युवा मधुमेह में ड्रग थेरेपी के लिए आसंजन सुधार कैसे करें

मधुमेह जैसी एक पुरानी हालत से मुकाबला करना ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल है और इससे भी अधिक यदि बीमार बच्चे या किशोर हैं इसलिए माता-पिता के लिए निर्धारित दवाओं लेने की ज़िम्मेदारी लेने के लिए अपने बच्चों को अनुमति देने के लिए यह जटिल हो सकता है। यह अनुच्छेद आपको अपने उपचार के पूर्ण नियंत्रण के लिए शिक्षा की प्रक्रिया और आपके मधुमेह के सकारात्मक सुधार के माध्यम से कदम से मार्गदर्शन करेगा। आरंभ करने के लिए, पहले चरण पर जाएं।

कदम

भाग 1

स्थिति का मूल्यांकन करें
चित्रा का शीर्षक दवा लेने के लिए किशोर दिबादी प्राप्त करें चरण 1
1
अपने बच्चे के साथ मधुमेह के बारे में जानें आपको रोग, ड्रग थेरेपी और एक्शन के तंत्र को पता होना चाहिए। यथार्थवादी उम्मीदों से सूचित होने से चिंता कम करने में मदद मिल सकती है और माता-पिता और बच्चों को इलाज में सक्रिय प्रतिभागी होने की अनुमति मिल सकती है।
  • चिकित्सीय लक्ष्यों और चिकित्सीय पैटर्न में बदलावों को अद्यतित रखें किसी मेडिकल विज़िट के दौरान अपडेट की गई जानकारी प्रदान करने के लिए इन परिवर्तनों का ध्यान रखें।
  • इसके अलावा, बीमार बच्चे (उदाहरण के लिए, माता-पिता, भाई-बहन, दादा दादी, दाई-दादी) के साथ बहुत समय व्यतीत करने वाले किसी भी व्यक्ति को कम से कम मधुमेह की एक बुनियादी समझ होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक से किशोर के मधुमेह के लिए दवा ले लो चरण 2
    2
    विचार करें कि आपका बच्चा पहले से ही दवा का सेवन करने में सक्षम है। आपको यह समझने की ज़रूरत है कि क्या आप पहले से ही एक उपचार योजना का पालन करने की आपकी क्षमता की जांच करके निर्धारित दवा का सेवन का प्रबंधन कर सकते हैं (जैसे, जांच लें कि आपका दवा स्टॉक भविष्य के आधार पर समाप्त हो रहा है), आपके स्टॉक की दवाओं की निगरानी करें, इंसुलिन दें और आवश्यक दवाइयों के पर्चे के लिए डॉक्टर के पास जाएं।
  • दंत चिकित्सक लेने के लिए किशोर डायबिटिक्स प्राप्त करें
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा हाइपोग्लाइसीमिया और हाइपरग्लेसेमिया के लक्षणों को पहचानने में सक्षम है। इससे पहले कि आपका बच्चा दवाओं का सेवन करने में सक्षम हो, यह आवश्यक है कि आप हाइपरग्लेसेमिया और हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों को पहचानना सीखें। लक्षणों को समझने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि आपको कब इंसुलिन लेना चाहिए, जब आपको खाना या आराम की आवश्यकता होगी
  • हाइपोग्लाइसीमिया: हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों में पसीने, चक्कर आना, उनींदापन, भूख, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द और भ्रम शामिल हैं आपके रक्त शर्करा को स्थिर करने के लिए, आपके बच्चे को चीनी घन लेना, रस पीना होगा या नाश्ते में खाना चाहिए।
  • hyperglycemia: हाइपरग्लेसेमिया के लक्षणों में अक्सर पेशाब, प्यास, शुष्क मुंह, धुंधला दृष्टि, मतली और थकान शामिल होता है आपके रक्त शर्करा को स्थिर करने के लिए, इंसुलिन का इंजेक्शन आवश्यक हो सकता है
  • दंत चिकित्सक लेने के लिए किशोरावस्था में मधुमेह रोगियों को प्राप्त करें
    4
    अपने बच्चे को उसकी बीमारी के प्रबंधन की ज़िम्मेदारी लेने की अनुमति दें माता-पिता और बच्चों के बीच ज़िम्मेदारी साझा करना मुश्किल हो सकता है
  • यह मूल कारणों में से एक है क्योंकि माता-पिता के रिश्ते में काफी बदलाव होता है क्योंकि जिम्मेदारी की धारणा तेजी से बढ़ती है। जब यह बच्चों की बात आती है, तो रिश्ते पर माता-पिता का वर्चस्व होता है, लेकिन समय के साथ, जब बच्चे किशोर होते हैं तो वे अधिक जिम्मेदारियां लेते हैं और अधिक स्वतंत्र होते हैं।
  • सफलतापूर्वक इस रोग से निपटने के लिए कोई सार्वभौमिक नुस्खा नहीं है, प्रत्येक मामले पर विचार किया जाना चाहिए। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा इस बीमारी के प्रबंधन की ज़िम्मेदारी लेना सीखता है और यह समझने के लिए कि निर्धारित दवा के उपचार के साथ अनुपालन नहीं किया जा सकता है।
  • दंत चिकित्सक लेने के लिए किशोर दिबाश रोगियों का शीर्षक चित्र चरण 5
    5
    एक विश्वसनीय मधुमेह रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें किशोर मधुमेह के प्रबंध के लिए एक आश्वस्त विशेषज्ञ खोजना आवश्यक है अपनी चिंताओं और चिंताओं को व्यक्त करने में संकोच न करें, जिससे कि विशेषज्ञ आपको किसी भी बाधा को दूर करने और अपने बच्चे की मधुमेह को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने की योजना तैयार करने में मदद कर सके।
  • सही विशेषज्ञ के साथ मिलकर आपको विभिन्न समस्याओं का हल मिल सकेगा, जैसे कि इंजेक्शन, बीमारी से उत्पन्न सामाजिक चिंता, मधुमेह की जीवनशैली और प्रबंधन को सुलझाने के लिए उत्पन्न संघर्ष, संबंधित चिंताएं जिम्मेदारी की धारणा और इतने पर।
  • डॉक्टर की अपेक्षा करें कि आपकी वरीयताओं, जरूरतों और मूल्यों के प्रति सम्मान और संवेदनशील होना उम्र के बावजूद। प्रत्येक यात्रा पर नोट ले लो और प्रश्न या सुझाव पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें
  • भाग 2

