मधुमेह का निदान कैसे करें

सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल के मुताबिक, संयुक्त राज्य में 2 9 लाख से ज्यादा लोग मधुमेह का निदान कर चुके हैं। मधुमेह एक शर्त है जो शरीर की अपर्याप्त क्षमता से जुड़ी है जिसे स्वाभाविक रूप से इंसुलिन नामक एक हार्मोन का उत्पादन होता है। इंसुलिन चीनी, या ग्लूकोज को धर्मान्तरित करता है, कि हम ऊर्जा में भोजन लेते हैं। कार्य करने के लिए जरूरी ऊर्जा के साथ ग्लूकोज की मांसपेशियों, ऊतकों और मस्तिष्क में कोशिकाओं को फ़ीड करता है सभी प्रकार की मधुमेह शरीर को ग्लूकोज को प्रभावी ढंग से बदलने से रोकती है, या तो इंसुलिन या इंसुलिन प्रतिरोध की कमी के कारण। यह जटिलताओं की ओर जाता है यदि आप मधुमेह के लक्षणों और जोखिम कारकों को जानते हैं, तो आपको संदेह हो सकता है कि आप इसे प्राप्त कर सकते हैं और परीक्षा ले सकते हैं।

कदम

भाग 1

निदान प्रकार 1 मधुमेह
निदान डायबिटीज के चरण 1
1
प्रकार 1 अंतर टाइप 1, एक बार किशोर या इंसुलिन-आश्रित मधुमेह के रूप में जाना जाता है, एक पुराने विकार बच्चों में अक्सर अधिक का निदान है। हालांकि यह जीवन के दौरान किसी भी समय निदान किया जा सकता है। जब एक मरीज टाइप 1 होता है, तो अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या कम पैदा करता है। ज्यादातर मामलों में, यह इस तथ्य की वजह से है कि प्रतिरक्षा तंत्र अग्न्याशय में इंसुलिन उत्पादन कोशिकाओं पर गलती से हमलों और नष्ट कर देता है। चूंकि शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए रक्त ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तित नहीं किया जा सकता। इसका यह भी अर्थ है कि ग्लूकोज रक्त में खड़ी करता है, जिससे समस्याएं पैदा होती हैं।
  • कारकों में टाइप 1 मधुमेह के कारण आनुवांशिक होते हैं, या वे निश्चित वायरस के संपर्क में होते हैं। एक वायरस वयस्कों में प्रकार 1 का एक सामान्य ट्रिगर कारक है
  • यदि आपको टाइप 1 मधुमेह का निदान किया गया है, तो आपको शायद इंसुलिन का उपयोग करने की आवश्यकता होगी
  • निदान डायबिटीज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    लक्षणों को पहचानना सीखें टाइप 1 मधुमेह में अक्सर पेशाब, अत्यधिक प्यास, अत्यधिक भूख, असामान्य और तेज वजन घटाने, चिड़चिड़ापन, थकान और धुंधला दृष्टि की भावना शामिल है। लक्षण गंभीर और आमतौर पर कुछ हफ्तों या महीनों के लिए पिछले है। पहले इन लक्षणों को फ्लू के साथ भ्रमित किया जा सकता है।
  • बच्चों में एक अतिरिक्त लक्षण में एन्रेसिस के अचानक और असामान्य घटनाएं शामिल हो सकती हैं।
  • महिलाएं कैंडिडिआसिस संक्रमण भी विकसित कर सकती हैं।
  • निदान डायबिटीज के चरण 3
    3
