यक्तिगत रूप से उनका विश्लेषण करने में मदद मिलेगी और यह निर्धारित कर लेगा कि आपके जीवन पर उनका क्या प्रभाव है। यह आपको उनसे निपटने के लिए रणनीति तैयार करने के लिए भी प्रेरित करेगा। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं कि आपको एक अधिक बाधा का सामना करने के लिए एक अधिक आशावादी परिप्रेक्ष्य लेने के लिए कैसे करना है। यह शीट आपको अपने अधिक सामान्य तनावपूर्ण अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति भी देता है। अंत में, कुछ तरीकों को सूचीबद्ध करने के लिए प्रतिबद्ध करें जिनसे आप अपने आप को बेहतर तरीके से व्यवहार करना चाहते हैं और अपने आप को ख्याल रखना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम तनाव तनाव 24
    5
    दूसरों की सहायता से प्रतिबिंबित करें आपको अकेले तनाव से निपटने की ज़रूरत नहीं है यदि आप किसी मित्र, परिवार के सदस्य या मनोचिकित्सक के साथ खुद को खोलते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे। अपनी भावनाओं को साझा करके, आपको शायद सकारात्मक उत्तर दिया जाएगा और आप अपनी समस्याओं के बारे में एक अलग दृष्टिकोण देखेंगे। इसके अलावा, बस तनाव के बारे में बात करना, जोर से बात करना, यह स्पष्ट करने में आपकी मदद कर सकता है कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं
  • अपने तनाव और इसे प्रबंधित करने की तकनीकों के बारे में बात करने के लिए किसी प्रिय मित्र या परिवार के सदस्य से संपर्क करें। संभवतः आपके चारों ओर के लोगों को अभी या बाद में सामना करना पड़ता है, इसलिए उनसे बात करने से न केवल आपको खोलने में मदद मिलेगी, आप समस्या की समझ को भी गहरा कर देंगे।
  • सही समय पर मदद के लिए पूछें यदि आप अपने जीवन के हर एक पहलू से लगातार डूब जाते हैं, तो मनोचिकित्सक से संपर्क करने में सहायक हो सकता है। जब तनाव आपको सोता, खा या स्पष्ट रूप से सोचने से रोकता है, तो मदद के लिए पूछने का समय है
  • टिप्स

    • याद रखें कि दूसरों को भी जोर दिया जाता है एक पल के लिए यह समझने के लिए कि तनाव से निपटने के लिए आप अकेले नहीं हैं, आप दूसरों के प्रति दयालु हो सकते हैं और शायद खुद के साथ भी।

    चेतावनी

    • तनाव के समय, आपको शराब, धूम्रपान या मनोरंजक दवा के सेवन जैसी रणनीतियों का सामना करना पड़ सकता है। इन विधियों से बचें क्योंकि वे स्थिति को लंबे समय तक खराब कर सकते हैं।
    • यदि आप तनाव को संभालने में असमर्थ महसूस करते हैं, तो आपको एक मनोचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। अकेले ही इसका सामना न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com