    अपने बच्चे को जिम्मेदारी लेने के लिए कैसे अनुमति दें
    दिमाग में बच्चों के लिए मधुमेह रोगियों की दवा लेना
    1
    ईमानदारी और विश्वास के आधार पर एक संबंध विकसित करना। अपने बच्चे के साथ इस तरह के बंधन को विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण है और आप आपसी सम्मान और रचनात्मक रूप से बहुत कुछ संचार करके ऐसा कर सकते हैं। माता-पिता को अपने बच्चों को गुस्सा या अपराध के भय के बिना सहज खुलासा करने वाली समस्याओं और गलतियों को महसूस करने की अनुमति देना चाहिए।
    • जब "सड़क दुर्घटनाएं" होती हैं, उन्हें उपचार और समस्या के समाधान के अवसरों के रूप में लेना, दोषी महसूस न करें। वाक्यांशों के साथ शुरू मत करो जैसे "आपने ऐसा नहीं किया", "आपको ऐसा करना था ...", "आपने ऐसा क्यों किया ... ..." और अन्य ऐसे बयान
    • दिन के दौरान संपर्क में रहें, जिसमें क्षणों को अपडेट करने के लिए समाचार पर अपडेट करें। एक समय पर सहमति दें और संचार को यथासंभव आराम से बनाएं: अवकाश के बाद स्कूल से एक त्वरित पाठ संदेश, या रात के भोजन के बाद एक चैट, एक कैमोमाइल के सामने - संक्षेप में, यह सिर्फ काम करता है
  • दंत चिकित्सक लेने के लिए किशोर दिबाश रोगियों का शीर्षक चित्र 7
    2
    पालन ​​करने के लिए दिशानिर्देशों के लिए अपने बच्चे से सहमति रखें जिम्मेदारी की पर्याप्त धारणा का गठन करने के बारे में अपने बच्चे के साथ विशिष्ट रहें अगर आप अपनी अपेक्षाओं को पूरा करने में नाकाम रहे तो उसके साथ आचरण की एक पंक्ति स्थापित करें। इसे एक सजा के रूप में मत मानो, लेकिन एक समान लक्ष्य को समर्थन देने की कोशिश के रूप में
  • भ्रम से बचने के लिए, आप एक लिखित "अनुबंध" तैयार कर सकते हैं और इसे अच्छी स्थिति में देख सकते हैं (लेकिन जहां इसे अजनबियों द्वारा नहीं देखा जा सकता है)। यह "अनुबंध" माता-पिता और बच्चे की भूमिकाओं को रेखांकित करना चाहिए
  • विचार करें कि उतार-चढ़ाव हो जाएगा, विशेषकर तनावपूर्ण अवधि के दौरान (उदाहरण के लिए, परीक्षाओं और व्यक्तिगत समस्याओं के मामले में) माता-पिता के रूप में, आपको इन मौकों पर अधिक उदार होना चाहिए।