    ग्लाइकेटेड हेमोग्लोबिन टेस्ट (ए 1 सी) लें इस टेस्ट का उपयोग प्रीबिटाइटी और टाइप 1 डायबिटीज़ को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। रक्त का नमूना लें और प्रयोगशाला में भेजें। यहां हीमोग्लोबिन से जुड़े रक्त शर्करा की मात्रा को मापा जाता है। यह परीक्षा पिछले दो से तीन महीनों में रक्त शर्करा के स्तर पर आधारित है। परिणाम व्यक्ति की उम्र के अनुसार भिन्न होता है बच्चों की तुलना में वयस्कों की तुलना में चीनी का उच्च प्रतिशत हो सकता है
  • यदि 5.7% चीनी हीमोग्लोबिन या कम प्रतिशत से जुड़ा हुआ है, तो स्तर सामान्य हैं। यदि प्रतिशत 5.7% से 6.4% तक अधिक है, तो वयस्क रोगी के पास एक prediabetes है यदि मरीज एक किशोरी या एक युवा व्यक्ति है, तो प्रीबीबीटी की सीमा मूल्य 6.4% से बढ़कर 7.4% हो गई है।
  • यदि शर्करा का प्रतिशत 6.5% से अधिक है, तो वयस्क मरीज को मधुमेह है। युवा लोगों या किशोरों के लिए, 7.5% से ऊपर चीनी का प्रतिशत इसका मतलब है कि मरीज को मधुमेह है।
  • एनीमिया और सिकल सेल एनीमिया जैसे रोग इस परीक्षण के साथ हस्तक्षेप करते हैं। यदि आपको ये समस्याएं हैं, तो आपका डॉक्टर एक अलग परीक्षण का उपयोग कर सकता है
  • निदान डायबिटीज़ चरण 4 नाम की छवि
    4
    फास्ट ब्लड ग्लूकोज टेस्ट (एफपीजी) लें यह परीक्षण सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह सटीक है और दूसरों की तुलना में कम लागत है रोगी को परीक्षण के आठ घंटे पहले, पानी के अलावा किसी भी भोजन या तरल पदार्थ नहीं लेना चाहिए। डॉक्टर या नर्स रक्त लेते हैं और ग्लूकोज विश्लेषण करने के लिए इसे प्रयोगशाला में भेजते हैं।
  • यदि स्तर 100 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) से कम है, तो स्तर सामान्य हैं और कोई मधुमेह नहीं है। यदि स्तर 100 और 125 मिलीग्राम / डीएल के बीच है, तो एक पूर्ववर्ती हो सकता है
  • यदि स्तर 126 मिलीग्राम / डीएल से अधिक है, तो रोगी को शायद मधुमेह है यदि वे असामान्य मूल्य हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा दोहराई जाएगी कि परिणाम मान्य हैं।
  • इस परीक्षण का उपयोग प्रकार 2 का पता लगाने के लिए भी किया जाता है
  • यह परीक्षा आमतौर पर सुबह पहली बार होती है, क्योंकि रोगी को लंबे समय तक भोजन के बिना रहना चाहिए।
  • निदान डायबिटीज़ चरण 5 नामक छवि
    5
    एक केशिका रक्त परीक्षण ले लो यह परीक्षण प्रभावी है, लेकिन सभी का कम से कम सटीक है। रक्त किसी भी समय रोगी से लिया जाता है, चाहे कितना और वह खाया हो। यदि स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल से अधिक है, तो रोगी को मधुमेह हो सकता है।
  • यह परीक्षण भी टाइप 2 मधुमेह का पता लगा सकता है।
  • भाग 2

