युवा डायबिटीज को नियंत्रण में कैसे रखें

किशोर मधुमेह, एक स्व-प्रतिरक्षी चयापचय विकार, अब भी टाइप 1 मधुमेह, या इंसुलिन पर निर्भर मधुमेह (DMID) के रूप में जाना जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस प्रकार की मधुमेह का इलाज नियमित इंसुलिन खुराक के साथ किया जाना चाहिए। यह रक्त में शर्करा, इंसुलिन के इंजेक्शन के लिए परीक्षण स्ट्रिप्स के साथ हर दिन निपटने के लिए कार्बोहाइड्रेट और एक विशेष आहार गिनती करने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ सुझाव और अपनी जीवन शैली में छोटे परिवर्तन के साथ आप में सक्षम हो जाएगा समस्याओं के बिना अपने DM-1 का प्रबंधन करने के लिए

कदम

भाग 1

जीवन शैली में बदलाव करें
शिशु के मधुमेह चरण 1 को प्रबंधित करें
1
रोकथाम के महत्व को समझना डीएम -1 के निदान को कुछ गलत और स्वीकार करना असंभव लगता है लेकिन अगर आप निदान के बाद भी रोकथाम को बहुत महत्व देते हैं, तो आप आसानी से इस रास्ते पर चलने और एक सामान्य जीवन जीने का प्रबंधन कर सकते हैं। इंसुलिन चिकित्सा, एक निगरानी आहार और सही जीवन शैली के माध्यम से, डीएम -1 बहुत ही प्रबंधनीय है।
  • यह वास्तव में सच है कि "रोकथाम इलाज से बेहतर है" यद्यपि कुछ भी नहीं हो सकता है कि किशोरों के मधुमेह के विकास, उचित ध्यान से, कोई भी विकार की प्रगति को कम कर सकता है और जटिलताओं से बच सकता है।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 2 को प्रबंधित करें
    2
    योजना और योजना भोजन रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए, यह आवश्यक है कि भोजन की मात्रा और आवृत्ति निरंतर बनाए रखना जरूरी है, इसे इंसुलिन की खुराक से संतुलित करना। हाइपरग्लेसेमिया और हाइपोग्लाइसीमिया से बचने के लिए ये दो कारक आवश्यक हैं
  • हाइपोग्लाइसीमिया से बचने के लिए 2-3 घंटे के अंतराल पर छोटे भोजन लें प्रति दिन कैलोरी की संख्या को सावधानीपूर्वक वितरित करें, उदाहरण के लिए आप नाश्ता के लिए 20%, दोपहर के भोजन के लिए 35%, नाश्ते के लिए 15% और रात के खाने के लिए 30% आत्मसात कर सकते हैं।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 3 को प्रबंधित करें
    3
    एक स्वस्थ आहार की योजना बनाएं मधुमेह वाले व्यक्ति के लिए आदर्श आहार कैलोरी, चीनी, संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल और कार्बोहाइड्रेट में कम है। यह ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें हैं:
  • प्रति दिन कम से कम 0.9-1.5 ग्राम / किग्रा प्रोटीन लें। अनुशंसित खाद्य पदार्थों में आप अंडे, सफेद मांस, चिकन (बिना त्वचा), मछली, सोया, टोफू, सूखे सब्जियां, दूध और डेयरी उत्पादों पा सकते हैं।
  • अधिक फाइबर युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे कि ऑलेग्रेइन ओट, प्रिुन, व्यापक-पके हुए सब्जियां, पालक, वॉटर्रेस, अजवाइन, बोर्लोटी बीन्स और जामुन
  • सभी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें, जिसमें शक्कर और परिरक्षकों जैसे जाम, सिरप, आइसक्रीम, कुकीज़, पेस्ट्री, रोटी आदि शामिल हैं।
  • सभी कार्बोहाइड्रेट को प्रतिस्थापन वाले आटे, रोटी और सफेद चावल जैसे स्वस्थ लोगों के साथ बदलें, जैसे कि रोटी, अनाज और चावल आप बहुत सारे फल खा सकते हैं, जैसे पपीता, सेब, नाशपाती और केले
  • शिशु के मधुमेह के चरण 4 को प्रबंधित करें
    4