  • दंत चिकित्सक लेने के लिए किशोर डायबिटिक्स प्राप्त करें
    3
    उससे पूछें उसे हमेशा उसके साथ चिकित्सा दस्तावेज लाएं। यह उन लोगों के लिए जरूरी है जैसे डायबिटीज जैसे कि आपातकालीन स्थिति में उचित चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य कार्ड या उनके साथ अन्य मेडिकल रिकॉर्ड लाने के लिए।
  • दुर्भाग्य से, कई लड़कों और किशोरों की पहचान कंगन पहनना अनिच्छुक हैं क्योंकि वे फैशनेबल नहीं हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे को इन कंगनों में से एक पहनने के महत्व को समझें और उन्हें यह बताएं कि यह आपको अधिक आरामदायक बनाती है।
  • आज क्लासिक पहचान कंगन, जैसे पेंडेंट, पदक, व्यक्तिगत सिलिकॉन स्ट्रिप्स और अन्य पहचान वस्तुओं के लिए कई कम विशिष्ट विकल्प हैं। बस इंटरनेट पर नजर डालें
  • चित्र शीर्षक से नग्न मधुमेह के लिए दवा ले लो कदम 9
    4
    विचार करें कि मधुमेह वाले कई युवा लोग सूई भय पैदा करते हैं। यह मधुमेह और माता-पिता के चेहरे वाले बच्चों की सबसे कठिन समस्याओं में से एक है यह इंजेक्शन इंसुलिन के नियमित प्रशासन के लिए एक गंभीर बाधा हो सकता है और जितनी जल्दी हो सके हल किया जाना चाहिए।
  • सलाह या सहायता के लिए डायबेटोलॉजिस्ट या नर्स से परामर्श करें। आपको सूचना ऑनलाइन भी देखना चाहिए - कई साइटें हैं जो सूई भय को खत्म करने के लिए विविध प्रकार की युक्तियां और युक्तियां प्रदान करती हैं
  • कुछ चीजें सुई के डर से आपके बच्चे को दूर करने में मदद कर सकती हैं, उदाहरण के लिए: शरीर के दूसरे हिस्सों में इंसुलिन इंजेक्शन लगाने, जैसे जांघ या कूल्हे- विभिन्न जगहों पर इंसुलिन इंजेक्शन - एक दोस्त के घर पर, एक रेस्तरां में, ट्रेन से, शांत स्थान पर
  • दंत चिकित्सक लेने के लिए किशोर दिबाश रोगियों का शीर्षक चित्र 10
    5
    स्कूल के कर्मचारियों के साथ समन्वित प्रत्येक स्कूल वर्ष की शुरुआत से पहले, अपने बच्चे की मधुमेह पर चर्चा करने के लिए शिक्षकों या प्रिंसिपल से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। मधुमेह, एक अप-टू-डेट उपचार योजना और दवाइयां लेने के बारे में जानकारी सामग्री उपलब्ध कराने के लिए तैयार करें बड़े बच्चों को इन बैठकों में शामिल होना चाहिए
  • स्कूल वर्ष के दौरान आपके बच्चे को विशेष व्यवस्था की आवश्यकता होगी - दवा लेने या इंजेक्शन देने के लिए और अवकाश से अलग-अलग समय पर खाने के लिए (यदि आवश्यक हो)। याद रखें कि स्कूलों को बच्चों द्वारा डायबिटीज जैसे पुराने शर्तों के लिए आवश्यक स्थान प्रदान करने के लिए कानून द्वारा बाध्य किया जाता है।
  • सुनिश्चित करें कि स्कूल कर्मचारियों को क्या करना है और चिकित्सा आपातकाल के मामले में किससे संपर्क करना चाहिए। उन सभी दवाओं और रक्त ग्लूकोज परीक्षण स्ट्रिप्स प्रदान करें - संवाद करने का आसान तरीका भी व्यवस्थित करें, उदा। मेल द्वारा
  • भाग 3