    निदान प्रकार 2 मधुमेह
    निदान डायबिटीज़ चरण 6 नामक छवि
    1
    टाइप 2 को समझने की कोशिश करें टाइप 2, वयस्क या गैर-इंसुलिन-निर्भर मधुमेह कहा जाने वाला, 40 से अधिक वयस्कों में ज्यादा बार होता है। यह तब होता है जब शरीर इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी होता है या जब यह पर्याप्त इंसुलिन को नियंत्रित करने के लिए रोकता है रक्त ग्लूकोज का स्तर टाइप 2 मधुमेह, यकृत, वसा और मांसपेशियों की कोशिकाओं के साथ इंसुलिन का उपयोग ठीक से बंद हो जाता है। इससे शरीर को ग्लूकोज स्तर को तोड़ने के लिए अधिक इंसुलिन का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है। भले ही अग्न्याशय इस तरह से पहले प्रतिक्रिया दे, तो यह समय के साथ पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने की क्षमता खो देता है। यह रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाता है।
    • मधुमेह के निदान के 90 प्रतिशत से अधिक लोग प्रकार 2 हैं
    • मधुमेह के इस रूप का प्रारंभिक चरण प्राइबीबाइटी है। Prediabetes अक्सर आहार, व्यायाम और कभी कभी दवाओं के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है
    • टाइप 2 के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक अधिक वजन है। यह बच्चों और किशोरों के लिए भी सच है, और टाइप 2 निदान में वृद्धि युवा लोगों के वजन के साथ जुड़ी है
    • अन्य जोखिम कारकों में शामिल हैं उदासीनता, पारिवारिक प्रकृति, जाति और उम्र, खासकर 45 वर्ष की आयु से।
    • जिन महिलाओं को गर्भावधि मधुमेह है और पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) वाले हैं, वे टाइप 2 को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • डायजेस डायबिटीज़ चरण 7 नाम की छवि
    2
    लक्षणों की पहचान करें टाइप 2 के लक्षण टाइप 1 के लक्षणों के रूप में प्रकट नहीं होते हैं और अक्सर इसका परीक्षण तब तक नहीं होता है जब तक परीक्षण नहीं किया जाता है। टाइप 2 के लक्षण प्रकार 1 से जुड़े हैं। इनमें अत्यधिक प्यास, अक्सर पेशाब, थकान में वृद्धि, अत्यधिक भूख, असामान्य और तेजी से वजन घटाने और धूमिल दृष्टि शामिल हैं। टाइप 2 के विशिष्ट लक्षण हैं: शुष्क मुंह, सिरदर्द, घाव या धीमी घावों को ठीक करने, खुजली वाली त्वचा, कैंडिडिआसिस के साथ संक्रमण, अस्पष्ट वजन और हाथों और पैरों में सुन्नता या झुनझुनी।
  • 4 में से 1 व्यक्ति टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं, पता नहीं है कि उनके पास यह है।



  • निदान डायबिटीज़ स्टेप 8 नामक छवि
    3
    ग्लूकोज ओरल लोड टेस्ट (ओजीटीटी) लें। इस परीक्षा में चिकित्सक के कार्यालय में दो घंटे की अवधि की आवश्यकता होती है। रोगी के रक्त परीक्षण से पहले लिया जाता है। इसके बाद, मरीज एक विशिष्ट ग्लूकोज पीना पीता है और दो घंटे इंतजार करता है रक्त को दो घंटे के दौरान कई बार खींचा जाता है और ग्लूकोज का स्तर निर्धारित होता है।
  • 140 मिलीग्राम / डीएल से कम के साथ, स्तर सामान्य हैं। 140 और 199 मिलीग्राम / डीएल के बीच में, रोगी के पास prediabetes है
  • यदि स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल या अधिक है, तो रोगी को शायद मधुमेह है यदि स्तर असामान्य मूल्यों से संकेत मिलता है, तो परिणाम यह सुनिश्चित करने के लिए दोहराया जाएगा कि परिणाम वैध हैं।
  • निदान डायबिटीज़ चरण 9 नाम की छवि
    4
    ग्लाइकेटेड हेमोग्लोबिन टेस्ट (ए 1 सी) लें यह परीक्षण टाइप 2 मधुमेह और प्रीबिटाइटी निर्धारित करने में भी काम करता है। रक्त एकत्र किया जाता है और विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है। प्रयोगशाला रोगी के हीमोग्लोबिन से जुड़े रक्त शर्करा के प्रतिशत को मापता है। यह परीक्षा पिछले कुछ महीनों में रोगी के रक्त शर्करा के स्तर का वर्णन करती है।
  • यदि मूल्य हेमोग्लोबिन से जुड़े चीनी का 5.7% या उससे कम है, तो स्तर सामान्य हैं। यदि प्रतिशत 5.7% से 6.4% तक है, तो रोगी के पास prediabetes है
  • यदि शर्करा का प्रतिशत 6.5% से अधिक है, तो रोगी को मधुमेह है क्योंकि यह परीक्षण लंबे समय तक रक्त शर्करा के स्तर की गणना करता है, इसे दोहराया नहीं जाना चाहिए।
  • एनीमिया और सिकल सेल एनीमिया जैसे कुछ रक्त विकार इस परीक्षण में हस्तक्षेप कर सकते हैं। यदि आपके पास इन या अन्य रक्त की समस्याएं हैं, तो आपका डॉक्टर वैकल्पिक परीक्षा का अनुरोध कर सकता है
  • भाग 3

