NutriSystem और Atkins आहार की तुलना कैसे करें

NutriSystem आहार ग्लाइसेमिक सूचकांक पर केंद्रित है, जो कार्बोहाइड्रेट को रक्त शर्करा पर उनके प्रभाव के अनुसार वर्गीकृत करता है। अटकिन्स आहार के साथ आपको कार्बोहाइड्रेट पर ध्यान देना होगा, जबकि उस न्यूट्री सिस्टम के साथ आपको यह करना नहीं होगा। एटकिन्स, जैसे न्यूट्री सिस्टम, बहुत कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों पर केंद्रित है, लेकिन पूर्व में कार्बोहाइड्रेट की खपत ज्यादा है।

कदम

विधि 1

ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कार्बोहाइड्रेट की खपत को समझना

ग्लाइसेमिक इंडेक्स को नियंत्रित करने वाली आहार यह मानते हैं कि आपके रक्त शर्करा को संतुलित रखने से आपकी भूख का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी, और फलस्वरूप वजन घटाना होगा।

1
ग्लाइसेमिक इंडेक्स को परिभाषित करें यह सूचकांक उन खाद्य पदार्थों को वर्गीकृत करता है जिनमें रक्त शर्करा पर उनके प्रभाव के आधार पर कार्बोहाइड्रेट होते हैं। भोजन के ग्लाइसेमिक सूचकांक जितना अधिक होगा, उतना ही आपके रक्त शर्करा पर इसके प्रभाव।
  • 2
    इंसुलिन प्रतिरोध की घटना के बारे में जानें। इंसुलिन प्रतिरोध तब होता है जब आपके शरीर के अग्न्याशय द्वारा जारी की गई सामान्य मात्रा में इंसुलिन का अब आपके रक्त शर्करा पर उचित प्रभाव नहीं है। कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि बहुत सारे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और शर्करा खाने से शरीर की इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ जाता है इंसुलिन प्रतिरोध के ज्ञात जोखिम कारकों में से मोटापा और निष्क्रियता है।
  • 3
    जानें कि निम्न-ग्लिसेमिक खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा को कैसे प्रभावित करते हैं ये खाद्य पदार्थ, जैसे फलों, सब्जियां और स्किम्ड दूध धीरे-धीरे आपके रक्त शर्करा को धीरे-धीरे और नियमित रूप से बढ़ाते हैं। वे इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।
  • 4
    एक मध्यम ग्लाइसेमिक सूचकांक के साथ भोजन के प्रभावों के बारे में जानें केले और अनानास जैसे सुगंधित फल, मीठे मकई, सूखे फल और कुछ आइसक्रीम के साथ आपके रक्त शर्करा में चोटियों का कारण बन सकता है।
  • 5
    जानें कि आपके ग्लूकोजिक खाद्य पदार्थ आपके ब्लड शुगर को कैसे प्रभावित करते हैं। सफेद ब्रेड, चावल, आलू और तरबूज उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक वाले खाद्य पदार्थों के उदाहरण हैं इन खाद्य पदार्थों को आपके रक्त शर्करा में महत्वपूर्ण स्पाइक्स का कारण होता है
  • 6
    जानें कि रक्त शर्करा वजन घटाने से कैसे प्रभावित करता है [Squidoo.com/rutrisystem_review NutriSystem] जैसे आहार दावा करते हैं कि इंसुलिन प्रतिरोध वजन का कारण बनता है अधिकांश वैज्ञानिक इस बात से सहमत हैं कि इंसुलिन प्रतिरोध का परिणाम अधिक वजन वाले कारण और नहीं है। उस ने कहा, बहुत कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ बहुत स्वस्थ आहार हैं जो आपकी वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एटकिन्स आहार और कार्बोहाइड्रेट की खपत को समझना

    डॉ। अटकिन्स का मानना ​​था कि कार्बोहाइड्रेट चयापचय सिंड्रोम का मुख्य कारण था। इसके लिए, उन्होंने एक आहार बनाया जो बहुत ही कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करता है।

    1
    जानें कि जब आप कार्बोहाइड्रेट खाते हैं तो क्या होता है जब आप कार्बोहाइड्रेट खाते हैं और रक्त प्रवाह कोशिकाओं के अणुओं को लेते हैं, तो तीन चीजें हो सकती हैं:
    • ऊर्जा पैदा करने के लिए कार्बोहाइड्रेट तुरंत जला दिया जा सकता है
    • कार्बोहाइड्रेट को अल्कावधि में गिलेकोजेन नामक यौगिक में जमा किया जा सकता है।
    • कार्बोहाइड्रेट को लंबे समय तक चरबी के रूप में जमा किया जा सकता है।



  • 2
    इंसुलिन की भूमिका जानें इंसुलिन वसा कोशिकाओं में जमा वसा की रिहाई को नियंत्रित करता है। कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध भोजन के कारण इंसुलिन का उच्च स्तर शरीर द्वारा संचित वसा के कार्बोहाइड्रेट की खपत को दर्शाता है।
  • 3
    आप खाने वाले कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को सीमित करें आप जिस कार्बोहाइड्रेट की खपत करते हैं, उसे कम करके, आप शरीर की वसा रहित प्रक्रिया को सक्रिय करेंगे। नतीजतन, आप अपना वजन कम कर देंगे।
  • विधि 3

    NutriSystem और Atkins के बीच चुनें

    आप अपने रक्त शर्करा, कोलेस्ट्रॉल, ट्रायग्लिसराइड्स और दबाव को नट्रीसिस्टम या अटकिन्स आहार से वजन कम करने में सुधार कर सकते हैं। आहार के बीच मुख्य अंतर कार्बोहाइड्रेट का इलाज है और कुछ रसद आपकी जीवनशैली में बदलाव को शामिल करने के लिए है।

    1
    दो कार्बोहाइड्रेट आहार के दर्शन की तुलना करें NutrisSystem आहार कार्बोहाइड्रेट आप खा सकते हैं की मात्रा को सीमित नहीं है आपको केवल मुख्य रूप से कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ खाने होंगे ऐटकिंस के बजाय, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को आप उपभोग कर सकते हैं।
  • 2
    तय करें कि आप किस खाद्य पदार्थ को खाना पसंद करते हैं दोनों आहारों के लिए आपको अपने जीवन में अपने खाने की आदतों को बदलने की आवश्यकता होती है, लेकिन एटकिंस के लिए आपको अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को अधिक सावधानी से कम करने की आवश्यकता होती है।
  • 3
    तय करें कि आप कितना खाना बनाना चाहते हैं नुट्रीसिस्टम आपको तैयार लंच प्रदान करता है, जबकि एटकिंस के लिए आपको अपने मेनू की योजना बनाने और अपने स्वयं के भोजन पकाने की आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • NutriSystem आपके घर के बाहर रात्रिभोज को हतोत्साहित करता है, इसलिए जब तक आप अपने आहार का पालन करते हैं तब तक आपको रेस्तरां से परहेज करने के लिए इस्तेमाल करना होगा।

    चेतावनी

    • कोत्रक या हलाल जैसे विशेष भोजनों के लिए नुट्रीसिस्टम आहार मुश्किल हो सकता है
    • अटकिन्स आहार में नमक की उच्च खपत की सिफारिश की जाती है, और यदि आपको कम सोडियम आहार का पालन करना है तो यह मुश्किल हो सकता है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com