    मध्यम स्तर पर व्यायाम शुरू करें व्यायाम समायोजन में यह इंसुलिन की प्रभावशीलता में सुधार कर सकता है, क्योंकि यह चयापचय और वसा और कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करता है। सुबह और दोपहर में आधे घंटे तक चलने का प्रयास करें और कुछ मजेदार गतिविधियों में व्यस्त हों, जैसे तैराकी, नृत्य या लंबी पैदल यात्रा
  • व्यायाम करने से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है थकाऊ, वे हाइपोग्लाइसीमिया पैदा कर सकते हैं, जो कि बहुत खतरनाक हो सकता है। अपने शरीर को बनाए रखने के प्रयासों को ध्यान में रखने के लिए धीरे-धीरे अपने व्यायाम को बढ़ाएं
  • प्रयास करने से पहले और बाद में अपने शीतल स्तर पर हाइड्रेटेड रखने और मॉनिटर करने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करें। चूंकि व्यायाम आपके रक्त शर्करा को कम करता है, इसलिए आपको प्रशिक्षण शुरू करने से पहले आपको अपने इंसुलिन को 20-30% तक कम करना होगा। इंजेक्शन इंसुलिन आमतौर पर अंगों द्वारा उत्पादित की तुलना में तेजी से आत्मसात कर लेता है, इसलिए इसे नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है।
  • शिशु के मधुमेह का शीर्षक शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    स्वच्छता एक प्राथमिकता बननी चाहिए डीएम -1 के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण है, विशेषकर उन त्वचा, दांतों और पैरों से संबंधित शरीर में संक्रमण इंसुलिन की आवश्यकता को बढ़ा सकते हैं, इसलिए यह मात्रा को संशोधित करने के लिए आवश्यक है। लेकिन जब तक आप साफ रहेंगे, आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • शारीरिक गतिविधि के दौरान हर बार जब आप पसीना करते हैं तो स्नान या शॉवर लें। बगल पर फोकस, जननांग क्षेत्र और पैरों के पीछे।
  • सूखी त्वचा के मामले में एक मॉइस्चराइज़र लागू करें और संक्रमण से बचने के लिए खुजली करें जो आपके त्वचा को खरोंचते समय उत्पन्न हो सकती हैं।
  • किसी भी त्वचा संक्रमण, मुँहासे या फुरुनक्ल का तत्काल ध्यान रखना आप निस्संक्रामक या हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ घावों को साफ कर सकते हैं, लेकिन सूजन, मवाद या बुखार के मामले में तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें ताकि एंटीबायोटिक निर्धारित किया जा सके।
  • डीएम -1 के साथ महिलाओं को अक्सर योनि फंगल संक्रमण और त्वचा में संक्रमण से पीड़ित होता है। साफ सूती जाँघिया का उपयोग करना और क्षेत्र को साफ रखने से बचें
  • शिशु के मधुमेह का चरण शीर्षक चित्र देखें
    6
    धूम्रपान रोकना, शराब पीना, तंबाकू चबाने और आम तौर पर किसी भी अवैध दवाओं ले रही है। इनमें से प्रत्येक पदार्थ के संपर्क में रक्त के स्तर में अप्रत्याशित परिवर्तन हो सकते हैं। यह जोखिम के लायक नहीं है आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह है कैंसर, साथ ही मधुमेह।
  • सामान्य तौर पर इन सभी पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए खराब होते हैं, न कि आपकी मधुमेह। आपका निदान आपको छोड़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए
  • शिशु दिमागी चरण 7 को प्रबंधित करें
    7
    एहतियाती उपाय लें मधुमेह एक विकार है जो अन्य दुर्बल रोगों को जन्म दे सकता है यदि यह उचित इलाज नहीं है। एक स्वस्थ जीवन शैली बनाने के अलावा आपको इन सुरक्षा उपायों का निवारक तरीके से पालन करना चाहिए:
  • दैनिक रक्त शर्करा की जांच के अलावा आपको कम से कम 2-4 बार एक वर्ष में हीमोग्लोबिन (एचबीए 1 सी) से गुजरना होगा।
