कोर्टिसोल स्तर की जांच कैसे करें

कोर्टिसोल अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा स्रावित एक स्टेरॉयड है यह यकृत से रक्त शर्करा की रिहाई को चालू करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देता है (जो सूजन पर प्रतिक्रिया नहीं करता), हड्डियों के पुनर्जन्म को कम करता है और तत्काल उपलब्ध ऊर्जा के लिए प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट को चयापचय में मदद करता है। बीमारी की अनुपस्थिति में, शरीर तनाव की स्थिति के जवाब में अधिक कोर्टिसोल पैदा करता है और फिर स्थिति को सामान्य होने पर इसके स्तर को कम कर देता है। यदि तनाव की अवधि बहुत लंबी हो जाती है, तो इस हार्मोन की मात्रा कम नहीं होती है और ऐसे में वजन, रक्त शर्करा के स्पाइक्स और प्रतिरक्षा समारोह में कमी जैसी परिस्थितियां भी हो सकती हैं। मस्तिष्क को कोर्टिसोल नियंत्रित करता है, लेकिन आप तनाव को नियंत्रित करके उसके स्तर को प्रभावित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

तनाव प्रबंधन तकनीकों
1
गहरी साँस लेने का अभ्यास करें जब आप जोर देते हैं, तो आप तेजी से और कम गहराई से सांस लेते हैं। धीमे, गहरी साँस के साथ इस प्रवृत्ति को पीछे करके आप तनाव और कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकते हैं।
  • आराम से जाओ और गहन साँस लें, जितना संभव हो उतना आपके फेफड़ों को भरें।
  • एक दूसरे के लिए अपनी सांस पकड़ो और उसके बाद जितना हो सके उतना वायु को उगलाने दो। आमतौर पर पांच बार साँस लें और फिर व्यायाम दोहराएं।
  • 2
    ध्यान. इस अभ्यास, गहरी साँस लेने के साथ संयुक्त, हृदय की दर कम कर देता है और तनाव को राहत देता है। ऐसा करने के लिए, एक आरामदायक स्थिति में बैठो और गहराई से साँस लें। अपने दिमाग को मुक्त करने की कोशिश न करें, बल्कि श्वास लेने पर ध्यान केंद्रित करें और अपने दिमाग को घूमने के लिए छोड़ दें।
  • 3
    से सबक लें योग. योग श्वास और ध्यान के साथ शारीरिक व्यायाम को जोड़ता है। बस ध्यान की तरह, यह आपको अपना मन साफ़ करने और तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है। अगर आपके क्षेत्र में कोई योग पाठ्यक्रम नहीं है, तो एक डीवीडी किराए पर लें, इसे अपनी लाइब्रेरी पर ले जाएं या ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की खोज करें।
  • 4
    एक डायरी रखें. अपनी भावनाओं को काले और सफेद डालकर उन्हें संसाधित करने और तनाव का प्रबंधन करने का एक तरीका है।
  • 5



    कुछ मज़ा के साथ खुद को विचलित करें एक अजीब वीडियो देखें या हंसमुख और आकर्षक संगीत सुनें अपने आप को खुश करने के लिए और कोर्टिसोल के स्तर के साथ तनाव कम करने के लिए कुछ करो।
  • विधि 2

    जीवनशैली में बदलाव
    1
    नियमित एरोबिक व्यायाम करो स्वास्थ्य मंत्रालय हर सप्ताह 30 से 45 मिनट की एरोबिक प्रशिक्षण की सिफारिश करता है। तनाव को कम करने के अलावा, शारीरिक गतिविधि रक्तचाप को कम करती है, रक्त शर्करा और कैलोरी जलाता है, जिससे आप अपना वजन बनाए रख सकते हैं।
  • 2
    कम करें कैफीन. इसका तनाव पर नियंत्रण करने की आपकी क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है।
  • 3
    नींद पर्याप्त। नींद में मस्तिष्क को फिर से संगठित करने, दैनिक तनाव की क्षति की मरम्मत और कोर्टिसोल को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करने का कार्य किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय वयस्कों के लिए 7-9 घंटे प्रति रात निर्बाध नींद की सिफारिश करता है। यदि आप बीमार हैं तो आपको हर रात अधिक सोना चाहिए।
  • टिप्स

    • तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप अत्यधिक थकान, प्यास और बढ़ा पेशाब या मांसपेशियों की कमजोरी के लक्षण अनुभव करते हैं इन लक्षणों, साथ में अवसाद, चिंता और कंधे के ब्लेड के बीच वसा के द्रव्यमान के विकास के साथ, एक अधिक गंभीर रोग विज्ञान के लक्षण हैं
    • यदि आपका तनाव स्तर खराब हो जाता है या आपको इसे प्रबंधित करने में कठिनाई होती है, तो अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें वे आपको कुछ दवाएं लिख सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com