    निदान प्रबंधन मधुमेह
    निदान डायबिटीज़ के चरण 10
    1
    गर्भकालीन मधुमेह जानना सीखें इस स्थिति का केवल गर्भवती महिलाओं में निदान किया जाता है इस अवधि में, मादा जीव कुछ हार्मोन और पोषक तत्वों का उत्पादन बढ़ाता है जो इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बन सकता है। नतीजतन, अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है। आमतौर पर, अग्न्याशय अधिक इंसुलिन का उत्पादन करके प्रतिक्रिया कर सकता है और मां थोड़ा अधिक लेकिन प्रबंधनीय रक्त शर्करा के स्तर होगा। अगर शरीर में बहुत अधिक इंसुलिन पैदा करना शुरू हो जाता है, तो माँ को गर्भकालीन मधुमेह का निदान किया जाएगा।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको सप्ताह में परीक्षण करना चाहिए n। 24 और n 28 देखने के लिए कि आपको मधुमेह है या नहीं। कोई लक्षण नहीं हैं, और इससे किसी अन्य तरीके से पता लगाना मुश्किल होता है। हालांकि, इसका निदान न करने से गर्भावस्था में समस्याएं हो सकती हैं।
    • बच्चे के पैदा होने के बाद इस प्रकार की मधुमेह गायब हो जाती है। यह जीवन के बाद 2 प्रकार के रूप में फिर से प्रकट हो सकता है।
  • निदान डायबिटीज के चरण 11
    2
    लक्षणों का ध्यान रखें गर्भकालीन मधुमेह के कोई स्पष्ट लक्षण या लक्षण नहीं हैं, लेकिन मां को गर्भावस्था से पहले मधुमेह होने पर जोखिम में है। अगर आपको लगता है कि आप जोखिम में हैं, तो आप गर्भवती होने से पहले परीक्षाएं ले सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या कोई संकेत हैं, जैसे कि प्रीबिटाइटी निश्चित रूप से एकमात्र तरीका है, हालांकि, गर्भावस्था के दौरान परीक्षा लेने की है।
  • निदान डायबिटीज़ स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    आरंभिक ग्लूकोज चैलेंज टेस्ट करें। इस परीक्षा में यह आवश्यक है कि रोगी एक शर्करा समाधान पीता है तो आपको एक घंटे तक इंतजार करना होगा एक घंटे बाद, शर्करा के स्तर के लिए रक्त का विश्लेषण किया जाता है। यदि ये 130-140 मिलीग्राम / डीएल से कम हैं, तो वे सामान्य हैं। यदि उच्चतर, गर्भावधि मधुमेह का खतरा होता है, लेकिन यह केवल एक बड़ी संभावना है सुनिश्चित करने के लिए, एक अतिरिक्त परीक्षण जिसे मौखिक ग्लूकोज परीक्षण कहा जाता है।
  • निदान डायबिटीज के चरण 13
    4
    मौखिक ग्लूकोज परीक्षण लें। यह परीक्षा भविष्यवाणी करती है कि आप रात को तेज़ी से पहले अगली सुबह, सबसे पहले, रक्त परीक्षण के साथ ग्लूकोज के स्तर का विश्लेषण किया जाता है। फिर रोगी एक और चीनी समाधान पीता है इस पेय में ग्लूकोज का एक उच्च स्तर है तीन घंटे के लिए हर घंटे रक्त शर्करा के स्तर की जाँच की जाती है। यदि अंतिम दो रीडिंग 130-140 मिलीग्राम / डीएल से अधिक है, तो रोगी को गर्भकालीन मधुमेह का निदान किया जाता है।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें वह वह परीक्षा देगी जो आपके विशेष स्थिति के लिए सर्वोत्तम सोचता है और आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या आपको मधुमेह है या नहीं।
    और पढ़ें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com