रक्त शर्करा को स्वाभाविक रूप से कम कैसे करें

उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण प्रकार 2 मधुमेह, हाइपरग्लेसीमिया, मधुमेह न्यूरोपैथी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं जैसे रोगों के जोखिम में वृद्धि हो सकती है। जो पारंपरिक दवाओं पर भरोसा करते हैं वे आमतौर पर दवाओं और चिकित्सा उपचार के लिए सहारा लेते हैं - हालांकि, रक्त शर्करा कम किया जा सकता है और स्वाभाविक रूप से आहार, शारीरिक गतिविधि और स्वस्थ जीवन शैली के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है।

सामग्री

कदम

1
शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें व्यायाम स्वाभाविक रूप से निम्न रक्त शर्करा में मदद करता है, मांसपेशियों को ऊर्जा उत्पादन करने के लिए ग्लूकोज का इस्तेमाल करने और इंसुलिन को शरीर की संवेदनशीलता में वृद्धि करने के लिए दबाव डालती है। रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र अनुशंसा करते हैं कि वयस्कों कम से कम दो दिन एक सप्ताह के लिए शक्ति प्रशिक्षण के लिए प्रति सप्ताह हल्के-फुल्के एरोबिक गतिविधि के कम से कम 150 मिनट, साथ ही अभ्यास खेलते हैं। चलना, नृत्य, तैराकी, साइकिल चलाना, एरोबिक्स सभी प्रकार की गतिविधियां हैं जो स्वाभाविक रूप से निम्न रक्त शर्करा को सहायता कर सकती हैं।
  • 2
    हर रात सात और नौ घंटे के बीच सो जाओ। नींद की कमी शरीर की इंसुलिन और ग्लूकोज को विनियमित करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, और वजन बढ़ाने का खतरा भी बढ़ा सकता है वह शुरुआती बिस्तर पर जाने शुरू कर देता है और आवश्यक रात के लिए हर रोज कोशिश करता है और पर्याप्त नींद लेता है। उदाहरण के लिए, बेडरूम के लिए ब्लैकआउट पर्दे खरीदें, इयरप्लग पहनें और एक आरामदायक गद्दा में निवेश करें जो आपको रात भर सोता है।
  • 3
    चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें उच्च चीनी खाद्य पदार्थ और मिठाई, सोडा, फलों के रस और मिठाई जैसे पेय रक्त शर्करा का उत्पादन स्वाभाविक रूप से करते हैं। समय के साथ, इस तरह के खाद्य पदार्थों से समृद्ध आहार में इंसुलिन को शरीर के प्रतिरोध में वृद्धि करने और ग्लूकोज के साथ इसे नियंत्रित करने की क्षमता में हस्तक्षेप होता है।
  • 4
    तनाव को प्रबंधित और कम करने के लिए एक स्वस्थ तरीका ढूंढें तनाव के साथ, हार्मोन स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को और अधिक ऊर्जा पैदा करने के लिए बढ़ा देते हैं। लंबे समय में तनाव से मोटापा, प्रकार 2 मधुमेह और हृदय रोग होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए चिकित्सा उपचार के बिना इसे प्रबंधित करने के लिए एक स्वस्थ, प्राकृतिक तरीके से ढूंढें, लगातार शरीर को प्रशिक्षित कैसे करें, गहन साँस लेने का अभ्यास करें, आराम से संगीत सुनें, स्नान करें और पढ़ें।
  • 5



    शराब और निकोटीन का सेवन कम करें अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल लेने से अग्न्याशय की जीर्ण सूजन हो सकती है और इंसुलिन को छिपाने की अपनी क्षमता का समझौता किया जा सकता है, जबकि निकोटीन में यौगिक शामिल हैं जो इंसुलिन को नियंत्रित करने के लिए शरीर की क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं। धूम्रपान करना बंद करो और अपने शर्करा को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए बहुत अधिक शराब का सेवन कम करें
  • 6
    स्वस्थ वजन रखें मोटापे या अधिक वजन होने के कारण उच्च रक्त शर्करा के स्तर का खतरा बढ़ सकता है - अतिरिक्त शरीर का वजन हार्मोन असंतुलन और इंसुलिन प्रतिरोध की समस्याओं से संबंधित है। नियमित रूप से कसरत शुरू करें, पर्याप्त नींद लें और स्वस्थ, संपूर्ण आहार जो कि संरक्षक, योजक और शक्कर से मुक्त हैं, खाएं ताकि आप अपना स्वाभाविक रूप से वजन कम कर दें और अपना रक्त शर्करा कम रख सकें।
  • 7
    स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा को कम करने वाले अधिक भोजन खाएं फल, सब्जियां, दुबला मीट, नट्स, बीज, फलियां, नीली मछली, साबुत अनाज, मसाले और जड़ी-बूटियों जैसे अधिकांश स्वस्थ खाद्य पदार्थों में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो स्वाभाविक रूप से निम्न रक्त शर्करा में सहायता करते हैं। अन्य उपयोगी पदार्थों के उदाहरण दालचीनी, सामन, संतरे, बादाम, गोभी, सेम, हरी चाय और सेब साइडर सिरका हैं। अपने स्वास्थ्य और व्यक्तिगत इतिहास को ध्यान में रखते हुए स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में अधिक जानने के लिए पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • 8
    भोजन की खुराक लेने शुरू करें जो स्वाभाविक रूप से आपकी रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकते हैं कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन डी, मछली का तेल और क्रोमियम जैसी कुछ खुराक शरीर को इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और इसे नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। आम तौर पर अकेले आहार से विटामिन और खनिजों की सिफारिश की दैनिक खुराक लेना संभव नहीं है, यही वजह है कि खुराक अक्सर स्वास्थ्य स्थितियों में सुधार करने में सहायता कर सकता है।
  • चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बिना, अपनी खुद की पहल पर, दवाएं या चिकित्सा उपचार न करना बंद करो दवाओं और चिकित्सा उपचार को बाधित करने से अचानक दुष्प्रभाव और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।
    • अपने सामान्य आहार और व्यायाम में किसी भी महत्वपूर्ण और अचानक परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपका लक्ष्य स्वाभाविक रूप से आपकी रक्त शर्करा को कम करना है, तो आपका चिकित्सक धीरे-धीरे जटिलताओं के खतरे को बढ़ाए बिना आपको एक नए आहार में भेज सकता है
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com