  • रेटिनोपैथी और नेफ्रोपैथी की शुरुआत से बचने के लिए आपको वार्षिक आंखों की परीक्षा से गुजरना होगा और क्रिएटिनिन के स्तरों की निगरानी करना होगा।
  • दिल की बीमारी की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आपको दबाव और लिपिड प्रोफाइल को वर्ष में कम से कम चार बार जांचना होगा।
  • तुम भी संक्रमण का उच्च जोखिम इंसुलिन के इंजेक्शन और अक्षमता स्वाभाविक रूप से घाव भरने में की वजह से दिया, dell`antitetanica टीका और न्यूमोकोकल से गुजरना करने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2

    इंसुलिन थेरेपी शुरू करना
    युवा डायबिटीज़ का चरण शीर्षक छवि 8
    1
    इंसुलिन की नियमित खुराक लें मधुमेह रोग (डीएम -1) जरूरी इंसुलिन की जरूरत है, मौखिक दवाएं अनिवार्य हैं। रक्त शर्करा के स्तरों को स्वतंत्र रूप से नियंत्रित करने के लिए और हर दिन इंसुलिन इंजेक्शन (हाइपरग्लेसीमिया को संतुलित करने के लिए) करना जरूरी है
    • आयु, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स और थेरेपी (आंतरायिक या निरंतर) के आधार पर इंसुलिन की खुराक 0.6 आईयू / किग्रा से 0.9 आईयू / किग्रा तक होती है। प्रत्येक मामला व्यक्ति है एक डायबेटोलॉजिस्ट से परामर्श करें कि क्या खुराक लेना और इसे कैसे लेना है।
    • खुराक की गणना व्यक्तिगत मानदंडों के अनुसार होती है: वजन, आयु, भोजन के दौरान कार्बोहाइड्रेट की संख्या, रक्त शर्करा के निम्न स्तर के कारण व्यायाम और हाइपोग्लाइसेमिक हमलों।
  • शिशु डायबिटीज़ का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    खून में चीनी के उपयुक्त स्तर चूंकि आप DM-1 से पीड़ित हैं, आप अपने रक्त ग्लूकोज के स्तर की जांच करेंगे, यह सुनिश्चित कर लें कि आपका शरीर ठीक से काम कर रहा है। आपको यह जानने की आवश्यकता है:
  • Glycated हीमोग्लोबिन या एचबीए 1 सी स्तर (पिछले दो महीनों में रक्त ग्लूकोज के स्तर का मतलब है) 7% से कम होना चाहिए।
  • रोजमर्रा की जिंदगी में इसका उद्देश्य 80-130 मिलीग्राम / डीएल के आसपास पूर्व-प्रान्त रक्त शर्करा का स्तर (भोजन से पहले) बनाए रखना है
  • पोस्ट-प्रांतीय स्तर (भोजन के बाद) 180 एमजी / डीएल से कम होना चाहिए
  • ध्यान रखें कि कई महत्वपूर्ण चिकित्सा संघों ने रोगी की स्थिति और परिस्थितियों (उम्र, व्यवसाय, पारिवारिक समर्थन आदि) के आधार पर इस दिशा में लक्ष्यों को व्यक्तिगत करने के महत्व की पुष्टि की है। अगर इस तरह के हृदय रोग, हाइपोग्लाइसीमिया के दोहराया एपिसोड, मानसिक बीमारी या नशीली दवाओं की आदी है, glycated अश्वशक्ति 8% के स्तर और एक पूर्व खाने ग्लूकोज का स्तर बनाए रखना चाहिए के रूप में जाना बीमारियों में से रोगी के आसपास 100-150 मिलीग्राम / डेसीलीटर।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3



    जब और कैसे रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी के लिए मधुमेह की निगरानी के लिए, अपने आप पर नजर रखने के लिए आवश्यक है इस विकार से पीड़ित सभी रोगियों का पता लगाने और appostiti उपकरणों के साथ घर पर अपने रक्त शर्करा के स्तर को रिकॉर्ड करने के लिए कैसे सीखना चाहिए, ताकि आप उपयुक्त इंसुलिन खुराक संशोधित कर सकते हैं। आपको अपने डॉक्टर से इस मामले पर चर्चा करनी होगी।
  • ग्लूकोज टेस्ट भोजन से पहले किया जाना चाहिए या जब डॉक्टर से अनुरोध किया जाना चाहिए जिसे आप का इलाज किया जा रहा है वे कभी-कभी भोजन के बाद रात भर या ग्लूकोज के स्तर पर निगरानी रखने के लिए पूछते हैं।