    मधुमेह को समझना
    चित्रा का शीर्षक दवा लेने के लिए किशोर दिबादी प्राप्त करें चरण 11
    1
    टाइप 1 मधुमेह क्या है? टाइप 1 मधुमेह बच्चों और किशोरावस्था में सबसे अधिक निदान किया गया मधुमेह है, जिसे पहले किशोर डाइबिटीज़ कहा जाता था। टाइप 1 डायबिटीज में लगभग 5% मधुमेह के मामलों को शामिल किया गया है।
    • टाइप 1 डायबिटीज़ तब होता है जब अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है, शर्करा, स्टार्च और अन्य खाद्य पदार्थ को ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए आवश्यक एक हार्मोन।
    • टाइप 1 मधुमेह के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसे दैनिक इंसुलिन इंजेक्शन, ग्लूकोज मॉनिटरिंग और एक पर्याप्त आहार के साथ इलाज और मॉनिटर किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से किशोरों के मधुमेह के लिए दवा ले लो कदम 12
    2
    अपने आप को मधुमेह के इलाज के लिए इस्तेमाल दवाओं से परिचित कराएं यह देखते हुए कि टाइप 1 मधुमेह वाले लोग इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ हैं, उपचार के लिए इस पदार्थ के नियमित इंजेक्शन की आवश्यकता है। हालांकि, इंसुलिन का प्रकार और इंजेक्शन की आवृत्ति व्यक्ति से भिन्न होती है
  • इंसुलिन की आवश्यकता का निर्धारण करने के लिए, आपको अपने रक्त शर्करा को बारीकी से मॉनिटर करना चाहिए दिन में कम से कम चार बार एक विशेष परीक्षण पट्टी (और उंगलियों से रक्त की एक बूंद लेने के लिए एक लेंसिंग डिवाइस) का उपयोग करना आवश्यक है। एक बार ग्लिसेमिक माप किया गया है, इंसुलिन की आवश्यक इकाइयां इंजेक्ट किया जा सकता है।
  • इंसुलिन का सबसे आम प्रकार में तेजी से अभिनय, लघु अभिनय, लंबे समय तक अभिनय और मध्यवर्ती अभिनय इंसुलिन शामिल हैं रोगी की उम्र और जरूरतों के आधार पर, चिकित्सक दिन और रात के दौरान कई बार इन इंसुलिनों के संयोजन को लिख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से किशोरों के मधुमेह के लिए दवा ले लो कदम 13
    3
    विचार करें कि मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए एक स्वस्थ आहार आवश्यक है मधुमेह को नियंत्रित करने और अधिक गंभीर जटिलताओं को रोकने के लिए स्वस्थ पोषण एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है।
  • इससे पहले माना गया था कि इसके विपरीत, मधुमेह रोगियों को एक उबाऊ प्रतिबंधात्मक आहार का पालन नहीं करना पड़ता है या कुछ खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से समाप्त नहीं करना है। वे स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों में समृद्ध विविध आहार का पालन कर सकते हैं
  • मधुमेह आहार एक आहार का पालन कर सकता है जिसमें प्रचुर मात्रा में फल, सब्जियां और पूरे भोजन शामिल हैं उन्हें उन खाद्य पदार्थों से बचने चाहिए जो वसा में उच्च होते हैं, क्योंकि वे अधिक धीरे से पचा होते हैं और इनके सेवन के कई घंटे बाद एक ग्लिसमिक पीक हो सकता है।
  • आहार को निर्धारित करने के लिए एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें जो आपके बच्चे की स्वास्थ्य जरूरतों और लक्ष्यों के अनुरूप है।
  • टिप्स

    • अक्सर मधुमेह का प्रबंधन करने के लिए वैकल्पिक या "रचनात्मक" तरीके होते हैं और सामाजिक प्रतिबद्धताओं या एक विशिष्ट जीवन शैली के अनुकूल होते हैं। उदाहरण के लिए, आप दवाइयां जो इंसुलिन (सूक्ष्म रूप से) शामिल हैं या आप अपनी प्रतिबद्धताओं के आधार पर रणनीतिक तरीके से इंजेक्शन तैयार कर सकते हैं - इसके अलावा, रक्त शर्करा प्रबंधन और नियंत्रण (सिस्टम सहित) को बनाने के लिए नई प्रौद्योगिकियां हैं। इंसुलिन प्रशासन का)
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com