  • शिशु के मधुमेह का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    इंसुलिन थेरेपी के बुनियादी सिद्धांत उपचार के लिए इस्तेमाल संयोजन में विभिन्न प्रकार के इंसुलिन होते हैं कार्रवाई के समय अलग। आमतौर पर तेजी से और धीमी इंसुलिन का संयोजन सबसे सुरक्षित माना जाता है। तेजी से अभिनय इंसुलिन से पहले भोजन खाने से उत्पन्न होने रक्त शर्करा में वृद्धि प्रतिक्रिया करने के लिए है, जबकि धीमी गति से कार्रवाई बाद में लिया जाता है बेसल ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने और hyperglycemia को रोकने के लिए लिया जाता है,।
  • कार्रवाई की अवधि के आधार पर इंसुलिन को चार वर्गों में बांटा गया है: तेज, धीमा, मध्यवर्ती और आधार रेखा ग्लूज़िन, लिस्प्रो और एस्पारेट सामान्य रूप से अभिनय इंसुलिन हैं एक जस्ता समाधान में तैयारी तेजी से अभिनय कर रहा है। तटस्थ प्रोटैमिने हागेर्बोर्न (एनपीएच) की एक मध्यवर्ती कार्रवाई होती है, जबकि ग्लेगीन और डिटेमीर मूल कार्रवाई के साथ इंसुलिन हैं। वे सभी अलग-अलग खुराकों और संयोजनों में बाजार पर उपलब्ध हैं।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    5
    विभिन्न इंसुलिन चिकित्सा पद्धतियां वर्तमान में चार विकल्प हैं:
  • दिन में दो बार: नाश्ते से पहले 2/3 इंसुलिन ले लो और रात के खाने से पहले 1/3। खुराक की गणना के आधार पर, तेजी से या धीमी गति से काम कर रहे एनपीएच आमतौर पर प्रयोग किया जाता है।
  • दिन में तीन बार: नाश्ता पिमा एनपीएच का एक संयोजन है और शॉर्ट- या तेज़-अभिनय इंसुलिन, खाने के पहले एक तेज या धीमी गति से अभिनय इंसुलिन इंजेक्शन और सोते समय से पहले एनपीएच में से एक। यह आहार रात और सुबह हाइपोग्लाइसेमिक एपिसोड को रोकता है।
  • एकाधिक प्रशासन: यह इंसुलिन detemir या glarina के रूप में इंसुलिन अभिनय बेसल के लिए, भोजन से पहले तेजी से समय से अभिनय इंसुलिन की एक खुराक के साथ-साथ भोजन के दौरान ग्रहण कार्बोहाइड्रेट स्तर के आधार पर मामूली संशोधनों के साथ और के स्तर पर दैनिक इंसुलिन की एक या दो खुराक भी शामिल है पूर्व-भोजन ग्लूकोज
  • एकाधिक चमड़े के नीचे प्रशासन: विभिन्न बेसल दर और इंसुलिन के इंजेक्शन प्रत्येक भोजन से पहले के आधार पर दिन भर में बैटरी के लिए एक तेजी से समय से अभिनय इंसुलिन के माध्यम से निरंतर इंसुलिन अर्क पंप प्रदान करता है। अगर रोगी के लक्ष्य के संबंध में रक्त शर्करा का स्तर बहुत अधिक हो तो अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता हो सकती है। इन पंपों को एक घंटे से अधिक के लिए रोका जा सकता है या अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पुनर्मुद्रित किया जा सकता है, इसलिए वे उपयोग करने के लिए बहुत सरल हैं। मरीजों कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी सेवन के अनुसार खुराक को स्वायत्त रूप से संशोधित कर सकते हैं।
  • शिशु दिमागी चरण 13 को प्रबंधित करें
    6
    इंसुलिन चिकित्सा की जटिलताओं जब आप इंसुलिन लेने शुरू करते हैं तो आप कुछ जोखिम ले सकते हैं:
  • हाइपोग्लाइसीमिया. समस्या तब शुरू होती है जब रक्त ग्लूकोज का स्तर 54 एमजी / डीएल से नीचे आते हैं। इस स्तर पर आपको धड़कनना, हृदय की दर में वृद्धि, मतली, उल्टी, अत्यधिक पसीने और झटके का अनुभव हो सकता है। यदि आप इन लक्षणों की उपेक्षा करते हैं और ग्लूकोज का स्तर 50 एमजी / डीएल से नीचे आते हैं, तो आपको थकान, सिरदर्द, बोलने में कठिनाई, चिड़चिड़ापन और भ्रम का अनुभव हो सकता है। यदि आप फिर से उतरना जारी रखते हैं तो आप चेतना खो सकते हैं और एक हमले कर सकते हैं। इंसुलिन पर निर्भर लोगों को हमेशा कुछ रस या मिठाई लेनी चाहिए, 15 मिलीग्राम ग्लूकोज भी हाइपोग्लाइसीमिया को बेअसर कर सकता है।
  • इंसुलिन से एलर्जी: यह इंजेक्शन क्षेत्रों में दाने से घातक एनाफिलेक्टिक सदमे से विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकता है, भले ही बाद की संभावना बहुत दुर्लभ हो। एलर्जी की प्रतिक्रिया मानव इंसुलिनों के साथ अधिक सामान्य होती है, और आमतौर पर कोर्टेकोस्टेरोइड या एंटीथिस्टेमाइंस के साथ नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ मामलों में यह एलिसप्रो के साथ मानव इंसुलिन को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • इंसुलिन प्रतिरोध. ऐसा तब होता है जब इंसुलिन को एंटीबॉडी द्वारा हमला किया जाता है जिससे उसे शरीर द्वारा आत्मसात करने से रोक दिया जाता है। नतीजतन, एक परिणाम प्राप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर खुराक की आवश्यकता होती है। आजकल, नए प्रकार के शुध्द इंसुलिन के आगमन के साथ, ऐसी स्थिति में ऐसा होने के लिए बहुत दुर्लभ होता है।
  • भाग 3

    सूचित
    शिशु दिमागी कदम 14
    1
    जानें कि किस प्रकार 1 मधुमेह है टाइप 1 मधुमेह वाले व्यक्तियों के शरीर में, अग्न्याशय के बीटा (बी) कोशिकाएं पर्याप्त इंसुलिन को संश्लेषित करने में असमर्थ हैं, जिससे विकार का कारण बनता है। शरीर स्वतन्त्रियों का उत्पादन करता है, जो बीटा कोशिकाओं द्वारा उत्पादित इंसुलिन को नष्ट कर देता है और कभी-कभी अग्नाशयों में भी लंगेरहंस के द्वीपों को भी नष्ट कर देता है। यह कमी रक्त ग्लूकोज में वृद्धि की ओर जाता है, यह देखते हुए कि इंसुलिन हार्मोन है जो इसे अपने अवशोषण की देखभाल करता है ताकि इसे ऊतकों में स्थानांतरित किया जा सके।
    • टाइप 1 डायबिटीज़ आमतौर पर 30 साल से कम व्यक्तियों को प्रभावित करता है, वर्तमान में उपलब्ध एकमात्र चिकित्सा इंसुलिन है, जिसे जीवन भर के लिए इंजेक्ट किया जाना चाहिए।
  • शिशु के मधुमेह का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    विकार के संकेत और लक्षण जानें प्रारंभिक रूप से किशोर मधुमेह कुछ समस्याओं का कारण बनता है, इसलिए किसी और को ध्यान नहीं दिया जा सकता है या गलत नहीं किया जा सकता है। सबसे पहले यह हानिरहित होता है, लेकिन इससे बहुत अप्रिय परिणाम हो सकते हैं, खासकर अगर यह शुरुआत से नियंत्रण में नहीं रखा जाता है यदि आप निम्न लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें:
  • बार-बार प्यास और पेशाब, खासकर रात में
  • बिना स्पष्ट कारणों के साथ सामान्यीकृत कमजोरी
  • वजन घटाने
  • दृष्टि में परिवर्तन
  • लगातार मायकोटिक संक्रमण
  • शिशु दिमागी चरण 16 को प्रबंधित करें
    3
    विकार की गंभीरता को पहचानें डॉक्टर हमेशा रक्त शर्करा नियंत्रण में रखने की आवश्यकता पर जोर देते हैं, और एक अच्छा कारण है कि वे ऐसा करते हैं। यहां तक ​​कि रक्त में ग्लूकोज के स्तर में थोड़ा सा उतारने से समस्याएं हो सकती हैं। इसका कारण यह है कि विकार तब तक छिपा रहता है जब तक कि यह गंभीर रूप में प्रकट नहीं होता है।
  • आप सोच सकते हैं, "यदि रक्त शर्करा के स्तर सामान्य से थोड़ा ऊपर हैं तो क्या समस्या है? मुझे अच्छा लगता है " यह एक मधुमेह है जो आम तौर पर सोचता है, लेकिन ऐसा नहीं है। मधुमेह एक हत्यारा silenzioso- उच्च रक्त में ग्लूकोज के स्तर को विभिन्न अंगों समझौता अंदर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर रेटिना (रेटिनोपैथी), गुर्दे (नेफ्रोपैथी) और हृदय की मांसपेशी (कार्डियोमायोपैथी) की है। यह हल्के ढंग से लिया जाना कुछ नहीं है
  • किशोरावस्था में डायबिटीज का चरण शीर्षक 17
    4
    जानें कैसे अपने मूत्र में केटोन्स का परीक्षण करना Hyperglycemia मधुमेह कीटोअसिदोसिस (वसा टूटने संचित के उपोत्पाद) की जटिलताओं के कारण इतनी तेजी से आप अपने आप को कुछ भी संदेह करने के लिए समय देना नहीं है हो सकता है। डीएम-1 से पीड़ित सभी रोगियों को यह सीखना चाहिए कि हर फार्मेसी पर उपलब्ध अभिकर्मक स्ट्रिप्स के साथ पेशाब में केटोन की जांच करने के लिए यह साधारण परीक्षण कैसे करें। इन परिस्थितियों में विकार को संविदा करने की बाधाएं:
  • फ्लू, सर्दी या अन्य आंतरकालिक रोगों के लक्षण।
  • मतली, उल्टी या पेट दर्द
  • दस्त।
  • नियंत्रण से बाहर रक्त ग्लूकोज का स्तर
  • रक्त ग्लूकोज के स्तर में उतार चढ़ाव।
  • शिशु दिमागी चरण 18 को प्रबंधित करें
    5
    हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों को पहचानें जब आप इंसुलिन थेरेपी से गुजर रहे हैं, तो आप हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा होते हैं जब भी आप थोड़ी, उल्टी, भोजन छोड़ते हैं, बहुत थक जाते हैं या इंसुलिन खुराक बढ़ाते हैं। हाइपोग्लाइसीमिया के मामले में आप कोशिश कर सकते हैं:
  • सिर पर लपट की भावना
  • झटके
  • चक्कर आना
  • भ्रम की स्थिति
  • पसीना
  • सिरदर्द बहुत मजबूत है
  • यदि हाइपोग्लाइसीमिया का उपचार जल्दी नहीं किया जाता है तो इसका परिणाम चेतना के नुकसान में हो सकता है।
  • शिशु के मधुमेह का शीर्षक शीर्षक छवि 19
    6
    हाइपोग्लाइसीमिया का प्रबंधन करना सीखें यह समझना महत्वपूर्ण है कि इस स्थिति में आपको या आपके प्रियजनों को जोखिम में डाल दिया जा सकता है। हमेशा इन बातों को ध्यान में रखने की कोशिश करें:
  • अपने साथ शक्कर, कारमेल या रस के कुछ गांठ ले आओ और जैसे ही आप हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों को देखते हैं, उन्हें अपने मुंह में डाल दें।
  • अपने पर्स या बटुए में एक कार्ड रखें जो संक्षेप में बताता है कि आपके रक्त शर्करा क्या है और इसका इलाज कैसे करें हमें अपने डॉक्टर की संख्या और अपने परिवार के कुछ सदस्यों को लिखना सुनिश्चित करें यदि आप उलझन में हैं और अपने सिर को कताई महसूस करते हैं, तो किसी और को पता होगा कि उसे आपको कुछ चीनी देना होगा और सही लोगों को सूचित करना होगा।
  • अपने परिवार के सभी सदस्यों को हाइपोग्लाइसीमिया के बारे में सिखाएं, और आपातकाल में क्या करें यदि आप कर सकते हैं, तो ग्लूकागन इंजेक्शन बनाने के लिए किसी को सिखाना, एक पदार्थ है जो हाइपोग्लाइसीमिया के प्रभाव को उलट देता है और आपके जीवन को बचा सकता है।
  • टिप्स

    • इंसुलिन निर्भर मरीज़ जो चाहते हैं या थकाऊ शारीरिक गतिविधियों को करने की आवश्यकता होती है उन्हें गतिविधियों में शामिल मांसपेशियों से क्षेत्रों को इंजेक्शन देना चाहिए।
    • कभी-कभी गर्मी या अन्य कारकों के संपर्क में इंसुलिन की प्रभावशीलता कम हो जाती है। यदि इंसुलिन की खुराक वांछित प्रभाव पैदा नहीं कर रही है, तो अगले एक को दूसरे बिंदु पर देना बेहतर होगा।
    • बीटा ब्लॉकर्स ऐसे एंजाइना पेक्टोरिस के रूप में कुछ दिल विकारों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया दवाओं हैं और सभी पसीने के अपवाद के साथ, रक्त ग्लूकोस लक्षण मुखौटा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com